Marwari dulhan mehndi designs in Hindi – मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

मारवाङी मेहंदी का स्वरुप राजस्थान क्षेत्र से उत्पन्न हुआ है जहाँ के लोग मारवाड़ी और मारवाड़ी के लोग के नाम से जाने जाते है। राजस्थान के लोगो की यह परंपरा है की वह सभी त्योहारों में पारम्परिक मेहंदी लगाते है। मारवाड़ी मेहंदी में दूल्हा और दुल्हन का चित्र स्पष्ट रूप से दर्शाया जाता है। अधिकांश डिज़ाइन में इतिहास और राजा और रानियों की परंपरा को रोचक ढंग से दर्शाया गया है।

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन में शामिल है फूल, मोर, राधा कृष्ण और अपनी परंपरा का अद्भुत रूपांकन किया है। ज्यादातर मारवाङी महिला शादियों और त्योहारों में हांथों और पैरों में मेहंदी लगवाती है। यह डिज़ाइन लोक नृत्य, परंपरा, कला रूप, रचनात्मकता और राजस्थान के रंगो को दर्शाता है।

यह हमारी भारतीय संस्कृति और परंपरा को फूल, आम की पत्ती, मोर आदि से दर्शाता है। कभी कभी दुल्हन के हांथों और पैरों में विस्तृत डिज़ाइन बनायी जाती है। इन डिज़ाइन में दूल्हा और दुल्हन का चित्र फूल और पत्तियों के साथ दर्शाया जाता है।

मारवाड़ी मेहंदी डिजाइन

Bridal mehendi design ideas

हांथों और पैरों के लिए आधुनिक पाकिस्तानी मेहंदी डिजाईन

शादियों का खास सेगमेंट अगर कोई होता है तो वह है दुल्हन का मेहंदी समारोह। मारवाड़ की यह मेहंदी खासकर सोजत की मेहंदी है जिसका कलर अपने आप में बहुत खासा आकर्षक होता है।

अनफ्रेम्ड या फ्रेम्ड ट्रेडिशनल?

Unframed or framed details?

इस तरह की डिजाइनों में ट्रेडिशंस को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। आप इस तरह की मेहंदी बना कर दूसरों से बिल्कुल अलग दिख सकते हैं। ब्राउन के साथ और कलर अडजस्ट करने से डिजाइन का लुक देखते ही बनता है।

ग्रिड और वाइन डिजाइन

The grid or the vine

सिंपल कलर के साथ भी अगर आप क्रियेटिविटी के साथ डिजाइन तैयार करते है तो भी आप एक दुल्हन के रूप में सबसे आकर्षक लगेगी। बस डिजाइन को एक ग्रिड के साथ अडजस्ट करना होता है। वाइन को शिफ्ट करने से इस डिजाइन का ट्रेडिशनल रूप स्पष्ट दिखाई देता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,876 other subscribers

सुव्यवस्थित दुल्हन मेहंदी

Uncluttered bridal mehendi

दुल्हन के जब मेहंदी लगायी जाती तब उसे ट्रेडिशनल लुक में और खास तौर पर डेन्स -डिटेल में रखी जाती है ताकि सबसे आकर्षक लगे। आकर्षक का मतलब केवल चमकीला नहीं बल्कि सुंदरता से है।

सुंदर संतुलन

Symmetry is beautiful

जो डिजाइन हर तरह से बैलेंस्ड होती है, वे बहुत सुंदर लगती है। ऐसी डिजाइनों में कम से कम अंतर रख जाता है यानि आप समझ गये होंगे कि इसमें एक जैसे पैटर्न्स शामिल किये जाते है।

मिरर इमेज

Mirror image

जब दुल्हन के हाथों की दोनों हथेलियों को मेहंदी से इस डिजाइन किया जाता है कि उनमें अच्छा खासा वैरियेशन देखने को मिलें जिससे वह इम्प्रेसिव लगें। ये दो फोटो आपको इसके बेहतरीन सबुत बताते है कि यह कितनी आकर्षक डिजाइन है।

घनापन और खालीपन

Dense or spaced out

वैवाहिक अवसर हेतु राजस्थानी मेहंदी डिजाईन

ऐसी डिजाइन में दुल्हन के दोनों हाथों में डेन्स पैटर्न्स और ऑपन पैटर्न फोलो किये जाते है जिससे यह बहुत ही मनमोहक दिखती है। सघन मेहंदी से युवतियों के हाथ अति सुंदर दिखते है। दोनों पैटर्न्स अलग-अलग अवसरों पर बनाये जा सकते है।

आर्म लैंथ और एल्बो लैंथ

Arm length or elbow length

यह डिजाइन इस तरह से बनायी जाती है बाहों से लेकर, कोहनियों तक को इसमें कवर किया जाता है। यहां दो फोटोज है जो आपको इस बारे में स्पष्ट कर देंगे कि ये डिजाइन कितनी आकर्षक है।

एनिमल मोटफिट्स और क्लासिकल पेंटिंग्स

Animal motifs or classical paintings?

मेहंदी रचना जैसी कला अपने आप में एक उम्दा कला मानी जाती है। मेहंदी की यह रस्म हमें एक तरह से हमारी संस्कृति और प्रकृति के की सुंदरत्तम चित्रों से जोड़ने का काम करती है। 

यह एक तरह से हम मनुष्यों द्वारा सृजनात्मकता दिखाने का नायाब तरीका है।

भूरा वर्सेज कलर

Brown vs. color

मेहंदी का भूरा रंग कहीं दफ़ा प्राकृतिक रूप से स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन आजकल रंगों में बदलाव करके भी डिजाइनों को लुभावना बना सकते हैं।

लाइन आर्ट स्टाइल

Line art styles

मेहंदी दुल्हन और युवतियों के लिए काफी व्यक्तिगत हो जाती है खासकर तब जब अपनी पसंद की डिजाइन बनवानी हो। बहुत बार डिजाइनर स्पेस कम छोड़ते है ओर अपनी क्रियेटिविटी से सुंदर पैटर्न्स को कवर करते है।

दोनों बाहों के लिए पुरक डिजाइनें

Complementary designs for both arms

हमारे लिए कई बार दोनों बाहों के लिए पुरक ( कम्पलीमेंटरी ) डिजाइन बनाना मुश्किल भरा होता है, ऐसे हम एक हाथ की डिजाइन दूसरे पर भी कॉपी कर सकते है, जिससे आपके हाथों में एक नया लुक दिखेगा।

बॉडी आर्ट ब्लैक और ब्राउन

Body art in black and brown

सरल मेहंदी डिजाइन

कहीं आप असमंजस में है तो ये तस्वीरें आपकी मदद कर सकती है कि किस तरह दो रंग खासकर काले और भुरे से आपके हाथ आकर्षक लगने लग गये। भारतीयों के हाथों पर यह डिजाइन वाकई बहुत सुंदर दिखती है।

पहनने योग्य कार्यों की कला

Wearable works of art

इसमें हम भारत की विरासत से मिली डिजाइनों को शामिल करते है, मुगल काल से लेकर अब तक की सर्वश्रेष्ठ चली आ रही शैलियां इसमें बनायी जाती है। सम्राटों के, बेगमों के चित्र और कुछ अक्षरों को बनाकर एक अलग ही लुक दिया जाता है।

सटल मेहंदी डिजाइन

Subtle mehendi designs

हर कोई सोचता है कि मेहंदी बनाये तब डार्क दिखनी चाहिए, गहरी होने से आकर्षक भी लगती है। हालांकि धब्बों को हटाना बहुत मुश्किल काम होता है। हां इसमें सेफ्रॉन कलर को मिला कर डिजाइन बनायी जाए तो इसका लुक देखते ही बनता है।

डिटेल रीच डिजाइन के विचार

Detail rich design ideas

यहां कुछ तस्वीरें है जिससे आप जान सकेंगे कि कैसे शानदार डिजाइनें बनायी जा सकती है। शादी समारोह के हिसाब से ये एकदम परफेक्ट मेहंदी डिजाइन जिन्हें खासा पसंद करते हैं।

टाइमलेस ट्रेडिशंस

Timeless traditions

मेहंदी को लेकर, यहां ऐसी कुछ परम्पराएं भी है जो कल्चर को हमेशा ज़िंदा रखते है। अगर आप मेहंदी बनवानी जा रही है, तो आपने जो अब तक डिजाइनों के अलग – अलग फोटोज देखें, उन्हें देखें बिना रह नहीं सकती, क्योंकि यहां वो हर बेहतरीन डिजाइनों को हमने शामिल किया है।

लाल रंग में एक प्रेम कहानी

A love story in red

लाल रंग का जुड़ाव खासकर दुल्हन से है, हमारे मन में लाल रंग को लेकर एक जबर्दस्त चस्का रहता है। क्योंकि न इसे भी मेहंदी की नयी डिजाइनों के साथ जोड़ा जाए। ऐसा करने से आगे जो डिजाइन बनेगी निसंकोच आपका मन मोह लेगी।

एक डिजाइन दुल्हन के लिए

A design for the bride

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

आपकी शादी का दिन बहुत खास होता है और ऐसे में आप बिल्कुल कोई भी छोड़ना न चाहेंगे और न ही कोई गलती करना चाहेंगे। ऐसे में ये जो तस्वीर आप देख रहे हैं उनमें एक हाथ पर ट्रेडिशनल, मयुराकृति में मोटफिट्स शामिल किये गये है दूसरी तरफ कुछ चित्र बनाये जा सकते है।

रेखा कोई कला है या रंग?

Line art or color?

अब वो दिन नहीं रहे कि एक जैसी डिजाइन बनें, अब बहुत कुछ समय के साथ बदल गया है। अब स्किन को स्यूट करने वाले हर एक नये कलर को एक नये डिजाइन के साथ मेहंदी के रूप में हाथों दर्शाया जा सकेगा।

ट्रेडिशनल मोटफिट्स सर्वश्रेष्ठ

Traditional motifs at their best

यह मेहंदी डिजाइन अपने आप में एक अलग डिजाइन का रूप प्रस्तुत करती है जिसमें ट्रेडिशंस के साथ -साथ प्राकृतिक मोटफिट्स जैसे कि मयूर, फ्लोवर जैसे चित्रों को भी समावेशित करती है।

मयूर और राजकुमारी

The peacock and the princess

यह इमेज डिजाइनों में एक खास मोटफिट को शामिल करती है जिसमें बायीं ओर एक बेहद खुबसूरत मोर बनाया हुआ होता है तथा दायीं तरफ राजकुमारी के चेहरे पर कुछ भावों को दर्शाया गया है।

पैटर्न वर्सेज पेंटिंग

Pattern vs. painting

इसमें अब तक की दुनिया की सबसे सुदर डिजाइनों को बनाया गया है जब आप गौर से इन्हें देखेंगे तो देखते ही रह जायेंगे। इस डिजाइन की बायी तरफ ट्रेडिशनल लुक को शामिल किया है वहीं दायी तरफ आप देखेंगे तो आपको अति सुंदर पेटिंग्स नज़र आयेगी।

पैचीदा गाथा

The intricate saga

इस तरह की डिजाइनों में आप भारतीय सौंदर्य शास्त्र की अब तक की सबसे उत्कृष्ट डिजाइनें देख सकतें हैं। कला को इतना बारीकी से बनाया जाता है कि देखने वाले भौचक्के रह जाते हैं।

एक आस्तीन से लेकर कलाइयों तक

A sleeve or till the wrists

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेहंदी डिजाईन

इस डिजाइन में हाथ की दोनों बाहों को बहुत महीनता से तैयार किया जाता है, मोटफिट्स भी ऐसे उपयोग में लिए जाते है कि शुभ माने जाते है। इसमें टेटू जैसी आकृतियां बेहद आकर्षक लगती है। इसको बनाने में बहुत कम समय लगता है।

ग्रिड डिजाइन के प्रकार

Types of grid designs

ग्रिड डिजाइन बनाने में मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन जब बनकर तैयार होती तब अपनी नज़रें हटती। लेफ्ट साइड में डेन्स डिटेल वर्क किया होता है ओर राइट में छोटे सर्कुलर पैटर्न्स बने हुए होते हैं।

भुरा और लाल

Brown or red

शुरू – शुरू में मेहंदी के भूरे रंग को इसलिए रंगा जाता था ताकि स्किन प्रोब्लम न हो, लेकिन इस तरह धीरे – धीरे यह सौदर्य का सबसे बेहतरीन जरिया बन गया। दोनों रंगों का कॉम्बिनेशन डिजाइनों को एक गजब लुक देता है।

गुलाब और पैटर्न्स

The rose or the patterns?

हाथों में मेहंदी लगाते समय अगर डिजाइन में एक तरफ गुलाब हो, दूसरी तरफ फ्लोवर, मयूर जैसे पैटर्न्स हो तब डिजाइन काफी अट्रैक्टिव लगती है।इससे एक रोमांटिक लुक नीखर कर बाहर आता है।

रंगों को हेना में कैसे इंटिग्रेट करें

How to integrate color into mehendi designs?

एक्सीपेरिमेंट के तौर पर मेहंदी में ओर भी आकर्षक रंग शामिल शामिल किये जाने चाहिए, आज के समय कि डिमांड है। युवतियों की, दुल्हनों की अपनी ख्वाहिश होती है कि वे खूबसूरत दिखें। इसलिए आजकल यह तरीका भी आप अपना सकते है।

हाथों और पावों के लिए कॉर्डिनेटड डिजाइन

Coordinated hand and feet mehendi designs

बदलाव लेते कल्चर में अब डिजाइनर अपनी क्रियेटिविटी दिखाने में पीछे नहीं रहते है, आप भी अपने स्तर पर इस तरह के कॉर्डिनेशन करना शुरू कर सकते हैं।

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन (Marwari Mehndi Designs)

mehandi_diesign_24

विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

यह मेहंदी डिजाइन फोटो सरल है मगर सुन्दर मारवाङी डिज़ाइन है। इसमें कुछ अति सुन्दर पुष्प आकार दर्शाया जाता है। यह कलात्मक ढंग से हथेली पर कुछ इस तरह लगायी जाती है की कुछ जगहों से त्वचा दिखे । यह एक आम डिज़ाइन है जो की महिलायें घर के कार्यक्रम में लगाती है क्योंकि यह आसानी से लगायी जा सकती है।mehandi_diesign_23

यह एक कलात्मक मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन है जिसमे फुलौर घुमाव को दर्शाया गया है। जो छवि है डिज़ाइन में उसका कोई मतलब नहीं है पर पूरा निराकार है। परन्तु तब भी यह आकर्षित दिखती है। घुमाव , आकार और रेखाएं हाँथ में सही से व्यवस्थित है।mehandi_diesign_28

यह मेहंदी डिजाइन फोटो एक सादी मेहंदी है जिसमे एक आसान सा फूल हथेली के बीच में साथ में पेचीदे स्वरुप कलई पर। छोटे आकर है उँगलियों में वह खूबसूरत लग रहे है। यह फूल और सामान्य आकर किसी के हाँथ में भी प्यार दिखेगा। यह मेहंदी हर अवसर पर लगा सकते है।mehandi_diesign_30

यह मेहंदी डिजाइन फोटो दूल्हा और दुल्हन और उनके रिश्तेदारों के लिए एक विस्तृत मेहंदी डिज़ाइन है जो की शादी के एक दिन पहले मेहंदी की रस्म के दौरान लगाई जाती है। यह बहुत ही जटिल और विस्तृत डिज़ाइन है। यह विशेष रूप से दूल्हा और दुल्हन की आकृति के साथ शादी में दूसरी सामग्री को दर्शाते है।mehandi_diesign_29

मेहंदी की डिजाइन पैर और हथेली पर लगाई जाती है। पैर की मेहंदी की डिज़ाइन भी हांथो की मेहंदी की तरह विस्तृत की जाती है। इसके जटिल विवरण और तरीके से यह पायल या किसी और आभूषण की तरह लगती है। यह मेहंदी और भी खूबसूरत तब लगती है जब सही रंग की नेल पोलिश पैर के नाखूनों में लगाई जाती है।mehandi_diesign_27

बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेहंदी

बहुत सी मारवाड़ी मेहंदी को आकर्षित और आँखों को लुभाने के लिए उसमे चमकदार स्फटिक के रंग मिलाये जाते है। यह अस्थायी है। उनका उद्देश्य डिज़ाइन को आकर्षित बनाना होता है।Hand_henn_design37

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेहंदी डिजाइन

यह मेहंदी की डिजाइन एक प्रथागत डिज़ाइन है जिसमे हथेली पर दूल्हा और दुल्हन की आकृति बनायी जाती है । यह देखने में शाही और अनोखा लगता है।Hand_henn_design33

यह मारवाड़ी मेहंदी शहरी लड़की को और गाँव की लड़की को दोनों को ही आकर्षित करता है। इनमें कुछ ज्यामितीय डिज़ाइन अरेबियन मेहंदी डिजाइन शानदार रूप से पारम्परिक मारवाड़ी स्वरुप से मिलाये गए है। यह यह बेहतरीन डिज़ाइन है दुल्हन के लिए। इस मेहंदी में दूल्हे का नाम कही भी छुपाया जा सकता है।Hand_henn_design25

चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

यह एक सुन्दर डिज़ाइन है मारवाङी मेहंदी और अरेबिक मेहंदी अंदाज़ को बेहतरीन तरह से मिला के बनाने का । यह दुल्हन के लिए एक आदर्श डिज़ाइन है।

mehandi_diesign_31