साड़ी डिजाइन – Dulhan saree designs – शादी की साड़ी डिजाइन

भारत देश में हजारों महिलाओं मे साड़ी को एक पारंपरिक रूप मे पसंद किया जाता है। यहां तक कि भारत मे आए विदेशियों को भी भारतीय बाजार से साड़ियाँ खरीदने की इच्छा हो जाती है। हर औरत साड़ी पहनने का तरीका, साड़ी पहनने के बाद बहुत सुंदर लगती है। किसी भी धर्म, मज़हब और रंग के बावजूद साड़ी हर औरत के शरीर को आकार देने मे समर्थक है।

यह साबित किया गया है की बहुत भारी शरीर की महिलाए साड़ी पहनने के बाद आकर्षित और पतली लगने लगती है। आज लोग एक नहीं बल्कि साड़ी डिजाइन और अलग कपड़ों के साथ अलग अलग उद्देश्य के साथ बनाई साड़ीयो के प्रकार प्राप्त कर सकते हैं। आप किसी भी उपलब्ध अवसर या किसी ख़ास अवसर के लिए या एक पूरे निमंत्रण मे साड़ी पहन सकते है।

शादी की साड़ी डिजाइन (wedding saris / sarees)

Bengali-wedding-Benarasi2

Designer-Lehenga-Style-Saree4

दिवाली के लिए ड्रेस स्टाइल और हेयर स्टाइल सहित एक्सेसरीज

साड़ियाँ विभिन्न किस्मों में वर्गीकृत की जा सकती है। अब कुछ नमुनो के साथ उन पर एक नजर डालते है।

पारंपरिक भारी क्रिमसन दुल्हन साड़ी स्टाइल (Traditional crimson heavy bridal saris – party wear sadi ki design)

Traditional-crimson-heavy-1bridal-saris1

ऊपर दी गयी शादी की साड़ियों के फोटो की शैलिया अलग धर्म और प्राथमिकताओं के साथ लोगों द्वारा अपनाई जाती है। अगर आप हाल ही में शादी करने जा रहे हैं, तो साड़ी की ऊपर दी गयी शैलिया बाजार में उपलब्ध है। यह दुनिया भर के सैकड़ों लोगों द्वारा अपनाई गई शादी की साड़ीया हैं। आप अपनी शादी के दिन पर ये शादी की साड़ी पहनने के बाद एक रानी की तरह दिखेगी। अपने ब्यूटीशियन से कहे की वह आपके चेहरे पे अतिरिक्त मेकउप ना लगाए वरना साड़ी और आभूषणो की असली सुंदरता बाहर नहीं आ सकेगी।

भारतीय दुल्हन साड़ी डिजाइन (Beauty of blushing Indian bride)

wedding_saree

लोगो को यह पता चला है कि एक भारतीय दुल्हन सभी शुभकामनाएं और आशीर्वाद बरसाती स्वर्ग की देवी के रूप में दिखाई देती है। आप कढ़ाई वाली साड़ी प्राप्त करना चाहती हैं या जरी वाली यह आपकी पसंद है। आप चाहे तो बनारसी साड़ी डिजाइन भी पसंद कर सकती है जिसमे विशेष गुण है और जरी के धागे से काम किया होता है। कुछ लोगों कम ज़ारी के काम वाली साड़ी पसंद करते है और कुछ लोगो को भारी काम वाली साड़ीया पसंद आती हैं। आपकी पसंद के अनुसार निर्माता और डिजाइनर हमेशा आपको सबसे अच्छा देने के लिए तैयार रहते हैं।

प्लेन साड़ी के लिए टॉप लेटेस्ट ब्लाउज डिज़ाइन

South-Indian-wedding-saris2 (1)

साड़ी फोटो, कच्चे सिल्क वाली साड़ीया भी बाजार में काफी मांग मे हैं। कच्चे रेशम पर भारी काम वाली साड़ीया भी बाजार में विशेष रूप से बनाई जाती है। इसके अलावा, आप अधिक डिजाइन की विविधता के साथ गोल्डन जरी धागे के साथ कच्चे रेशम की साड़ी ऑर्डर भी कर सकते हैं। अद्भुत शादी की पोषाक वास्तव में शादी के अवसर को यादगार कर देगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,891 other subscribers

दुल्हन साड़ी डिजाइन (Dulhan saree design)

Traditional-crimson-heavy-bridal-saris2

जब आप खुद के लिए शादी की साड़ी को चुन रहे हो, तब कई तत्वो पर विचार करने की जरूरत होती हैं। शादी की तस्वीरें बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योकि यह जीवन भर आपको इस अवसर की याद दिलाएगी। अपनी शादी के 10 साल बाद, आप अपनी शादी के एल्बम देखेंगे और इस दिन की खुशी को याद करेगे। इसलिए फोटो में अच्छा दिखना वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी शादी की सभी क्षण फोटोस मे सुंदर होने चाहिए। अच्छा लगने के लिए, आपको अपनी त्वचा के रंग के अनुसार शादी की पोशाक का चयन करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा का रंग सफेद है, तो आप इस अवसर पर कुछ चमकदार या हल्के रंग कि दुल्हन साड़ी डिजाइन,साड़ियों की डिजाइन पहन सकते हैं। और अगर आपकी त्वचा का रंग सवला है, तो आप नीले, लाल या भूरे रंग का चयन कर सकते है।

नेट की साड़ी के लिए लेटेस्ट फैशन ट्रेंड फुल स्लीव ब्लाउज डिज़ाइन

फैशनेबल डिजाइनर साड़ियां (Trendy designer sarees – designer sarees party ke liye)

1Awesome-wedding-saree-design

साड़ी फोटो, हो सकता है की आप अपनी शादी के अवसर पर आधुनिक दिखना चाहती हो। इसके लिए बाजार में फैशनेबल शादी की साड़ी भी उपलब्ध हैं। यह आपके जीवन में सबसे शुभ दिन है, इसलिए आपका भीड़ मे सबसे अच्छा दिखना जरूरी है। यहां तक कि आपका दूल्हा भी आपको साड़ी मे देखने के बाद मंत्रमुग्ध हो जाए।

ब्राइडल वेडिंग साडी – दुल्हन साड़ी डिजाइन

आपको बाज़ार में लहंगा साड़ी भी मिल जाएंगी जिससे आपका एक आधुनिक स्वरुप निखरकर आएगा। वैसे तो कुछ आधुनिक महिलाएं भारतीय साड़ियाँ पहनना चाहती हैं, पर वे इसे ठीक से पहन नहीं पाती। अतः निर्माताओं को इस समस्या का ज्ञान हो गया तथा वे अब बाज़ार में ऐसी साड़ियाँ लेकर आ रहे हैं, जो पहले से ही एक ख़ास अंदाज़ में चुन्नट(pleat) बनायी गयी तथा सिली गयी हैं। आपको बस इससे अपने शरीर को ढकना होता है और सिर्फ इतना करने भर से ही आप किसी भी शादी के उत्सव में सबसे अलग दिखेंगी। इससे जब आप शादी वाले दिन तैयार होने जाएंगी तो आपको साड़ी पहनने में काफी आसानी होगी। आपको अपने शादी का जोड़ा पहनने के लिए किसी की भी मदद लेने की कोई भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

कई बार दूल्हे को दुल्हन का काफी लम्बे समय तक इंतज़ार करना पड़ता है क्योंकि वह सजती संवरती रहती है और शादी करने के लिए नीचे आने में उसे काफी देर लगती है। यह स्थिति आमतौर पर तब आती है जब वह ठीक से साड़ी नहीं पहन पाती और इसे पहनने का बार बार असफल प्रयास करती रहती है। पर चुन्नटों वाली आधुनिक दुल्हन साड़ी डिजाइन की मदद से दुल्हे को दुल्हन का लम्बे समय तक इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। बल्कि वह दुल्हन से काफी जल्दी शादी करके उसे अपने साथ ले जा सकता है।

करवा चौथ के लिए ड्रेस सहित हेयर स्टाइल के एक्सेसरीज

दुल्हन बनने वाली साड़ी डिजाइन (Dulhan wedding sarees)

साड़ी की प्रेरणा लोगों को भारत की वैदिक सभ्यता से मिली है जिसके अंतर्गत एक महिला काफी आकर्षक तथा खूबसूरत लगती है। वेदों के युग में महिलाएं काफी साधारण डिजाईन (design) की साड़ियाँ पहना करती थीं। पर आजकल चलन बदल गया है और महिलाएं भारी काम वाली साड़ियाँ पहनना पसंद करती हैं। आजकल आधुनिक ढंग की साड़ियाँ कुंदन और मीना कारी के साथ काफी खूबसूरत लगती हैं। आपको इन आधुनिक साड़ियों में ज़रदोज़ी, सिलसिलेवार तताहा कांच का काम काफी आसानी से प्राप्त हो जाता है। अपने हिसाब से अच्छी साड़ी का चुनाव करना पूरी तरह से आपकी इच्छा के ऊपर है। आप कई तरह की साड़ियों का चुनाव ऑनलाइन (online) भी कर सकती हैं जो आपकी पसंद और मांग के अनुरूप हों। आप बाजार से शादी की डिज़ाइनर (designer) साड़ियाँ भी प्राप्त कर सकती हैं जो हर व्यक्ति की मांग के अनुरूप उपलब्ध होते हैं।

कई लोगों को शादी के मौके पर पहनने के लिए पारंपरिक रेशम की साड़ियाँ पसंद होती हैं। आपको अपने नए जीवनसाथी तथा परिवार के नए मेहमान के साथ आगे की सारी ज़िन्दगी बितानी होती है। इसी वजह से आपके लिए ऐसी साड़ी का चुनाव करना काफी आवश्यक होता है जो आपके नए जीवन में आगमन को प्रतिबिंबित करता हो। अगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपनी शादी के लिए कौन सी साड़ी का चुनाव करें तो इस कार्य के लिए विशेषज्ञ डिज़ाइनर की सहायता लें। आप ऑनलाइन कपड़ों के स्टोर (store) में मौजूद एजेंट (agent) से भी इस सम्बन्ध में बात कर सकती हैं और अपने ऊपर सबसे अच्छी लगने वाली शादी की श्रेष्ठ डिज़ाइनर साड़ी का चुनाव करने में मदद प्राप्त कर सकती हैं। दुल्हनों की डिज़ाइनर साड़ी काफी आकर्षक होती हैं और हर प्रकार के शारीरिक आकार पर तथा हर दुल्हन की पसंद के अनुसार काफी अच्छी लगती है।

loading...