Foods to reduce uric acid – यूरिक एसिड कैसे कम करें

शरीर में यूरिक एसिड की उच्च मात्रा कई तरह की समस्याएं पैदा कर देती है जिनमें आर्थराईटिस या जोड़ों में दर्द एक गंभीर समस्या है. इनका दवाओं द्वारा सही उपचार और स्वस्थ जीवन शैली खतरे को कम करने और यूरिक एसिड जैसी समस्याओं से दूर रहने में मदद करती है.

शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर को हाइपरयूरिकेमिया (Hyperuricemia) के नाम से जाना जाता है. यूरिक एसिड वास्तव में शरीर का वह अपशिष्ट होता है जो भोजन के टूटने के बाद बनाता है और पेशाब द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है. जब इसकी मात्रा शरीर में बहुत अधिक हो जाती है तो इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा कई समस्याओं के अलावा किडनी पर भी प्रभाव डालती है. इसके प्रभाव को कम करने के लिए खानपान में बदलाव की आवश्यकता पड़ जाती है. यूरिक एसिड से बचने और उसे नियंत्रित रखने के कुछ घरेलू उपाय इस तरह हैं,

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग वजन कम करने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही यह यूरिक एसिड को कम करने में भी सहायक होता है. यह यूरिक एसिड की वजह से होने वाले दर्द में भी राहत देता है.

एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी सीधे सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि इसे पानी या गुनगुने पानी में मिलाकर ही पीना चाहिए.

चेरी (Cherries)

विभिन्न तरह की चेरियाँ यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होती हैं. यह एंथोसाइनिन, प्रोंथोसीनाइडीन और बायोफ्लेवोनोइड्स आदि घटकों की वजह से बढ़ने वाले यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं. इसके अलावा यह जोड़ों में गाँठ या क्रिस्टल बनने की प्रक्रिया को भी कम करता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है. जिसका प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है. इसे आप आसानी से पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रण में रखता है.

सेब (Apple)

सेब में मेलिक एसिड मौजूड होता है, यह यूरिक एसिड के स्ट्रा को कंट्रोल में करता है और दर्द को भी कम करने में मदद करता है. ऐसे लोग जिनका यूरिक एसिड उच्च रहता है उन्हें रोजाना एक सेब नियमित रूप से खाना चाहिये.

बेरियाँ (Berries)

बेरियों में ब्लूबेरी, क्रेनबेरी के अलावा रंगीन और गहरे रंग की बेरीज का प्रयोग करना चाहिए. इनमें अतिरिक्त कैलोरी भी नहीं होती जिससे आप रोजाना इसे शाम के स्नैक्स के समय सेवन कर सकते हैं.

सब्जियां (Vegetables)

अगर आप बहुत अधिक फलों का सेवन करना नहीं चाहते ह=तो सब्जियों में भी अनेक विकल्प मौजूद हैं जिनका प्रयोग खान ए और जूस आदि के रूप में भी किया जा सकता है. अनेक तरह की हरी सब्जियां यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहयोग देती है. अपने लिए उचित सब्जी का चुनाव आप अपने चिकित्सक की सलाह से भी ले सकते हैं.

यूरिक एसिड कम करने के उपाय हिंदी में

किसी भी शारीरिक परेशानी को दूर करने का सबसे पहला उपाय पानी है. पानी पीना सेहत के लिए ज़रूरी है और इसकी सही और अधिकतम मात्रा का सेवन किया जाना और भी बेहतर होता है. हनिकारक एसिड तत्व को पेशाब द्वारा शरीर से बाहर निकालने में पानी का ख़ास योगदान है, इसीलिए जितना हो सके उतनी मात्रा में पानी पियें.

पानी के अलावा पानी से भरपूर फलों और सब्जियों का भी सेवन किया जा सकता है जिसमें टमाटर, तरबूज, खीरा आदि प्रमुख हैं. इन सब्जियों में एल्केलाइन होता है जो यूरिक एसिड को कम करता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए चाय या काफी का प्रयोग बिल्कुल कम कर दें, इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा नुकसानदायक होती है.

loading...