Benefits of eating sweet potatoes / mitha alu in Hindi – मीठे आलू के श्रेष्ठ स्वास्थ्य गुण

मीठा आलू एक कंदमूल है जो आलूओं के परिवार से सम्बन्ध रखता है। इसमें बीटा कैरोटीन (beta-carotene) पाया जाता है। मीठे आलू फाइबर (fiber) एवं पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मीठा आलू काफी पोषक पदार्थ है जो विटामिन्स (vitamins) का काफी अच्छा स्त्रोत ही। मीठे आलू विटामिन, प्रोटीन एवं फाइबर के काफी अच्छे स्त्रोत होते हैं। मीठे आलूओं में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) भी पाए जाते हैं।

मीठे आलू के फायदे (Benefits of sweet potatoes)

कोशिकाओं की क्षति से बचाए (Cell damage)

अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिनकी हमारे शरीर को कोशिकाओं की क्षति से बचने के लिए आवश्यकता होती है।

ह्रदय (Heart)

मीठे आलू काफी फायदेमंद होते हैं तथा कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करने में काफी सहायता करते हैं। यह ह्रदय की समस्याओं के खतरे को भी कम करता है।

तनाव (Stress)

मीठे आलू तनाव के स्तर को कम करते हैं।  मीठा आलू शरीर की गतिविधियों को सुचारू रूप से नियंत्रित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मस्तिष्क में ऑक्सीजन (oxygen) का संचार करता है एवं शरीर में पानी के स्तर को नियंत्रित करता है।

प्रतिरोधी प्रणाली (Immune system)

मीठे आलुओं का सेवन करने से हमें सभी प्रकार के संक्रमणों से लड़ने के लिए प्रतिरोधी क्षमता मिलती है। मीठे आलू खाने से प्रतिरोधक प्रणाली मज़बूत बनती है।

मधुमेह (Diabetes)

मीठा आलू इन्सुलिन (insulin) की मात्रा कम करता है एवं शुगर (sugar) के स्तर को नियंत्रित करता है।

मांसपेशियां (Muscles)

मीठे आलूओं का निरंतर सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की वृद्धि होती है एवं मांसपेशियों की समस्याएं भी दूर होती हैं।

पाचन में सहायक  (Digestion)

गेंहूं की घास के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

मीठा आलू फाइबर से भरपूर होता है।  यदि आप छिलके के साथ मीठे आलूओं का सेवन करते हैं तो इससे हाज़मे की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कैंसर (Cancer)

बड़ी आंत में कोशिकाओं के अनियंत्रित विकास की वजह से कोलन कैंसर (colon cancer) होता है।  मीठे आलू का सेवन छिलके के साथ करने पर कोलन कैंसर से छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है।