30 Bridal Mehndi Designs in Hindi – 30 ब्राइडल मेंहदी डिज़ाइन दुल्हन के लिए

शादी जैसे मोके मेहन्दी के बिना पूरा नहीं हो सकते। वधू के परिवार के सदस्य गहने के प्रकार और पहनावे के बारे में व्यस्त हो जाते हैं। दुल्हन पूरे अवसर मे सबसे अलग दिखनी चाहिए। भारतीय और पाकिस्तानी दोनो ही देशो मे शादी मे मेहन्दी के अवसर पर हाथो और परो मे कोन व घोल सहयता से मेहन्दी को लगाया जाता है। मेहन्दी लगाने वाले इन अवसरो पर मेहन्दी लगाने के लिए भारी रकम की माँग करते है। इसलिए घर पर ही दुल्हन की सहेलिया मेहन्दी लगाने की सोचती है लेकिन जब मेहन्दी लगाने की बारी आती है तो दिमाग़ मे कुछ भी नही आता।

लेकिन आजकल इंटरनेट पर बहुत से लेख और वीडिया मिल जाते है जो की आपकी मेहन्दी लगाने मे सहायता करेगे।

30 मेहन्दी की डिज़ाइन जो की लगाने मे आसान है।

दुल्हन मेहन्दी की डिज़ाइन/ब्राइडल मेंहदी (Bridal mehendi designs)

पूरे हाथ की मेंहदी (Full hand mehandi design)

13

यह मेहंदी डिजाइन फोटो किसी भी दुल्हन के हाथो मे बहुत ही अच्छी लगेगी अगर आप दुल्हन है तो पूरे हाथो को भर कर और फुलो से सजी अँगुलियो की डिज़ाइन बहुत ही खूबसूरत लगेगी।

अरेबिक मेहंदी के डिजाइन (Arabic Mehndi design)

21

यह भी मेहन्दी की बेहतर डिज़ाइन मे से एक है ये हाथ के हथेली, अँगुलियो और कलाई को भर कर लगाई जाती है। ये लोगो को इसलिए भी पसंद आती है क्योकि इसमे कार्बन का उपोग किया जाता है ये अरब देश की मेहन्दी है इसे अरेबियन मेहन्दी भी कहा जाता है।

उल्टे हाथ की मेहन्दी (Back hand Mehendi design)

32

यह मेहन्दी पतले, चौड़े हर तरह के हाथो पर अच्छी लगेगी। यह मेहन्दी बहुत ही आकर्षक लगती है जिस पर बारबार सबकी नज़रे पड़ेगी।

फूलों के डिज़ाइन वाली मेहंदी (Floral mehandi design)

4

यह मेहंदी डिजाइन फोटो थोड़ी कठिन दिखती है लेकिन ये मौका है शादी का, जिसमे की मेहन्दी की डिज़ाइन सबसे अलग दिखनी चाहिए। जो और लोगो से अलग दिखना चाहते है वो इस मेहन्दी को लगा सकते है।

चोकोर डिज़ाइन वाली मेहंदी (Square box mehndi design)

5.

जो लोग फूल और पत्तियो वाली मेहन्दी से उब गए हो उनके लिए ये बेहतर विकल्प है। ये मेहन्दी विरले ही किसी की हाथो मे आपको देखने को मिलेगी।

चूड़ी मेहंदी के डिजाइन (Bangle mehendi design)

6

कुछ लोगो को पूरे हाथ को भरकर मेहन्दी लगाना पसंद नही होता है उन लोगो के लिए ये मेहन्दी एक बेहतर विकल्प है। जिसमे की हाथ के कुछ भाग पर ही मेहन्दी लगाई जाती है।

उल्टे हाथ की मेहन्दी डिज़ाइन (Back hand Mehandi design)

71

हर कोई चाहता है की उनकी मेहन्दी की डिज़ाइन किसी और के साथ ने मिले तो वो लोग इस मिली जुली मेहन्दी को लगा सकते है।

भारतीय स्टाइल मेहन्दी डिज़ाइन (Indian mehndi design)

8 (1)

ये दुल्हन मेहंदी डिजाइन इस तरह की है की पहली रात को दुल्हन की हाथ पर से दूल्हे की नज़र नही हटेगी। ये दुल्हन के हाथो को बहुत ही खूबसूरत बना देती है।

अरेबिक मेहन्दी डिज़ाइन (Arabic mehendi design)

9

यह साधारण डिज़ाइन है जो कोई भी आसानी से अपने हाथो पर लगा सकता है। ये हाथ के 1/3 भाग को घेर कर लगाया जाता है।

चूड़ी स्टाइल मेहन्दी डिज़ाइन (Bangle mehandi design)

10

आजकल की आधुनिक दुल्हनो को पुराने और लंबे समय से चले आ रहे तरीके की मेहन्दी पसंद नही आती है तो उन्हे मेहन्दी लगाने वाले से नई डिज़ाइन के बारे मे पूछना चाहिए। इस मेहन्दी की संरचना सॅंकल (चेन) की तरह होती है जो की आम नही है।

मोर मेहन्दी डिज़ाइन (Peacock mehndi design)

111

जो लोग सिर्फ़ हाथो को सादगी से भरना चाहते है वे इस मेहन्दी को लगा सकते है।

सिंपल मेहन्दी डिज़ाइन (Simple mehendi design)

121

मेहन्दी हाथो के अलावा पेरो पर भी लगाई जाती है ये आपके पेरो को शादी के अवसर पर बहुत ही आकर्षक बना देगी।

मोर मेहन्दी डिज़ाइन (Peacocks mehandi design)

131

दुल्हन मेहंदी डिजाइन, शादी के अवसर के दौरान शादी के जोड़े के अलावा भी आप कुछ और आकर्षक चाहते है और पूरी रात सुर्खिओ मे रहना चाहते है तो यह मेहन्दी आपके लिए बेहतर विकल्प होगा।

फुल हैंड मेहन्दी डिज़ाइन (Full hand Mehndi design)

14

कुछ लोगो को ऐसी मेहन्दी डिज़ाइन पसंद होती है जिससे की पूरा हाथ भी भर जाए और मेहन्दी की डिज़ाइन के बीच मे थोड़ी थोड़ी जगह भी हो। वे इस मेहन्दी को लगा सकते है।

पैरों पर सिंपल मेहन्दी डिज़ाइन (Simple Mehendi design on legs)

15

शादी मे दुल्हन को लोग हर तरफ़ से देखते है सिर्फ़ दुल्हन की जोड़े को ही नही बल्कि पूरी तरह से सिर से पेरो तक। इसलिए पैरो मे ये मेहन्दी लगाकर आप और भी आकर्षक लग सकते है।

पूरे हाथ की मेहन्दी डिज़ाइन (Mehandi design for entire hand)

16

जिन लोगो को छोटे डिज़ाइन की मेहन्दी पसंद होती है वे इस मेहन्दी का चुनाव कर सकते है। ये मेहन्दी शादी के अवसर पर आपको या आपके शृंगार को पूरा कर देगी।

फुल हैंड मेहन्दी डिज़ाइन (Full hand mehndi design)

17

जब आपको केटलॉग मे भी अपनी पसंद की डिज़ाइन ना मिले तो हम आपके साथ है आप इस मेहन्दी को बड़ी ही आसानी से अपने हाथो मे लगा सकते है। यह डिज़ाइन बहुत से लोगो की पसंद है।

कोहनी अरेबियन मेहंदी डिजाइन (Arc mehendi design)

18

यह अरेबियन मेहंदी डिजाइन, आरेबिक मेहन्दी है जो की दिखने मे कठिन लग रही है लेकिन जब आप इसे लगाएगे या किसी से लगवाएगे तो ये मुश्क़िल नही लगेगी।

मेहन्दी डिज़ाइन (Mehandi design)

19

मेंहदी के ये डिजाइन कुछ लोगो को पूरे हाथ भरकर मेहन्दी लगाने मे शर्म महसूस होती है तो वे लोग इस मेहन्दी को लगा सकते है जिसमे की डिज़ाइन एक दूसरे से मिलती नही है।

आसान मेहन्दी डिज़ाइन (Easy mehndi design)

20

यह मेहन्दी फुलो और मेहराव के संयोजन से बनी है। मुस्लिमो का प्रमुख त्योहार ईद होता है जिस पर आप इस मेहन्दी को लगा सकते है।

मेहन्दी डिज़ाइन (Effective mehendi design)

211 (1)

यह फुलो वाली मेहन्दी सिर्फ़ कलाई पर,आपके हथेली को बिन छुए हुए लगाई जाती है ये आपके हाथो को सादगी से भरा हुआ लेकिन प्रभावशाली बनाएगी।

क्राउन मेहन्दी डिज़ाइन (Crown mehandi design)

22

अगर आप हथेली की पीछे वाले भाग को भरकर मेहन्दी नही लगाना चाहते है तो इस मेहन्दी को लगाए जो की सिर्फ़ आपकी कलाई को पूरी तरह से भरकर लगाई जाती है।

सिंपल प्लम मेहन्दी डिज़ाइन (Simple palm mehndi design)

23

यह मेहन्दी दूसरी मेहन्दियो से भिन्न है जो की हथेली पर बीच के भाग को छोड़कर दो भागो पर लगाई जाती है।

बॅंगल्स और सर्कल मेहन्दी डिज़ाइन (Bangle & circle mehendi design)

24

मेंहदी के ये डिजाइन अगर आप शेडिंग वाली मेहन्दी की डिज़ाइन ढूँढ रहे है। तो इस मेहन्दी को लगा सकते है। जो की 4 अँगुलियो पर एक जेसी और बीच की अंगुली पर अलग डिज़ाइन से बनाई जाती है।

पैरों पर फूलों के डिज़ाइन वाली मेहंदी (Floral mehandi design on legs)

25

मेहंदी डिजाइन फोटो, इस फुलो वाली मेहन्दी को लगाकर आप एक सादा रूप अपने पैरो को दे सकते है जिसमे की फुलो को बेला की तरह एक के बाद एक लगाया गया है।

ब्राइट मेहन्दी डिज़ाइन (Bright mehndi design)

26

इस मेहन्दी की सहयता से आप मेहन्दी का एक मिलाजुला रूप पा सकते है। ये मेहन्दी बहुत लोगो द्वारा पसंद की जा रही है।

मेहन्दी डिज़ाइन (Exclusive mehendi design)

27

दुल्हन मेहंदी डिजाइन, दुल्हन के हाथ अगर खाली या पूरे तरीके से मेहन्दी से भरे ना हो तो अच्छे नही लगते। यहा विशेष तरह की मेहन्दी उपस्थित है जो की हर तरह के हाथो पर अच्छी लगती है।

फ्लॉवेर मेहन्दी डिज़ाइन (Flowers mehandi design)

28

इस मेहन्दी का प्रकार बाकी,संरचना और डिज़ाइन बाकी मेहन्दी की तुलना मे अलग है। जो लोग सादी लेकिन आकर्षक मेहन्दी चाहते है वो इस मेहन्दी को लगा सकते है।

जंजीर मेहन्दी डिज़ाइन (Chain mehndi design)

29

मेंहदी के ये डिजाइन ईद के मौके पर ये मेहन्दी आपके हाथो पर बहुत ही बढ़िया लगेगी जब आप इस मेहन्दी को अपने हाथो पर लगाएगे। ये मेहन्दी हाथो पर लगाने मे आसान भी है।

मेहन्दी डिज़ाइन (Mehendi design)

30

ये मेहन्दी बहुत ही अलग प्रकार की है जो की आपके हाथो पर बहुत ही शानदार लगेगी। ये मेहन्दी शादी व अन्य कार्यक्रम मे लगाई जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday