Best hair styles for sarees – साड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ हेयर स्टाइल्स

साड़ी पहनने वाली महिलाओं के लिए आभूषणों की तरह बालों की विभिन्न स्टाइल भी काफी महत्वपूर्ण होती है। बेहतरीन हेयर स्टाइल महिलाओं को एक अलग नज़ाकत तथा खूबसूरती प्रदान करती है। फूलों, हेयर पिंस (hair pins) लम्बे ढकने वाले आभूषण की शक्ल के हेयर स्टाइल बालों को सुन्दर बनाने के लिए प्रयोग में लाये जाते हैं। नीचे साड़ी पहनने वाली महिलाओं के काम में आने वाले कुछ हेयर स्टाइल्स के बारे में बताया गया है।

साड़ी के साथ कोने से मांग निकाली हुई हेयर स्टाइल (Side swept hairstyles for sarees)

119

हेयर स्टाइल फोटो में कोने से मांग निकालकर बनने वाली हेयर स्टाइल आपके कर्लिंग (curling) के पसंदीदा तरीके से बालों को घुंघराला करती है और फिर इसे एक तरफ कंघी करके सही बनाया जाता है। इसके बाद अगर आप बालों को एक जगह रखना चाहती हैं तो उनमें पिन (pin) लगा दें। अगर आपको बार बार बालों को आगे पीछे करने में कोई परेशानी नहीं है तो इन्हें खुला भी छोड़ा जा सकता है। आप अपने बालों को सिर के किसी भी एक तरफ कंघी की मदद से कर सकती हैं। हालांकि जिस कंधे के ऊपर से आप साड़ी का आँचल लेंगी, बाल भी उस कंधे के ऊपर आने चाहिए।

अगर आपके बाल प्राकृतिक रूप से घुंघराले नहीं हैं तो उन्हें घुंघराला बनाने के लिए आप बालों में रातभर हेयर रोलर्स (hair rollers) लगाकर रख सकती हैं। अगर आप इसे रातभर लगाए रखने में असमर्थ हैं तो उनपर ब्लो ड्रायर (blow dryer) का प्रयोग भी किया जा सकता है।

क्रिसमस के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

हेयर स्टाइल्स टिप्स, लम्बी हेयर स्टाइल (Long hairstyle tips in hindi)

21

जो महिलाएं साड़ी पहनती हैं उनके बाल काफी लम्बे होते हैं, जो कि उनकी सुंदरता का एक राज़ भी होते हैं। अतः कई महिलाएं अपने बालों को बन (bun) की तरह बांधकर रखना पसंद करती हैं तो कई अन्य इन्हें इसी तरह खुला छोड़ देती हैं जिससे कि ये कन्धों और गले को ढकता रहता है। इस हेयर स्टाइल का प्रयोग आमतौर पर शादी और पार्टियों (parties) में जाने वाली महिलाएं करती हैं। अगर आप कुछ आसान इस्तेमाल करके अपने बालों को खुला छोड़ना चाहती हैं तो बीच से मांग निकालने की विधि अपनाएं। यह हेयर स्टाइल सूती की साड़ियों के साथ काफी मेल खाएगा।

साड़ियों के लिए घुंघराला हेयर स्टाइल (Curly hair style for sarees)

31

हेयर स्टाइल फोटो में चेहरे को पतला प्रतीत करवाने के लिए घुंघराले बालों पर बीच से या कोने से मांग निकाली जाती है। घुंघराले बालों की स्टाइल आपके हड्डियों के ढाँचे को एक अनूठा कोण तथा सुंदरता प्रदान करती है। अगर इसके साथ सुन्दर आभूषण भी पहन लिए जाएं तो ये लुक (look) सम्पूर्ण लगने लगता है। घुंघराले बालों को नमी प्रदान करने के लिए उनपर लीव इन कंडीशनर (leave-in conditioning spray) का प्रयोग करें। सबसे पहले बालों को 4 भागों में बाँट लें। हर भाग में लगाने के लिए थोड़े से स्टाइलिंग (styling) उत्पाद अपने हाथों में ले लें। अब इन्हें बालों की जड़ों तक अच्छे से लगाएं जिससे कि यह उत्पाद बालों में अच्छे से समा जाए। बालों में कर्ल (curl) बनाने के लिए उन्हें आगे तथा पीछे की ओर घुमाएं। इसके बाद बालों के अलग अलग भागों को छोड़ दें। इसे तब तक जारी रखें जब तक कि हर भाग में अच्छे से जेल (gel) समाकर प्रभाव ना दिखाने लगे। इसके बाद अपने चेहरे का आकार तय करें।

ब्लैक हेयर्स के लिए बालयाग हेयरस्टाइल, बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

बालों को ऊपर से बाँधने की हेयरस्टाइल्स (Updo hairstyles for sarees)

41

साड़ी पहनने वाली महिलाओं के बीच यह ख़ास किस्म का हेयर स्टाइल काफी प्रचलित है। यह लोगों का ध्यान खुद की तरफ खींचने का अच्छा तरीका है। इससे लोग अपनी आँखें ऊँची करके आपको देखते हैं और आपके असलियत से अधिक लम्बे होने का भ्रम फैलता है। यह स्टाइल काफी सुन्दर तथा प्रभावशाली साबित होता है। यह तब और भी ख़ास हो जाता है जब किसी ख़ास उत्सव में जाने से पहले आप इसे टियारा (tiara) से सजाती हैं। बालों को छोटे फूलों तथा बेहतरीन कर्ल्स (curls) के साथ बाँधने पर ये काफी खूबसूरत दिखते हैं।

चोटी वाली हेयर स्टाइल (Braided hairstyle karne ke tarike)

5

यह स्टाइल भारत में काफी आमतौर पर देखा जाता है। यह उन महिलाओं के लिए काफी असरदार होता है गर्म प्रदेशों में रहती हैं, तथा अपने बालों की स्टाइल को साफ़ सुथरा रखना चाहती हैं। इससे उन्हें रोज़ के काम करने में आसानी होती है क्योंकि बालों की लटें बिखरती नहीं हैं।आप इसमें गजरा या मांग टीका लगाकर इसमें निखार ला सकती हैं।

दिवाली के लिए ड्रेस स्टाइल और हेयर स्टाइल सहित एक्सेसरीज

साड़ियों के लिए सामने से चोटी और पोनीटेल का स्टाइल (Front braids and ponytail for sarees)

65

एक सामान्य पोनीटेल दो छोटी चोटियों की तरह दिखती है जिन्हें माथे के सामने जोड़ा गया है तथा इसे एक तरफ लाकर पीछे की ओर मोड़ दिया गया है जिससे एक मुकुट का आभास होता है। बालों के सामने से कान के पास चोटी बनाना शुरू करें तथा इसके बाद सिर के ऊपर से चोटी करके दूसरे कान की तरफ से सिर के पीछे की ओर ले जाएं। इस चोटी को पीछे की ओर बाँध दें तथा अगली चोटी को पहली चोटी के पीछे बाँधना शुरू करें। इसके बाद अगर आप चाहें तो पोनीटेल बना सकती हैं।

साड़ी के लिए टिज़्ड हेयर स्टाइल (Teased hairstyle for sarees)

Teased-hairstyle-for-sarees

यह हेयर स्टाइल साड़ी के साथ काफी बेहतरीन लगती है। बालों को सामने से टीज़ करके इन्हें घनत्व दिया जाता है तथा इसके बाद इन्हें पीछे की ओर बाँध दिया जाता है। ऐसे समय में आप सिर के पीछे कंघी या क्लिप जैसा कुछ लगा सकती हैं। बाकी बालों को प्राकृतिक रूप से कोनों तथा पीछे की ओर छोड़ दें। अगर आप ये अंदाज़ बदलना चाहती हैं तो इन्हें घुंघराला या सीधा करके आप ऐसा कर सकती हैं। बालों को टीज़ करने के लिए आपको एक पतले दांतों वाली कंघी चाहिए। बालों के एक भाग पर कंघी करें। इसके बाद अपने मन मुताबिक़ कंघी करें तथा इसमें पीछे की ओर कंघी करके बालों को घनत्व प्रदान करें। अब बालों को नर्म होने दें। टीजिंग पर कंघी ना करें। स्प्रे (spray) की मदद से आपके बाल कड़े रहेंगे।

घुंघराले बालों के लिए हेयर स्टाइल

साड़ी के लिए बालों के कोनों की स्टाइलिंग (Styling side parts hairstyle for sarees)

Styling-Side-Parts-Hairstyles-for-Sarees

बालो की हेयर स्टाइल, यह हेयर स्टाइल मध्यम आकार के बालों पर काफी अच्छा लगता है तथा इसमें बालों पर एक तरफ से मांग निकाली जाती है। सिर्फ बालों की एक तरफ मांग निकालें और उन्हें घनत्व देने के लिए इनमें कर्ल्स (curls) का प्रयोग करें। जब भी आप बालों की मांग निकालना चाहें तो इसे उस तरफ से निकालें जिस तरफ से आप साड़ी को ओढ़ेंगी। अगर आप अपने बालों के साथ कुछ नया प्रयोग करना चाहती हैं तो बालों की मांग उलटी तरफ से निकालने का प्रयास करें। यह आपके बालों की मांग निकालने का एक बेहतरीन तरीका है।

साड़ी के लिए बन की हेयर स्टाइल (Classic bun hairstyle for sarees hairstyles kaise kare)

high-bun-for-sareer

एक बेहतरीन बन का स्टाइल आपके कन्धों तथा गले के भाग पर उभार लाने का काम करता है। अगर आप गले का बड़ा आभूषण, बिना फीते की ब्लाउज (blouse) या कानों के बड़े झुमके पहनने जा रही हैं तो ये हेयर स्टाइल आपके लिए बिलकुल सटीक है। सबसे पहले अपने सारे बालों को लें। इन्हें पीछे की ओर मोड़ें तथा इनकी मदद से खूबसूरत दिखने के लिए एक बन का निर्माण करें। यह हेयर स्टाइल हर तरह के चेहरे के आकार पर काफी अच्छा लगेगा। अब इसे ऊँचा करके कसकर सिर के करीब बीचोंबीच बाँध लें। अब बन को नीचे करके गर्दन के पीछे के भाग तक ले आएं और एक शुद्ध पाराम्परिक भारतीय स्वरुप देने के लिए बालों को खूबसूरत फूलों से सजाएं।

साड़ी के लिए आधी चोटी का हेयर स्टाइल (Half braided hairstyle for sarees)

इन हेयर स्टाइल्स से अपने चेहरे को पतला और सुन्दर दिखाए

Half-braided-hairstyle-for-sarees

जब आप साड़ी पहनती हैं तो इसके साथ यह हेयर स्टाइल काफी खूबसूरत लगता है। सामने के बालों में चोटी करके इन्हें बाँध लिया गया है। इसके बाद बाकी बालों को ढीला छोड़ दिया गया है जिससे कि आप मांग टीका एवं आभूषण पहन सकें।

साड़ी के लिए आधा ऊँचा आधा नीचा हेयर स्टाइल (Half up half down hairstyles for sarees)

half_up_half_down_hairstyles_indian

यह हेयर स्टाइल बनाने में काफी आसान है। इसमें आपको अपने आधे बालों को लेकर पिन से बांधना होता है और आधे बालों को खुला छोड़ देना होता है। आप आधे बालों को लेकर फ्रेंच पैटर्न (French pattern) में बांधकर उन्हें अटका सकती हैं। बालों को अच्छे से सीधा रखने के लिए उनपर बाउंसी वेव्स (bouncy waves) का निर्माण करें। चमकदार पत्थरों के साथ अन्य आभूषण पहनकर आप इस सामान्य हेयर स्टाइल के साथ अत्यंत आकर्षक लग सकती हैं।

लड़कियों के लिए लम्बी लहरदार हेयर स्टाइल

साड़ी के लिए परतों वाली हेयर स्टाइल (Simple layers hairstyle for sarees hairstyle karne ka tarika)

Simple-layers-hairstyle-for-sarees

परतों से बालों में घनत्व पैदा होता है। यह काफी आसान है और इसके लिए आपको अपने बालों को साफ़ सुथरे परतों में कटवाना पड़ता है। अपने बालों में प्राकृतिक कर्ल्स तथा सीधापन बनाए रखें। इसे दो भागों में विभाजित करके एक भाग को कंधे पर आने दें और दूसरे को नीचे गिरने दें।

loading...