How to remove dark circles with baking soda in hindi – बेकिंग सोडा के साथ डार्क सर्कल्स कैसे कम करें?

आंखों के काले घेरे (aankhon ke kaale ghere) कईयों के लिए बड़ी चिंता का विषय है। कुछ के लिए यह वंशानुगत है, जबकि दूसरों के लिए पर्याप्त आराम, पोषण की कमी या बीमारी  की कमी, कुछ भी काले घेरे का कारण बन सकती  है। काले घेरे के कारण, काले घेरों के गठन के पीछे बहुत ही सामान्य कारणों में से एक आंखों पर अतिरिक्त -दबाव है।

काले घेरे के कारण, आजकल, जहाँ लोग अपने दिन के अधिकांश हिस्सा कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन के एक इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर देखने में बिताते हैं, आंखों के नीचे काले दाग (aankhon ke niche kale daag) एक सर्वव्यापी मुद्दा बन गए हैं। बिना धूप का चश्मा लगाए धूप में बाहर जाना भी आंखों पर दबाव का कारण बन सकता है जिससे काले घेरे बनते  है।

अच्छी बात यह है कि, कई घरेलू उपचार है जो आँखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए कुशलता से काम करते हैं , जो इस बात  की काले घेरों की सीमा और इसके पीछे के कारणों पर निर्भर करता है। बेकिंग सोडा उन घरेलु उपचारों में से एक है जो नियमित रूप से उपयोग करने पर आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के लिए अत्यधिक प्रभावी माना जाता है।

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक त्वचा पपड़ी निकाल्न के गुण है और इसलिए यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा के  मलिनकिरण को दूर करने में मदद करता है। हालांकि, बेकिंग सोडा त्वचा को शुष्क करने वाला भी हो सकता है, इसलिए इस  उपचार को करना के बाद जाता है, यह ज़रूरी है कि एक बेहद भारी मॉइस्चराइजर का उप्योग किया जाए । आप इसका इस्तेमाल ऐसे कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा के गुण, विधि # 1 बैकिंग सोडा के साथ काले घेरे दूर करने के लिए (Method #1 for removing dark circles with baking soda se dark circle khatam karne ka tarika)

घर बैठे काले घेरे दूर करने के नुस्खे

  • बेकिंग सोडा – 1 चम्मच
  • गुनगुना पानी – 1 कप

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय, यह आँखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के सबसे अधिक परेशानी रहित तरीकों में से एक है। 1 कप गुनगुना पानी लें और उस में बेकिंग सोडा का 1 चम्मच मिलाइये। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान आपकी त्वचा के लिए आरामदायक है । अब, इस पानी में दो रुई के फाहे डुबोये और उन्हें आँखों के नीचे रखें। उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर हटा दीजिये । बहुत सारे सामान्य पानी से धो लें ,पोंछ लीजिए, सूखी और एक मॉइस्चराइजर लगा लीजिए। आपको बेहतरी के लिए दैनिक रूप से इस उपचार का उपयोग करने की जरूरत है।

विधि # 2 बैकिंग सोडा के साथ काले घेरे दूर करने के लिए (Method #2 for removing dark circles with baking soda aankh ke niche kale ghere ke liye)

  • बेकिंग सोडा – 1 चम्मच
  • गुनगुनी हरी चाय – 1 कप

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय, हम सभी जानते हैं कि हरी चाय में एंटी ऑक्सीडैंट्स (anti oxidants) भरपूर हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के प्रभावों और मलिनकिरण के संकेत से लड़ने में मदद कर सकते हैं । बेकिंग सोडा को हरी चाय के साथ मिलाने पर वास्तव में दोनों का सर्वोत्तम प्रभाव आपको दे सकते हैं और काले घेरों को तुरंत दूर करने में मदद करते है और डार्क सर्कल्स का इलाज (dark circles ka ilaj) करते है। हरी चाय पत्तियों से 1 कप हरी चाय तैयार करें और चाय को एक आरामदायक तापमान तक ठंडा होने दें। अब इसके साथ बेकिंग सोडा का 1 चम्मच मिलाएं और अच्छी तरह से मिश्रण करें। इस समाधान में ताजा रुई के फाहे भिगो दें और उन्हें आँखों के नीचे रखें। उन्हें 10-15 मिनट के लिए रहने और फिर हटा लें। बहुत सारे सामान्य पानी से धो लें और एक मॉइस्चराइजर लगा लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

बेकिंग सोडा के साथ काले घेरे दूर करने के लिए सतर्कता सम्बन्धी कुछ शब्द (A word of caution for removing dark circles with baking soda or aankho ke kale ghere)

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाएँ

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर, बेकिंग सोडा में घिस देने वाले गुण होते हैं और इसलिए आँखों के नीचे के नाजुक  हिस्से पर सीधे प्रयोग करने का सुझाव नहीं दिया जाता है। इस इलाज के लिए यह वास्तव में जरूरी है कि आप बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए उपरोक्त तरीके से पर्याप्त पतला कर लें ; आपको ज्यादा सांद्र (concentrated) विलयन नहीं चुनना चाहिए।

loading...