50+ Bridal Mehndi Designs in Hindi – 50+ दुल्हन मेहंदी डिजाईन – वेडिंग हीना डिजाईन

शादी जैसे अवसरों पर वधू के हाथ मेहन्दी न न सजे तो फिर कैसी शादी ! दुल्हन के घर वाले ऐसे समय में गहनें खरीदने में बहुत व्यस्त रहते है। वे चाहते है कि उनकी बेटी सुंदर आभुषण पहनें। किसी भी शादी में दुल्हन ही सबसे आकर्षक पर्सन होती है जो सबसे ज़्यादा आकर्षक पर्सन होती है। भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में अनिवार्य रूप से दुल्हनें अपने सुकोमल हाथों और पैरों में ब्यूटिशियन के द्वारा मेहन्दी लगवाना खासा पसंद करती है। ऐसे मौकों पर ब्यूटिशियन भी अच्छी खासी रकम वसूल कर लेते हैं। इसलिए भारत में बहुत सी दुल्हन अपने हाथों में मेहंदी स्वयं या अपने दोस्तों से रचाना पसंद करती है हालांकि शुरू -शुरू में तो कोई विशेष डिजाइन दिमाग में नहीं आती है फिर भी कोशिश करती है अच्छी डिजाइन बनायें। आजकल तो मेहंदी डिजाइनर ऑनलाइन भी उपलब्ध रहती है।

शादी जैसे मोके मेहन्दी के बिना पूरा नहीं हो सकते। वधू के परिवार के सदस्य गहने के प्रकार और पहनावे के बारे में व्यस्त हो जाते हैं। दुल्हन पूरे अवसर मे सबसे अलग दिखनी चाहिए। भारतीय और पाकिस्तानी दोनो ही देशो मे शादी मे मेहन्दी के अवसर पर हाथो और परो मे कोन व घोल सहयता से मेहन्दी को लगाया जाता है।

लेकिन आजकल इंटरनेट पर बहुत से लेख और वीडिया मिल जाते है जो की आपकी मेहन्दी लगाने मे सहायता करेगे।

50+ मेहन्दी की डिज़ाइन जो की लगाने मे आसान है।

दुल्हन मेहन्दी की डिज़ाइन/ब्राइडल मेंहदी (Bridal mehendi designs)

फुल ब्राइडल मेहंदी हैण्ड डिजाईन

The full bridal mehndi hand design

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

आजकल दुल्हन मेहंदी डिजाईन में नयी डिजाइन भी बहुत तेज़ी से प्रचलन में आ रही है। हाथों की कलाइयों पर कलाई बैंड जैसी डिजाइन देखते ही बनती है। यह डिजाइन अपने आप में एक नए किस्म की डिजाइन है। इस डिजाइन में कमल, गुलाब, लोटस जैसी डिजाइनें अपने आप में मनमोहक होती हैं। विंडो डिजाइन जो कि हाथ के पिछले वाले हिस्से पर बनायी जाती है बहुत ही आकर्षक लगती है।

न्यूनतम मेहंदी डिजाईन

The minimal mehndi design

साधारण मेहंदी के नमूने जो कि ट्रायल के रूप में बने होते है, इसमें भी जो मिनिमल मेहंदी डिजाइन है वह सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। यह मेहंदी डिजाईन अंदर से खाली स्पेस के कारण बहुत खूबसूरत दिखती है तथा बाहर की तरफ बची हुई डिटेलिंग के कारण यह लोगों का खासा ध्यान आकृष्ट करती है। फूलों और पत्तियों वाले पैटर्न से बनी जटिल डिजाइन के कारण इसका लुक देखते ही बनता है।

लैटिस दुलहन मेहंदी डिजाईन

The lattice bridal mehndi design

एक जालीदार पैटर्न की बदौलत Lattice Design दुल्हनों के हाथों पर एक कम्पलीट आभुषण जैसा लुक दर्शाता है। इस डिजाइन में छोटे और बड़े जालीनुमा पैटर्न बनाने काफी समय और मेहनत लगती है। अंगलियों पर पतली – पतली डिजाइन बनाकर इसे बिल्कुल किस्म की डिजाइन का रूप दिया जाता है। इस डिजाइन को बनाते समय बाहर की तरफ कुछ फूल भी उकेरे जाते ताकि यह सबसे बेहतरीन लगे।

मयूर पाँव मेहंदी

The peacock leg mehndi

दुल्हनो के पैरों के लिए बनाई जानी वाली इस डिजाइन पर मयुर लुक देकर एक तरह से पारंपरिक और एथनिक रूप देने का प्रयास किया जाता है। यह डिजाइन ग्लेमरस और ट्रैडिशनल दोनों लुक्स में एक साथ बहुत सारे पैटर्न्स को असेंबल करके बनायी जाती है। मयुराकृति और जालीनुमा पैटर्न इस डिजाइन को विशेष रूप देते है। भारी लेकिन सहज रूप देकर डिजाइन में अच्छा सा स्पेस भी रखा जाता है ताकि मेहंदी रचे पांव बहुत खूबसूरत लग सकें।

मिनिमलिस्टिक लेग मेहंदी

The minimalistic leg mehndi

यह डिजाइन मैंगो मोटिफ्स, पीकॉक और जालीनुमा पैटर्न्स और इसकी बाहरी सुंदर बाउंड्री के कारण एक उत्कृष्ट लुक देती है। मेहंदी की डिजाइन को थोड़ा स्प्रेड करते हुए छोटे -छोटे और पतली आकृतियां बनाते है तब बहुत ही सुंदर लगती है। हाथों की बॉर्डर्स और अंगुलियों पर वर्क को ओर भी स्पष्ट किया जाता ताकि यह सर्वश्रेष्ठ डिजाइन लगें। यह डिजाइन किसी भी इवेंट और त्योहार के लिए सबसे अच्छी है।

फ्लावर मोतिफ ट्रेल्स

Flower motif trails mehndi

इस डिजाइन की खास बात यह है कि यह फूलों का ट्रायल सेंपल है जो हाथों के सहारे -सहारे ऊपर की तरफ़ अपनी खूबसूरती दर्शाता है। आच्छादित पत्तियां और मैंगो की झुकी सेंपल पंखुड़ियां इस डिजाइन को दुल्हनों के लिए सबसे अलग डिजाईन बनाती है।

मिनिएचर अरेबिक मेहंदी डिजाईन

Miniature arabic mehndi design

हांथों और पैरों के लिए आधुनिक पाकिस्तानी मेहंदी डिजाईन

मिनिएचर डिटेल के साथ जुड़ें फूलों का यह अरेबिक डिजाइन अपने आप में अलग ही डिजाइन है। इस पैटर्न में जो खाली जगह है वो देखने वालों के लिए एक उत्सुकता पैदा करती है। इसमें जो हल्का बिखराव है वह भी साफ दिखाई देता है। इसकी खूबसूरती का राज इसी में छूपा है। इस डिजाइन को विशेषकर अरेबिक स्टाइल में मैंगो और फ्लोवर मोटिफ के पैटर्न में बनाया जाता है।

मोर पंख/मयूर पंख डिजाईन

The peacock trail design

वह मुख्यतः पैरों पर बनायी जाने वाली एक युनिक,आकर्षक ब्राइडल मेहंदी डिजाइन है। इस डिजाइन ऊपर से मयुराकृति में शुरू होती है और पैरों की अंगलियों के पास फिर से मयुर मुखाकृति पर जाकर समाप्त होती है। इसमें भी खासकर पत्तियाँ और पैचीदा फूलों की आकृति है वहीं इस डिजाइन का सबसे अलग बनाती है।

गहरे पैटर्न

Deep dark pattens mehndi

इसका तरंगी (Whimsical) पैटर्न इस डिजाइन को बाकि डिजाइनों से अनोखा बनाते। साथ ही साथ अर्द्ध तरंगों वाला पैटर्न बनाया भी जाता वह भी कोई कम आकर्षक नहीं दिखता। देखने वाले बस टकटकी लगाकर देखते रह जाते है। यह डिजाइन हाथों को बहुत ही खूबसूरत लुक देती हैं। यह डिजाइन आपकी अंगुलियों से लेकर कोहनी तक हाथों को सचमुच सुंदर बना देती है।

शानदार अरेबियन डिजाईन

The glamorous arabic design

इस अरेबिक डिजाइन के साथ ओर भी बहुत सारे छोटे -छोटे पैटर्न्स बनाये जाते है। आजकल तो सेलिब्रिटीज, युवतियां और दुल्हन खासकर इस डिजाइन की बहुत डिमांड करने लगी है ताकि वे सबसे युनिक पैटर्न्स वाली डिजाइन अपने हाथों पर बनवा सके। यह डिजाइन आपके हाथों पर पहनें गहनों का आभास दिलाती है। ये आकृतियां आपके हाथों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करती है।

हल्का हीना डिजाईन

The light henna design

यह वर्जन आजकल काफी उपयोग में लिया जा रहा है, एक तरह से ट्रैंडी और नया पैटर्न दुल्हने काफी पसंद करने लगी है। यह ट्रायल फूलों और पत्तियों वाले मोटिफ से डिजाइन की हुई होती है इसीलिए यह बहुत काम में ली जा रही है। इस डिजाइन का हल्का रंग इसे अन्य डिजाइनों से बेहतर बनाने का काम करता है।

इंट्रीकेट अरेबिक मेहंदी डिजाईन

Intricate arabic mehndi design

यह अरेबिक स्टाइल पैचीदा पैटर्न के साथ एथनिक डिजाइन को फोलो करता है। हाथों की कलाइयां पर बैण्ड कैरीकेचर जैसी डिजाइन इसे आकर्षक लुक देता है। हाथों पर बनायी जानी वाले इस पैटर्न में खाली स्पेस भी रखा जाता है ताकि अंदर की जो डिजाइन बनायी गयी वें गहरायी से बनायी जा सकें। यह डिजाइन एक तरह से आपकों हाथों को ग्लेमरस लुक देने में सक्षम है। 

दुल्हन के पाँव पर आभूषण

The bridal jewelry leg mehndi

वैवाहिक अवसर हेतु राजस्थानी मेहंदी डिजाईन

यह डिजाइन खासकर ब्राइड्स के पैरों के लिए तैयार की जाती हैं। शादी समारोह में दुल्हन इस डिजाइन को बहुत पसंद करती है। पांवों पर आभूषणों का अहसास देती यह डिजाइन आजकल काफी उपयोग में ली जा रही है। डोट – डोट के सहारे इस डिजाइन को एक ग्लेमरस लुक देने का प्रयास किया गया है। 

पारंपरिक पूर्ण मेहंदी डिजाईन

The traditional full mehndi

जैसा कि इसके नाम से मालूम पड़ जाता है यह डिजाइन एक पारंपरिक लुक फिर से ज़िंदा करती है। आजकल तो मॉडर्न युवतियां भी फिर से पारंपरिक स्टाइल को बनवाना पसंद करती है। हाथों पर फूल, लैटाइस और पत्तियों वाले मोटिफ्स के साथ बनायी जाने वाली यह डिजाइन युवतियों की आजकल पहली पसंद बनती जा रही है। इस डिजाइन में पूरे हाथों को अलग -अलग पैटर्न में रंगा जाता है ताकि गुजराती मेहंदी सजे हाथ खूबसूरत लग सकें।

फूलों की पूंछ पैरों पर

The flower mehndi trail for the leg

पैरों को मेहंदी से संदर दिखाने की अगर कोई बेहतरीन डिजाइन है तो वो यहीं है। इसकी खास बात है अरेबिक शैड जो जिसे लुभावना बनाती है। सुर्यमुखी, गुलाब और जेस्मिन जैसे फूलों की आकृतियां आपकों सिर्फ़ इसी डिजाइन में देखने को मिलेगी।

एथेरियल मेहंदी ट्रेल्स

Ethereal mehndi trails

इस डिजाइन में बहुत ही बारीकी से छोटी -छोटी लाइन खींचकर पूरे हाथ पर बनाया जाता है। इसकी खास बात है कि अन्य डिजाइनों में जो जगह छोड़ी जाती है, इसमें ऐसा नहीं होता है ओर तभी बाकियों से यह आकर्षक लगती है। यह एकमात्र डिजाइन है जो हाथों के साथ -साथ पैरों में भी बनायी जा सकती है।

दर्पर्ण वाली ब्राइडल मेहंदी डिजाईन

Bridal Mirror mehndi design

यह डिजाइन तो आजकल बहुत प्रचलित होती जा रही है कारण बस यहीं है कि यह दर्पण जैसा लुक देती है, साथ वाली डिजाइन इससे ओर भी खूबसूरत लगती है। यह बारीक डिजाइनों को आकर्षक लुक देती है। इसमें आप पान के पन्ने के पैटर्न को देख सकते है जो सबसे लुभाने का काम करता है। 

वेडिंग प्रोसेशन मेहंदी डिजाईन

The wedding procession design

दुल्हन के हाथों को ग्लेमरस शेप देने का कार्य इसी डिजाइन से किया जाता है। शादी के मौके पर दुल्हन के हाथों में ट्रैडिशनल तरीके से बनी मेहंदी न सजाये तो फिर मज़ा ही क्या! फूल, संगीत के यंत्र और बिकराव लेते पैटर्न्स को कोई डिजाइन कवर करता है तो वो यहीं एकमात्र डिजाइन है।

लैटिस मेहंदी डिजाईन

The traditional bridal mehndi design

सरल मेहंदी डिजाइन

हाथों के पिछले वाले हिस्से पर चोकोर जैसे पैटर्न्स बनाये जाते है। हाथों की कलाइयों को फूलों और पत्तियों वाली डिजाइनों से बनाया जाता है तभी यह सबसे दुर्लभ डिजाइन के रूप में लोकप्रिय होती जा रही है। इस डिजाइन में कोहनी से थोड़ा नीचे मयुराकृति भी बनायी जाती है जो इसे नैचुरल लुक देने का करती है।

कोंसेंट्रिक सर्किल फ्लावर मेहंदी डिजाईन

The lattice mehndi design

यह डिजाइन कोंसेंट्रिक और अरेबिक स्टाइल में है। खासकर इसमें आभूषणों की डिजाइन बनायी जाती है। शादी और अन्य शुभ अवसरों पर इसको बहुत उपयोग में लिया जा रहा है।

डेकोरेटेड मेहन्दी डिजाईन

Concentric circle flower mehndi design

सिंपल फ्लोवर और लैटिस पैटर्न इसको बहुत आकर्षक बनाता है। बड़ी अंगुठी के जोड़ों के रूप में इसे बनाया जाता है। इसलिए आजकल दुल्हनों में इसका प्रचलन बढ़ गया है।

अरेबिक इंडी ट्विस्ट मेहंदी डिजाईन

Decorated mehndi design

यह एक तरह से अरेबिक शैली है, इसमें पैटर्न्स के साथ-साथ खाली स्पेस भी रखा जाता है ताकि ब्यूटीफुल लुक दे सकें। इसमें कम डिजाइन बनाकर भी एक अच्छा लुक दिया गया है यानि कम में भी बहुत कुछ।

भारतीय दुल्हन मेहंदी डिजाईन

The arabic-Indie twist mehndi

यह एक भारतीय डिजाइन है जिसमें आपको युवती का एक चित्र देखने को मिलेगा। यह चित्र खासकर ट्रेडिशनल ड्रैस के साथ बनाया जाता है। आजकल ब्राइड्स इसे काफी पसंद करने लगी है।

विभिन्न मेहंदी डिजाईन

Indian wedding bridal mehndi design

इस डिजाइन में फूलों की छोटी -छोटी पत्तियां बनायी जाती है। हाथों की अंगुलियों पर फूलों को बनाकर इसे नया लुक दिया गया है। इसमें ट्रायल के तौर पर अंगुलियों पर छोटी लाइनें भी बना जाती है।

पायल मेहंदी डिजाईन

The anklet mehndi design

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

इस डिजाइन में खासकर पायल जैसे आभूषणों के पैटर्न बना दिये जाते है ताकि यह सबसे आकर्षक लगें। युवतियां इसे आजकल इसे भी बहुत पसंद करती है। फूलों को डिजाइन बनाकर इसे एक ट्रेडिशनल लुक भी दिया गया है।

लार्ज मेहंदी ट्रेल डिजाईन

The large mehndi trail design

यह डिजाइन हाथ और पांव दोनों के लिए खास है, इसमें मयुराकृति और फ्लोवर पैटर्न्स बनाकर इसे एक युनिक स्टाइल में तैयार किया जाता है। यह इस तरह से बनायी जाती है कि यह ट्रेडिशनल लुक के साथ -साथ ग्लेमरस लुक भी दिखाई दें।

व्हिमसिकल मेहंदी डिजाईन

Whimsical mehndi design

यह डिजाइन एक तरह से तरंगों की तरह दिखती है, इससे को खालीपन भरके आकर्षक लुक दिया जाता है। यह आजकल युवतियों का काफी पसंदीदा डिजाइन बनता जा रहा है।

लाल भव्य मेहंदी डिजाईन

The red glamour mehndi design

इसमें फूलों के कनसेंट्रिक लुक को कवर किया गया है। सर्कल को बाहर की तरफ एथनिक पारपंरिक रूप में सजाया गया है। इसमें रेड और मेहरून कलर के कॉम्बिनेशन से यह डिजाइन अपने आप में बहुत उत्कृष्ट डिजाइन मानी जाती है।

चौखटें और लाइने मोगरा के साथ में

Boxes and Lines with some Mogra design

इसमें बोक्सेज बनाकर, मोगरा के फूलों का पैटर्न शिफ्ट किया जाता है, हां ये थोड़ा कॉमन सा लुक देने के कारण दुल्हन इसे कम पसंद करेगी लेकिन युवतियों तो आज भी इसे बनाना गर्व की बात समझती है।

पूरे हाथ की मेंहदी (Full hand mehandi design)

13

यह मेहंदी डिजाइन फोटो किसी भी दुल्हन के हाथो मे बहुत ही अच्छी लगेगी अगर आप दुल्हन है तो पूरे हाथो को भर कर और फुलो से सजी अँगुलियो की डिज़ाइन बहुत ही खूबसूरत लगेगी।

अरेबिक मेहंदी के डिजाइन (Arabic Mehndi design)

21

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेहंदी डिजाईन

यह भी मेहन्दी की बेहतर डिज़ाइन मे से एक है ये हाथ के हथेली, अँगुलियो और कलाई को भर कर लगाई जाती है। ये लोगो को इसलिए भी पसंद आती है क्योकि इसमे कार्बन का उपोग किया जाता है ये अरब देश की मेहन्दी है इसे अरेबियन मेहन्दी भी कहा जाता है।

उल्टे हाथ की मेहन्दी (Back hand Mehendi design)

32

यह मेहन्दी पतले, चौड़े हर तरह के हाथो पर अच्छी लगेगी। यह मेहन्दी बहुत ही आकर्षक लगती है जिस पर बारबार सबकी नज़रे पड़ेगी।

फूलों के डिज़ाइन वाली मेहंदी (Floral mehandi design)

4

यह मेहंदी डिजाइन फोटो थोड़ी कठिन दिखती है लेकिन ये मौका है शादी का, जिसमे की मेहन्दी की डिज़ाइन सबसे अलग दिखनी चाहिए। जो और लोगो से अलग दिखना चाहते है वो इस मेहन्दी को लगा सकते है।

चोकोर डिज़ाइन वाली मेहंदी (Square box mehndi design)

5.

जो लोग फूल और पत्तियो वाली मेहन्दी से उब गए हो उनके लिए ये बेहतर विकल्प है। ये मेहन्दी विरले ही किसी की हाथो मे आपको देखने को मिलेगी।

चूड़ी मेहंदी के डिजाइन (Bangle mehendi design)

6

कुछ लोगो को पूरे हाथ को भरकर मेहन्दी लगाना पसंद नही होता है उन लोगो के लिए ये मेहन्दी एक बेहतर विकल्प है। जिसमे की हाथ के कुछ भाग पर ही मेहन्दी लगाई जाती है।

उल्टे हाथ की मेहन्दी डिज़ाइन (Back hand Mehandi design)

71

हर कोई चाहता है की उनकी मेहन्दी की डिज़ाइन किसी और के साथ ने मिले तो वो लोग इस मिली जुली मेहन्दी को लगा सकते है।

भारतीय स्टाइल मेहन्दी डिज़ाइन (Indian mehndi design)

8 (1)

विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

ये दुल्हन मेहंदी डिजाइन इस तरह की है की पहली रात को दुल्हन की हाथ पर से दूल्हे की नज़र नही हटेगी। ये दुल्हन के हाथो को बहुत ही खूबसूरत बना देती है।

अरेबिक मेहन्दी डिज़ाइन (Arabic mehendi design)

9

यह साधारण डिज़ाइन है जो कोई भी आसानी से अपने हाथो पर लगा सकता है। ये हाथ के 1/3 भाग को घेर कर लगाया जाता है।

चूड़ी स्टाइल मेहन्दी डिज़ाइन (Bangle mehandi design)

10

आजकल की आधुनिक दुल्हनो को पुराने और लंबे समय से चले आ रहे तरीके की मेहन्दी पसंद नही आती है तो उन्हे मेहन्दी लगाने वाले से नई डिज़ाइन के बारे मे पूछना चाहिए। इस मेहन्दी की संरचना सॅंकल (चेन) की तरह होती है जो की आम नही है।

मोर मेहन्दी डिज़ाइन (Peacock mehndi design)

111

जो लोग सिर्फ़ हाथो को सादगी से भरना चाहते है वे इस मेहन्दी को लगा सकते है।

सिंपल मेहन्दी डिज़ाइन (Simple mehendi design)

121

मेहन्दी हाथो के अलावा पेरो पर भी लगाई जाती है ये आपके पेरो को शादी के अवसर पर बहुत ही आकर्षक बना देगी।

मोर मेहन्दी डिज़ाइन (Peacocks mehandi design)

131

दुल्हन मेहंदी डिजाइन, शादी के अवसर के दौरान शादी के जोड़े के अलावा भी आप कुछ और आकर्षक चाहते है और पूरी रात सुर्खिओ मे रहना चाहते है तो यह मेहन्दी आपके लिए बेहतर विकल्प होगा।

फुल हैंड मेहन्दी डिज़ाइन (Full hand Mehndi design)

14

बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेहंदी

कुछ लोगो को ऐसी मेहन्दी डिज़ाइन पसंद होती है जिससे की पूरा हाथ भी भर जाए और मेहन्दी की डिज़ाइन के बीच मे थोड़ी थोड़ी जगह भी हो। वे इस मेहन्दी को लगा सकते है।

पैरों पर सिंपल मेहन्दी डिज़ाइन (Simple Mehendi design on legs)

15

शादी मे दुल्हन को लोग हर तरफ़ से देखते है सिर्फ़ दुल्हन की जोड़े को ही नही बल्कि पूरी तरह से सिर से पेरो तक। इसलिए पैरो मे ये मेहन्दी लगाकर आप और भी आकर्षक लग सकते है।

पूरे हाथ की मेहन्दी डिज़ाइन (Mehandi design for entire hand)

16

जिन लोगो को छोटे डिज़ाइन की मेहन्दी पसंद होती है वे इस मेहन्दी का चुनाव कर सकते है। ये मेहन्दी शादी के अवसर पर आपको या आपके शृंगार को पूरा कर देगी।

फुल हैंड मेहन्दी डिज़ाइन (Full hand mehndi design)

17

जब आपको केटलॉग मे भी अपनी पसंद की डिज़ाइन ना मिले तो हम आपके साथ है आप इस मेहन्दी को बड़ी ही आसानी से अपने हाथो मे लगा सकते है। यह डिज़ाइन बहुत से लोगो की पसंद है।

कोहनी अरेबियन मेहंदी डिजाइन (Arc mehendi design)

18

यह अरेबियन मेहंदी डिजाइन, आरेबिक मेहन्दी है जो की दिखने मे कठिन लग रही है लेकिन जब आप इसे लगाएगे या किसी से लगवाएगे तो ये मुश्क़िल नही लगेगी।

मेहन्दी डिज़ाइन (Mehandi design)

19

मेंहदी के ये डिजाइन कुछ लोगो को पूरे हाथ भरकर मेहन्दी लगाने मे शर्म महसूस होती है तो वे लोग इस मेहन्दी को लगा सकते है जिसमे की डिज़ाइन एक दूसरे से मिलती नही है।

आसान मेहन्दी डिज़ाइन (Easy mehndi design)

20

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेहंदी डिजाइन

यह मेहन्दी फुलो और मेहराव के संयोजन से बनी है। मुस्लिमो का प्रमुख त्योहार ईद होता है जिस पर आप इस मेहन्दी को लगा सकते है।

मेहन्दी डिज़ाइन (Effective mehendi design)

211 (1)

यह फुलो वाली मेहन्दी सिर्फ़ कलाई पर,आपके हथेली को बिन छुए हुए लगाई जाती है ये आपके हाथो को सादगी से भरा हुआ लेकिन प्रभावशाली बनाएगी।

क्राउन मेहन्दी डिज़ाइन (Crown mehandi design)

22

अगर आप हथेली की पीछे वाले भाग को भरकर मेहन्दी नही लगाना चाहते है तो इस मेहन्दी को लगाए जो की सिर्फ़ आपकी कलाई को पूरी तरह से भरकर लगाई जाती है।

सिंपल प्लम मेहन्दी डिज़ाइन (Simple palm mehndi design)

23

यह मेहन्दी दूसरी मेहन्दियो से भिन्न है जो की हथेली पर बीच के भाग को छोड़कर दो भागो पर लगाई जाती है।

बॅंगल्स और सर्कल मेहन्दी डिज़ाइन (Bangle & circle mehendi design)

24

मेंहदी के ये डिजाइन अगर आप शेडिंग वाली मेहन्दी की डिज़ाइन ढूँढ रहे है। तो इस मेहन्दी को लगा सकते है। जो की 4 अँगुलियो पर एक जेसी और बीच की अंगुली पर अलग डिज़ाइन से बनाई जाती है।

पैरों पर फूलों के डिज़ाइन वाली मेहंदी (Floral mehandi design on legs)

25

मेहंदी डिजाइन फोटो, इस फुलो वाली मेहन्दी को लगाकर आप एक सादा रूप अपने पैरो को दे सकते है जिसमे की फुलो को बेला की तरह एक के बाद एक लगाया गया है।

ब्राइट मेहन्दी डिज़ाइन (Bright mehndi design)

26

चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

इस मेहन्दी की सहयता से आप मेहन्दी का एक मिलाजुला रूप पा सकते है। ये मेहन्दी बहुत लोगो द्वारा पसंद की जा रही है।

मेहन्दी डिज़ाइन (Exclusive mehendi design)

27

दुल्हन मेहंदी डिजाइन, दुल्हन के हाथ अगर खाली या पूरे तरीके से मेहन्दी से भरे ना हो तो अच्छे नही लगते। यहा विशेष तरह की मेहन्दी उपस्थित है जो की हर तरह के हाथो पर अच्छी लगती है।

फ्लॉवेर मेहन्दी डिज़ाइन (Flowers mehandi design)

28

इस मेहन्दी का प्रकार बाकी,संरचना और डिज़ाइन बाकी मेहन्दी की तुलना मे अलग है। जो लोग सादी लेकिन आकर्षक मेहन्दी चाहते है वो इस मेहन्दी को लगा सकते है।

जंजीर मेहन्दी डिज़ाइन (Chain mehndi design)

29

मेंहदी के ये डिजाइन ईद के मौके पर ये मेहन्दी आपके हाथो पर बहुत ही बढ़िया लगेगी जब आप इस मेहन्दी को अपने हाथो पर लगाएगे। ये मेहन्दी हाथो पर लगाने मे आसान भी है।

मेहन्दी डिज़ाइन (Mehendi design)

30

ये मेहन्दी बहुत ही अलग प्रकार की है जो की आपके हाथो पर बहुत ही शानदार लगेगी। ये मेहन्दी शादी व अन्य कार्यक्रम मे लगाई जाती है।