Effective homemade scrubs to remove dead skin – डेड स्किन से निजात पाने के लिए बेहतरीन होममेड स्क्रब

क्या आपने अपने चेहरे पर अचानक से पिंपल हो जाने को महसूस किया है? क्या आपने कभी यह अनुभव किया है कि आपकी त्वचा धीरे धीरे पैची हो रही हो? ऐसा हो सकता है कि डेड स्किन की वजह से आपकी त्वचा खराब हो गई हो।

हालांकि यह त्वचा की पुनयोंजी प्रक्रिया होती है कि पुरानी त्वचा के सेल्स के खत्म होने के बाद ही नई त्वचा निकलेगी। लेकिन समस्या यह है कि पुराने सेल्स प्राकृतिक तरीके से ना हटकर त्वचा से अलग हो रही है। यह त्वचा से हटने के बजाय कभी कभी नए सेल्स को भी जगह नहीं देती या फिर जगह देने से रोकती है।

मृत कोशिकाओं का त्वचा पर रहने से कई सारी त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। यह मृत कोशिकाएं ना केवल आपकी त्वचा को कठोर और पैची के लुक को बेकार, ब्लैकहेड्स (blackheads), व्हाइटहेड्स (whiteheads), पिंपल्स (pimples) और मुंहासों से निजात दिलाता है। मुंहासे आपकी त्वचा को बुरी तरीके से डेमेज (damage) करते हैं और आपकी त्वचा पर एक स्थायी निशान छोड़ देते हैं। तो ऐसे में मृत कोश्किाओं को त्वचा से हटाना हमारी त्वचा के लिए काफी आवश्यक हो जाता है।

डेड स्किन से निजात पाने का सबसे आसान तरीका स्क्रबिंग हैं। स्क्रबिंग से आप त्वचा की मृत कोशिकाओं को आसानी से ब्रश करके नई कोशिकाओं को जगह देते हैं। स्क्रब के फायदे, इसकी अच्छी बात यह है कि आपको आसानी से मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए पार्लर (parlor) जाने की जरूरत नहीं हैं।

आप आसानी से घर पर बैठकर इसका समाधान कर सकती हैं। घर पर बैठकर आप आसानी से मृत कोशिकाओं का उपचार कर सकते हैं। आइए हम आपको कुछ होममेड स्क्रब की सूची के बारे में बताते हैं कि जिनसे आप आसानी से अपनी मृत कोशिकाओं से निजात पा सकते हैं।

बाजार में बिकने वाले तैलीय त्वचा के लिए बॉडी लोशन

डेड स्किन को हटाने के लिए कॉफी और शहद स्क्रब (Coffee and honey scrub for removing dead skin)

कॉफी और शहद को मिलाकर आप एक बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं, इसकी मदद से आप आसानी से डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं। इस स्क्रब को आप अपने चेहरे के साथ ही अपने शरीर में भी लगा सकते हैं। जहां कॉफी एक बेहतरीन एक्सफोलेट एफेक्ट हैं, तो वहीं शहद हमारी त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच कॉफी को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्स किए हुए स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाकर डेड स्किन से निजात पाएं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डेड स्किन को हटाने के लिए चीनी और नींबू के रस का स्क्रब (Remove dead skin with sugar and lime juice scrub)

यह स्क्रब वाकई में काफी आसान होता है, यह आसानी से बनाया भी जा सकता हैं। इसी के साथ इस स्क्रब से त्वचा से डेड स्किन दूर हो जाती है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आधा चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस मिक्चर को अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में रगड़े। स्क्रबिंग पूरी होने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

डेड स्किन से निजात पाने के बेसन और चावल का स्क्रब (Besan and rice scrub for dead skin removal)

बेसन और चावल को मिलाकर आप एक बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं, ऐसा करने से त्वचा की मृत कोश्किाएं खत्म हो जाएगी। इस स्क्रब को नाजुक त्वचा के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है। कुछ चावल के दानों को पानी में धोकर सूखने के लिए निकाल लें। इसके बाद इसे थोड़ा सा पीसकर इसका पाउडर बना लें। इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 चम्म्च चावल का पाउडर और 1 चम्म्च बेसन इसमें डाल लें, इसके बाद इसमें पानी मिला लें और फिर इस पैक को स्मूथ होने दें। इस स्क्रब को अपने चेहरे और शरीर में लगाएं, और गोलाकार में स्क्रब करें। इसके बाद इस पैक को 5 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगे रहने दें और फिर स्क्रब करें। कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

चेहरे और त्वचा की देखभाल के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू पील ऑफ मास्क

मेथी, दूध और दूध की क्रीम को मिलाकर बनाया गया स्क्रब (Luxurious fenugreek, milk and milk cream scrub for removing dead skin)

अगर आपकी त्वचा रूखी से नार्मल हैं तो ऐसे में आप इस बेहतरीन स्क्रब का इस्तेमाल करना काफी बेहतरीन होता है। मेथी के दाने मृत त्वचा को हटाने में तो दूध और दूध की क्रीम त्वचा को पोषण देकर उसे कोमल, स्मूथ और त्वचा साफ हो जाती है। इसके लिए आप 2 चम्मच मेथी को पानी कच्चे दूध में पूरी रात के भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह इन्हें धूप में सूखा लें और ग्राइंड कर लें। इसके बाद 1 चम्म्च दूध क्रीम को पाउडर में मिला लें और फिर इस स्क्रब को चेहरे पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप आसानी से मृत कोशिकाओं से निजात पा सकती हैं।

डेड स्किन से निजात पाने के लिए संतरे का छिलका, शहद और दूध का स्क्रब (Remove dead skin cells with orange peel, honey and milk scrub)

संतरे का छिलका स्क्रबिंग के लिए काफी बेहतरीन होता है, इसके इस्तेमाल करने से डेड स्किन से आपको आसानी से निजात मिल जाता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आप सबसे पहले संतरों के छिलकों को इकट्ठा कर इन्हें सूरज की धूप में सुखाएं। इसके बाद छिलकों के सूखने के बाद इस पेस्ट को ग्राइंड कर संतरे का पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद 1 चम्मच पाउडर और 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध को मिलाकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे और शरीर में स्क्रब करें। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। आपको इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से काफी फायदा होता है। बेहतरीन स्क्रब को चेहरे पर लगाने से आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

मृत कोश्किाओं के लिए ओट्स, शहद और नींबू स्क्रब (Oat, honey and lemon scrub for dead skin removal)

ब्यूटी टिप्स – सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

ओट्स और शहद स्वादिष्ट होने के साथ ही एक बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है और मृत कोशिकाओं से निजात दिलाता है। इस स्क्रब को आप अपने चेहरे और त्वचा में इस्तेमाल कर सकती हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए आप 1 चम्म्च ओट्स और 1 चम्मच शहद को मिला लें। इसके बाद इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस स्क्रब को आप अपने चेहरे और त्वचा दोनों पर लगा सकते हैं। स्क्रब करने के बाद 5 मिनट रूके और फिर स्क्रबिंग शुरू कर दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें और फिर एक सूखी रुई से पौंछ लें।

डेड स्किन को बाय बाय करने के लिए खसखस के बीज और हरे पपीता का स्क्रब (Poppy seeds and green papaya scrub for getting rid of dead skin)

यह स्क्रब हमारी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन होता है। हालांकि यह काफी शांत होता हैं तो आप इसे अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खसखस के बीज माइल्ड होते हैं, जिनकी मदद से त्वचा पर आसानी से स्क्रब किया जा सकता है। वहीं अगर बात हरे पपीता की हो तो ऐसे में आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ बना देती है। इसके इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर एक चमक बनी रहती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए हरे पपीता के छोटे छोटे कुछ टुकड़े को लेकर उनका पेस्ट बना लें। इसके बाद 1 चम्मच पेस्ट में 1 चम्मच खसखस के बीज मिला लें। इसके बाद इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगा लें और फिर इसे कुछ देर रखने के बाद अपने चेहरे को धो लें।

डेड स्किन से निजात पाने के लिए मसूर की दाल, दूध और दूध क्रीम स्क्रब (Get rid of dead skin with masoor dal, milk and milk cream scrub)

मसूर की दाल एक बेहतरीन स्क्रब हैं। यह पैक रूखी त्वचा को सही करता है और अगर आपकी त्वचा ऑयली हैं तो आपको इसके लिए इस स्क्रब को बनाने के लिए मिल्क क्रीम को भी जोड़ना होगा। इसके लिए आप एक चम्मच लाल मसूर को गर्म पानी में 1 घंटे तक भिगोकर रखें और उसके बाद इसे पीस लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मव मिल्क क्रीम डाल दें और फिर सीधे अपने चेहरे पर इसे लगाएं। आप इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाने के साथ ही अपने शरीर में भी लगा सकते हैं। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को धो लें।

डेड स्किन से निजात पाने के लिए समुद्री नमक, शहद और आलू के छिलकों से बना होममेड स्क्रब (Sea salt, honey and potato peel homemade scrub for removing dead skin)

त्वचा की रंजकता को चन्दन से कैसे ठीक करे

समुद्री नमक में डेड स्किन को हटाने की शक्ति होती हैं और इसके साथ आलू को छिलकर मिलाने से टैनिंग (tanning) दूर होती है। हम आपको बता दें कि आलू के छिलकों में अनचाही बेकार स्किन पिगमेंटेशन (skin pigmentation) हटाने के गुण होते हैं, वहीं अगर बात शहद की हेा तो इसके लिए त्वचा की बेहतरीन पोषण होता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 आलू लें और उसे अच्छे से धोकर उसका छिलका हटा लें। इसके बाद आलू को पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच समुद्री नमक इसमें मिला लें। इसके बाद इन सभी चीजों को मिक्स कर आलू के छिलकों का पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद सारी चीजों को मिक्स कर एक बेहतरीन स्क्रब बना लें और अच्छे परिणामों के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

डेड स्किन से निजात पाने के लिए बादाम और शहद का स्क्रब (Say bye to dead skin with almond and honey scrub)

बादाम में त्वचा को पोषण देने वाले गुण भरे रहते हैं, यह एक बेहतरीन स्क्रब बन सकता है। स्क्रब कैसे करे, इसके लिए आप 6 से 8 बादाम लें और फिर इन्हें ग्रांइड (grind) करके एक पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद को इसमें जोड़ कर रूखी त्वचा के लिए यह पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे को स्क्रब करने के लिए इस्तेमाल करें। स्क्रब सर्कुलर मोशन (circular motion) में करें। इसके 10 मिनट बाद फिर से स्क्रब करना शुरू करें, और फिर एक सॉफ्ट कॉटन( cotton) के कपड़े से चेहरे को पौंछ लें। यह स्क्रब सर्दियों में त्वचा के लिए काफी अच्छा और बेहतरीन होता है।

डेड स्किन से निजात पाने के लिए हल्दी का फेशियल स्क्रब (Turmeric as a facial scrub for removing dead skin)

हल्दी में एंटी बैक्टीयिल(anti-bacterial) और त्वचा को हल्का बनाने का गुण होता है। इसे आप एक फेशयल स्क्रबर (facial scrubber) की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी से स्क्रबिंग करने के लिए आपको 2 इंच ताजा हल्दी की जड़ से पेस्ट बनाकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे 90 प्रतिशत सूखा रहने दें और फिर इससे अपने चेहरे को रब करें। आप इस पेस्ट को अपने हाथों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी आपकी त्वचा को स्क्रब करने के साथ ही एक्फोलेट (exfoliate) करता है, जिससे नई कोशिकाओं बाहर निकलती है।

रुखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए घर के बने प्राकृतिक बॉडी लोशन

डेड स्किन को बाय बाय करने के लिए गेहूं का भूसा और दही का स्क्रब (Wheat bran and yogurt skin scrub for dead skin removal)

शरीर की देखभाल कैसे करे, हम आपको बता दें कि गेहूं का भूसा आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब होता है। इसमें दही मिला कर आप स्क्रब कर सकते हैं। दही में त्वचा को पोषण देने का गुण होता है, जिससे हमारी त्वचा पर एक स्वस्थ ग्लो दिखाई पड़ता है। इसके लिए आप 2 चम्मच गेहूं के भूसे में 1 चम्मच दही मिला लें और फिर इसे कम से कम 80 प्रतिशत तक सूखने दें और फिर एक बार स्क्रब करें और फिर त्वचा को पानी से साफ कर लें।

होममेड पैक्स से डेड स्किन से निजात पाने लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स (Some important tips for using dead skin removing homemade packs)

  • अपने चेहरे को इन स्क्रब से एक ही सप्ताह में तीन बार स्क्रब ना करें।
  • इन स्क्रब को चेहरे पर काफी हल्के हाथ से करें। हालांकि आप शरीर में स्क्रब करने के लिए थोड़ा जोर लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि आप इन स्क्रब को अपनी आंखों पर या उसके आस पास ना लगने दें।
loading...