Hindi tips to treat neck wrinkles – गर्दन की झुर्रियाँ कम करने के लिए सुझाव – गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को ठीक करने के टिप्स

त्वचा की सुरक्षा हर उम्र या लिंग की व्यक्ति को अत्यंत आवश्यक होता है। आज अशुद्ध आहार और वातावरण का प्रदुषण इतना बढ़ गया है की कम उम्र की व्यक्ति को भी झुर्रियाँ और चेहरे पर रेशे दिखने लगते हैं। ज्यादा देर धुप में घुमने से भी झुर्रियाँ होती हैं। गर्दन की झुर्रियाँ आपके सौंदर्य को घटाती है। यह सिर्फ गर्दन पर न बनकर आँखों के निचे, चेहरे पर, माथे पर और कई जगहों पर बनती हैं। गर्दन की झुर्रियां बनने का मुख्य कारण होता है धुम्रपान।

गर्दन पर पड़ने वाली झुर्रियां (रिंकल्स) उम्र बढ़ने की एक निशानी होती हैं। जिन महिलाओं को 35 वर्ष की उम्र से ही गर्दन में झुर्रियों की समस्या सताती है, वे इससे काफी चिंतित रहती हैं, क्योंकि इसके लिए उनकी उम्र काफी कम होती है। आजकल हर चीज़ में मिलावट तथा वातावरण में प्रदूषण की वजह से लोगों के चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां और महीन रेखाएं पड़ जाती हैं। अतः आपको अपना अच्छा ख्याल रखना चाहिए, जिससे ना सिर्फ आपको चेहरे की बल्कि गले की झुर्रियों से भी छुटकारा मिले। नीचे इन झुर्रियों को दूर करने की कुछ विधियां बतायी जा रही हैं।

ऐसे कई उपाय होते हैं जिनसे झुर्रियाँ कम की जा सकती हैं।

1. त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाना: हफ्ते में 1 बार मृत कोशिकाओं को हटाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। चीनी और शहद का मिश्रण गर्दन के रेशें कम करता है। चीनी से त्वचा को रगडा जाता है और शहद से त्वचा में नमी बनी रहती है।

2. गर्दन का व्यायाम करने से भी झुर्रियाँ कम होती हैं।

3. विटामिन सी प्राकृतिक रूप में लगाने से झुर्रियाँ कम होती हैं।

4. झुर्रियाँ कम करने में सही आहार सबसे बड़ा उपाय होता है। आहार में फल, सब्जी और विटामिन्स लें।

5. त्वचा को नमी पहुँचाना भी आवश्यक होता है। विटामिन सी युक्त मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें। तेल से मालिश करने से भी झुर्रियाँ कम होती हैं।

अगर आप घरेलु उपाय चाहो तो पपीते का गुदा, अंडा, पका केला इनके इस्तेमाल से झुर्रियाँ कम कर सकती हैं।

झुर्रियाँ कम करने के लिए उपाय (Tips to treat neck wrinkles)

पोषक तत्त्व (Nutrients)

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से गर्दन की त्वचा ढीली पड़ती है। सिट्रस आम्ल भरे फल, हरी सब्जियां,गाजर और कम चरबी वाला दूध लेने से त्वचा का स्वास्थय बना रहता है।

हाइड्रेशन (Hydration se jhuriyan ka ilaj)

दिन में 6 से 8 गिलास पानी पिने से शरीर के अंदर आवश्यक नमी बनी रहती है। इसके कारण गर्दन पर झुर्रियाँ बनना कम होता है।

सनस्क्रीन (Sunscreen se wrinkles ka ilaj)

धुप में घुमने से पहले अच्छी किस्म का सनस्क्रीन लगायें जिसके एसपीएफ 15-50 तक हो।

झुर्रियाँ के लिए तेल (Oil)

जैतून का या नारियल का तेल हर घर पर पाया जाता है। इस तेल को गर्दन पर भी लगाया जा सकता है।

गर्दन का व्यायाम (Neck exercise se juriya kam karne ke tarike)

ठुड्डी से निचे गर्दन पर आप कसी हुई त्वचा चाहते हो तो गर्दन का नियमित व्यायाम काफी जरुरी है। गर्दन को घडी की दिशा में 2-3 बार और फिर उलटी दिशा में 2-3 बार घुमाएं। फिर धीरे से गर्दन निचे झुकायें। इस व्यायाम से चरबी कम होकर आपके चेहरे की सुंदरता बढती है।

झुर्रियों से छुटकारा अनानास का पैक से (Pineapple pack)

चेहरे की परतों पर झुर्रियां होने की एक वजह शरीर में काफी मात्रा में ऑक्सीडेंटस (oxidants) का होना है। अनानास उन प्राकृतिक फलों में से एक है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) भरपूर मात्रा में होते हैं। आप अब इन झुर्रियों को अनानास के रस से दूर कर सकते हैं। एक छोटे अनानास का एक चौथाई भाग लें तथा इसमें से रस निकालें। अब इस रस में रुई का एक गोला डुबोएं और इसे धीरे धीरे अपने चेहरे पर रगडें। इसे 5 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। यह आपकी झुर्रीदार गर्दन का बेहतरीन इलाज है क्योंकि इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड (alpha hydroxyl acid) उम्र बढ़ने की समस्या को दूर करता है।

अंडे के सफ़ेद भाग का पैक (Egg white pack)

गले की झुर्रियों को दूर करने के लिए अंडे की सफेदी का पैक भी काफी फायदेमंद साबित होता है। एक अंडा लें तथा इसे एक छोटे पात्र में तोड़ें। अब पीले भाग को सफ़ेद भाग से अलग करें। इस सफ़ेद भाग के ऊपर एक चम्मच बादाम का तेल डालें और इसे तब तक फेंटें जब तक इस मिश्रण का कोई एक रंग ना हो जाए। अब इसे गले के उस स्थान पर लगाएं जहां आपको झुर्रियां दिख रही हैं। हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन (protein) से भरपूर होता है, अतः इस मिश्रण से आपके चेहरे को प्रोटीन मिलता है जिससे झुर्रियां दूर होती हैं।

झुर्रियां हटाने के उपाय आलू का पैक से (Potato pack)

एक आलू लें तथा इसका छिलका उतारने के बाद इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों के ऊपर थोडा सा नींबू डालें और इसका गूदा बनाने के लिए इसे ग्राइंडर (grinder) में डालें। इस गूदे को अपने गले के us भाग पर लगाएं जहां आपको झुर्रियों की परेशानी हो। वैकल्पिक तौर पर आप इस गूदे से रस निकालकर आलू के मिश्रण में रुई का गोला डुबोकर गले की झुर्रियों पर लगा सकते हैं। इसे आधे घंटे तक इसी तरह छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी (luke warm water) से धो दें।

झुर्रियां मिटाने के उपाय के लिए पपीते का पैक (Papaya wrinkle pack)

आप पपीते की मदद से एक बेहतरीन पैक बना सकते हैं। परन्तु इसके चुनाव के समय इस बात का ध्यान रखें कि यह पका और ताज़ा होना चाहिए। अपनी ज़रुरत के मुताबिक़ पपीता लें और इसका गूदा बनाएं। क्योंकि पका पपीता काफी नरम होता है, अतः आप इसे हाथ से भी मसल सकते हैं। आप किसी चम्मच या ग्राइंडर का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब इस गूदे को गले के झुर्रियों वाले भाग पर लगाएं। अब 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाबजल और हल्दी (Rose water and turmeric jhuriyan hatane ke liye)

सुन्दर बनने के लिए तो इस पैक का इस्तेमाल कई लोग करते हैं, पर हममें से ज़्यादातर लोगों को नहीं पता होता कि झुर्रियों को दूर करने के लिए भी यह एक बेहतरीन पैक है। एक छोटा पात्र लें तथा इसमें एक चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी तथा एक चम्मच गुलाबजल डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा अपने गले पर लगाएं। जहां झुर्रियां ज्यादा दिख रही हैं, वहाँ इस मिश्रण का ज्यादा प्रयोग करें। इसे 10 मिनट तक अपनी त्वचा पर रखें। अब इसे गुनगुने पानी से धो दें तथा कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करें।

दूध और खीरे का पैक (Milk and cucumber pack se jhurriyan ka ilaj)

खीरा एक और प्राकृतिक पदार्थ है जो आपको जवां त्वचा के साथ ताजगी का अहसास भी कराएगा। इसके लिए आधा खीरा लें, इसे छीलें तथा इसके टुकड़े करें। इन टुकड़ों को ग्राइंडर में डालें जिससे कि गूदा बन सके। अब इसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसे गले पर धीरे धीरे लगाएं। इस पैक को करीब आधे घंटे तक रखें और सादे पानी से धो लें। झुर्रियों को दूर करने के अलावा यह त्वचा के काले धब्बे और दाग भी निकालता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday