Fairness tips for hands – फ़ेयरनेस टिप्स, हाथों को गोरा बनाने का उपाय

खूबसूरत हाथ आपके व्यक्तित्व की सुंदरता को थोड़ा और सुंदर बनाने में मदद कर सकते हैं। आप कितनी भी खूबसूरत हों या आपने जितना ही सुंदर मेकअप और ड्रेस क्यों न पहना हो, लेकिन अगर आपके हाथ चेहरे की अपेक्षा खूबसूरत नहीं हैं या आपने उनकी सुंदरता की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया है तो यह आपके बाहरी व्यक्तित्व का एक नकारात्मक प्रभाव दूसरों के सामने छोड़ सकता है।

चेहरे के बाद हाथ ही वो जगह है जिस पर लोगों का ध्यान सबसे पहले जाता है, इसीलिए चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा और उसकी देखभाल के लिए कुछ खास उपाय करने ज़रूरी होते हैं।

हाथों की देखभाल के लिए एक अच्छी बात यह है कि हाथों की त्वचा चेहरे की तरह उतनी नाजुक नहीं होती इसीलिए थोड़े से ही यतन से यह कोमल और खूबसूरत हो जाती है। अगर आपके हाथों की त्वचा का रंग चेहरे की अपेक्षा गहरा है और यह आपके व्यक्तित्व को प्रभावित कर रहा है तो यहाँ कुछ आसान उपाय दिये जा रहे हैं जो आपके हाथों को गोरा बनाने में आपकी मदद करेंगे साथ ही यह आपके हाथों को कोमल और खूबसूरत भी बनाएँगे।

नीचे दिये गए गोरा बनाने के घरेलू उपाय को नियमित रूप से अपनाने के बाद आप कुछ ही दिनों में अंतर महसूस करेंगी।

हाथों की त्वचा को गोरा बनाने का पहला उपाय (The daily “hand care” for fairer hands)

हाथों को गोरा बनाने के लिए इन सभी घरेलू उपायों को अपनाने के पहले कुछ विशेष कदम उठाने भी ज़रूरी हैं जो आपके इन घरेलू उपायों को प्रभावकारी बनाने में मदद करेगा और आपकी त्वचा पर इसका सकारात्मक प्रभाव कम समय के भीतर ही दिखना भी शुरू हो जाएगा।

हाथों को नियमित स्क्रब और सफाई (Skin fairness tips for hands in Hindi with clean and scrub your hands regularly)

हम जिन घरेलू उपायों को करने जा रहे हैं उसके पहले कुछ आवश्यक नियम अपनाने भी ज़रूरी हैं जो हाथों की त्वचा के गोरेपन के लिए प्रभावी रूप से मदद करता है। नीचे की लाइनों में हमनें हाथों को स्क्रब और क्लीन करने के बारे में कुछ बिन्दुओं पर चर्चा की है। यह कुछ प्राथमिक उपाय हैं जो हाथों की त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ज़रूरी हैं।

सबसे पहले हाथों को स्क्रब कर क्लीन करने की ज़रूरत होती है, स्क्रब करने से त्वचा में जमी गंदगी और डेड  स्किन आदि बाहर निकल जाते हैं। त्वचा की बाहरी परत में डेड स्किन के जमाव से त्वचा का प्राकृतिक रंग छिप जाता है और यह मृत त्वचा बाहरी हिस्से को खुरदुरा तथा गहरा बना देती है। हाथों की इस सफाई के लिए किसी कोमल बॉडी वॉश या क्लिंजर की सहायता लेना उचित होता है जो आपकी त्वचा पर नमी के साथ कोमलता से अपना प्रभाव डालती हुई त्वचा को साफ करती है।

स्क्रब करने के लिए किसी अच्छी कंपनी के उत्पाद का चयन करें जो त्वचा पर नाजुकता के साथ अपना असर डालता हो। यह सब करने के बाद ही आप शुरुआती असर को देखना आरंभ कर सकते हैं।

अपने साबुन पर ध्यान दें (Hatho ko kaise nikhare in hindi ke liye watch the soap you use)

अपने हाथों को धोने के लिए किसी भी प्रकार के साबुन का इस्तेमाल करना हाथों की त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अभिकांश साबुन या बाथ सोप में एल्कलाई (alkali) की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को रूखा और बेजान सा बना देती है, इसका असर त्वचा की रंगत पर भी पड़ता है। त्वचा के प्राकृतिक तेल को बचाए रखना भी ज़रूरी है इसीलिए अपने हाथों के लिए साबुन या हैंड वॉश का चुनाव करते समय विशेष रूप से सतर्क रहें। हाथों की सफाई के लिए किसी सौम्य और कोमल क्लिंजर का इस्तेमाल करें।

हाथों को कैसे गोरा बनाएँ, स्किन के लिए फ़ेयरनेस पैक से (Hatho ko gora karne ke tips in Hindi with use a fairness skin pack)

त्वचा को गोरा बनाने के लिए कई तरह के पैक या मास्क बाज़ार में उपलब्ध रहते हैं जो त्वचा की देखभाल के साथ साथ त्वचा की रंगत को भी गोरा बनाते हैं। इसके विपरीत आप अपने किचन में ही इस तरह के स्किन पैक को आसानी से बना सतियो हैं जो प्राकृतिक तरीके से हाथों को गोरा बनाने में मदद करता है, चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा को भी इस प्रकार के पैक की ज़रूरत पड़ती है।

हाथों में मॉश्चराइज़र लगाना न भूलें (Hathon ko gora karne ke upay hai do not forget to moisturize)

स्किन को नाजुक और सुंदर बनाने में मॉश्चराइज़र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इससे त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ जाती है। ड्राय स्किन के लिए तो यह बहुत ज़्यादा ज़रूरी है की स्क्रब और क्लिंजिंग के बाद त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉश्चराइज़र लगाया जाए। इसके अलावा रोजाना रात को सोने के पहले हाथों में अच्छी तरह से मॉश्चराइज़र लगाकर सोएँ।

हाथों पर नियमित रूप से वैक्स करें (Wax your hands with care, beauty tips for hands fairness in Hindi)

हाथों को गोरा बनाने का आसान उपाय (hathon ko gora banane ke upay) यही है की उसकी नियमित और सही देखभाल की जाए। हाथों पर नियमित रूप से वैक्स करने से भी त्वचा का रंग निखरता है। वैक्स करने से डेड स्किन बाहर निकल जाती है नई त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है। नियमित रूप से हाथों की त्वचा पर वैक्स करें।

वैक्स करने के लिए वैक्सिंग स्ट्रिप और हॉट वैक्स सबसे अच्छा उपाय है। हाथों की त्वचा से बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम भी बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है लेकिन इनमें केमिकल्स की मात्रा अधिक होती है जो बार बार उपयोग के बाद त्वचा के रंग को गहरा कर देती है। इसीलिए हॉट वैक्स का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहतर ,माना जाता है। इसे आप घर पर भी कर सकती है, महीने में दो बार हाथों की त्वचा पर वैक्स करें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें (Hand care tips at home with the use of sunscreen)

चेहरे की ही तरह हाथों की त्वचा को भी सूर्य की तेज और हानिकारक किरणों से बचाने की ज़रूरत पड़ती है। धूप में बाहर जन एके पहले हाथों की त्वचा पर भी सनस्क्रीन क्रीम लगाएँ, ताकि धूप के प्रभाव से हाथ की त्वचा का रंग गहरा न हो।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday