Make the best shorts from Jeans – जीन्स से सबसे अच्छा शॉर्ट्स कैसे बनायें

फैशन उत्पाद अक्सर बहुत महंगे होते हैं लेकिन अगर आप अपनी पुरानी जींस को काटकर शार्ट्स के रूप में अपने आपको उपहार दे रहे हैं तो आप ज्यादा खर्च नहीं करते हैं। आप कुछ तरीके पा सकते हैं जिससे पुरानी जींस को काटकर आरामदाय्क और आसानी से उपयोग की जाने वाली शॉर्ट्स को बना सकते हैं। यह आकर्षक और दिलचस्प हो सकती है।

जींस की जोड़ी का चयन करें जो अच्छा लगे (Choose the pair of jeans that suits – shorts kaise banaye)

शॉर्ट्स जो आप चाह्ते है वह कसी फिटिंग में हो ताकि आप ढीली टॉप्स के साथ बीच पर पहनकर जा सकें।आप एक ऐसी जींस भी चुन सकते है जो पहनने में आसान और जांघों पर ज्यादा टाइट न हो। यह गर्मी के दिनों में ज्यादा अच्छी लगती है। बैगी जिन्स को बैगी शॉर्ट्स के अवतार में बदला जा सकता है जिसे आप अपने घर में पहन सकते हैं। ऐसी जींस को इस्तेमाल करें जो पार्याप्त पहनी गयी हो क्योंकि यह सिकुड़ती नहीं है। अगर आप ऐसी जींस को उपयोग करने जा रहे है जिसे पहले न तो पहना गया है और न ही एक बार भी धुला गया है तो इसे पहले धुल कर सुखा लें जिससे जितना सिकुड़ना हो सिकुड़ जाये। अब आपको ऐसी जींस मिलेगी जो शॉर्ट्स के रूप में ज्यादा आरामदायक होगी भले ही आप उसे बाद में धोते हैं।

शॉर्ट्स फॉर गर्ल्स – शॉर्ट्स की लंबाई (Length of the shorts)

शॉर्ट्स विभिन्न लंबाई के हो सकते हैं और आप विकल्प के रूप में कैपरी को भी पायेंगे अगर आपको ये फैशनेबल या आरामदायक लगता है। कैपरी को पिंडलियों से कुछ इंच ऊपर पहना जाता है। आप इसे कसी और शारीरिक बनावट को पकड़े जींस के लिये अच्छे विकल्प के रूप में पा सकते हैं।

शॉर्ट्स घुटने से कुछ ऊपर पहना जा सकता है या यह भी घुटने के नीचे हो सकता है। आप इसका निर्णय करें अगर आप चाहते है तो शॉर्ट्स या कसी जींस को बना सकते हैं जो आपको स्मार्ट दिखा सकता है। आप कसी फिटिंग जींस को पारम्परिक रूप से घुटने के नीचे तक पहन सकते हैं। ये आपके पहनने के लिये उचित होंगे जब आप बागवानी या पानी के पम्प को लगा रहे होंगे।

नेट के साथ फैशनेबल श्रग्स

आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने पर छोटे शॉर्ट्स का उपयोग पकड़म पकड़ाई के लिये कर सकते हैं। ये बहुत छोटे होते हैं इसलिये इसे बहुत ध्यान से काटें क्योंकि एक बार गलत कटने पर उसे सही करने की जगह नहीं होती है।

काटने के क्षेत्र पर निशान लगायें (Marking the area for cut offs)

आप उन जगहों पर निशान लगायें जहाँ पर आपको काटना हो। अगर आपकी जींस घुटनों पर कटी या अस्तव्यस्त हो तो उसे काट कर निकाल दें बिना उसके बारे में सोचे। आप अंत में कुछ लड़ियों का भी उपयोग कर सकते हैं और इसलिये आप एक इंच ज्यादा पर निशान लगायें जिससे कि आप लड़ियों को लाइन पर लगा सकें। आप जींस को आधा इंच लम्बाई में ज्यादा काटें ताकि सिलाई करने पर सही लम्बाई की शॉर्ट मिल सके। कफ लगाने के लिये 3 इंच ज्यादा लम्बा काटें। ये मोड़ ज्यादा लम्बाई को खा लेते हैं।

लंबाई के अनुसार जीन्स को काटना (Cutting the jeans as per the length – jeans ki shorts)

काटने के किनारों के निशान पर पटरी या ट्रे को रखें। पटरी बाहरी किनारों पर ऊपर की ओर मुड़ी रहती है और दोशाखी मोड़ पर वी का आकार बनाना चाहिये। वी आकार के दूसरे हाथ की तरफ दूसरे पैर को काटना चाहिये। काटने के लिये यह सही तरीका है जिससे कि आपको प्रत्येक पैर की सही लम्बाई मिल सके। बहुत अधिका गहरा न काटें अन्यथा आपको जांघों पर छोटे पैर मिलेंगे। आप कुछ लड़ीदार अंत भी पा सकते हैं। आपको इसे पहनकर लम्बाई भी जांचना आवश्यक है। अगर आप इसे और छोटा चाहते हैं तो आप इसे थोड़ा और काट सकते हैं।

मोड़े हुए किनारों को सिल दें। आप इसके लिए सिलाई मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं या हाथों की सहायता से भी सिलाई कर स्कते हैं। आपका आकस्मिक बाहर जाने का शॉर्ट्स तैयार है।

loading...