Pedicure for male – Why men should consider pedicure – पुरुषों के लिए पेडीक्योर

अगर आप सोचते है की पेडीक्योर (pedicure) पुरुषो के लिए नहीं है तो आप गलत सोचते है। पेडीक्योर एक अच्छी चीज़ है जो आपके व्यक्तित्व (personality) को प्रदर्शित करने में सहायता करता है। इसलिए पेडीक्योर की प्रक्रिया से दूर न भागे यह सोच कर की यह पुरुषो के लिए नहीं है।

ऐसा कोई नियम नहीं है जहाँ लिखा हो की पुरुष अपने शरीर की देखभाल नहीं कर सकते या वो पेडीक्योर नहीं कर सकते। पेडीक्योर बहुत ही लाभकारी है, यह पुरुषों के लिए उतना ही महत्व है जितना यह महिलाओं के लिए है।

इस से पहले आप जाने की पुरुषो को क्यूँ पेडीक्योर करना चाहिए, आप यह जान ले की पुरुषों को पेडीक्योर कैसे करना चाहिए। हाँ, आप पेडीक्योर को अपने घर पर कर सकते है लेकिन घर पर आपको सभी कार्य खुद करना होगा पर सैलून (salon) में आप आराम से इसका आनंद ले सकते है।

पर विस्तार में जानकारी होनी आवश्यक है अगर आप पेडीक्योर सैलून में ही करवातें हो तब भी। अगर आपको पता रहे की आगे क्या होगा तो आप ज्यादा आराम और आनंद ले सकते है। इसलिए पहले आप जाने की पुरुषो के लिए पेडीक्योर कैसे किया जाता है।

पेडीक्योर करने का तरीका , भिगोना पहला चरण है (Soaking is the first step)

कोई भी पेडीक्योर भिगोने से शुरू होता है। भिगोने से आपकी त्वचा और नाखून नरम पड़ जाते है और गंद, मृत सेल्स (dead cells) और मृत त्वचा (dead skin) को निकालने में आसानी हो जाती है। अपने पाँव (feet) को गरम पानी में भिगोए ताकि सफाई करने में आसानी हो जाए। ज्यादातर इस गरम पानी में कुछ सामग्री मिलाई जाती है।

कुछ सामग्री जो आप गरम पानी में मिला सकते है वो है एक्टिवेटर (activator), जो की एक ब्लीच एजेंट (bleach agent) है जो पाँव से दुर्गन्ध दूर करता है और साथ ही दाग और धबो को निकालता है। activator के अलावा आप एक मामूली साबुन का प्रयोग भी गरम पानी में सफाई के लिए कर सकते है। कुछ सैलून इस गरम पानी में आवश्यक आयल (essential oil) भी मिलाते है ताकि आपको ज्यादा आराम मिले। यह ध्यान रखें की पानी गरम है जब आप अपने पाँव को पानी के अंदर भिगोए तब। लेकिन इतना भी गरम ना हो जिस से आपके पैर की त्वचा जल सके।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,330 other subscribers

पेडीक्योर की शुरुआत से पहले यह भिगोने की प्रक्रिया को 10 मिनट के लिए करे जिस से नाखून नरम पड़ जाए।

पुरुषों के लिए श्रेष्ठ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक / मास्क

स्क्रब्बिंग का पालन करें (Scrubbing should follow)

पाँव को भिगोने के बाद, पानी से निकाल लीजिये और स्क्रब्बिंग (scrubbing) करें। पेडीक्योर के लिए आपको स्क्रबर या ब्रश की ज़रुरत पड़ेगी। आप झांवां (pumice stone) या स्क्रब्बिंग ब्रश या दोनों का उपयोग इस प्रक्रिया के लिए कर सकते है। यह प्रक्रिया ज्यादा समय के लिए होनी चाहिए और इस प्रक्रिया से मृत या कठोर सेल्स (dead or hardened cells) पाँव से निकल जाने चाहिए।

स्क्रब्बिंग के समय आपको पाँव के नीचे से सफाइ करने के लिए ज्यादा बल लगाना होगा, लेकिन पाँव के ऊपर की त्वचा पर उतना बल ना लगाए क्यूंकि इस से आपकी त्वचा में चिडचिडाहट हो सकती है। स्क्रब्बिंग के बाद, अपने पाँव को साफ़ पानी से धो ले ताकि जो गंद और मृत त्वचा स्क्रब्बिंग के कारण बहार आई है वो सारी निकल जाए।

पेडीक्योर कैसे करे, नाखूनों को काटे (Trimming the nails)

अब नाखूनों को काटने की बारी। आप सोच रहे होंगे की यह सबसे आसान कार्य है लेकिन सही और पूरे तरीके से पैरों के नाखून काटना आसान नहीं है। काटने से सिर्फ आपको नाखून की लम्बाई कम नहीं करनी है बल्कि ना उगने वाले नाखूनों (ingrown toenails) को भी हटाना है जो पुरुषो में सामान्य है। नाखूनों को उँगलियों के कोने से काटना बहुत ही आवश्यक और महतवपूर्ण कार्य है जो अधीक समय लेता है।

पाँव के नाखूनों को काटते समय यह ध्यान रखें की नाखूनों की लम्बाई कम से कम हो। लम्बे नाखून, ना उगने वाले नाखून का कारण बन जाते है जो की पुरुषो में सामान्य है क्यूंकि उनके पैर जूतों में ज्यादातर ढके रहते है। लेकिन यह भी ज़रूरी है की नाखूनों को ज्यादा ना काटे जो दर्द पहुँचा सकता है। जैसे ही नाखूनों का काटना हो जाए, अब आपको उपत्वचा (cuticle) का ध्यान रखना होगा।

उपत्वचा को साफ़ करे (Push back and clear off the cuticles)

हाथो के नाखून से ज्यादा पाँव के नाखूनों में उपत्वचा ज्यादा पायी जाती है, इसलिए साफ़ और बढ़िया पाँव के लिए मृत उपत्वचा (dead cuticle) को साफ़ करना आवश्यक है। उपत्वचा को साफ़ करने के लिए क्युटीकल पुषर (cuticle pusher) की ज़रुरत पड़ेगी। पाँव के नाखूनों से उपत्वचा को निकालना आसान कार्य नहीं है इसके लिए दोनों मेहनत और समय लगेगा । यह कार्य करते समय ध्यान रखें की आप ज्यादा ही उपत्वचा को ना ढकेल दें या नाखून के नीचे के आधार (nail bed) को ठेस पहुँचा दे।

नाखून को फ़ाइल करें (File the nails pedicure karna ke liye)

पुरुषों के हाथों और नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव

पेडीक्योर में फ़ाइल (file) करते समय आपको केवल नाखूनों के अंत पर फ़ाइल नहीं करना है बल्कि नाखूनों के उपरी भाग को भी फ़ाइल करना है जिस से नाखून पर जमे गंद और मृत सेल्स निकल जाए। फाइलिंग (filing) करते समय ध्यान रखें की आप फाइलर का उपयोग एक ही दिशा में कर रहे है और अपना समय लेकर नाखूनों को आकार दे।

नाखूनों के उपरी भाग पर फाइलिंग करते समय, फाइलर को कोमल हाथो से मले ताकि गंद और मृत त्वचा नाखून से निकल जाए वो भी बिना नाखूनों की त्वचा को क्षति पहुँचाए । जैसे ही फाइलिंग करना हो जाए, आप अपने पाँव को गरम पानी से धो ले ताकि गंद और मृत सेल्स जो इस प्रक्रिया से निकले है वो धुल जाए। धोने के बाद अपने पाँव को टॉवल से पूँछ ले और पाँव को सूखा ले।

पाँव की मसाज करें (Massaging the feet hai pedicure karne ka tarika)

यह पेडीक्योर का सबसे आरामदायक भाग है। इस प्रक्रिया में आपके पाँव का मसाज ज्यादा मोइस्चरिंग क्रीम (moisturizing cream) से किया जाता है, जिस से आपको आराम मिलता है और साथ ही आपकी त्वचा के मोइस्चर को संतुलित करता है। एक बढ़िया मसाज आपके पाँव के खून के बहाव को सुधारता है जिस से आपके मांसपेशियों (muscles) को आराम पहुँचता है।

अब आपको पता चला की पुरुषो के लिए पेडीक्योर क्यूँ आवश्यक है, अगर अब भी आप पेडीक्योर को नियमित रूप से करने की बात से सहमत नहीं है तो आप नीचे दिए गए कारणों को पढ़े।

पेडिक्योर से पाँव को स्वस्थ बनाए (Improves foot health)

आपके पाँव, आपके शरीर का अंत भाग है इसलिए ज्यादातर पुरुष इनकी देखभाल करना भूल जाते है। पुरुषों के पाँव में ज्यादातर गंद, मृत सेल्स और मृत त्वचा के जमने के कारण बैक्टीरिया (bacteria) पैदा होते है। नियमित रूप से पेडीक्योर करने से आप अपने पाँव को साफ़ रख सकते है। नाखूनों के नीचे दबे गंद ज्यादा आसानी से साफ़ नहीं होते, यह केवल विशेष रूप से पेडीक्योर के कारण साफ़ होते है। पेडीक्योर सुनिश्चित करता है की आपके पाँव साफ़ रहे और बैक्टीरिया या फंगल इन्फेक्शन (fungal infection) से सुरक्षित रहे।

पेडीक्योर से पाँव की दुर्गन्ध से छुटकारा पाए (Gives you rid of foot odor)

क्या आप दुर्गन्ध के कारण अपने परिवार और दोस्तों के सामने जूते निकालने से घबराते है? अगर हाँ, तो आप पेडीक्योर द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। पाँव में दुर्गन्ध का कारण यह है की आपके पाँव में बैक्टीरिया जम गए है और आपके पाँव स्वच्छ नहीं है। पुरुषो में पाँव की दुर्गन्ध एक सामान्य समस्या है, क्यूंकि वे सबसे ज्यादा समय पाँव को जूतों से ढक कर रखते है जिस से पसीना आता है और बैक्टीरिया पैदा होते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित समय पर पेडीक्योर करवाते रहे।

पुरुषों के लिए गर्मियों में हेयर केयर के कुछ खास टिप्स

फटी एड़ियों के लिए श्रेष्ठ उपाय (The best solution for cracked heels)

क्या आप फटी एड़ी की समस्या को भुगत रहे है? अगर हाँ, तो घबराए मत। यह समस्या सर्दियों में दोनों पुरुषों और महिलाओं में सामान्य है। नियमित समय पर पेडीक्योर करवाने से आप फटी एड़ी की समस्या से छुटकारा पा सकते है। पेडीक्योर पाँव से मृत सेल्स (dead cells) को साफ़ करता है और नियमित मोइस्चर प्रदान करता है, जिस से एड़ियाँ फटेगी नहीं।

इन्ग्रोव्न टोनेल्स पर प्रतिबंध ( Prevents ingrown toenails)

इन्ग्रोव्न टोनेल्स (ingrown toenails) से आपको दर्द हो सकता है और साथ ही टोनेल में इन्फेक्शन (infection) भी हो सकता है। इन्ग्रोव्न टोनेल्स को साफ़ करना आवश्यक है और यह समस्या से छुटकारा आप सिर्फ पेडीक्योर द्वारा प्राप्त कर सकते है।

आपके पाँव को बढ़िया लुक दे (Gives your feet the good look)

दोनों, महिलाए और पुरुष सुन्दर दिखना पसंद करते है। आपके पाँव को रोजाना बहुत सी समस्या से गुजरना पड़ता है और इसलिए नियमित समय पर पेडीक्योर करने से आप अपने पाँव को साफ़ तो रखेंगे ही साथ ही इन्हें सही आकार में भी रख पायेंगे।

पेडीक्योर से आराम पाए (Pedicure is relaxing)

अगर ऊपर दिए गए कारण से आप अब भी सहमत नहीं है, तो भी आपको आनंद और आराम के लिए पेडीक्योर करवाना चाहिए। आपके पाँव आपको हर जगह ले जाते है, इसलिए इनका नियमित समय से ज़रूर देखभाल करें। पेडीक्योर से आपकी नस और मांसपेशियों को आराम पहुँचता है जो की पैरों के लिए भी आरामदायक है। इस से आपके जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर हो सकती है। पेडीक्योर आपके दिमाग को भी आराम पहुंचाता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

loading...