Top health benefits of grapes – अंगूर के फायदे हिंदी में

अंगूर (Grapes) एक ऐसा फल है जिसे कई तरह से खाया जा सकता है. ये कई तरह और रंगों में भी पाए जाते हैं जिनका प्रयोग जैम और जूस बनाने में किया जाता है. इसके अलावा इनसे किशमिश और वाइन भी बनाई जाती है. कुछ तरह के अंगूर छोटे छोटे और बेरियों की तरह होते हैं. अंगूर का स्वाद बेहतरीन होता है और किशमिश तो ज़्यादातर लोग ही पसंद करते हैं जिसका उपयोग व्यंजनों में किया जाता है. यह कई तरह की बिमारियों जैसे कैंसर, कब्ज, हार्ट की बिमारियों और हाइपरटेंशन से फायदे जुड़े हैं जिनकी जानकारी हिंदी में नीचे दी जा रही है.

हृदय रोगों से बचाव में अंगूर के फायदे (Grapes help in eliminating heart related diseases)

अंगूर खाकर आप ह्रदय रोगों को दूर रख सकते हैं. इसमें एक खास घटक फ्लेवोनोइड क्वारसेटिन होता है जो प्राकृतिक दर्दनाशक का काम करता है. लिप्रोप्रोटीन की वजह से होने वाले डैमेज को बचाने में अंगूर का फल सहायक होता है. इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रोल के स्तर को सही रखने का गुण भी पाया जाता है. क्वारसेटिन कैंसररोधी माना जाता है इसीलिए अगर आप कैंसर की आशंका से बचना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से अंगूर का सेवन करना चाहिए. शरीर में होने वाली मिनरल की कमी को भी इसके द्वारा पूरा किया जा सकता है यह कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करता है.

अंगूर के फायदे – कब्ज से बचने में (Grapes prevents constipation)

अंगूर में अतिरिक्त मात्रा में पानी एयर मिनरल्स होते हैं जो शरीर में जाकर लाभ प्रदान करते हैं. अगर अंगूर का सेवन नियमित किया जाये तो इससे आँतों को बेहतर कार्य करने में मदद मिलती है और कब्ज जैसी समस्या दूर रहती है.

एलर्जी के प्रभाव दूर करने में (Grapes help in curing allergies)

इस फल के कई फायदे हैं क्योंकि कुछ ऐसे घटक पाए जाते हैं जो दर्द, जलन आदि में रहत देकर प्राकृतिक एलर्जीरोधी की भूमिका निभाते हैं. सामान्य तरह की एलर्जी को दूर रखने में अंगूर की मदद ली जानी चाहिए.

वजन कम करने में (Grapes help in immense weight loss)

अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं और अपने डाइट प्लान को लेकर परेशान हैं तो आपको अंगूर को अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए. अंगूर में वेट लोस के गुण पाए जाते हैं. यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है साथ ही आपको फिट और एक्टिव भी बनाये रखता है.

दिमागी क्रियान्वयन में (Grapes has to do with brain functioning)

नियमित अंगूर का सेवन दिमाग के लिए भी अच्छा होता है. यह ब्रेन डैमेज के खतरे से बचाता है. इसके सेवन से आप फ्री रेडिकल्स का मुकाबला और अच्छी तरह कर सकते हैं. एल्जाइमर से बचाव में यह फल बहुत फायदेमंद है. यह दिमाग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्किन कैंसर का प्राकृतिक इलाज (Grapes is a remedy for skin cancer)

त्वचा को कैंसर के खतरे से बचाने में भी अंगूर की प्रमुख भूमिका होती है. यह त्वचा को कई परेशानियों से बचाए रखता है. उदाहरण के लिए सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक हैं इसके दुष्प्रभावों को अंगूर के सेवन से कम किया जा सकता है.

रेडिएशन से बचने में (Grapes save you from radiation)

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं, अंगूर त्वचा को कई तकलीफों से बचाता है जिसमें से कैंसर एक है. यह रेडिएशन से होने वाले खतरों को भी त्वचा से दूर रखता है. थेरेपी आदि के दौरान जिन रेडिएशन का सामना शरीर को करना पड़ता है वे बहुत हानिकारक होती हैं.

मसल्स निर्माण में सहायक होते हैं अंगूर (Grapes is the right nutrient to help in the process of muscle building)

अगर अचानक आपको मसल्स डैमेज का सामना करना पड़ता है तो उपचार के साथ आहार में अंगूर का सेवन अवश्य करें. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो अंगों के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं. यह जहरीले तत्व जैसे यूरिक एसिड की अतिरिक्त मात्रा को भी शरीर से बाहर ले जाने में सहायक होते हैं.

दर्द कम करने में (Angoor ke fayde Hindi me – Grapes reduces inflammation)

अगर आपको नियमित रूप से हाथ पैरों में दर्द रहता है तो आपके लिए अंगूर फायदेमंद फल है. अंगूर के दर्दनाशक गुणों के बारे में हम पहले बता चुके हैं, इसीलिए इसके खास गुणों के कारण इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

loading...