Whiten underneath nails in hindi – प्राकृतिक तरीके से नाखून को नीचे से सफेद करने के लिए

महिलाओं को नाख़ून के निचे की सफेदी आकर्षक और युवा दिखने में मदद करती है। लगातार चीजों को छुते रहने से नाख़ून गंदे हो जाते हैं और उनपर दाग धब्बे लगते हैं। लेकिन अब नाखून प्राकृतिक तरीके से सफ़ेद किये जा सकते हैं।

नाख़ून सफ़ेद करने के तरीके (Methods of whitening nails)

खाने का सोडा (Baking soda se nakhun ki dekhbhal)

खाने का सोडा आपके घर पर आसानी से उपलब्ध होता है। यह विभिन्न खाद्य वस्तुओं में इस्तेमाल किया जाता है| आप इसकी मदद से अपने नाखूनों को सफेद कर सकती हैं। थोड़ा हाइड्रोजन पेरोक्साइड और ढाई गुना सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट नाखूनों के निचे लगायें। 3 मिनट के लिए रखें और फिर धो डालें।

सफेद नाखून के प्राकृतिक टिप्‍स – टूथपेस्ट (Tooth paste)

टूथपेस्ट भी नाखून के निचे सफेद रंग बनाने में प्रभावी ढंग से काम कर सकती है। आपके नाख़ून दाग लगकर पीले रंग के हो गए हो तो टूथपेस्ट एक अद्भुत उपाय का काम करती है। यह सतह के दाग को दूर करने में मदद करती है| आप इस उद्देश्य के लिए एक अलग ब्रश का उपयोग करें।

नाखूनों पर से सफ़ेद दाग निकालने के तरीके

नाखून की देखभाल – नींबू (Lemon – nail ki dekhbhal)

नींबू एक प्राकृतिक क्लेंसर के रूप में सालों से इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप के घर पर ताजा नींबू हो तो आप नाखून के निचे सफेदी ला सकते हैं। एक कटोरे में पूरा नींबू निचोड़कर उसका रस निकालें। अपनी उंगलियों को उसमे कुछ समय के लिए डुबोकर रखें। आप नींबू के रस के साथ खाने का सोडा मिलाकर बनी पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं यह भी एक अद्भुत समाधान है। 20 मिनट के लिए रखकर फिर धो डालें।

सफेद नाखून के प्राकृतिक टिप्‍स – पानी में भिगोना (Soaking)

अगर आप उँगलियों को कुछ भी न लगायें और केवल ५ मिनट के लिए पानी में उन्हें डुबोकर रखें तो पानी नाखूनों से गंदगी और दागों को धो डालता हैं। यह उपचार शुरू से ही अपने नाखूनों पर करने से वह आकर्षक दिखते हैं| बाजार में उपलब्ध कॉस्मेटिक और अम्लीय उत्पाद का उपयोग करने के बजाय पानी एक प्राकृतिक समाधान के रूप में काम करता है।

नाखूनों की देखभाल – गहराई से सफाई (Cleaning deeply)

अपने नाखूनों से पीलापन निकालने का एक प्रभावी तरीका है उन्हें गहराई से साफ़ करना। प्राकृतिक कसैले घटकयुक्त क्लेंसर का उपयोग कर सकते हैं। घर पर उपलब्ध टोनर भी वास्तव में प्रभावी उपचार है। नाखून के बाहरी क्षेत्र से दाग निकालकर धीरे-धीरे आप अंदर के पीले दाग निकाल सकती हैं।

उष्णकटिबंधीय उपचार (Tropical treatment)

सुरक्षित और प्रभावी होने के कारण कुछ लोगों को उष्णकटिबंधीय उपचार पसंद हैं। इसके लिए आपको पानी, खाने का सोडा और पेरोक्साइड की जरूरत है। एक कटोरे में आधा कप पानी में 1 बड़ा चम्मच खाने का सोडा और 1 बड़ा चम्मच पेरोक्साइड मिलाकर मिश्रण बनायें। अब अपनी नाखूनों को इस कटोरे में डुबोकर रखें। उँगलियों को 60 सेकंड के लिए उसमें डुबोकर रखना आवश्यक है। अगर दाग ज्यादा हो तो आप 10 मिनट की अवधि के लिए डुबोकर रखें। अपने हाथ धोने के बाद एक हल्का मॉइस्चराइजर लगायें।

बिना पेरोक्साइड के इस्तेमाल के नाखूनों के दाग कैसे ठीक करें

नाखून के नीचे सफेदी के लिए अनेक सुझावों का उपयोग किया जा सकता है। आप सफेद पेंसिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोग नाखूनों से पीले दाग दूर करने के लिए नाखून फाइल का उपयोग करते हैं। लेकिन यह लंबे समय तक इस्तेमाल करने से अपने नाखूनों को नुकसान कर सकता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday