Cure diabetes the natural way – डायबिटीज के प्राकृतिक उपचार

आज विश्व की आबादी का अधिकांश हिस्सा डायबिटीज या मधुमेह का शिकार है. इससे भी बड़े आश्चर्य की बात यह है कि हम सब इस गंभीर बिमारी के प्रति बेहद लापरवाह रवैया बरत रहे हैं. यह हमारे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर पर भी बहुत भयानक रूप से प्रभाव डालता है जो हार्ट अटैक या स्ट्रोक आदि तक का कारण बन जाता है. और इसका प्रभाव मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति की दिनचर्या एवं खानपान पर पड़ता है जिसमें यह तय कर पाना मुश्किल होता है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं?

डायबिटीज से बचने और उसे सही स्तर पर बनाये रखने के लिए कुछ आसान उपाय घर पर किये जा सकते हैं जो इस प्रकार हैं,

डायबिटीज के बचने के उपाय हिंदी में टिप्स (Hindi tips for diabetes)

उचित डाईट लें (Following a proper diet)

डायबिटीज के मरीजों को खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है इसके लिये आप रोजाना कितनी कैलोरी ले रहे हैं इस बात का आवश्यक रूप से ध्यान रखें. वजन बढाने वाले भोजन का प्रयोग बिल्कुल न करें. डायबिटीज में डाइट प्लान की बात कीई जाये तो सबसे इसमें सबसे अच्छा उपाय है, आप जो भी खाते हैं उसे छोटे छोटे हिस्सों में खाएं, इससे अनावश्यक फैट बढ़ने का खतरा कम रहता है.

व्यायाम है ज़रूरी (A proper workout)

मधुमेह का इलाज करने के साथ आवश्यक रूप से एक्सरसाइज भी बहुत ज़रूरी है जो वजन बढ़ने से रोकता है और सारा दिन आपको ऊर्जावान रखता है. सुबह के समय दौड़ना या तेज चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है. इसके अलावा आप घर पर ट्रेडमिल में भी चल सकते हैं.

मधुमेह के घरेलू इलाज (Some natural remedies)

शहद (Honey)

डायबिटीज के रोगियों के लिए शहद एक वरदान है जो आपके मीठे की कमी को पूरा करता है. आप मीठे के विकल्प के रूप में शहद का प्रयोग कर सकते हैं. कृत्रिम चीनी या ऐसे ही मीठे के अप्राकृतिक विकल्प जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, उनकी जगह शहद का प्रयोग करें.

नीम की पत्तियां (Neem leaves)

नीम एक बहुत ही गुणकारी औषधिय पेड़ है इसकी पत्तियों का सेवन कर आप शरीर में मौजूद बैक्टीरिया का नाश कर सकते हैं और साथ ही यह आपको रोगों से लड़ने की मजबूती भी प्रदान करता है. यह रक्त को शुद्ध करता है जो त्वचा पर होने वाले विकारों से मुक्ति पाने का एक आसान और घरेलू उपाय है. डायबिटीज के लिए भी यह नीम बहुत अधिक फायदेमंद है. इसकी ताज़ा पत्तियों को ऐसे ही चबा कर खाना सबसे बेहतर होता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

साबुत अनाज (Whole grains)

डायबिटीज के मरीजों के लिए खाने में कई तरह के अनाज की मनाही होती है और खास तौर पर चावल का सेवन वर्जित होता है. इस समय आपको अधिक्ल से अधिक फाइबर की ज़रूरत होती है. इसकी पूर्ति के लिए साबुत अनाजों का सेवन करना चाहिए. गेंहू के आटे को चोकर सहित प्रयोग में लाना और बार्ली आदि का सेवन मधुमेह में लाभदायक होता है.

डायबिटीज में खाने के लिए कुछ रेसिपी इस प्रकार हो सकती हैं (Some simple recipes)

डायबिटीज के रोगियों को कई प्रकार की चीजें खाना मना होता है इसीलिए यहाँ कुछ उपाय बताये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ आसान रेसिपी बना सकते हैं,

जिंजर चिकन (Boiled ginger chicken)

उबला हुआ या बॉयल्ड चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है और अगर इसमें अदरक मिला दिया जाये तो बेहतरीन खुशबू के साथ यह एक बढ़िया व्यंजन बन जाता है. इसमें कुछ और मसाले मिला कर आप इसे दिन के खाने के साथ ले सकते हैं.

वेजिटेबल सूप (Vegetable soup)

रोज रोज उबली सब्जियां खाने से उकताहट होने लगती हैं इसकी जगह आप सब्जियों से बने सूप का प्रयोग करें. सब्जियों से बना सेहतमंद सूप शाम कि हलकी भूख को मिटाने के लिए सर्वोत्तम होता है.

बनाना स्मूदी (Banana smoothie)

फैट फ्री और बिना किसी फैट की मात्रा वाले बनाना स्मूदी का प्रयोग नाश्ते में करें. यह एक बेहतरीन सेहतमंद और भूख मिटाने वाला व्यंजन है.

loading...