Vegetables and their health & nutritional benefits – सब्जियों के फायदे और उनमें मौजूद पोषक तत्व

सब्जियां या वेजिटेबल्स को पका कर खाया जाता है जो हमारे रोज के खाने का एक प्रमुख अंग हैं. प्रत्येक सब्जी के अपने अलग और ख़ास गुण होते हैं. ताज़ी और कच्ची सब्जियों जैसे टमाटर, गाजर के सेवन से हम कई तरह से सेहत से जुड़े लाभ ले सकते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है.

ताज़ी सब्जियां मिनरल्स, फाइबर और पोषक तत्वों का प्राप्त करने का प्राथमिक स्रोत हैं जो हमें सामान्य बिमारीयों के अलावा दिल के रोगों, डायबिटीज और कैंसर आदि से भी बचाए रखते हैं. सब्जियों के कई प्रकार हैं जिसमें दानें वाली सब्जियां या बीजयुक्त सब्जी, जमीं के नीचे पैदा होने वाली सब्जी, पत्तेदार सब्जी और फूल के रूप में पाई जाने वाली सब्जियां प्रमुख है जिनके फायदे भी अनेक तरह के हैं.

मिट्टी के नीचे होने वाली सब्जी (Root vegetables)

मिट्टी में दबकर पैदा होने वाली सब्जियां मिट्टी से पोषक तत्व प्राप्त करती हैं जिसकी वजह से उसमें कुछ हस तरह के गुण पाए जाते हैं. इनमें गाजर, मूली, शकरकंद, बीटरूट, लहसुन और अरबी आदि प्रमुख हैं.

  • इन सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन्स शरीर में किसी भी तरह के रोगों के सुधार में मरम्मत करते हैं.
  • गाजर कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह शुगर लेवल और आँखों की रोशनी को भी बेहतर करता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और शरीर को भी रोगों का सामना करने के लिए मजबूत बनाती हैं. फेंफडों का कैंसर, पेट और ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए इन सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए.

  • हरी पत्तेदार सब्जियों को ३२ से ३८ डिग्री फेरनहाईट पर स्टोर करना चाहिए.
  • पकाने के पहले इन्हें अच्छी तरह पानी से धोना ज़रूरी है.
  • यह फाइबर और केरोटेनोइड का बेहतर स्रोत होते हैं.

फूलयुक्त सब्जियां (Flower vegetables)

फूल वाली सब्जियां फाइबर की उच्च मात्रा से भरपुर होने के साथ साथ कम कैलोरी वाली भी होती हैं. इनमें फूलगोभी, शतावरी और ब्रोकली प्रमुख हैं. ये सभी दिल से सम्बंधित गुणों से भरपूर होती हैं.

इनमें मौजूद विटामिन्स कोशिकाओं और उत्तकों के विकास के लिए लाभदायक होते हैं. ये हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूती देते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

पेट से जुडी समस्या जैसे गैस आदि में लाभ मिलता है.

बीजयुक्त सब्जियां (Seeds vegetables)

बीज या दानेयुक्त सब्जियों में हर तरह के बीन्स और दालें आदि शामिल हैं, जैसे सफ़ेद सेम, लाल सेम, उड़द, राजमा, लोबिया, तुअर, चना, हरी सेम, पोपट के दानें, मटर आदि हैं, ये सभी बीज वाली सब्जियां हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं.

  • बीजयुक्त सब्जियां आयरन, फाइबर और मैंग्निशियम का बेहतरीन स्रोत हैं.
  • ये उच्च कैलोरी से युक्त होते हैं.
  • इन दानें वाली सब्जियों में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर द्वारा अवशोषित करने में अधिक समय भी लेता है.
loading...