Summer health care tips in Hindi for aged people – बुज़ुर्गों के लिए गर्मियों में स्वस्थ रहने के नुस्खे

जब लोग अपनी उम्र के 50 साल पूरे करते हैं तो उन्हें उम्र बढ़ने के साथ साथ होने वाली स्वास्थ्य आधारित समस्याओं का भी ज्ञान होना चाहिए। एक निर्धारित उम्र पार कर लेने पर लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। गर्मियों में क्या खाएं, बुज़ुर्गों को अलग प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं आती हैं, जिसके बारे में लोगों को पता होना चाहिए। खासकर गर्मियों के मौसम में लोगों को अपनी सेहत बरकरार रखने में काफी मुश्किलें पेश आती हैं।

शराब और कैफीन से परहेज करें (Avoid Alcoholic beverage and caffeine)

गर्मियों में स्वास्थ्य, गर्मियों के दिनों में आपको शराब और कैफीन का प्रयोग करने से बचना चाहिए। अगर आपको इन पेय पदार्थों को रोज़ाना पीने की आदत है तो गर्मी आने पर इनका प्रयोग कम कर दें। फ्लेवर युक्त या सादा पानी इस मौसम में ज़्यादा स्वास्थ्यकर है और कैफीन तथा शऱाब का अच्छा विकल्प भी है।

गर्मियों में सेहत – घर में रहने की कोशिश करें (Try to stay indoors)

क्योंकि 50 वर्ष की उम्र पार कर लेने पर चिलचिलाती धूप काफी हानिकारक हो सकती है, अतः आपके लिए दिन के समय घर में रहना ही बेहतर होगा। आप शाम के वक्त घर के बाहर निकल सकते हैं। अत्याधिक गर्मी तथा आर्द्रता की वजह से उम्रदराज लोग बीमार पड़ सकते हैं। बाहर जाने पर सामान्य तापमान रखना काफी कठिन होता है।

खूबसूरत आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन नेत्र देखभाल टिप्स

सही वस्त्र (Proper dress)

गर्मी के दिनों में आपके द्वारा पहने कपडे उपयुक्त होने चाहिए। गर्मियों में त्वचा की देखभाल, सिंथेटिक पदार्थ से बना कपड़ा गर्मियों में पहनने योग्य नहीं होता। इस मौसम में सूती के कपडे पहनें क्योंकि इन कपड़ों में आपको ज़्यादा गर्मी नहीं लगेगी। हलके रंग के कपडे इस मौसम में पहनना बेहतर है क्योंकि ये सूरज की रौशनी तथा गर्मी को परावर्तित करते हैं, जबकि गाढ़े रंग गर्मी को सोख लेते हैं।

एयर कंडीशनिंग (Air conditioning)

गर्मियों के मौसम में बुज़ुर्गों को आराम दिलाने का एक और उपाय है एयर कंडीशनिंग। हर व्यक्ति के लिए अपने घर में एयर कंडीशनिंग लगाना संभव नहीं होता। आप सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, ऑफिस आदि जगहों पर जाकर एयर कंडीशनिंग का आनंद उठा सकते हैं।

सन ब्लॉक (Sun block)

गर्मियों में स्वास्थ्य रक्षा, सूरज की किरणों को रोकने के कई तरीके होते हैं जिनका प्रयोग उम्र बढ़ने के साथ सभी लोग कर सकते हैं। अतिरिक्त ताप से खुद को बचाने के लिए आप हैट पहन सकते हैं। spf 30 युक्त सनस्क्रीन लोशन भी त्वचा पर लगाना फायदेमंद रहता है। इन सबसे आप आसानी से त्वचा को किसी भी प्रकार की हानि से रोक सकते हैं।

काफी मात्रा में द्रव्य लें (Plenty of fluids, garmi me kya khaye)

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

गर्मी में क्या करे, शरीर में पानी की कमी न होने देने के लिए काफी मात्रा में द्रव्य ग्रहण करें। गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए हर दिन कम से कम 6 गिलास पानी पियें। गर्मी में क्या खाएं, आप पानी की कमी को पूरा करने के लिए हर दिन फलों का रस भी ग्रहण कर सकते हैं। फलों के रस का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि आपके शरीर में पर्याप्त द्रव्य देने के अलावा यह आपके शरीर में विटामिन सी का भी संचार करता है।

घर को ठंडा रखें (Keeping home cool)

घर के बाहर जाकर ठण्ड का मज़ा लेने के बजाय घर को ठंडा रखें। घर में वाटर कूलर रखें तथा इसे ऐसे तापमान पर रखें जो कि 85 डिग्री फारेनहाइट से ज़्यादा न हो।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday