Is coconut milk contains any beauty and health benefits in Hindi – नारियल के दूध के सौन्दर्य एवं स्वास्थ्य गुण

नारियल का दूध काफी स्वास्थ्यकर अंश है जो प्राकृतिक फल से निकाला जाता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) की मात्रा होती है। पहले हम इसके स्वाद के बारे में जानते थे। नारियल के दूध की मदद से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं। पर आज हम इसके स्वास्थ्य गुणों के बारे में भी बात करेंगे। यह आपकी त्वचा को लोचदार बनाता है। नारियल का दूध आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आइये इस लेख में इनके बारे में जानें।

नारियल के दूध के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of coconut milk)

मज़बूत हड्डियां (Strong bones)

पैशन फ्रूट एवं इसके स्वास्थ्य लाभ

नारियल के दूध में मौजूद कैल्शियम (calcium) की मात्रा सामान्य दूध जैसी नहीं होती। नारियल का दूध फॉस्फोरस (phosphorus) से भरपूर होता है जो शक्तिशाली एवं स्वस्थ हड्डियां बनाने में सहायता करते हैं। एक कप नारियल के दूध से आपको कई मिलीग्राम फॉस्फोरस प्राप्त हो सकता है। मज़बूत हड्डियों के लिए पानी की तरह एक गिलास में नारियल का दूध लेकर पियें।

कोलेस्ट्रोल कम करे (Reduces cholesterol)

सैचुरेटेड फैट्स का चुनाव करते समय नारियल के दूध का प्रयोग करें, क्योंकि इसमें लौरिक एसिड (lauric acid) होता है जो अच्छे कोलेस्ट्रोल की उत्पत्ति में मदद करता है। असल में किसी अन्य सैचुरेटेड फैट जैसे डेरी (dairy) आधारित क्रीमों एवं मक्खन की तुलना में नारियल का दूध शरीर में आसानी से पच जाता है। यह ओमेगा 6 फैटी एसिड्स (omega 6 fatty acids) जैसे स्वास्थ्यकर फैट्स को आसानी से मेटाबोलाइज़ (metabolize) कर लेता है।

जोड़ों के दर्द का इलाज करे (Treats arthritis)

नारयल का दूध जोड़ों के दर्द के लक्षणों से राहत प्रदान करके इसका इलाज करता है। नारियल के दूध में सेलेनियम (selenium) होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) की तरह काम करके फ्री रेडिकल (free radical) से लड़ता है। यह जोड़ों की सूजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है। पूरे विश्व में ऐसे कई लोग हैं जो जोड़ों के दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं। यह आमतौर पर उम्रदराज लोगों में देखा जाता है। केवल नारियल के दूध का रोज़ाना सेवन करने भर से जोड़ों के दर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा मिलना संभव है।

नारियल के दूध के सौन्दर्य गुण (Beauty benefits of coconut milk)

मोइस्चराइज़र (Moisturizer)

नारियल के दूध के आराम प्रदान करने वाले गुण त्वचा को नमी प्रदान करते हैं एवं रूखी त्वचा का इलाज करते हैं। नारियल को किसकर इससे दूध निकालें एवं अपनी त्वचा पर इसका सीधा प्रयोग करके इसमें ऊर्जा और नमी का संचार करें। वैकल्पिक तौर पर अपने नहाने के पानी में एक कप नारियल का दूध, एक कप गुलाब की पंखुड़ियां एवं आधा कप गुलाबजल मिश्रित करें। खोयी नमी प्राप्त करने के लिए इस पानी में अपने शरीर को 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। नमी प्रदान करने के साथ ही यह आपकी त्वचा को एक अलग ही चमक प्रदान करता है। इन सब लाभों के लिए ताज़े दूध का ही प्रयोग करें।

मेकअप हटाए (Make-up remover)

सेहत और खूबसूरती के लिए गार्लिक ऑइल के फायदे

आँखों के पास के भाग, जिसे त्वचा का काफी संवेदनशील भाग समझा जाता है, से मेकअप हटाने के लिए नारियल तेल एवं नारियल के दूध के मिश्रण का प्रयोग करना फायदेमंद है। यह कठोर रसायन युक्त मेकअप रिमूवर के मुकाबले मेकअप हटाने का एक प्राकृतिक तरीका है। आप अवश्य ही बाज़ार में मिलने वाले महंगे मेकअप रिमूवर्स का प्रयोग कर रही होंगी। परन्तु नारियल का दूध आपके चेहरे से मेकअप हटाने का प्राकृतिक विकल्प है। इसके अलावा इसके कोई नुकसान भी नहीं है।

एंटी एजिंग (Anti-aging)

उम्र का अहसास करवाने वाले कारकों जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं, उम्र के धब्बों एवं त्वचा ढीली पड़ जाने की समस्या को नारियल के तेल में मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्वों एवं विटामिन्स की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है। नारियल के तेल के नियमित सेवन या प्रयोग से तथा इसमें मौजूद ताम्बे एवं विटामिन सी की मात्रा की वजह से यह त्वचा की लोच में वृद्धि करता है। पोषक तत्व उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं एवं त्वचा की लोच बढ़ाते हैं।

loading...