Apricot in Hindi – खुबानी के फायदे – खुबानी के लाभ

हम में से अधिकांश लोग खुबानी (Khubani) के सेहत और सौंदर्य से जुड़े गुणों को जानते ही हैं, पर क्या आपने कभी इसके बीज और इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल के बारे में सोचा है कि यह किस तरह गुणकारी हो सकते हैं? आइये जानें खुबानी के फायदे(khubani ke fayde), जो सेहत और कई तरह से शरीर के लिए उपयोगी हैं. सुन्दरता से महीन कटा हुआ खुबानी(एप्रीकॉट) खाने और व्यंजनों के स्वाद को बढ़ा देता है साथ ही इसका सूखा चूर्ण करी और सूप आदि को टेस्टी बनाता है. सुन्दरता के लिए खुबानी के बीजों से निकलने वाले तेल का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधनों और उत्पादों में किया जाता है. सलाद में इसे मिलाकर सलाद को भी टेस्टी और सेहतमंद बनाया जा सकता है.

खुबानी के फायदे (khubani ke fayde/एप्रीकॉट के फायदे)

कैंसर (Cancer)

खुबानी(एप्रीकॉट) के बीजों में कैंसर का प्रतिरोध करने की बेहतरीन क्षमता होती है. इसमें मौजूद विटामिन बी 12 की वजह से यह कैंसर से लड़ने में मदद करता है. यह स्किन कैंसर, हड्डियों के कैंसर और ग्रीवा कैंसर आदि के उपचार में भी सहायक होता है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है (Control blood pressure)

रक्त चाप को बेहतर और नियंत्रित बनाये रखने में विटामिन बी 17 मददगार होता है जो खुबानी(Apricot) में पाया जाता है. तनाव की वजह से बढ़ने वाले रक्त चाप को इसके द्वारा दूर किया जा सकता है. अगर आप तनाव और रक्त चाप का प्राकृतिक इलाज करना चाहते हैं तो इसके लिए खुबानी का प्रयोग फायदेमंद होता है.

प्रतिरक्षा तंत्र (Boosts immunity)

खुबानी के बीज प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. यह ठंड और बुखार या फ़्लू जैसे रोगों का सामना करने के लिए शरीर को भीतरी मजबूती देता है. खुबानी के नियमित सेवन से आप इसके फायदों को जन सकते हैं.

गठिया में उपयोगी (Arthritis)

अधिक उम्र में होने वाली समस्या गठिया रोग में इसके फायदे अनेक हैं. यह गठिया की वजह से जोड़ों की सूजन और दर्द में राहत देता है. दर्दनिवारक दवाओं के सेवन की जगह इस प्राकृतिक उपाय को अपनाकर लाभ लिया जा सकता है.

तनाव और दर्द में राहत देता है खुबानी (Relieves stress and pain)

खुबानी के बीज के तेल से मालिश शरीर में दर्द और तनाव को कम करती है. यह त्वचा में तेजी से सोख लिया जाता है. इसे आप बाज़ार से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. पहले कुछ निश्चित क्षेत्रों में ही यह उत्पाद उपलब्ध होता था लेकिन आज भौगोलिक दूरी कम हो जाने की वजह से इसे प्राप्त करना आसान हो गया है.

सौंदर्य के लिए खुबानी के फायदे (Beauty benefits of Apricot – एप्रीकॉट के फायदे)

मोश्चराइज़र (Moisturizer)

खुबानी(एप्रीकॉट) का तेल नमी देने वाला और मुलायम होता है. यह त्वचा पर सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है तराकी त्वचा को नमी मिल सके. यह त्वचा का रूखापन दूर करता है. खास तौर पर पैरों, हाथ, घुटनों, कोहनी आदि में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसक इस्तेमाल सीरम में भी किया जाता है.

स्क्रब के रूप में (Skin Scrubs)

इस तेल को चीनी के साथ मिलाकर हाथ पैरों पर मालिश करते हुए रगडें. इससे डेड स्किन आसानी से निकल जाएगी और त्वचा उज्जवल होगी. इससे त्वचा का रंग भी निखर जाता है. यह त्वचा को रिफ्रेश करता है और मुलायम भी बनाता है.

बालों की सेहत के लिए (Healthy hairs)

ब्लीचिंग और केमिकल्स के प्रयोग से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. खुबानी(Apricot) का तेल बालों को पर्याप्त नमी और पोषण भी देता है. इसे आवंला, जैतून, नारियल और कुछ अन्य तेलों के साथ मिलाकर सेहतमंद तेल बनाया जा सकता है जो बालों को सम्पूर्ण पोषण प्रदान करता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 44,901 other subscribers

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए (Blackheads removal)

ब्लैकहेड्स अधिकतर नाक और ठोड़ी के आस पास की त्वचा को प्रभावित करते हैं. वातावरण में मौजूद कार्बन और गन्दगी कि वजह से यह समस्या होती है. इसकी मदद से चेहरे पर दिखने वाले इन भद्दे ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है और त्वचा एक सामान व चिकनी बनी रहती है.

लचीलेपन के लिए (Skin elasticity)

उम्र की वजह से त्वचा कि कसावट और लचीलापन नष्ट हो जाता है जो आपकी सुन्दरता को भी नष्ट कर देती है. खुबानी के फल का तेल त्वचा को कसावट देने का काम करता है. इसकी गोल घुमाते हुए हलकी हलकी मसाज करने से त्वचा की कसावट बरकरार रहती है और त्वचा में चमक भी आती है.

loading...