Top tattoos removal methods in Hindi – टैटू हटाने के विभिन्न तरीके

टैटू हटाने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक मुख्य कारण यह हो सकता है कि लोग अब उस टैटू को शरीर पर रखना नहीं चाहते, क्योंकि वे इसे पसंद नहीं करते। अगर आपको यह लगता है कि एक टैटू की वजह से आपको नौकरी नहीं मिल पा रही है तो इसे हटाने में जितना भी दर्द क्यों न हो, इसे हटाने में ही भलाई है। नीचे टैटू हटाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है।

डू इट योरसेल्फ रिमूवल क्रीम (Do it yourself tattoo removal cream)

बाज़ार में टैटू हटाने वाली कई क्रीम्स उपलब्ध हैं। टैटू रिमूवल क्रीम से कुछ क्रीम्स बिना किसी दर्द या पीड़ा के आपके शरीर का टैटू निकाल सकती हैं। अगर आपका टैटू काफी पुराना है, तब ऐसी स्थिति में आपको अपना टैटू हटाने के लिए काफी लंबा इंतज़ार करना पड़ेगा।

उच्छेदन (Excision)

टैटू बनाने वाला व्यक्ति आपके टैटू को इस विधि के अंतर्गत छुरी (scalpel) से निकालता है और फिर घाव पर टाँके लगाकर उसे सी देता है। टैटू निकालने की इस विधि के अंतर्गत टैटू आर्टिस्ट एक बार में आपकी त्वचा का थोड़ा सा हिस्सा काटेगा। टैटू हटाने की इस विषय के दौरान आपको लोकल एनेस्थेसिया की ज़रुरत पड़ भी सकती है और नहीं भी। टैटू के काफी बड़े होने की स्थिति में त्वचा का बहुत बड़ा हिस्सा निकालना पड़ सकता है और इस प्रक्रिया के पूरा होने पर एक दाग रह जाता है। जिनकी त्वचा लोचदार है, सिर्फ वे ही इस विधि से कोई लाभ हासिल कर सकते हैं।

ऊँची एड़ी के जूतों को आरामदायक बनाने के विभिन्न तरीके

इंटेंस पल्स्ड लाइट थेरेपी (Intense pulsed light therapy)

शरीर से टैटू निकालने की ये पद्दति बिलकुल लेज़र सर्जरी की तरह होती है। इनमें फर्क सिर्फ इतना होता है कि इस पद्दति में लेज़र की जगह हाई इंटेंसिटी की लाइट का प्रयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया से टैटू की स्याही को छोटे छोटे भागों में बाँट दिया जाता है। यह विषय ना सिर्फ लेज़र की पद्दति से कम पीड़ादायक है, बल्कि उससे ज़्यादा प्रभावी भी है। इस तकनीक के अंतर्गत रौशनी को एक प्रिज्म की सहायता से टैटू की तरफ घुमाया जाता है। इस प्रिज्म को इसके बाद त्वचा पर रखा जाता है, जिससे कि टैटू के विभिन्न रंग उत्पन्न होते हैं और हर रंग टैटू के दूसरे रंग को निशाना बनाते हैं। इसके बाद रौशनी स्याही को पूरी तरह तोड़ देती है और फिर ये सारे रंग उस व्यक्ति के शरीर द्वारा सोख लिए जाते हैं जो अपना टैटू हटवाना चाहता है।

TCA पील्स (TCA pills se tattoo hatana)

ट्राईक्लोरोएसिटिक एसिड ही ऐसी एक विधि है जो आपके टैटू को हटाने में केमिकल रूप से सक्षम है। इस प्रक्रिया के दौरान आपको कुछ दर्द और एक प्रकार की चुभन का अनुभव होगा। इसके बाद त्वचा को पत्तियों से बाँध दिया जाता है और एक पपड़ी(Scab)उभर आती है। इस पपड़ी के पूरी तरह ठीक हो जाने तक पट्टियों को ना उतारें। लेकिन अगर एक हफ्ते के बाद भी त्वचा की पपड़ी में नमी रहती है तो इसपर बेटाडीन नामक दवाई लगाएं और दोबारा से पट्टी बांधें जिससे कि चमड़ी फिर से अच्छे से सूख जाए।

हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone)

अगर आप टैटू हटाना चाहते हैं तो आप इस केमिकल का प्रयोग कर सकते हैं। यह केमिकल मेलेनिन के उत्पादन को रोककर आपकी त्वचा के रंग को हल्का करता है। इस विधि से चकत्त (freckles), उम्र के निशान और त्वचा के अन्य काले धब्बे दूर किये जा सकते हैं। हालांकि जो लोग किडनी या लिवर की समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

पीला पर्स – भड़कीले रंगों को खरीदने को कहें ना

कोजिक एसिड (Kojic acid)

यह एसिड त्वचा को गोरा करने वाली कई क्रीमों में ऐसे तत्व की तरह इस्तेमाल किया जाता है जो रंजकता दूर करने में (de-pigmentation) मदद करता है। इसका प्रयोग एक एंटी ऑक्सीडेंट तथा एमोलिएंट के रूप में भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग ऐसी क्रीमों के निर्माण में भी किया जाता है जो टैटू हटाने में मदद करती हैं।

अल्फा अर्बुटिन (Alpha arbutin)

यह ऐसा केमिकल है जो ना सिर्फ पानी में घुलता है, बल्कि टैटू हटाने में भी मदद करता है। इसका प्रयोग असल में रंग गोरा करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों के संपर्क में आने के फलस्वरूप हुई टैनिंग को दूर करने तथा उम्र के दागों को हल्का करने के लिए किया जाता है।

कवर अप (Cover up)

यह तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति अपने पुराने टैटू के स्थान पर नया टैटू लगवाना चाहता है। पुराने टैटू को लेज़र की विधि से हटाने की बजाय एक नया टैटू बनाया जाता है। जो कलाकार टैटू को ढकने में माहिर है, वे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। पुराने टैटू को ढकने में एक कलाकार की पूरी काबिलियत का इम्तिहान होता है।

विटामिन इ के तेल का मिश्रण (Vitamin e oil mix)

एलोवेरा के जेल के एक भाग, विटामिन इ के तेल और खुबानी (apricot)के स्क्रब के एक भाग का मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। दिन में इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं।

एलोवेरा जेल का मिश्रण (Aloe vera gel mix)

जीन्स से सबसे अच्छा शॉर्ट्स कैसे बनायें

एलोवेरा जेल का एक भाग और एक भाग सैंडिंग पाउडर लें। इस मिश्रण को अपने टैटू पर लगाएं। इसके लिए झामक (pumice stone) का प्रयोग करें। त्वचा के उस भाग पर, जहाँ टैटू बना हो, वहां कुछ मिनटों तक इसे घिसें। इस प्रक्रिया को दिन में रोज़ाना 3 से 4 बार करें।

टैटू हटाने के घरेलू उपाय (Tattoo hatane ke upay)

आप कुछ सामान्य घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते हैं। नमक युक्त पानी में एक कपड़े का टुकड़ा भिगोएं और टैटू को आधे घंटे तक ज़ोर से रगड़ें। इसके बाद प्रभावित भाग पर पट्टी बांध लें। इसे कुछ दिनों के अंतराल पर दोहराएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday