Anti aging skin Hindi tips – उम्र छुपाने के घरेलु नुस्खे

वैसे तो झुर्रियां उम्र बढ़ने के साथ काफी आम होती जाती हैं लेकिन कई बार अल्ट्रावायलेट किरणों की चपेट में आकर त्वचा काफी कम उम्र में झुर्रियों से भर जाती है। तेज़ धूप की वजह से नुकसान सहने वाली त्वचा पर दाग हो जाते हैं जिन्हें लिवर स्पॉट्स कहते हैं। महिलाओं में धुम्रपान की प्रवृत्ति भी इन झुर्रियों के लिए ज़िम्मेदार होती है।

बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा अपना आकर्षण खोती जाती है और उसमें कसावट का अभाव बढ़ता जाता है। ऐसे में झुर्रियां बढ़ती हैं जो आपके चेहरे, आँखों के आसपास और माथे पर दिखती है। झुर्रियां कई कारणों से हो सकती हैं जैसे खराब खानपान, खराब मसल टोन, सूरज की रोशनी ज़्यादा पड़ना आदि। एंटी एजिंग उपाय, आप घर बैठे भी इन झुर्रियों को कम कर सकते हैं जिसके नुस्खे नीचे दिए हुए हैं:-

उम्र घटाने वाले – खीरे और दही का पैक (Cucumber and curd pack)

काले घेरे और त्वचा की सूजन दोनों ही खीरे द्वारा दूर हो सकती हैं। इसके अलावा खीरे के पोषक गुण त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड चेहरे की डेड स्किन को हटाने में काफी सहायक होता है। आप खीरे और दही का पैक प्रयोग में लाकर एक आकर्षक और तरोताज़ा त्वचा पा सकते हैं। आपको दो चम्मच किसा हुआ खीरा और आधे चम्मच दही की आवश्यकता पड़ेगी। इसे अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक चेहरे पर रखकर धो दें। रोज़ाना एक बार ये पैक लगाने से आपको 1 महीने में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

जवान दिखने के उपाय – नारियल का दूध (Coconut milk se anti aging ke liye tips)

समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने के उपाय

नारियल में कई गुण होते हैं जो आपकी त्वचा,बाल और शरीर को पोषण देते हैं। यह फल विटामिन एवं मिनरल्स से भरा हुआ है। आपकी त्वचा को नारियल  के तेल से नमी प्राप्त होती है और आपकी त्वचा नरम और मुलायम बनी रहती है। इसके लिए सबसे पहले नारियल को किसें और इस किसे हुए नारियल का दूध निकालें। इस दूध को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़कर मुंह अच्छे से धो लें। इससे आपकी त्वचा लम्बे समय तक झुर्रियों रहित बनी रहेगी।

उम्र कम दिखने के उपाय – ओलिव आयल (Olive oil se anti aging ke upay)

ओलिव आयल चेहरे की मसाज के लिए सबसे उपयुक्त तेल है और यह तेल भोजन में ग्रहण करने से भी त्वचा में निखार आता है। इसमें विटामिन E एवं A की मात्रा होती है जो आपकी त्वचा से फ्री रेडिकल हटाते हैं। अगर आप झुर्रियों वाले स्थान पर रोज़ाना ओलिव आयल की मालिश करें तो इससे आपकी त्वचा काफी आकर्षक एवं मुलायम दिखेगी एवं आपकी झुर्रियाँ भी काफी कम हो जाएंगी। आप ओलिव आयल में ग्लिसरीन की कुछ बूँदें एवं शहद डालकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे ना केवल त्वचा की झुर्रियों पर असर पड़ेगा,बल्कि आपकी त्वचा और भी ज़्यादा खूबसूरत हो जाएगी।

उम्र घटाने वाले – अदरक (Ginger)

अदरक में एंटी ओक्सिदेंट्स की काफी ज़्यादा मात्रा होती है जिससे कि आपके त्वचा की झुर्रियां काफी तेज़ी से कम होती हैं।एक चम्मच शहद में थोड़ा सा किसा हुआ अदरक डालें। इसे कहीं स्टोर करके रखें और रोज़ इसका सेवन करें। आप रोज़ाना अदरक वाली चाय का सेवन करके भी झुर्रियों को दूर भगा सकते हैं।

जवान दिखने के उपाय – बादाम (Almonds se umar kam dikhana)

बादाम में काफी मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन E, ओलिक एसिड, जिंक एवं आयरन की मात्रा पायी जाती है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया रोकने में सहायक सिद्ध होने के साथ ही झुर्रियां हटाने में भी काफी असरकारी है। रात को दूध में बादाम भिगोकर रखें और सुबह उठकर बादाम के छिलके उतारकर उसे तब तक पीसें जब तक उसका पेस्ट ना बन जाए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखें एवं गुनगुने पानी से धो दें।

एंटी एजिंग (उम्र रोधी) फेस पैक

जवान रहने के उपाय – नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू के रस को अपने पूरे चेहरे पर मलें। इससे आपकी त्वचा झुर्रियों से बची रहती है और चेहरा साफ़ सुथरा एवं कसावट भरा रहता है।

हमेशा जवान रहना – गोभी का रस (Cabbage Juice)

गोभी के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। रस सूखने के बाद इसे गरम पानी से साफ़ कर लें। इससे त्वचा की मांसपेशियों में कसावट आती है।

जवां बने रहना – गुलाबजल (Rose Water se age spot hatane ke upay)

गुलाबजल,फूलों के पराग और हल्दी का मिश्रण तैयार करके उसे चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियां काबू में रहती है और डेड स्किन हटती है।

उम्र कम दिखने के उपाय – पपीता (Papaya)

पपीते को मसलकर उसे चेहरे और गले पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम रहती है और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।

जवान रहने के उपाय – अंडे का सफ़ेद भाग (Egg Whites)

अंडे के सफ़ेद भाग में नारियल का तेल मिलाकर लगाएं एवं सूखने तक छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा जवान बनी रहेगी।

हमेशा जवान रहना – अनानास (Pineapple se umar ka badhna roke)

बढ़ती उम्र घटाने के लिए घरेलू फेस पैक

अनानास को मसलकर सारी त्वचा पर लगाएं और 5 मिनट तक छोड़कर इसे धो दें। इससे त्वचा में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड की मात्रा बढ़ती है जो बढ़ती उम्र को काम करने में मददगार सिद्ध होता है।

जवां बने रहना – चेहरे की मसाज (Facial Massage)

रोज़ाना कॉस्टर आयल , विटामिन इ के तेल या नारियल तेल से मसाज करें और त्वचा को आकर्षक बनाएं। झुर्रियां कम करने में ये तरीका भी काफी सहायक है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday