Best natural homemade bleach hindi recipes for all – घर बैठे बनाए प्राकृतिक ब्लीच

त्वचा की रंगत और टेक्श्चर (texture) को बनाए रखने के लिए ब्लीचिंग एक वैज्ञानिक विधि होती है। अपनी सुस्त, थकी हुई त्वचा को आप आसानी से कोमल, ग्लोइंग बनाने के लिए ब्लीचिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले ब्लीचिंग पाउडर्स काफी हानिकारक होते हैं, इसलिए अगर आप अपनी त्वचा को दुष्प्रभावों से बचाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप घर बैठे ब्लीच बना सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा में एक अलग चमक ला सकती हैं।

आइए आपको ऐसे ही कुछ प्राकृतिक ब्लीचिंग (natural bleaching) के बारे में बताते हैं जो हर तरह की त्वचा को सूट करती है।

ब्लीचिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे काले धब्बे, झुर्रियां और अन्य सौंदर्य हानिकारक एजेंट से आसानी से निजात मिल जाता है। ब्लीच के फायदे ये है कि ब्लीचिंग की मदद से हम आसानी से काले धब्बे और सुस्त त्वचा को साफ कर सकते हैं। प्रदूषण (pollution) के कारण होने वाले काले धब्बे और सुस्त त्वचा को साफ करने के लिए आप ब्लीचिंग की मदद ले सकते हैं।

ब्लीचिंग के प्रकार (Types of bleaching)

ब्लीचिंग दो तरह से होती है।

  1.  पाउडर ब्लीच
  2.  क्रीम ब्लीच

पाउडर ब्लीच (Powdered bleach)

पाउडर ब्लीचर में ब्लीचिंग पाउडर अमोनिया (ammonia) और तरल हाइड्रोजन पेरोक्साइड (liquid hydrogen peroxide) का मिक्चर होता है।

सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

क्रीम ब्लीच (Cream bleach)

ब्लीच क्रीम आपके घर के आस पास की दुकान या फिर दवाई की दुकानों में आसानी से मिल जाती है। यह ब्लीच क्रीम ज्यादातर पार्लर में इस्तेमाल की जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

तदनुसार चयन करें (Choose accordingly)

यह आप पर निर्भर करता है कि आप पाउडर ब्लीच का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर क्रीम ब्लीच का। अगर आप अपने चेहरे पर होने वाले काले धब्बों को खत्म करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पाउडर ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल सिर्फ काले धब्बों और चकत्तों से निजात पाना चाहते हैं तो ही इसका इस्तेमाल करें।

इसके अलावा अगर आप चेहरे की रंगत को सुधारने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल कर रहीं हैं तो ऐसे में आप क्रीम ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस क्रीम ब्लीच को अपने चेहरे पर फैलाना होता है।

जब आपको काले धब्बे और चकत्तों की कोई परेशानी ना हो तो ऐसे में आप क्रीम ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने दिमाग में इस बात को बैठा लें कि किसी चीज की अति नकारात्मक सबब बन सकती है। ऐसा ही ब्लीचिंग के मामले में भी है। ब्लीच के नुकसान, अगर आपको ब्लीचिंग से बेहतर परिणाम नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप इसे दौबारा करने की कोशिश ना करें। इसकी जगह अगर आप होममेड ब्लीचिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ब्लीचिंग को करने से आपके चेहरे को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है।

होममेड नींबू और शहद ब्लीच (Homemade lime and honey bleach)

सामग्री (Ingredients)

वैक्यूम सक्शन (खिंचाव) फेशियल ट्रीटमेंट

  • शहद
  • नींबू का रस
  • क्रीम

ब्लीच बनाने की विधि (How to make)

एक चम्मच शहद लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला ले और इसमें दो चम्म्च क्रीम मिला लें। इसके बाद इन तीनों को अच्छी तरह मिला कर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक के लिए लगाएं रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। शहद और नींबू से बना यह प्राकृतिक ब्लीच त्वचा को ब्लीच करने के साथ ही काले धब्बों (dark spots) को हल्का कर चेहरे की चमक वापस लाता है।

घरेलू ब्लीच संतरे के छिलके से बना ब्लीच (Homemade orange peel bleach)

सामग्री (Ingredients)

  • संतरे के छिलकों का पाउडर
  • दही
  • नींबू का रस

ब्लीच बनाने की विधि (Bleach karne ka tarika)

इस ब्लीच को बनाने के लिए दो चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, एक चम्मच दही और एक चम्मच नींबू के रस लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर ही लगा रहने दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।

संतरे के छिलकों का पाउडर आप घर बैठे भी बना सकते हैं, इसके लिए आपको संतरे के छिलकों को धूप में दो से तीन दिन तक सुखाना होगा।

केले के त्वचा और बालों पर सौंदर्य गुण

होममेड चंदन की लकड़ी का फेस ब्लीच (Homemade sandal wood face bleach)

सामग्री (Ingredients)

  • चंदन की लकड़ी का पाउडर
  • खीरे का रस
  • टमाटर का रस
  • नींबू का रस

ब्लीच बनाने की विधि (How to make)

इसके लिए आप दो चम्मच चंदन की लकड़ी का पाउडर, एक चम्मच टमाटर का रस, दो चम्मच खीरे का रस और नींबू का रस मिला दें। इसके बाद इस पेस्ट को मिक्स कर अपने चेहरे पर लगा लें। इसे दो मिनट के लिए चेहरे पर मले और फिर 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

आलू का घरेलू ब्लीच (Potato bleach)

आलू की मदद से हम अपने चेहरे की पिगमेंट को कम कर चेहरे के उस हिस्से के रंग को साफ कर सकते हैं। यह क्रीमी और हल्का टेक्श्चर आपके चेहरे के लिए एक प्राकृतिक माॅश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके अलावा अगर आप पिंपल, काले घेरे और एक्ने जैसे किसी तरह की त्वचा से जुड़ी परेशानी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप किचन में जाकर आलू की मदद ले सकते हैं। आलू की मदद से ब्लीचिंग करना बेहद आसान तरीका है। इसके लिए आपको सिर्फ एक आलू को उबालना होगा और इसके बाद उसे काटकर अच्छे से मेश करना है और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाए और फिर ठंड़े पानी से अपना चेहरा साफ कर दें। ब्लीच करने का तरीका, इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपके त्वचा की टैनिंग खत्म होती है, जो कि धूप की वजह से अक्सर हो जाती है।

त्वचा की देखभाल तथा सौंदर्य की देखभाल के लिए विटामिन्स

कच्चे पपीता का रस (Apply raw papaya juice)

पपीता को क्लेंजिंग की तरह इस्तेमाल करने से त्वचा साफ रहती है। पपीता में होने वाला पेपिन में ब्लीचिंग के प्रतिभाशाली गुण होते हैं। इसे बनाने के लिए कच्चे पपीता में से रस निकाल लें। इसके बाद रूई की मदद से इसे अपने चेहरे परलगाए। इसके अलावा आप पपीता के छिलके को भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह सूखने में कम से कम आधा घंटा लेगा, जिसके बाद आप इसे पानी से साफ कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल, रेडिकल मुक्त (radical free) हो जाएगी।

टमाटर और पुदीने के पत्तों से बना ब्लीच (Tomato and mints leaves bleach)

चेहरे पर ब्लीच करने से सारे अशुद्ध पदार्थ और त्वचा से जुड़ी परेशानियों से निजात मिल जाता है, जो त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करता है। टमाटर में होने वाले एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की गंदगी, कीटाणुओं और बैक्टीरिया को बाहर निकालता है। अपनी त्वचा को साफ करके रखना ही हमारा पहला चरण होता है, ताकि आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार हो सके।

पुदीने में सिद्ध कवक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि हर तरह की त्वचा में ब्लीचिंग का काम करते हैं। इसके लिए आपको पुदीने की कुछ पत्तों को पीस लें, इसके बाद इस पेस्ट में हल्का सा पानी और टमाटर की प्यूरी मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और फिर 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा लें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और चंदन की लकड़ी का पाउडर का ब्लीच (Gharelu face bleach of multani mitti and sandalwood powder)

सौंदर्य उत्पादों के हानिकारक रसायन

मुल्तानी मिट्टी को आप एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी से निकलने वाला तेल हमारी त्वचा और सौंदर्य की देखभाल के लिए काफी अच्छा रहता है। दूसरी तरफ अगर चंदन की लकड़ी और हल्दी हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छी रहती है। इन दोनों और मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा।

बादाम और नींबू ब्लीच पैक (Almond and lemon gharelu face bleach pack)

बादाम में विटामिन ई और अन्य मिनरल्स होते हैं जो त्वचा के अशुद्ध पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है। यह काफी सौंदर्य एक्सपर्ट के द्वारा ब्लीचिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बादाम और नींबू को मिलाकर आप एक ऐसा ब्लीचिंग पैक बना सकते हैं, जो आपके चेहरे को अच्छे से निखारने में मदद करता है। नींबू में एस्टीर्जेंट (astriengent) होता है, जो आपकी स्किन टोन को हल्का करने में मददगार होता और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो फंगी और कीटाणुओं जैसे त्वचा के संक्रमण को खत्म करते हैं।

इस ब्लीच को बनाने के लिए एक रसदार नींबू लें और उसका रस अच्छी तरह निकाल लें। इसके बाद ब्लेंडर में एक मुट्ठी बादाम को पीस लें और पाउडर निकाल कर अलग रख दें। इसके बाद ब्लीच करने का तरीका (bleach karne ka tarika), नींबू के रस में में पीसे हुए बादाम का पाउडर डाल दें, इसके बाद एक चम्मच ग्लिसरीन इस पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ठंड़े पानी से साफ कर लें।

loading...