Top best benefits of gherkin for health – सेहत के लिए खीरे के शीर्ष लाभ

घरकिन (gherkin) एक तरह का खीरा होता है जिसमें लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते है। शायद खीरे के गुण (kheeta ke gun) जान कर आप हैरान भी हो सकते है। लोगों को खीरा खाने के लाभ (kheera khane ke labh) तो पता होंगे लेकिन इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदों से आप अनजान है। लेकिन खीरा खाने के फायदे ( kheera khane ke fayde) कुछ ऐसे भी जिसे हर कोई नहीं जानता है। गर्मियों के आते ही बाजारों में खीरे की मांग बढ़ने लगती है।

क्योकि खीरे में वो गुण है जो हमे गर्मियों में होने वाले रोगों से बचाते है। यह हमारे शरीर के लिये इन दिनों एक अमृत की तरह काम कर सेहत की सुरक्षा करते है। नियमित रुप से खीरे के रस का सेवन करने से यह हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करता है फैट को कम कर कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि खीरा के लाभ (kheera ke labh) अनगिनत होते है। आज हम आपको ऐसे ही खीरे के स्वास्थ्यवर्धक लाभों के बारे में बताने जा रहे है।

खीरा के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of gherkin)

कैलोरीज और फैट  (Calories and fat)

आपको बता दें कि औसत मात्रा में कैलोरी और फैट का सेवन करने आपका वजन नियंत्रण रहता है। इसी के साथ ये ह्रदय रोग और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से आपको दूर रखता है। खीरे के फायदे, खीरा खाने से आपको फोलेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते है। खीरा के गुण (kheera ke gun) को आप सलाद के रूप में भी ले सकते है। इसके अलावा आप इसे सूप या फिर किसी और डिश में मिलाकर सेवन कर सकते है।

पोटैशियम (Potassium)

आप खीरे की मदद से शरीर को अधिक मात्रा में पोटैशियम दे सकते है। जो आपके शरीर का ब्लड प्रेशर (blood pressure) नॉर्मल रखने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा ये पाचन, मांसपेशियों और हड्डियों के संकुचन में सहायता करता है। एक बड़े खीरे में 35 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है। जबकि इंसान के शरीर क  प्रतिदिन 2000 मिलीग्राम की जरुरत होती है।

तो रोजाना खीरा खाने से आप पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मिल सकता है। इसे खाकर आप अपने शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा कर सकते है। शरीर में पोटैशियम की कमी होने के कारण शरीर की हड्डिया कमजोर हो जाती है, पेट से जुड़ी कई समसयाएं हो जाती है और अनियमित दिल की धड़कन जैसी परेशानियां पैदा हो जाती है।

विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन (Vitamin A and beta-carotene)

विटामिन ए के रूपांतरण में बीटा-कैरोटीन का अहम भूमिका होती है। आपको बता दें कि विटामिन ए सफेद रक्त कोशिकाओं, हड्डियों के विकास, प्रजनन और दृष्टि के उत्पादन के लिए बहुत जरुरी होता है। इसी के साथ ये आपके शरीर को कई वायरस और बैक्टेरिया से बचाव करता है। जिसकी वजह से आप कई बार बीमार भी पढ़ जाते है। तो अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना ना भूलें। एक बड़े घरकिन में 276 आइयू मौजूद होता है। जबकि पुरुषों को दिन में 3000 आइयू की जरुरत होती है और महिलाओं को 2,310 आइयू की जरुरत होती है। इसके अलावा एक खीरे में 114 माइक्रोग्राम बीटा-कैरोटीन होते है।

विटामिन के (Vitamin K)

खीरे के गुण, हमारे शरीर में विटामिन के की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ये ब्लड क्लॉटिंग (blood clotting) में मदद करता है। एक बड़े घरकिन में 16.5 माइक्रोग्राम विटामिन के मौजूद होते है। वास्तव में वयस्क महिलाएं को 90 माइक्रोग्राम्स विटामिनके की जरुरत होती है। इसके अलावा वयस्क पुरुषों को 120 माइक्रोग्राम्स की आवश्यकता होती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन के की मात्रा बढ़ाएं इसके लिए आप रोजाना घरकिन खा सकते है।

पर्याप्त मात्रा में विटामिन के का सेवन करने से हड्डियों का विकास होता है। इसी के साथ ये ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के खतरे को कम करता है।

मिनरल्स (Minerals)

कैल्शियम, सिलिका , पोटेशियम और मैग्नेशियम जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स होते है जो पूरे स्वास्थ्य में सुधार करते है। इसी के साथ शरीर को बुनियादी तौर पर इसकी आवश्यकता रहती है। खीरे में मौजूद पोटैशियम और मैग्नेशियम आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है। डॉक्टर इसके इसी खीरे के लाभ के चलते इसका सेवन करने की सलाह देते है। खीरे में मौजूद सिलिका मांसपेशियां, टेनडन्स (tendons ), और लिगामेंट (ligaments) सहित के लिए जरुरी होता है। जैसी की हम सब जानते है कि कैल्शियम हड्डियों और दातों के लिए प्रमुख खनिज माना जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,898 other subscribers

खीरा का उपयोग – फाइबर (Fiber)

ककड़ी के गुण, फाइबर के लिए प्रमुख स्रोत होता है जो कि पाचन तंत्र को साफ करने के लिए मददगार होता है। इसी के साथ ये पाचन तंत्र के कामकाज को करने में सहायता करता है। अधिकतर लोग अच्छी मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करते है। जिसके चलते अगर आप सिर्फ खीरे को अपनी डाइड में शामिल करेंगे तो आपके शरीर के लिए पर्याप्त होगा।

loading...