Summer skin, body care tips in Hindi – गर्मियों में शरीर की देखभाल के नुस्खे

मौसम बदलने के साथ ही आपको अपनी आदतें तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी जुड़ाव बदलने चाहिए। गर्मी ऋतु, यही समय बाहर घूमने और समुद्री किनारों पर समय बिताने का होता है। पर अपनी दैनिक जीवनशैली बदलने के लिए भी तैयार रहे।

गर्मी का मौसम – ठन्डे तापमान में व्यायाम करें (Exercise in cooler temperature)

गर्मी की वजह से अपने व्यायाम में खलल उत्पन्न ना होने दें। व्यायाम सुबह उठकर करें जब गर्मी ज़्यादा ना हो। आप घर पर या जिम में भी व्यायाम कर सकते हैं जहां का तापमान काबू में लाया जा सकता है। अगर आप जल्दी नहीं उठ सकते तो आप शाम या रात को भी व्यायाम कर सकते हैं। व्यायाम करते समय काफी मात्रा में पानी पियें। जॉगिंग या व्यायाम करते हुए अपने साथ पानी की बोतल अवश्य रखें।

गर्मी का मौसम – काफी मात्रा में द्रव्य लें (Drink enough fluids for garmiyon me twacha ke liye)

गर्मी में आपका पसीना ज़्यादा मात्रा में निकलता है, अतः काफी पानी पीकर शरीर की नमी को बनाए रखें। कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूर रहे। आप ठंडी चाय, ताज़ा रस, नारियल पानी, नींबू पानी आदि कई विकल्पों में से एक विकल्प चुन सकते हैं। ज़्यादा आइस क्रीम ना खाएं क्योंकि यह मोटापा बढ़ाती है और चीनी से भरपूर होती है। सही तापमान में रखा पानी पियें क्योंकि ज़्यादा ठन्डे पानी से गला खराब हो सकता है।

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों में त्वचा की देखभाल (Garmi me skin care in hindi)

हमेशा SPF 15 या उससे ज़्यादा की मात्रा वाला सन स्क्रीन प्रयोग में लाएं। गर्मियों में आपकी त्वचा ज़्यादा नहीं सूखती, अतः मॉइस्चराइज़र का कम इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा मुंहासों भरी और तैलीय हो सकती है। नहाते समय स्क्रब करना ना भूलें। स्क्रब करते हुए पैरों से लेकर कन्धों तक को स्क्रब करें। चेहरे पर हलके हाथों से स्क्रब करें। अपने पैरों को सुन्दर और नरम बनाए रखने के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार पेडीक्योर करवा लें जिससे कि आप अपने पैर दुनिया को दिखा सकें।

शरीर की सफाई (Personal hygiene se garmiyo me skin care tips)

हमेशा धुप से आने के या पसीना पसीना होने के बाद नहा ज़रूर लें। इससे ना सिर्फ आपको ताज़गी मिलेगी बल्कि आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया कम होंगे। नहाते समय अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट अवश्य करें। इससे मृत कोशिकाएं निकलेंगी एवं आपको स्वस्थ त्वचा की प्राप्ति होगी।

गर्मी में क्या खाएं – स्वस्थ खानपान (Eating healthy hai garmiyon me beauty tips)

गर्मियों में तैलीय भोजन या फुल क्रीम डेरी उत्पाद ग्रहण करने से आपकी पाचन प्रणाली पर असर पडेगा। काफी मात्रा में सलाड और फल खाएं। ताज़ी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, मौसमी फल और मछलियाँ खाइये। ओमेगा ३ फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स युक्त भोजन ग्रहण करें। मौसम के अनुसार भोजन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। लाल टमाटर, खीरा, संतरा, गाजर आदि गर्मियों में खाने वाले भोजन हैं।

गर्मियों में सेहत – कीड़े मकौड़े (Insects and flies, skin ke liye gharelu nuskhe)

अधिक तापमान की वजह से काफी तादाद में कीड़ों की भी संख्या बढ़ती है जिससे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। कीड़े के काटने से बचने के लिए सावधानी बरतें। बाहर निकलते समय रिपेलेंट क्रीम लगाएं और घर पर मच्छरदानी और स्प्रे का इस्तेमाल करें। इस मौसम में घर और मोहल्ले की सफाई काफी आवश्यक है।

गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स

गर्मियों में सेहत – सही कपडे पहनें (Dress right garmiyon mei skin ke liye)

सही कपडे ना सिर्फ आपको आकर्षक दिखाएंगे बल्कि आपको आराम भी पहुंचाएंगे। गर्मियों में पूरे बाज़ू के कपडे पहनें क्योंकि ऐसा न करने से टैनिंग हो सकती है। हलके रंग के ढीले कपडे पहनें क्योंकि ये आरामदायक होते हैं और इनसे हवा आ जा पाती है। सूरज की रौशनी से बचने के लिए टोपी पहनें। आँखों को बचाने के लिए चश्मे पहनें।