Raw foods to boost your health – कच्चे आहार, जो हैं सेहत के लिए फायदेमंद

विभिन्न तरह की कच्ची चीजों को खाकर आप अपनी सेहत और भी बेहतर कर सकते है. ऐसे बहुत सी चीजें हैं जो बड़ी ही आसानी से कच्ची खाई जा सकती है. इनके लिए आप ताजे फलों, सब्जियों, सूखे मेवे, अंकुरित अनाज और बीजों का सेवन कर सकते हैं. इन ताज़ा और कच्ची चीजों से शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा मिलती है साथ ही ये वजन कम करने में भी सहायक होते हैं.

कच्ची चीजों में विटामिन्स, प्रोटीन और ज़रूरी एन्जाइम्स की मात्रा अधिक और बेहतर होती है जो शरीर को कई तरह से लाभ देते हैं. रोजाना नियमित रूप से कोई एक फल आहार में लेना शरीर के लिए बहुत ज़रूरी और फायदेमंद होता है. इसके अलावा कोशिश करें कि हर हफ्ते किसी नए अनाज का प्रयोग कर कोई व्यंजन बनाया जाये. इसके अलावा ड्राय फ्रूट्स के प्रयोग से बनी नई डिश, रोल, कुकीज और स्मूदी आदि का प्रयोग करें.

पालक (Spinach)

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो कई तरह से फायदेमंद होती है. इसमें बेहतरीन मात्रा में आयरन पाया जाता है साथ ही पालक वेट लोस का भी अच्छा उपाय है. इसका प्रयोग स्टफिंग या रस निकाल कर भी किया जा सकता है. यह बच्चों की आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

गाजर (Carrot)

यह विटामिन ए का बड़ा स्रोत है जो आँखों और सम्पूर्ण विकास के लिए बहुत ज़रूरी होता है. गाजर का सेवन करने के लिए आप इसका जूस भी पी सकते हैं. इसके अलावा जगर को सलाद या कच्चे रूप में ऐसे ही बहुत आसानी से खाया जा सकता है.

चुकंदर (Beetroot)

एनीमिया के मरीजों के लिए चुकंदर बहुत अच्छा होता है जो रक्त की मात्रा को बढ़ाता है. आप इसे आसानी से कच्चा खा सकते हैं और अगर चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं. चुकंदर के अलावा चुकंदर का प्रयोग सलाद के अलावा सब्जी या करी के रूप में भी हो सकता है.

अंकुरित अनाज (Sprouts)

अंकुरण के दौरान अनाज या बीजों के मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा में बहुत वृद्धि हो जाती है. इसमें विटामिन्स, एंजाइम्स और मिनरल्स उच्च मात्रा में होते हैं. इसमें मौजूद क्लोरोफिल और फाइटोन्यूट्रीएंटस हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं.

नारियल (Coconut)

नारियल का पानी शरीर को हाइड्रेट करने का काम करता है. कच्चा नारियल हार्ट और ब्रेन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है.

टमाटर (Tomato)

यह भोजन का स्वाद बढाने वाली एक रंगीन सब्जी है. इसके जूस और पल्प का प्रयोग कई तरह से किया जाता है आप चाहें तो इसे जूस के रूप में या सलाद के साथ ले सकते हैं.

खीरा (Cucumber)

यह एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में मिलती है. इसका प्रयोग सलाद के रूप में हर घर में किया जाता है. यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और मिनरल्स भी प्रदान करता है. यह वेट कम करने के लिए एक आदर्श सब्जी है.

बीज (Seeds)

कच्चे बीजों और दानों में जिंक और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह इम्युनिटी को भी मजबूत करता है और बैड कोलेस्ट्रोल को कामकरते हैं. इसके अलावा बीजों में फाबर भी होता है जो भूख पर काबू रखता है और पाचन भी सही करता है.

मूली (Radish)

मूली को अक्सर कच्चा या सब्जी बनाकर खाया जाता है पर इसे बहुत अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह पेट में गैस का कारण बनता है. इसमें एक अलग तरह की गंध होती है इसीलिए इसे कुछ अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है और संतुलित भी रखता है.

मक्का (Corn)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मक्का या कॉर्न इसमें बहुत सहायक हो सकता है. मक्के में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो पेट की क्रिया को सही रखता है.

नींबू (Lemon)

नींबू एक साइट्रस फल है और इसका प्रयोग खाने के अलावा शरबत के लिए भी किया जाता है. नींबू पान्बी प्यास बुझाता है और पेट को सही रखता है. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है. इसमें अम्लीयता होती है इसकी वजह से यह शरीर और पेट के लिए फायदेमंद होता है. नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत भी है.

सेब (Apple)

आपने सेब के गुणों के बारे में तो बचपन से ही सुना होगा, रोजाना एक सेब खाना सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है. यह विटामिन और मिनरल्स से भरा फल है जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती देता है. अगर आपको किसी तरह का रोग नहीं है तो आप नियमित सेब का सेवन कर सकते हैं.

केला (Banana)

यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने वाला फल है साथ ही इसमें और कई गुण पाए जाते हैं. पोटेशियम की कमी को भी पूरा करने में केला सहायक है. यह भूख को नियंत्रित करता है और इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है.