Home remedies to treat vaginal itching – महिलाओं की योनि में खुजली दूर करने के उपाय – योनि में खुजली का इलाज ऐसे करें

महिलाओं की योनि (vagina) एक संवेदनशील अंग है और कई कारणों की वजह से यह काफी जल्दी प्रभावित भी होता है। योनि की कुछ सामान्य समस्याएं हैं खुजली, जलन और संक्रमण। गुप्तांग से गर्भाशय में संक्रमण को फैलने से बचाने के लिए सही देखभाल आवश्यक है। यह खुजली गुप्तांग में यीस्ट तथा बैक्टीरिया के संक्रमण (yeast and bacteria infections) से होती है।

संक्रमण कई तरह से होते हैं, जिनमें से कुछ रोके जा सकते हैं पर कुछ नहीं। हार्मोनल असमानता (hormones imbalance) तथा महिलाओं द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले उत्पादों में मौजूद केमिकल्स (chemicals) की वजह से ये संक्रमण होते हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ साधारण नुस्खों का प्रयोग करें।

योनि में खुजली / योनि इचिंग का कैसे करें इलाज? (How to treat vaginal itching?)

जेनिटल स्वच्छता (Genital hygiene)

योनि की स्वच्छता बनाए रखना काफी आवश्यक है। इनके संक्रमणों से बचकर रहने के लिए सूती के अंतर्वस्त्र (underwear) पहनना ही सही रहेगा। इसे दिन में दो बार अवश्य बदलें। महिलाओं का योनि खुद को साफ करने की योग्यता रखता है, अतः इसे किसी खुशबूदार साबुन या बॉडी वाश (body wash) से धोने की आवश्यकता नहीं है। कुछ स्थितियों में सुगन्धित पदार्थ और अन्य केमिकल्स गुप्तांगों में खुजली तथा जलन के कारण बनते हैं। हमेशा गुप्तांगों को स्वच्छ रखें। इनके बालों को वैक्सिंग या ट्रिमिंग (waxing or trimming) से निकालें।

बिना सुगंध के उत्पाद (Unscented products)

महिलाओं के उत्पादों में विषैले पदार्थों के नुकसान

भले ही तेज़ सुगंध आपको आकर्षित करे, इन्हें नज़रंदाज़ करें क्योंकि सुगन्धित उत्पादों में मौजूद केमिकल्स योनि में खुजली का कारण बनते हैं। अतः अपने योनि की अच्छे से देखभाल करें और सुगन्धित पदार्थों से पूरी तरह बचें।

मिट्टी और कॉर्नस्टार्च (Clay and cornstarch)

योनि की खुजली से बचने के लिए इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग करें। मिट्टी, स्टार्च, काले अखरोट के पाउडर तथा गोल्डन सील (golden seal) पाउडर को एक पात्र में लें। इन सारे पदार्थों को आपस में मिलाएं तथा एक पात्र में जमा करें। खुजली का अहसास होने पर इस मिश्रण का प्रयोग अपने गुप्तांगों पर करें।

कैलेंडुला (Calendula se vagina mai khujli ke upay)

योनि की खुजली को दूर करने के लिए कैलेंडुला काफी अच्छा काम करता है। कैलेंडुला के कुछ फूल लें तथा इन्हें पानी में उबालें। इस पानी से अपने गुप्तांग को धोकर किसी भी प्रकार की खुजली को दूर करें। आप कैलेंडुला के सूखे फूलों का प्रयोग करके भी इस समस्या का निदान कर सकती हैं। कुछ फूलों को सुखाएँ तथा इनका पाउडर बनाएं। इस पाउडर का प्रयोग खुजली को दूर करने के लिए करें, परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि यह पाउडर योनि के अन्दर ना चला जाए।

पानी (Water se guptang me khujli ka ilaj)

योनि की कई समस्याओं को पानी की सहायता से ठीक किया जा सकता है। शरीर में पानी की कमी होने से बचाने और खुजली तथा रूखेपन से खुद को बचाने के लिए काफी मात्रा में पानी पियें। दही में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुणों (antibacterial properties) की वजह से भी योनि की समस्याओं में काफी आराम प्राप्त होता है। यह बैक्टीरिया को हराकर खुजली की समस्या से आपको निजात दिलाता है।

ठंडा कॉम्प्रेस (Cold compress)

पीरियड टिप्स – अनियमित मासिक धर्म

योनि में खुजली होने की स्थिति में उनपर ठन्डे कॉम्प्रेस का प्रयोग करें। वैकल्पिक तौर पर आप ऐसे ठन्डे पैक या तौलिये का प्रयोग कर सकती हैं जिसे ठन्डे पानी में डुबोया गया हो। इससे आपको खुजली से काफी जल्दी छुटकारा मिल जाएगा। हालांकि यह विधि खुजली की समस्या को जड़ से तो दूर नहीं करती, पर आपको काफी समय के लिए आराम अवश्य प्रदान करती है।

अगर खुजली और जलन का कारण आपको पता हो तो इसका इलाज काफी आसान हो जाता है। अतः अगर इन उपायों से आपको फायदा ना पहुंचे तो किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह करें तथा एक सटीक उपाय ढूँढने की कोशिश करें, जिससे खुजली, जलन तथा संक्रमण की समस्याओं से छुटकारा मिल सके।

loading...