Hindi tips to treat blackheads naturally – ब्‍लैकहेड ठीक करने के घरेलू उपाय

त्वचा पर काला मस्सा होना बच्चों और युवकों में आम बात है। यह चेहरे पर, नाक पर, कानों पर और शरीर के अन्य भागों पर बन सकते हैं। हार्मोन का स्तर बदलना और हानिकारक रसायनों से बने सौंदर्य के उत्पाद इस्तेमाल करने से काला मस्सा/काले कील हो सकता है।

आपके चेहरे पर छोटे से दिखने वाले काले धब्बे किसी से बातचीत करने के दौरान आपको शर्मिन्दा कर सकते हैं। एक बेदाग़ तथा धब्बों से रहित त्वचा ही सुन्दरता तथा अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक होती है। काले धब्बे आमतौर  पर हार्मोनल (hormonal) असमानताओं तथा त्वचा की ग्रंथियों से सीबम (sebum) के अतिरिक्त उत्पादन की वजह से होते हैं।

ऐसी स्थिति में प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करना ही आपके लिए हर दिशा से अच्छा साबित होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

वैसे तो बाज़ार में काले धब्बे दूर करने की कई दवाइयां उपलब्ध हैं, पर प्राकृतिक नुस्खे आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते, अतः इनका प्रयोग ही हितकर साबित होता है।

दागों से रहित त्वचा आपके स्वास्थय का निदर्शक है। हार्मोन का स्तर बदलने से त्वचा के ग्रंथियों से अतिरिक्त द्रव छुटता है जिस कारण काला मस्सा/काले कील बनता है। ऐसे कुछ घरेलू उपाय हैं जो करने से काला मस्सा ब्‍लैकहेड का इलाज किया जा सकता है।

कैसे पाएं ब्‍लैक हेड्स से मुक्ति? – काला मस्सा ठीक करने के लिए घरेलू उपाय (Homemade remedies to treat blackheads)

चेहरे के काले कील के लिए नींबू (Lemon – kale keel kaise hataye)

नींबू से त्वचा के काले दाग, मुंहासे और काले मस्से कम होते हैं। नींबू इस्तेमाल करके स्क्रब बनायें जिससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाये जा सकते हैं।

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लेकर उसमे आधा बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही और आधा बड़ा चम्मच नमक मिलाएं। सब घटक अच्छी तरह से मिलाकर काले मस्से पर लगाएं।

जौकट्टा (Oatmeal se blackheads hatane ke tarike)

विसर्पिका और दाद के लिए घरेलू उपाय

जौकट्टा और दही मिलाकर काले मस्से मिटाने के लिए मिश्रण बनायें। 2 बड़े चम्मच दही , 2 बड़े चम्मच जौकट्टा का पाउडर और नींबू रस मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब से चेहरे पर 30 से 40 सेकंड तक मालिश करें। 1 से 2 मिनट तक छोड़कर फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

दुसरे उपाय में 2 बड़े चम्मच जौकट्टा पाउडर, 2 बड़े चम्मच टमाटर का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। सभी घटक अच्छी तरह से मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। थोड़ी देर तक रखें। 5 से 10 मिनट तक रखकर फिर पानी से धो डालें। हफ्ते में 2 या 3 बार इस्तेमाल करें।

खाने का सोडा (Baking soda – blackheads ka ilaj)

खाने का सोडा काले मस्से और मुंहासे के उपाय में इस्तेमाल किया जाता है। सोडा त्वचा से धुल,मिटटी और मैल निकाला जाता है।

2 से 3 बड़े चम्मच खाने का सोडा लेकर उसमे सही मात्रा में पानी मिलाएं। पेस्ट बनाकर काले मस्से की जगह पर लगाएं। 2 से 3 मिनट तक रखकर पानी से मालिश करके पेस्ट निकालें।

चेहरे के काले कील के लिए हल्दी (Turmeric se blackheads hatane ke gharelu upay)

हल्दी के कीटाणुरोधक और जीवाणुरोधक गुण त्वचा से काले मस्से निकाले जाने में मदद होती है। 1 बड़ा चम्मच हल्दी में 2 बड़े चम्मच पुदीना का रस मिलाएं। यह मिश्रण त्वचा पर प्रभावित जगह पर लगाकर सूखने तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

हल्दी की पाउडर, लाल चंदन की पाउडर और दूध मिलाकर मिश्रण बनाएं। यह मिश्रण प्रभावित जगह पर लगाकर 10 मिनट के बाद धो डालें।

चेहरे के काले कील के लिए बादाम (Almonds se keel ka gharelu upchar)

बादाम में उच्च मात्रा में खनिज और विटामिन होते हैं। 1 बड़ा चम्मच बादाम की पाउडर में 1 से 2 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगाकर 1 मिनट के बाद धो डालें।

डायपर के रैशेस हटाने के घरेलू नुस्खे

एक शक्तिशाली खनिज मिट्टी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (A powerful mineral clay and fuller’s earth face pack)

वैसे तो मुल्तानी मिट्टी काफी आसानी से आपके चेहरे के घाव के निशान, दाग तथा धब्बे के निशान हटा देता है, पर इसे खनिज मिट्टी के साथ मिश्रित  करने से आपको 4 गुना ज़्यादा अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। खनिज मिट्टी काफी बेहतरीन देटोक्सीफायर (detoxifier) है। अगर आप हानिकारक सौन्दर्य उत्पादों के फलस्वरूप पैदा हुए काले धब्बों से परेशान हैं तो यह मिट्टी आपके चेहरे की अशुद्धियों को सोख लेती है एवं इसे प्राकृतिक रूप से सुन्दर एवं काले धब्बों से मुक्त बनाती है।

फेस पैक बनाने की विधि, थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को खनिज मिट्टी के साथ मिश्रित करें और इसमें 1 चम्मच एलो वेरा जेल (aloe vera gel) भी डालें। इनको अच्छे से मिश्रित करके एक पैक तैयार करें। इस पैक का प्रयोग करने से पहले अपने चेहरे को गीला करना ना भूलें। खनिज मिट्टी से विद्युत् तरंगें निकलती हैं जो आपकी त्वचा के रोमछिद्रों से अतिरिक्त तेल निकालने का काम करती है। गीली त्वचा पर 10 मिनट में यह पैक सूख जाएगा। मैग्नीशियम, विटामिन, जिंक ऑक्साइड (magnesium, vitamins, zinc oxide) आपकी त्वचा में नयी जान डालते हैं और गन्दगी एवं तेल को दूर करते हैं। यह आपकी त्वचा की खोयी चमक भी वापस लाते हैं तथा आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करते हैं।

अवोकेडो और खाने के सोडा से बना घरेलू फेस पैक (Simple avocado and baking soda face pack)

बेकिंग सोडा एक स्क्रब (scrub) की तरह काम करता है जो काले धब्बों के निशानों को आपकी नाक से काफी आसानी से साफ़ कर देता है। अवोकेडो और बेकिंग सोडा का फेस पैक काले धब्बों को दूर करने के सबसे बेहतरीन पैक्स में से एक है। सोडा आपकी त्वचा को थोड़ा रूखा बना सकता है, पर इस पैक में मौजूद फलों का अंश त्वचा की ऊपरी परतों को नमी प्रदान करने का काम करता है। घर पर बनने वाले इस आसान फेस पैक का निर्माण करने के लिए अवोकेडो और बेकिंग सोडा लें। फेशियल कैसे करे, अवोकेडो का गूदा निकालें तथा इसे एक पात्र में डालकर इसमें बेकिंग सोडा मिश्रित करें और एक चम्मच से इसे हिलाएं। इस पेस्ट का गाढापन सही रखने के लिए इसमें सही मात्रा में पानी भी मिलाएं। अब आप इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। धीरे धीरे अपनी उँगलियों से इस पेस्ट का अपने चेहरे पर प्रयोग करें और आँखों के भाग को बचाकर रखें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

चंदन और गुलाब जल से बना घरेलू फेस पैक (Sandal and rose water face pack)

यह एक खुशबूदार घरेलू नुस्खा है, जो त्वचा के किसी भी अनचाहे दाग धब्बे को दूर करने की क्षमता रखता है। काले धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए त्वचा के रोमछिद्रों को कसने की ज़रुरत होती है, जिससे त्वचा की सेबेशियस ग्रंथियों (sebaceous gland) से अतिरिक्त तेल या सीबम (sebum) पैदा ना हो। चेहरे के अतिरिक्त तेल को निकालते समय इस बात का भी ध्यान रखें की इस चक्कर में त्वचा की प्राकृतिक नमी को कोई नुकसान ना पहुंचे। चन्दन के पावडर और गुलाबजल से बना यह फेस पैक आपकी त्वचा को काफी खूबसूरत बना देता है। ये दोनों उत्पाद त्वचा के उपचार के लिए लम्बे समय से प्रयोग में लाये जाते रहे हैं। फेस पैक बनाने की विधि, इन दोनों उत्पादों को आपस में मिश्रित करके एक फेस मास्क का निर्माण कर लें। इस मास्क का प्रयोग रोज़ त्वचा पर करें। इसके सूखने तक इसे छोड़ दें। इसके बाद ताज़े ठन्डे पानी से इसे धो लें। यह मास्क आपके चेहरे के धब्बों को दूर करने का शर्तिया इलाज है।

झुर्रियां भगाइये आसान घरेलू उपायों से

आलू और जैतून के तेल से बना तैलीय त्वचा का रक्षक (Potato and olive oil skin guard)

तैलीय त्वचा चेहरे में अशुद्धि का प्रतीक होती है। यह काले धब्बों का सबसे प्रमुख कारण होती है और इसलिए आपको ऐसा उपचार चाहिए जो इस स्थिति का जड़ से इलाज कर सके। जैतून के तेल और आलू का मिश्रण विटामिन इ और बी2 (vitamin E and B2) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है और ये दोनों ही त्वचा को पोषण प्रदान करने के लिए वैज्ञानिक रूप से जाने जाते हैं। आलू प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग साफ़ करता है। यह काफी समय होता है, अतः हर प्रकार की त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। आलू के नियमित प्रयोग से काले धब्बे आपके चेहरे पर ज़्यादा समय तक रह नहीं पाएंगे। इस बेहतरीन पैक का निर्माण करने के लिए आलू के छिलकों को शुद्ध जैतून के तेल में 5 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद त्वचा के उस भाग पर थोड़ा सा ज़ोर लगाकर इन छिलकों को रगड़ें जहां दाग धब्बे, उम्र के निशान या अन्य कोई धब्बे हैं। इसके बाद एक समय फेस वाश (face wash) की मदद से अपना चेहरा धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करना ना भूलें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday