Best pregnancy apps you should consider – गर्भावस्था से जुड़े हुए बेहतरीन एप्स

नयी माओं के लिए गर्भावस्था एक थकाने तथा बेचैन कर देने वाला समय होता है। जब आप पहले बच्चे को जन्म देने वाली होती हैं, तब आपके दिमाग में रोज़ाना हज़ारों प्रश्न घूमते रहते हैं। आपको इन प्रश्नों के आगे असहाय महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इन सारे सवालों का जवाब जानने के लिए आपके पास सिर्फ एक एप्प (app) का होना ज़रूरी है। Ios तथा एंड्रॉइड (android) दोनों माध्यमों पर ऐसे एप्स (apps) उपलब्ध हैं, जो गर्भावस्था से जुड़ी आपकी सारी समस्याओं का हल देने में सक्षम हैं, उदाहरण के तौर पर आपको किस समय किस भोजन का सेवन करना चाहिए, या फिर इस हफ्ते आपके बच्चे की बढ़त कितनी हुई है आदि। ऐसे भी की एप्स हैं, जो आपको आपके बच्चे का नाम भी सुझाते हैं, या फिर आपको पहले महीने में अपने बच्चे के देखभाल के तरीकों से अवगत कराते हैं।

वेब MD प्रेग्नेंसी (WebMD Pregnancy) – iOS

WebMD-Pregnancy

गर्मियों में गर्भावस्था से जुड़े बचाव के उपाय

गर्भावस्था में देखभाल, यह निःशुल्क प्रेग्नेंसी एप (pregnancy app) चिकित्सा से जुड़ी जानकारी के सबसे भरोसेमंद स्त्रोत, वेब MD से सम्बंधित है। इस एप में गर्भावस्था के विभिन्न विषयों से जुड़े करीब 600 लेख दिए हुए हैं। इसके अलावा इसमें अन्य कई मज़ेदार तथ्य, टूल्स (tools), स्लाइडशोज़ (slideshows) और प्रश्नोत्तरी (quiz) का भी संकलन है। इस एप में मौजूद नुस्खे गर्भवती महिलाओं के लिए काफी ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इस एप में हफ्ते दर हफ्ते का प्लानर (planner) बना हुआ है, जिसकी मदद से आप अपनी डिलीवरी (delivery) की तिथि के आधार पर हर हफ्ते अपने बच्चे की बढ़त को नाप सकती हैं। यह एप काफी बेहतरीन है और गर्भावस्था से जुड़ी सारी जानकारियों से आपको अवगत कराता है।

टोटली प्रेग्नेंट (Totally pregnant) – एंड्रॉइड (android), iOS

Totally-pregnant-Android-iOS

गर्भावस्था के समय आदर्श पोषण

गर्भावस्था में देखभाल, यह एक ज्ञानवर्धक एप है, जो कि वो सारी जानकारियां देता है जिसकी ज़रुरत एक गर्भवती महिला को होती है। इस एप में प्रयोग करने में आसान कुछ टूल्स भी दिए गए हैं, जो गर्भावस्था की जांच तथा अन्य सम्बंधित कार्यों को संपन्न करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसमें गर्भावस्था के विशेषज्ञों द्वारा दी गयी काफी जानकारी समायी हुई है। इसके अलावा माओं के गर्भधारण से जुड़े अनुभव भी इसमें आपको मिलेंगे।

बेबी बम्प प्रेगनेंसी प्रो (Baby Bump Pregnancy Pro) – एंड्रॉइड (android), iOS

BabyBump-Pregnancy-Pro

बेबी बम्प (baby bump) गर्भावस्था के सबसे बेहतरीन एप्स में से एक है। गर्भावस्था में बच्चे का विकास, यह निःशुल्क एप 10 बेहतरीन वैलनेस एप्स (wellness apps) में माना जाता है और यह गर्भवती महिलाओं के बीच भी काफी लोकप्रिय है। यह सम्पूर्ण प्रेगनेंसी एप (pregnancy me dekhbhal) जल्दी ही अभिभावक बनने वालों के लिए गर्भावस्था को ट्रैक (track) करता है और इस अनुभव को अपने दोस्तों और परिवार के साथ बांटने के लिए भी प्रेरित करता है। इस एप में कई तरह की चीज़ें और टूल्स शामिल हैं, इसमें फ़ोरम्स (forums) और जर्नल्स (journals) की भी सुविधा है, जो कि इस दौरान काफी फायदेमंद साबित होती है।

गर्भावस्था के दौरान सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के उपाय

माय प्रेगनेंसी टुडे (My Pregnancy Today) -एंड्रॉइड (android), iOS

My-Pregnancy-Today

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स, यह एक और काफी अच्छा एप है, जो कि गर्भावस्था के दौरान आपका गाइड (guide) बनता है। यह उच्च श्रेणी का एप कई टूल्स के साथ आता है, जिसमें प्रेगनेंसी ट्रैकर (pregnancy tracker), भ्रूण के विकास की तसवीरें (fetal development images), कंट्रक्शन टाइमर (contraction timer), बेबी रजिस्ट्री (baby registry), विश लिस्ट (wish list), किक ट्रैकर (kick tracker) और अन्य कई चीज़ें भी शामिल हैं। यह एप बेबी सेंटर रिसोर्सेस (BabyCenter resources) को भी एक्सेस (access) प्रदान करता है, जिससे कि माँ बनने वाली महिलाएं अपने सारे सवालों के जवाब पा सकती हैं। यह एप निःशुल्क है और इसमें दी गयी सारी जानकारी बेबी सेंटर मेडिकल एडवाइजरी बोर्ड (BabyCenter Medical Advisory Board) से प्रमाणित है।

प्रेगनेंसी वीक बाई वीक (Pregnancy week by week) – एंड्रॉइड (android)

महिलाओं के लिए गर्भावस्था के उपयोगी नुस्खे

Pregnancy-week-by-week

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स, यह प्रेगनेंसी ट्रैकर (pregnancy tracker) आपको काफी आसान विकल्प प्रदान करता है, जिसकी मदद से आप अपनी गर्भावस्था का हर दिन ट्रैक (track) कर सकती हैं। इसमें कई सारे टूल्स उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप इस वक़्त के लिए आवश्यक सारी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। यह एप बच्चे को जन्म देने का प्रयास कर रहे जोड़ों की भी काफी मदद करता है तथा अण्डोत्सर्ग (ovulation) और फर्टिलाइजेशन (fertilization) के बारे में कई अहम जानकारियां उपलब्ध करवाता है। यह एप अपने आसान डिज़ाइन (design) और बेहतरीन विशेषताओं (features) की वजह से लोगों में काफी प्रसिद्ध है।

आई एम एक्सपेक्टिंग एप (I’m Expecting – Pregnancy App) – एंड्रॉइड (android), iOS

माँ के गर्भ में बच्चे की बुद्धिमत्ता बढ़ाने के तरीके

I’m-Expecting-Pregnancy-App

यह एप आपको गर्भावस्था की सारी जानकारी देता है, आपकी हर दिन की प्रेगनेंसी ट्रैक करने में सहायता करता है और आपको दुनियाभर की अन्य गर्भवती महिलाओं से रूबरू करवाता है। यह आपके शरीर में परिवर्तन होने की स्थिति में आपको सूचित करता रहता है और आपके बच्चे के विकास (garbh me shishu ka vikas) की वीडियो (video) भी आपको दिखाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday