Hindi tips to overcome underweight – वजन कम होने के कारण और बेहतर निदान

आपने कई लोगों को कम वजन की समस्या से परेशान देखा होगा। कम वजन के कई कारण हो सकते हैं जो सबमे अलग अलग होते हैं। अंडरवेट की समस्या, इसका कारण मलेरिया, टाइफाइड या फ्लू जैसे रोग भी हो सकते हैं पर इन कारणों से वजन का घटना अस्थाई होता है और एक बार इनसे ठीक होने के बाद पुनः वजन सामान्य हो जाता है। पर कुछ लोग जन्म से ही कम वजन वाले होते हैं।

वज़न ज़रुरत से ज़्यादा कम होना कोई अच्छी बात नहीं है। यह उतनी ही खराब बात है जितना कि वज़न का ज़्यादा होना। कई लोग यह सोचकर खाना खाना छोड़ देते हैं कि उनका वज़न बढ़ रहा है। पर यह अच्छी आदत नहीं है। वज़न बढ़ाने के कई प्राकृतिक और प्रभावी उपाय भी उपलब्ध हैं। अगर आपका वज़न जन्म से ही काफी कम है तो यह आनुवांशिक हो सकता है। कई बार शरीर में प्रोटीन और विटामिन (protein and vitamins) की कमी होने पर भी लोगों का वज़न कम हो जाता है। नीचे वज़न बढ़ाने के कुछ उपाय बताये गए हैं।

वजन कम होने के प्रमुख कारण (The common reasons for underweight)

हाइपरथाइरोडिज्म (Hyperthyroidism)

कम बजन की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने थायरोक्सिन हारमोन की जांच जरूर करनी चाहिये जो पतलेपन का एक प्रमुख कारण होता है। इस हार्मोन के संतुलन से आपका वजन सामान्य रहता है साथ ही आप चुस्त और तंदुरुस्त बने रहते हैं पर यदि आपको थाइरोइड की समस्या है और आपका वजन घट रहा है तो तुरंत इसका इलाज कराया जाना चाहिये।

क्षय रोग (Tuberculosis)

टीकाकरण आधुनिक समय में शिशु के लिए अनिवार्य हो चुका है जो टी बी समेत कई तरह के रोगों से रक्षा करता है। क्षय रोग से पीड़ित व्यक्ति का वजन भी घटता जाता है।

वज़न बढ़ाने के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स

मधुमेह (Diabetes)

मधुमेह भी वजन कम होने के कारणों में से एक कारण हो सकता है।

कम वजन की समस्या से छुटकारा कैसे पायें? (How to overcome underweight problem?)

मोटे होने के घरेलू नुस्खे, खान पान का हिसाब रखना (Creation of food journal)

कम वजन से परेशान लोगों को अपने खानपान की का पूरा हिसाब किताब रखना चाहिये और हर बार खाने के बाद जांचना चाहिये कि भोजन में कितनी कैलोरी ली गयी। हर दिन के खाने में आपको कम से कम 500 जरुर लेना चाहिये।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय पोषक पदार्थ से (Nutritious food se underweight ke upay)

अच्छा और संतुलित भोजन न करना भी कई बार पतलेपन का कारण होता है। खाने में हमेशा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स और विटामिन आदि से युक्त चीजों का समावेश होना चाहिये। आप कुछ सूखे मेवे भी अपने भोजन में ले सकते हैं जो कैलोरी का अच्छा स्त्रोत होते हैं। अंडा, मास और मछली भी कम वजन को जल्दी बड़ा देते हैं।

जल्दी मोटा होने के उपाय के लिए पैक बंद चीजें न खायें (Vajan badhane ke upay hai avoid processed foods)

पैकटों में मिलने वाली चीजें स्वादिष्ट लग सकती हैं पर असलियत में वो हमारे शरीर के लिये हानिकारक होती हैं। इस तरह की चीजों से दूर रहें और ताजा और शुद्ध खाना खाएं।

वज़न कम होने के कारण (Reasons for underweight)

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय

आनुवांशिक (Hereditary)

अगर आपके माता पिता या किसी पूर्वज को सालों तक वज़न के ज़रुरत से ज़्यादा कम रहने की समस्या सता चुकी है तो आपके लम्बे समय से वज़न कम होने के पीछे भी यह एक कारण हो सकता है।

कैंसर के मरीज़ (Cancer patients)

कई बार आप देखते हैं कि कैंसर के मरीजों का वज़न काफी तेज़ी से घटने लगता है। ऐसा इसलिए होता है कि कैंसर की कोशिकाएं उनके सारे शरीर में बुरी तरह फैलने लगती हैं। इससे वज़न कम होने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

अतिरिक्त तनाव (Excess stress)

आजकल के दौर में तनाव भी आपका वज़न ज़रुरत से ज़्यादा कम होने की मुख्य वजहों में से एक होता है। घर तथा दफ्तर में होने वाले तनाव की वजह से लोग ठीक से खा नहीं पाते, और इस वजह से उन्हें वज़न कम होने की समस्या सताती है।

स्वस्थ कैलोरीज़ (Healthy calories)

ज़्यादातर लोगों के मन में यह गलत धारणा है कि कैलोरी के सेवन से उनका वज़न बढ़ जाएगा। पर यह बिलकुल बेतुका तथ्य है। अगर आप सही और पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपका वज़न भी बिल्कुल नियंत्रण में रहेगा और आप पूरी तरह स्वस्थ भी रहेंगे। वज़न बिलकुल कम होने की स्थिति से सही वज़न वाली स्थिति में पहुंचना तुलनात्मक रूप से ज़्यादा आसान होता है।

कम मात्रा में बार बार भोजन करें (Mota hone ke upay hai small meals frequently)

वज़न बढ़ाने हेतु स्वास्थ्यवर्धक भोजन

एक साथ काफी मात्रा में भोजन करने की अपेक्षा बार बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में भोजन ग्रहण करना आपके शरीर के लिए ज़्यादा फायदेमंद साबित होता है। बार बार भोजन करने से आपके शरीर को सही समय में सही पोषक तत्व भी प्राप्त होते रहते हैं। इससे आपको मनचाहा स्वास्थ्य भी प्राप्त हो जाएगा। आप इस विधि के प्रयोग से ज़रुरत से अधिक वज़न के कम होने की समस्या से भी छुटकारा प्राप्त कर लेंगे। कम मात्रा के भोजन से अगर आपको भूख लगती है तो बार बार खाना खाएं।

तैलीय और अस्वास्थ्यकर आहार से करें तौबा (Snacks away se mota hone ke upay)

अपने खानपान से तैलीय भोजन हटाने की कोशिश करें, अन्यथा इससे आपका शरीर काफी अस्वस्थ हो जाएगा। इसकी बजाय स्वास्थ्क्र फलों के रस, नट्स (nuts), मिल्क शेक्स (milk shakes) और अन्य पोषक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday