Hindi tips for fair skin – gora hone ke upay (रंग गोरा करने के उपाय)

विश्वभर में लाखों लोग साफ चमकता चेहरा (Glowing face) पाना चाहते हैं। लेकिन कुछ लोगों को दुर्भाग्य से गहरी रंगत वाली त्वचा जन्म से प्राप्त होती है। कुछ लोगों को सूर्य के सामने अधिक देर तक रहने के कारण गहरा रंग मिलता है। लोगों की जीवनशैली भी उनकी त्वचा के रंग को प्रभावित करती है। क्योंकि ऐसे लोग काम के लिये सूर्य की तेज़ रोशनी में बाहर जाते है जो त्वचा के रंग को जला देती है।

आप विभिन्न प्रकार की फेयरनेस क्रीम (fairness cream) को पा सकती है जो आपकी त्वचा को गोरा और सुंदर बनाने का दावा करती हैं। लेकिन सभी फेयरनेस क्रीमें आपकी त्वचा के लिये अच्छी नहीं होती है। कुछ वास्तविकता में नुकसानदेह होती है और त्वचा की क्षति का परिणाम होती हैं। गोरा चेहरा पाने का तरीका(gora chehra pane ka tarika), लेकिन, आप आसानी से कुछ सलाह पा सकती है जो आपकी त्वचा को गोरा और प्यारा बना सकती हैं।

गर्म तेल से शरीर की मालिश (Hot Oil Body Massage)

स्त्री और पुरुषो के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

गर्म तेल से शरीर की मालिश से ना सिर्फ काफी सुकून प्राप्त होता है, बल्कि आपकी त्वचा की रंगत में भी निखार आता है। गर्म तेल से मालिश करने से सारे शरीर में रक्त के संचार में बढ़ोत्तरी होती है, एवं इससे चेहरे का रंग गोरा होता है (rang gora hota hai) । एक बेस ऑइल (base oil), जैसे बादाम, नारियल या जैतून के तेल का चुनाव करें। इसमें नीम एवं तुलसी की पिसी हुई पत्तियां मिश्रित करें और इस मिश्रण को धीरे धीरे गर्म होने दें।  इस मिश्रण की मदद से अपने सम्पूर्ण शरीर पर अच्छे से मालिश करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर स्नान कर लें। इसका प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।

योगर्ट पैक (rang gora karne ka  tarika with curd)

योगर्ट ना सिर्फ नियमित प्रयोग से आपकी त्वचा को गोरा(twacha ke gora) करता है, बल्कि इसे अच्छे से साफ़ करके रोमछिद्रों में जमा गन्दगी को भी निकालता है। 2 चम्मच योगर्ट एवं 1 चम्मच शहद को आपस में अच्छे से मिश्रित करके एक महीन पेस्ट तैयार करें।  इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसे ठन्डे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग रोज़ाना करें।

फलों का पैक (face gora kaise kare with Fruit Pack)

फल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं एवं इसमें चमक ला सकते हैं। अवोकेडो (Avocado) वसा से युक्त होता है जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और इसे नरम एवं मुलायम बनाते हैं।  पपीते में मौजूद एन्ज़ाइम्स (enzymes) त्वचा की रंगत निखारते हैं और खीरा इसे सुकून प्रदान करता है। अवोकेडो के गूदे, पपीते एवं आधे खीरे को मिश्रित करके फलों का एक पैक निर्मित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं एवं इसमें 2 चम्मच मलाई डालें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार करें।

चेहरा गोरा होने का तरीका(chehre ka rang gora karne ka tarika)

  • बाहर से आने के बाद आपको तुरंत अपने चेहरे को धोना चाहिये। यह आपकी त्वचा की परत से धूल और गंदगी को हटा देगा।
  • फेस गोरा कैसे करे (face gora kaise kare)- दुकान से किसी भी गैर ब्रांड फेस वाश को चुन कर उपयोग करने से बचें क्योंकि यह त्वचा पर खुजली देगा और आपकी त्वचा को क्षति पहुंचायेगा।
  • आपकी त्वचा परत के कालेपन के कारण, मृत त्वचा आपकी त्वचा परत पर दिखायी दे सकती है। आपकी त्वचा वास्तविकता में सुस्त और अनाकर्षक हो सकती है। आपको मृत त्वचा को हटाने के लिये सप्ताह में एक बार फेस स्क्रबर का इस्तेमाल करना चाहिये।
  • अगर आप वास्तविकता में खूबसूरत त्वचा  तो एक ग्लास ठन्डा और कच्चा दूध रोज़ रात को सोने जाने से पहलें पियें। यह न केवल आपकी रंगतको साफ करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार भी बनायेगा। हम सब जानते हैं कि दूध एक प्राकृतिक गोरेपन(get fairness naturally) का एजेंट है। गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय में इसका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है.
  • दूध से गोरा चेहरा घरेलू उपाय – चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय (doodh se chehra gora karne ke gharelu upay) –  आप दूध की थोड़ी सी मात्रा को लें और अपने चेहरे पर रूई से धीरे धीरे लगायें। अगर आप रूई के बाल से दूध को अपने चेहरे पर रगड़कर निचोड़े तो आप सफेद दूध को काला होते देख सकते है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा पर पर्यावरण के धूल और गन्दगी का प्रभाव पड़ता है।
  • बेसन से घरेलू उपाई (besan se face gora kaise kare) – कई लोग यह सोचते हैं कि रंग गोरा कैसे करें (Rang gora kaise kare). इससे पहले यह जान लें कि त्वचा को गोरा बनाने के(twacha ke gora banane ke) लिए बेसन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. पहले कई समय से बेसन से त्वचा को साफ़ करने की परंपरा हमारे यहाँ चली आ रही है.  आप एक चम्मच बेसन को अपने हथेली पर लें और कुछ बूंद पानी को डालकर लेप बना लें। इस लेप को अपनी गीली त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट के लिये छोड़ दें। अब इसे ठन्डे पानी की सहायता से साफ कर दें।
  • जौ, गुलाब जल, नींबू से फेस गोरा कैसे करे (jau, gulab jal, neembu se face gora kaise kare)– एक अन्य प्राकृतिक तरीका जो आपकी त्वचा को साफ कर सकता है जौ का आटा है। कुछ जौ आटा को लेने के बाद उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल और नींबू के रस को डालकर लेप बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने के लिये कुछ समय तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धुल दें।
  • बादाम से फेस गोरा करने के उपाय (badam se gora chehra pane ke tarike)-अगर आपके घर पर उपलब्ध हो तो आप कुछ बादाम को लें। सारी रात तक भिगोने के बाद उसका पाउडर बना लें। इसमें चार चम्मच कच्चा दूध मिला लें। अब इसे अपने गीले चेहरे पर लगाकर सूखने दें और इसके बाद ठंडी पानी से धुल दें।

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – फेस गोरा करने के उपाय (Hindi tips to get fair skin)

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स

  • शहद को अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में एक पखवाड़े में दिन में दो बार रगड़ना अच्छा परिणाम देगा।
  • खीरे को खाना और खीरे के गूदे को लगाना दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का करने दोनों में उपयोगी हैं। खीरा त्वचा को ठंडा करता है और त्वचा से काले दानों को निकालता है।
  • नींबू प्राकृतिक विरंजक का कार्य करता है। छ: सप्ताह तक नींबू के रस को लगाना संतोषजनक परिणाम देगा।
  • पके पपीते को मसलकर चेहरे और बांहों पर लगायें। इसे एक घन्टे लगाने के बाद धुल दें।
  • तुल्सी का उपयोग दक्षिण भारतीय महिलायें सूर्य के प्रभाव से छुटकारा पाने के लिये करती हैं। तुल्सी की पत्तीयों का गुच्छा लेकर उसे पीस लें और लेप बनाकर लगा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से धुल दें।
  • गुलाब जल बहुत कम समय में ही गुलाबी रंगत को देता है। 24 घंटे तक गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में भिगायें। इस पानी से चेहरे को दो से तीन बार धुलें।
  • टमाटर का रस ताज़गी का एहसास देता है। टमाटर के गूदे को चेहरे पर लगाना गोरी त्वचा को पाने में अद्भुत काम करता है।
  • मसूर की दाल चेहरे का गोरापन बढाने के उपाय में बहुत प्रभावी है.

केवल गोरा होना (Gora hona) ही काफी नहीं है बल्कि त्वचा की देखभाल भी ज़रूरी है. त्वचा हमारे सारे शरीर को ढककर रखने वाली परत है और यह काफी पतली भी होती है, अतः इसे सूरज की किरणों तथा अन्य पर्यावरण के कारकों से बचाना काफी आवश्यक है। त्वचा पर कई तरह के हानिकारक तत्व हमला करके बीमारियां भी फैला सकते हैं, अतः इनसे भी त्वचा को बचकर रहने की आवश्यकता है। इन समस्याओं से निपटने तथा गोरी त्वचा पाने के लिए आप कुछ नुस्खों का प्रयोग कर सकती हैं।

गोरी त्वचा पाना काफी मेहनत का काम है, क्योंकि बाहर निकलने के समय शरीर का जो भाग सूरज के संपर्क में आता है, वहां टैन पड़ जाता है।गोरेपन के उपाय (gorepan ke upay) में आप खीरे, ग्लिसरीन तथा गुलाबजल का प्रयोग त्वचा को चमकदार तथा गोरा बनाने के लिए कर सकती हैं, तथा इससे कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते। खीरे के कुछ टुकड़ों को मिक्सर में डालें और इसमें बराबर मात्रा में गुलाबजल तथा ग्लिसरीन डालें। इन सबको मिलाकर एक ऐसा पेस्ट बनाएं, जो ना ज़्यादा गाढ़ा हो और ना ही ज़्यादा पतला। सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा सुबह धो दें। आप पाएंगी कि एक ही दिन में आपकी त्वचा काफी चमकदार और गोरी हो गयी है।

  1. चेहरा साफ करने के उपाय, चेहरे पर नींबू का प्रयोग करें क्योंकि इससे चेहरा चमकदार बनता है तथा यह एक ब्लीचिंग माध्यम भी है जो आपके गोरेपन की समस्या को भी दूर करता है।
  2. चेहरे पर आलू का रस लगाने से आपकी त्वचा धीरे धीरे गोरी होने लगती है।
  3. किसी कार्यक्रम या पार्टी में जाने से पहले आप इस नुस्खे का प्रयोग कर सकती हैं। एक केला लें तथा इसे छीलें। अब इसका अच्छे से गूदा बना लें तथा चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को १० से १५ मिनट तक चेहरे पर रखें तथा इसे हटाने के बाद फर्क देखें।
  4. आप चेहरे पर पपीते का रस लगाकर इसे गोरा और चमकदार बना सकते(gora aur chamakdar bana sakte) हैं। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को भी निकालता है तथा इसे स्वस्थ और सुन्दर रखता है।
  5. चेहरे का रंग कैसे साफ करे, नींबू के रस तथा खीरे के रस का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है। यह नुस्खा तैलीय त्वचा के लिए काफी लाभप्रद है।
  6. चेहरा गोरा कैसे करे(chehra gora kaise kare), एक अंडा लें, उसका सफ़ेद वाला भाग निकालें तथा चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा नरम मुलायम हो जाएगी।
  7. संतरे के छिलकों को सुखाएं तथा इसके बाद इन्हें पीस लें। इसे दूध के साथ मिश्रित करें तथा इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा दमकती नज़र आएगी तथा आपके रोमछिद्रों से गन्दगी दूर होगी।
  8. जिंक और लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। आप इन दोनों पदार्थों को दही के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। चेहरा साफ करने के उपाय, दही को चेहरे पर लगाएं तथा कुछ ही समय में गोरी त्वचा पाएं।
  9. चेहरा गोरा कैसे करे – गुलाबजल आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने तथा इसे गोरापन प्रदान करने का काफी बेहतरीन उपाय है।