Benefits of eating oats for health care – अच्छी सेहत के लिए रोज खाएं ओट्स, जानें ओट्स के फ़ायदे

ओट्स (Oats) एक पावर फूड के रूप में जाना जाता है। ये हाइ एनर्जी प्रदान करने वाला आहार है जो पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास दिलाता है। ओट्स में बेहतर स्वाद के साथ ज़रूरी पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होने की वजह से इसे एक सम्पूर्ण आहार माना जा सकता है। ऐसे लोग जो अपने वजन पर खास धन देते हैं उनके लिए यह एक बेहतरीन आहार है। मोटापा कम करने के उपाय (Motapa kam karne ke upay) में इसे शामिल किया जा सकता है। यह फाइबर से भरपूर आहार है जिसे आप कई तरह से नए नए प्रयोग द्वारा डिश के रूप में परोस सकती हैं। ओट्स के फायदे अनेक हैं जिसे कई लोगों द्वारा आजमाया और अपनाया जा रहा है। अपने शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के लिए यह एक सर्वोत्तम आहार है। इसका नियमित सेवन पेट को बेहतर रखने के साथ मलत्याग (stool) को भी सुविधाजनक बनाता है।

ओट्स के गुण हिन्दी में – लो कैलोरी फूड के लिए बेहतरीन है ओट्स (Low calorie food – Oats with milk)

ओट्स के गुण अनेक हैं उनमें से कुछ इस प्रकार हैं। ओट्स एक लो कैलोरी फूड होने के साथ साथ हाइ एनर्जी देने वाला आहार भी है। इसके सेवन से आपके शरीर को लगातार सक्रिय बने रहने के लिए ऊर्जा मिलती रहती है साथ ही इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता। आपको बार बार भूख नहीं लगेगी और इस तरह आप कई बार खाने से भी बचे रहेंगे। इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है। अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इसे ज़रूर अपनाना चाहिए।

ब्लड शुगर को स्थिर बनाए रखने के लिए ओट्स के फायदे (oats benefits in HindiStabilises blood sugar)

ओट्स फाइबर की उच्च मात्रा से भरपूर होने के साथ प्रोटीन का भी बेहतर स्रोत है। इसमें मौजूद हाइ फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट अन्न को शर्करा में परिवर्तित होने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। इसमें मौजूद मैंगनीशियम का उच्च स्तर भी शरीर में स्त्रावित होने वाले ग्लूकोज और इंसुलिन को पोषित करता है। ओट्स का नाश्ता (oats recipes) विभिन्न तरीके से बनाकर आप सेहतमंद आहार प्राप्त कर सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में ओट्स लाभदायक (Oatmeal benefits – Eradicates bad cholesterol)

शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को साफ कर बाहर निकालने में भी ओट्स के सेवन का लाभ है। एक स्टडी के मुताबिक यह तथ्य सामने आए हैं की एक खास तरह का फाइबर जिसे बीटा ग्लूकेन (Beta Glucan) शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको रोजन आपने नाश्ते में एक उपयुक्त मात्रा में ओट्स का सेवन करना चाहिए।

ग्लूटेन फ्री सेफ फूड है ओट्स (Gluten- free safe – oatmeal ke fayde Hindi me)

ऐसे व्यक्ति जिनका शरीर ग्लूटोन संवेदी होता है, उनके लिए यह एक श्रेष्ठ आहार है। यह बात भी सामने आई है कि, सिलीअक (Celiac) रोग के मरीज भी गेंहूरहित ओट्स का सेवन कर सकते हैं जिससे उन्हें कोई परेशानी नहीं होती।

दिल के रोगों से बचने का प्राकृतिक उपाय (Oatmeal benefits in Hindi – Protects against heart disease and cancer)

विभिन्न तरह के अन्य साबुत अनाजों की तरह ही ओट्स में वनस्पति लीग्नन (Lignan) मौजूद होता है जो आंत में रहने वाले जिवाणुओं द्वारा स्तनधारी लीगनान में परिवर्तित कर लिया जाता है। ये लीग्नन ब्रेस्ट कैंसर के साथ कई तरह के हार्मोन की वजह से होने वाले कैंसर से बचाव में मददगार होते हैं। इन सभी के साथ दिल के रोगों से बचाव में भी यह सहायक माना जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ओटमिल के फायदे और ओट्स के गुण हिन्दी में – नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है ओट्स (Oatmeal properties – Contains unique antioxidants

फ्री रेडिकल्स शरीर को कई तरह के रोग दे जाते हैं। अगर हमारा प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हो तो ये रोग हमें कम ही घेर पाते हैं। कुछ शोधों में यह प्रमाणित हुआ है कि ओट्स में कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होने की वजह से यह शरीर के लिए बहुत उपयोगी आहार है। इसके अलावा गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके नियमित प्रयोग से कई तरह से हृदय रोगों से शरीर सुरक्षित रहता है।

loading...