Hindi beauty tips to Nail polish on nail last longer – लम्बे समय के लिये नाखूनों पर नेल पॉलिश कैसे लगायें

नेल पॉलिश उंगलियों और अंगूठों को बेहतरीन रूप देती हैं। लेकिन समस्या तब शुरु होती है जब ये एक या दो दिन बाद पपड़ी बनकर निकलने लगते हैं। ऐसा अब तक कोई उपाय नही है जिससे लम्बे समय तक के लिये नेल पॉलिश बनी रहे जबकि आप दिन भर काम करती रहे- टाइपिंग, धुलाई, सफाई, स्नान, भोजन आदि। ये सभी लम्बे समय तक मैंनीक्योर को रहने का मौका नहीं देता है। इसके लिये हर दूसरे दिन रंग की एक परत लगा सकते हैं।

हर महिला ऐसे खूबसूरत हाथ प्राप्त करना चाहती है, जिन्हें वह लोगों के सामने प्रदर्शित कर सके। एक आकर्षक नेल पॉलिश इस स्थिति में काफी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करती है। पर ज़्यादातर मौकों पर आप पाती हैं कि आपकी नेल पॉलिश उसी दिन या अगले दिन निकल गयी है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हज़ारों महिलाओं को करना पड़ता है।

पर ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए भी कुछ उपाय मौजूद हैं। नीचे नेल पॉलिश को संभालकर रखने के कुछ तरीके बताये गए हैं। कुछ महिलाएं काफी गाढ़े रंग की नेल पॉलिश लगाती हैं, वहीं कई अन्य महिलाओं को हल्का और सौम्य रंग पसंद होता है।

एक सप्ताह तक नेल पॉलिश बनाये रखने के लिये उपाय (Some tricks to make nakhun palish last for at least a week)

नेल पॉलिश को टिकना – छोटे नाखून : लम्बे नाखून दरवाजे, खिड़कियों, सब्जी काटने आदि के लिये खुल जाते है। वे किसी न किसी तरीके से आसानी से नुकसान पहुंचा सकते हैं। दूसरी तरफ छोटे नाखून किसी भी कार्य को करते समय चोटिल नहीं होते है।

अच्छे शीर्ष कोट में निवेश करें : अच्छी गुणवत्ता वाला शीर्ष पेंट लम्बे समय तक रह सकता है। इसलिये बेहतर होगा की अच्छे शीर्ष कोट में निवेश करें बजाय साधारण में करने के।

दस्ताने पहनें : साबुन और पानी से धुलाई और सफाई निश्चित रूप से नेल पॉलिश को नुकसान पहुंचायेगा। साबुन और पानी पेंट को सुखा देते हैं और इसे भद्दा और पपड़ीदार बनाता है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला रबड़ दस्ताना कुछ समय तक के लिये नेल पॉलिश को बचाने में सहायता कर सकता है।

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करे और क्या नहीं करे

नेल पेंट को टिकना – सूखने के लिये पर्याप्त समय दें : अगर नेल पॉलिश को सूखने के लिये कम समय दिया जाये तो धब्बे और खरोच के निशान बन जायेंगे।

किनारों को बंद करें : साफ पेंट से किनारों को बंद कर शीर्ष कोट को लगायें।

नाखूनों को स्वस्थ रखें : नाखूनों की समस्यायें, जैसे छाल का टूटना और ऊपर उठना, को ठीक करने के लिये मैनीक्योर करायें।

नेल पेंट को टिकना – पतली परत को लगायें : मोटी परत आसानी से निकल जाती है जबकि पतले परत लम्बे समय तक बने रहते हैं। बेहतर होगा पतली परत की कई परतें लगायें।

एक दिशा में लगायें : पहले बायें से दायें और फिर दायें से बायें करते हुए एक क्रम में नेल पॉलिश को लगायें। आगे पीछे लगाना नेल पॉलिस को कमजोर करता है और उनको धब्बे और टूटने के लिये प्रोत्साहित करेगा।

नेल पॉलिश के छूटने से रोकना – हाथों को सैनीटाइज़र से दूर रखें : सैनीटाइज़र में एल्कोहल होता है जो हाथों को सुखा देता है और उन्हें भद्दा और पपड़ीदार बनने के लिये तैयार कर देता है। हाथों को साफ करने के लिये मृदु शैम्पू और पानी का प्रयोग करें।

नेल पॉलिश को टिकना – अपने नाखूनों को भिगोने से बचें : नाखूनों को कभी पानी में न भिगोये क्योंकि भिगोने से नाखून पानी सोख लेते है और आकार में फैल जाते हैं। जब नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाया जाता है तो पानी उड़ जाताहै।

लम्बे समय तक नेल पॉलिश को बने रहने के लिये अनुभव की गयी सलाहें (Some more experienced tips for making the nail polish stay on for a longer time)

नेल पॉलिश के छूटने की समस्या से निपटने के उपाय

  • नेल पॉलिश रिमूवर लम्बे समय तक नेल पॉलिश को बचाये रखने का बेहतरीन दोस्त है। बेस कोट को लगाने से पहले नेल पॉलिश रिमूवर को लगाना नाखूनों से अतिरिक्त तेल को ह्टा देगा।
  • नेल पोलिश को टिकना, बेस कोट की पतली परत का उपयोग ऊपर उठे हुए और दरारों को ह्टाने और बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। बेस कोट सूखने के समय को कम करेगा और बुलबुलों से छुटकारा दिलायेगा।
  • कैविआर और सीक्वीन नाखूनों का नया प्रचलन लम्बे समय तक नहीं चलता है ये सभी पार्टियों के लिये है। अत: नियमित उपयोग के लिये उचित नहीं है।
  • नेल पोलिश को टिकना, झिलमिलाने वाले रंग सामान्य पॉलिश की तुलना में लम्बे समय तक रहते हैं। झिलमिलाने और चमकने वाले स्टीकर नाखूनों पर चिपककर बाहर जाने के लिये आकर्षण उपलब्ध कराते हैं।
  • नाखूनों पर शीर्ष कोटिंग, कार पर पॉलीशिंग की तरह होती है। शीर्ष कोट की दोहरी परत नाखूनों पर बेहतर परिणाम देगा और पपड़ियों का समाधान करेगा।
  • धैर्य रखें और नेल पॉलिश को सूखने का समय दें। कम समय देना नाखूनों को नष्ट कर देगा जबकि 45 मिनट का समय देना अच्छा रहेगा और नाखून को चिकना और खरोच रहित बनायेगा।
  • नेल पॉलिश के छूटने से रोकना, लम्बे समय तक नेलपॉलीश को बनाये रखने के लिये कुटिक्लेस और नाखून के तेल को बनाये रखें। नाखून और कुटिक्लेस को कुटिक्ल तेल के उपयोग द्वारा नम रखें।
  • जैसा कि पहले बताया गया है कि लम्बे समय तक नेल पॉलिश को रखने का कोई तरीका नहीं है लेकिन ऊपर बतायी गयी सलाहों के द्वारा आप कुछ अधिक समय के लिये नेल पॉलिश की उम्र बढ़ा सकते हैं।

नाखूनों पर लम्बे समय तक नेल पॉलिश टिकाए रखने के उपाय (How to easily make nail polish on nails last longer)

नाखूनों का एनामेल (Nail enamel)

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वे सीधे नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लेती हैं। उन्हें इस बात का पता नहीं होता कि नेल पॉलिश को लम्बे समय तक नाखूनों पर टिकाए रखने के लिए सुरक्षा कवच डालने की काफी आवश्यकता होती है। इस स्थिति में नेल एनामेल उनके काफी काम आता है। आज ही बाज़ार जाकर अच्छी गुणवत्ता का नाखूनों का एनामेल लेकर आएं और इसे अपने हाथों के नाखूनों पर लगाएं। एक बार इस एनामेल के सूख जाने पर नेल पॉलिश लगा लें।

हाथ तथा नाखूनों की देखभाल (मैनीक्योर) के लिए सर्वोत्तम सुझाव

नाखूनों पर तेल का प्रयोग (Oiling nails)

नाखूनों पर तेल का प्रयोग करने से भी नेल पॉलिश आपकी उँगलियों पर काफी देर तक बनी रहेगी। आप नाखूनों पर जैतून का तेल, जोजोबा का तेल या लैवेंडर का तेल (olive oil, jojoba oil or lavender oil) लगा सकती हैं। इसे नाखूनों के क्यूटीकल्स (cuticles) पर इस तरह लगाएं कि यह नेल पॉलिश को हर प्रकार से पकड़कर रख सके। इस कदम से आपके नाखूनों को अतिरिक्त नमी और मजबूती प्राप्त होगी।

परत दर परत (Layer after layer)

हमने कई बार यह देखा है कि महिलाएं नाखूनों पर नेल पॉलिश की सारी परतों को एक ही बार में लगा लेती हैं। यह काफी गलत निर्णय होता है और इससे आपकी नेल पॉलिश भी खराब हो जाती है। सबसे पहले आपको नेल पॉलिश की पहली परत नाखूनों पर चढ़ानी चाहिए। यह एक पतली परत ही होगी, पर यह काफी महत्वपूर्ण कदम भी साबित होगा। अब इसे 1 घंटे के लिए सूखने दें। इसके बाद इसपर एक और परत लगाएं। अगर आप अब भी नेल पॉलिश की परतों के रंग से संतुष्ट नहीं हैं तो एक या दो घंटे के बाद नेल पॉलिश की एक और परत का प्रयोग करें। इससे आपको काफी आकर्षक नाखूनों की प्राप्ति होगी।