Tweezing/Plucking facial hair in Hindi – चिमटी से बाल निकालना या ट्वीजिंग आपके चेहरे के लिए अच्छा है

त्वचा के अनचाहे बाल सबके, खासकर महिलाओं के लिए काफी समस्याएं खड़ी करते हैं, क्योंकि हर महिला आकर्षक और सुन्दर लगना चाहती है। भले ही आपका रंग गोरा हो, चेहरे के बाल आपकी त्वचा को काला बना सकते हैं।मेकअप आर्टिस्ट भी उन महिलाओं के चेहरे पर मेकअप करने में असमर्थ होते हैं जिनके चेहरे पर बाल होते हैं।

अतः इन बालों को निकालना ही इन महिलाओं के सामने अंतिम विकल्प होता है। अगर आप अपने जीवन में पहली बार पार्लर जाकर अपने चेहरे के बाल निकलवाना चाहती हैं तो इस प्रक्रिया में आपको काफी दर्द होगा। चेहरे के बालों को निकालने की एक प्रभावी विधि को ट्वीज़िंग कहा जाता है।

अगर किसी आनुवांशिक समस्या की वजह से आपके चेहरे पर बाल हैं तो पार्लर में जाकर निरंतर रूप से ट्वीज़िंग करवाना आपको महँगा पड़ेगा। पर अगर आप इस विधि का प्रयोग घर पर करती हैं तो यह प्रक्रिया काफी सुचारू रूप से और आसानी से संपन्न हो जाएगी।

एक महिला के चेहरे पर बालों का होना अक्सर बहुत शर्मनाक होता है। उन्हें निकालना भी दर्दनाक होता है। कुछ महिलाओं में उनके होंठ, ठोड़ी, जबड़े और गर्दन पर बालों की बढ़त दिखती है। कई महिलाएं इसे अनदेखा करती हैं और कई इन अवांछित शर्मनाक बालों को हटाने के तरीकों की तलाश करती हैं।

चेहरे के बाल निकालने के तरीके (Methods of Facial Hair Removal)

होंठों के ऊपर के बाल हटाने के प्रभावी घरेलू नुस्खे

  • ट्वीजिंग– प्‍लकर से बाल निकालना, चेहरे के बालों को हटाने के लिए महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जानेवाला सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा तरीका है।
  • शेविंग – हाथ और पैर से बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन चेहरे के बालों को हटाने के लिए अच्छा तरीका नहीं है ।
  • लेजर – यह चेहरे से बाल हटाने के लिए बहुत महंगा उपचार है।
  • चेहरे के बाल निकालना के क्रीम – बाल साफ करने की क्रीम, बाजार में चेहरे पर से बालों को हटाने के क्रीम के कई प्रकार होते हैं लेकिन उनमें से कुछ प्रभावी नहीं हैं और त्वचा पर गलत प्रतिक्रिया हो सकती है।

चिमटी से बाल निकालने को ट्वीजिंग कहते हैं। चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए यह आदर्श तरीका है। यह आँख की भौंह के बाल,निपल्स और पेट के बाल हटाने के काम आता है।

ट्वीजिंग शरीर या चेहरे के अनचाहे बालों को सिमित क्षेत्र से हटाने के लिए प्रभावी उपचार है। निपल्स, ठोड़ी और गाल जैसे संवेदनशील क्षेत्रों पर से बाल निकालने के लिए भी यह सबसे अच्छा तरीका है। इसमें बाल एक एक करके निकाले जाते हैं।

ट्वीजिंग की नवीनतम तकनीक में बिजली पर चलनेवाली चिमटी का इस्तेमाल होता है जो सामान्य चिमटी से अधिक सुविधाजनक है। बाल उखाड़ने के लिए करंट छोड़ा जाता है। उस जगह से बाल का विकास कमजोर हो जाता है। इन्हें इलेक्ट्रोलिसिस चिमटी भी कहा जाता है लेकिन यह हाल ही में लोगों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया गया है।

प्‍लकर से बाल निकालना – ट्वीजिंग करने का प्रभावी तरीका (Effective way of Tweezing)

  • अच्छी गुणवत्ता की चिमटी का उपयोग करें।
  • जिस जगह पर आप हैं वह प्रकाश से उज्जवल होनी चाहिए।
  • त्वचा को हल्के ढंग से खींचकर बालों को जड़ से चिमटी से पकड़कर धीरे से खींच लें।
  • गर्म पानी से नहाने के बाद त्वचा गर्म होने के कारण ट्वीजिंग आसानी से होता है।
  • ट्वीजिंग के बाद की लालिमा को बर्फ रगड़कर कम किया जा सकता है।

मोटी आइब्रो कैसे पाए?

ट्वीजिंग के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Tweezing)

ट्वीजिंग का बुनियादी लाभ यह है कि वह बालों को हटाने का सबसे सस्ता तरीका है। इससे प्रत्येक बाल पर नियंत्रण मिलता है। यह आँख की भौंह को आकार देने के लिए अच्छा है। यह किसी भी समय किया जा सकता है और सुविधाजनक तरीका है। ट्वीजिंग चेहरे के बालों के विकास को धीमा कर देता है ।

ट्वीजिंग का नुकसान यह है की वह काफी समय लेता है शरीर के सभी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त नहीं है। यह प्रक्रिया दर्दनाक है और ट्वीजिंग के बाद त्वचा में सूजन होती है।

ट्वीजिंग भौंहों को आकार देने में और चेहरे के कुछ हिस्सों से अनचाहे बालों को हटाने में आदर्श तरीका है। ट्वीजिंग से वापस घने बाल विकसित नहीं होते। बालों की बनावट में परिवर्तन का कारण हार्मोन और आनुवंशिकता हो सकता है। इसका परिणाम ३-६ सप्ताह के लिए रहता है । ट्वीजिंग के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं | ट्वीजिंग के बाद त्वचा की लालिमा और जलन बहुत ही कम समय में गायब हो जाती है।

घर में ट्वीज़िंग के फायदे (How home tweezing is beneficial?)

  • सिर्फ 2 से 3 हफ़्तों के अंदर आपके चेहरे के बालों की बढ़त आसानी से काफी कम हो जाएगी।
  • यह आपके चेहरे से अच्छे से सारे बाल निकाल लेता है।
  • आप घर बैठे ट्वीज़िंग की मदद से काफी आसानी से बाल निकाल सकती हैं।
  • धीरे धीरे बालों का बढ़ना हल्का होकर कमज़ोर पड़ता जाएगा।
  • आप इसे घर पर जब चाहे अपनी मर्ज़ी के हिसाब से कर सकती हैं।
  • घर बैठे ट्वीज़िंग करने की प्रक्रिया का मूल्य पार्लर से काफी ज़्यादा होगा।
  • इसके प्रयोग से आप असर काफी जल्दी महसूस कर सकती हैं।

घर पर चेहरे के अनचाहे बाल हटाए

ट्वीज़िंग का चेहरे पर प्रयोग (Working of tweezing on face)

ट्वीज़िंग की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सबसे ज़रूरी यह है कि ट्वीज़िंग करने के औज़ार का चुनाव कर लें। स्टील के ट्वीज़र्स ऐसे औज़ार हैं जिनसे आप ट्वीज़िंग की प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं। इससे ना सिर्फ त्वचा की बाहरी परत से बाल निकल जाते हैं, बल्कि यह जड़ से बालों को निकालता है जिससे कि उनके दोबारा उगने में समय लगे। बालों को ट्वीज़र में फंसाए तथा इसके बाद इन्हें उस दिशा में खींचें, जिस दिशा में बालों की बढ़त हो रही है। पर ध्यान रखें कि बालों को एक ही बार में निकाल लें जिससे कि बाल जड़ से निकल जाएं।

ट्वीज़िंग की समय सीमा (Duration of Tweezing)

क्योंकि ट्वीज़िंग आपके चेहरे के बाल निकालने का स्थाई उपाय नहीं है, अतः आपको इस प्रक्रिया का प्रयोग एक निश्चित समय के बाद दोबारा करने की आवश्यकता पड़ेगी। ट्वीज़िंग की आवश्यकता दोबारा पड़ने की समय सीमा हर व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकती है। मोटे तौर आपको इसकी आवश्यकता 2 से 6 हफ्तों के अंतराल पर पड़ेगी। अगर आपके बालों की बढ़त कम है तो घर पर निरंतर ट्वीज़िंग करना काफी आवश्यक है। पर जिनके बालों की बढ़त काफी ज़्यादा है, वे इस प्रक्रिया का प्रयोग हर दो हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। चेहरे के बालों की ट्वीज़िंग करने के समय उस भाग को पूरी तरह छोड़ दें जहां आपकी भौंहें उगती हैं। अगर आप गलती से अपनी भौंहों के बालों को निकाल लेती हैं तो इससे आपकी त्वचा पर असर पड़ेगा।

ट्वीज़िंग से सुरक्षा (Safety with Tweezing)

ट्वीज़िंग की प्रक्रिया को प्रयोग करने से पहले आपका यह पता होना भी आवश्यक है कि इस प्रक्रिया को इस्तेमाल में लाना सुरक्षित है भी या नहीं। विशेषज्ञों के मुताबिक़ ट्वीज़िंग चेहरे के बालों को निकालने का सबसे सुरक्षित तरीका है। शुरुआत में आपको थोड़ा सा दर्द अवश्य होता है, परन्तु एक बार इस प्रक्रिया का निरंतर रूप से प्रयोग करने पर दर्द काफी हद तक कम हो जाता है।

प्राकृतिक रूप से अनचाहे बाल हटाने के नुस्खे

आपको अच्छे क्वालिटी के ट्वीज़र चुनने की भी ज़रुरत है जिससे कि चेहरे के विभिन्न भागों से बाल निकालते समय आपको ज़्यादा दर्द का अनुभव न हो। जिस प्रकार से पुरुषों की मूंछें आती हैं, ठीक उसी प्रकार कई महिलाओं के होंठों के ऊपरी हिस्से पर काफी बाल आते हैं। पर इन बालों को भी ट्वीज़र से निकाला जा सकता है। अच्छी क्वालिटी के ट्वीज़र न सिर्फ बालों को निकालते हैं, बल्कि इस प्रक्रिया में त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचने देते हैं।

ट्वीज़र के कोनों को रुई के फाहे से अच्छे से पोंछ लें जिससे अगली बार इसका प्रयोग करने पर आपको इन्फेक्शन न हो जाए। त्वचा को भी काफी सौम्य एंटीसेप्टिक सलूशन से साफ़ करें जिससे कि त्वचा पर कोई इन्फेक्शन न हो। चेहरे के बालों को ज़्यादा तेज़ी से ना निकालें क्योंकि इससे त्वचा को काफी नुकसान पहुँच सकता है।

loading...