Best health benefits of eating okra or lady’s finger or bhindi – भिन्डी के श्रेष्ठ स्वास्थ्य लाभ

भिंडी के लाभ मधुमेह में (Diabetes me bhindi ke labh)

भिन्डी मधुमेह से लड़ने में आपकी काफी मदद करती है। इसमें मौजूद फाइबर (fiber) आँतों (intestines) से चीनी की मात्रा कम लेकर ब्लड शुगर (blood sugar) की मात्रा को संतुलित रखता है।

भिंडी के फायदे से एनीमिया का इलाज (Stops Anemia)

भिन्डी में मौजूद आयरन (iron) की मात्रा शरीर में हीमोग्लोबिन (hemoglobin) की मात्रा को बढ़ाता है तथा एनीमिया (anemia) को दूर करता है। विटामिन के (vitamin K) शरीर के द्रव्यों की जमावट तथा उनके गाढ़ा होने (body-fluid coagulation) में सहायता करता है।

भिंडी के लाभ कब्ज़ में (Constipation ke liye bhindi ke gun)

भिन्डी खाने योग्य फाइबर का सबसे अच्छा शाकाहारी स्त्रोत है। यह पाचन क्रिया (digestive system) के लिए भी काफी आवश्यक है। भिन्डी में मौजूद खाद्य फाइबर्स (dietary fibers) कब्ज़ की स्थिति में आराम प्रदान करते हैं तथा इन्हें होने से रोकते हैं। भिन्डी में मौजूद घुलने वाला फाइबर पानी को सोखता है तथा शरीर का भार बढ़ाता है, जिससे कब्ज़ की समस्या से राहत मिलती है।

करी पत्ते खाने के स्वास्थ्य लाभ

भिंडी के फायदे वज़न का घटना में (Weight decrease)

इस खाद्य पदार्थ में मौजूद फाइबर उन सबके लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है, जो अपना वज़न घटाने को लेकर काफी प्रयास कर रहे हैं। भिन्डी के फायदे, भिन्डी में बिलकुल कैलोरीज (calories) नहीं होती तथा यह वज़न घटाने में आपकी काफी सहायता करती है।

भिंडी के लाभ कोलन कैंसर में (Colon cancer me lady finger ke fayde)

आँतों में जमा गन्दगी (intestinal tract) को साफ करके भिन्डी आपके मलाशय (colon) को स्वस्थ रखने का काम करती है। यह आपके कोलन को प्रभावी तरीके से चलाने में मदद करती है और कोलन कैंसर की सम्भावना को पूरी तरह दूर करती है।

भिंडी के गुण ये दिल की बीमारी के लिए (Heart disease)

भिन्डी में मौजूद घुलने वाला फाइबर (soluble fiber) सीरम कोलेस्ट्रोल (serum cholesterol) को कम करने में काफी मदद करता है, और इसके फलस्वरूप होने वाली दिल की बीमारियों से भी प्रभावी रूप से लड़ने की क्षमता रखता है। भिन्डी का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल के ऊँचे स्तर को नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है। भिन्डी में पेक्टिन (pectin) भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आँतों में होने वाले पित्त (bile) में परिवर्तन करके शरीर में मौजूद उच्च बॉडी फ्लूइड कोलेस्ट्रोल (body-fluid cholesterol) को भी कम करने में काफी कारगर साबित होता है।

भिन्डी के लाभ ये प्रतिरोधक क्षमता के लिए अच्छा (Good for immune system)

भिन्डी में विटामिन्स (vitamins) की काफी उच्च मात्रा होती है, जो कि सर्दी ज़ुकाम से लड़ने तथा शरीर के प्रतिरोधक तंत्र (immune system) को सुचारू रूप से चलाने में भी काफी मदद करते हैं। भिन्डी के फायदे, इसमें मौजूद विटामिन्स तथा कई अन्य मिनरल्स (minerals) जैसे मैग्नीशियम (magnesium), मैंगनीज़ (manganese), कैल्शियम (calcium) तथा आयरन (iron) हानिकारक फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं तथा प्रतिरोधक क्षमता में अच्छी खासी वृद्धि करते हैं।

लौकी/घीया खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

भिंडी के गुण बालों की समस्या के लिए (Hair problems me bhindi ke fayde in hindi)

भिन्डी आपके बालों की स्थिति को सुधारने में पूरी तरह सक्षम है तथा डैंड्रफ (dandruff) से भी प्रभावी रूप से निपटने में काफी कारगर है। बाउंसी बाल (bouncy hair) पाने के लिए पानी उबालें तथा इसमें भिन्डी डालें। इसे कमरे के तापमान तक आने दें। अब इसमें आधा नींबू निचोड़ें तथा इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों को धोने के लिए करें। विशेषज्ञों के अनुसार इस विधि से आपको जुओं (lice) की समस्या से भी मुक्ति मिलती है।

भिंडी खाने के लाभ है आँखों के लिए अच्छी (Good for eyesight)

भिन्डी में मौजूद विटामिन ए (vitamin A) तथा बीटा कैरोटीन (beta carotene) आँखों के स्वास्थ्य को अच्छा करने में प्रयुक्त होने वाले काफी आवश्यक पोषक तत्व हैं। इन्हें सप्लीमेंट (supplement) के रूप में लेने से ये ज़रूरी पोषक तत्व आँखों से जुड़ी समस्याओं जैसे मोतियाबिंद (cataract) को होने से रोकते हैं। विटामिन ए आँखों के स्वास्थ्य में वृद्धि करता है तथा उम्र से जुड़ी आँखों की समस्याओं से काफी असरदार तरीके से लड़ता है।

भिंडी खाने के फायदे भ्रूण के विकास में सहायक (Fetus development)

भिन्डी में मौजूद फोलेट (fol-ate) की काफी ज़्यादा मात्रा की वजह से यह गर्भावस्था के दौरान भ्रूण (fetus) के लिए काफी आवश्यक है। फोलेट एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। भिन्डी में मौजूद फोलिक एसिड (folic acid) गर्भावस्था के चौथे से बारहवें हफ्ते के बीच भ्रूण के न्यूरल ट्यूब (neural tube) के बनने में भी काफी सहायक होता है।

बीन्स खाने के अदभुत स्वास्थ्य लाभ

भिन्डी के गुण दमा में (Asthma me bhindi khane ke fayde)

भिन्डी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) दमा या सांस लेने में हो रही समस्याओं से लड़ने में काफी असरदार सिद्ध होता है। इस सब्ज़ी में विटामिन सी (vitamin C) भी काफी मात्रा में होता है, अतः इसका सेवन निरंतर रूप से करने पर आपके दमे की बीमारी धीरे धीरे ठीक हो जाती है।

bhindi khane ke labh, bhindi khane ke faide, bhindi ke gun in hindi, bhindi khane ke fayde, bhindi ke gun, bhindi ke fayde in hindi, bhindi ke labh, bhindi ke fayde

loading...