Types of color foods and their health benefits – अच्छी सेहत के लिए लें कलर डाइट, रंगीन फलों व सब्जियों के फायदे

हम अपने रोज़ के आहार में विभिन्न तरह के भोज्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं और इन भोज्य पदार्थों में कई तरह के रंगीन फल, साग सब्जियाँ आदि भी शामिल हैं। इन रंग बिरंगे भोजन के सेवन के द्वारा हमारे शरीर में इनके सकारात्मक परिणाम नज़र आते हैं साथ ही फल व सब्जियों में मौजूद ये रंग हमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन व मिनरल्स भी प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को पोषण देने में सहायक माने जाते हैं। यहाँ यह जानना भी ज़रूरी है की फलों और सब्जियों में जो रंग मौजूद होता है उसके निर्माण में तीन मुख्य वर्णक (Pigments) होते हैं जो इन्हें रंगीन बनाने के लिए उत्तरदायी होते हैं। फ़्लावोनिओड्स (Flavonoids) फलों को ब्लू, क्रीम और लाल रंग प्रदान करता है। क्लोरोफिल (Chlorophyll) से सब्जियों को हारा रंग मिलता है और केरेटोनिओड्स (Carotenoids) की मौजूदगी से फलों या सब्जियों का रंग नारंगी या पीला दिखाई देता है। इसके अलावा सफेद, भूरा और बेज कलर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की वजह से दिखता है। प्रत्येक रंग अलग अलग तरह से शरीर को पोषण प्रदान कर एक खास भूमिका निभाता है। इसीलिए कहा गया है की आप जो भी भोजन ले रहे हैं उसकी पोषकता का अनुमान उनमें मौजूद रंगों से लगाया जा सकता है।

रंगों में है सेहत का खज़ाना (what gives color to food? Eating colors for health)

हम जो भी भोजन लेते हैं उसकी अपनी एक गुणवत्ता का स्तर होता है अर्थात हर तरह के भोजन में कुछ न कुछ पोषक तत्व मौजूद होते ही हैं, यहाँ हम विभिन्न तरह के ऐसे ही कुछ आहार के बारे में चर्चा करेंगे जो विटामिन, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त हैं और उनमें उपस्थित रंग पोषक तत्वों की मात्रा को और भी अधिक बढ़ा देता है।

हमारे खाने की प्लेट एक आर्टिस्ट की किसी रचना की तरह होनी चाहिए जिसमें स्वाद के साथ विभिन्न रंगों से युक्त भोजन पदार्थ मौजूद होते हैं जो देखने और खाने में दोनों तरह से खूबसूरत होते हैं। रंग और स्वाद के इस संयोजन को सही तरह से व्यवस्थित कर एक सम्पूर्ण आहार ग्रहण किया जा सकता है।

क्यों अलग अलग रंग के होते हैं फल? (what gives colour to fruits and vegetables)

सेहत के लिए व्हाइट कलर फूड  (white pigment in vegetables eating colors for health)

सफ़ेद रंग के भोजन हमारे मन को एक अच्छा एहसास देने के साथ साथ फेंफड़ों को भी साफ करने का काम करते हैं। यह हमारी दृष्टि को बेहतर करते हैं और बेहतर महसूस करने में भी मदद करते हैं। यह खास तौर पर शंकालु (Jicama) में पाया जाता है जो जमीन के नीचे मिट्टी में होता है। इसकी पैदावार खास तौर पर पूर्वी भारत में होती है इसके अलावा मशरूम, प्याज, चुकंदर, शलजम व फूलगोभी में सफ़ेद रंग ये सभी गुण मौजूद होते हैं।

हरे रंग की सब्जियाँ और फलों के फायदे हिन्दी में  (Eating colors for health – benefits of green fruits and vegetables in Hindi)

हरे रंग की चीज़ें लीवर के लिए विशेष रूप से लाभदायी होती है। यह हमारे भोजन का एक खास हिस्सा है। यह हरा रंग भोजन के साथ हमारे और और कई प्राणियों के आहार का एक प्रमुख हिस्सा है। यह अवाकेडो, पालक, हरे अंगूर और ब्रोकली में पाया जाता है।

काले रंग के फल और सब्जियों के फायदे हिन्दी में  (color food and benefits)

काले रंग के आहार हमारी किडनी के लिए खास तौर पर फायदेमंद होते हैं जो हमारे शरीर का एक बहुत ही विशेष अंग है। यह विभिन्न तरह के गहरे रंगों वाले मशरूम, देसी अंडे, काली तिल और ब्लैक राइस में पाया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

लाल रंग की सब्जियाँ और फल (Health benefit of Red color fruits and vegetables)

लाल रंग के भोजन का सेवन हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। लाल सेब, टमाटर, स्ट्राबेरी, और बीटरूट आदि में यह पाया जाता है।

पीले रंग की सब्जियाँ और फल (Benefits of yellow fruits and vegetables/eat by color diet)

पीला रंग हमारे मन की चिंता या क्रोध आदि को प्रभावित करता है और साथ ही ऐसे पदार्थ हमारे पेट के लिए लाभदायक होते हैं। पीले रंग के फलों व सब्जियों में आप मक्के, पीले शिमला मिर्च, खरबूजे और अनानास का प्रयोग कर सकते हैं। इन सब के साथ पीले रंग के पेय पदार्थ भी जूस या शरबत के रूप में लिए जा सकते हैं।

इन पाँच तरह के रंगों वाली चीजों को आप भोजन में सम्मिलित कर अपनी और अपने परिवार के सेहत को और भी बेहतर बना सकते हैं।

loading...