Amla juice ke fayde aur nuksan – आंवला जूस के फायदे और नुकसान

आंवला, भारतीय करोदा अपने पोषण संबंधी गुण (amla ke gun) के कारण सदियो से प्रसिद्ध है। आंवला के फायदे, इसमे एंटीऑक्सीडेंट व प्रतिरोधक क्षमता होती है। किसी भी प्रकार के त्वचा के रोग के लिए आंवला उत्तम उपचार है। आंवला मे विटामिन सी, आयरन, और भी विटमिन्स होते है जो की शरीर के लिए व बालो के लिए बहुत ही लाभकारी है। यहा आंवला के कुछ लाभ बताए गए है।

आंवला जूस के फायदे और नुकसान (Amla juice ke fayde aur nuksan)

उम्र की बढ़त रोके (Slows Down Ageing)

नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

आंवला एक काफी विशेष फल है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) से भरपूर होता है जो कोशिकाओं की हानि को काफी कम कर देते हैं। यह फ्री रैडिकल्स (free radicals), जो प्रोटीन, डीएनए (protein, DNA) एवं कोशिकाओं के मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचाने के लिए ज़िम्मेदार होता है, के प्रभाव को कम करता है एवं इस प्रकार उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को प्रभावी रूप से थामता है।

गले की खराश को दूर करे (Cures A Sore Throat)

यदि आपको काफी समय से गले में खराश की समस्या सता रही है तो आंवला आपके लिए एक आदर्श फल है। गले की खराश से मुक्ति प्राप्त करने के लिए आंवला के रस को कटी हुई अदरक के कुछ टुकड़ों एवं एक चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का सेवन करने से खांसी एवं गले की खराश की स्थिति में काफी आराम प्राप्त होता है।

ह्रदय की बीमारी से लड़े (Fights Against Heart Disease)

उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) दिल की बीमारी होने का एक महत्वपूर्ण कारण है। ख़राब कोलेस्ट्रॉल के जमाव को कम करके आंवला ह्रदय रोग की संभावना को काफी कम कर देता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल (HDL) में वृद्धि करके धमनियों के अवरुद्ध होने की समस्या को काफी कम कर देता है। शोधों से पता चला है कि आंवला रक्त की धमनियों की दीवारों को मोटा होने से रोकने में भी मदद करता ही, जो कि ह्रदय के रोग का पहला संकेत होता है।

मेटाबॉलिक गतिविधियों में वृद्धि करे (Increases Metabolic Activity)

आंवला में प्रोटीन को सोखने की बेहतरीन क्षमता होती है, जिसके फलस्वरूप ये आपके मेटाबॉलिक स्तर में बढ़ोत्तरी करने का एक बेहतरीन तरीका होते हैं। आपका मेटाबोलिक स्तर आपके शरीर के कैलोरीज़ (calories) जलाने की गति को कहा जाता है। इसमें बढ़ोत्तरी होने से वज़न काफी तेज़ी से कम होता है, शरीर में ऊर्जा का स्तर काफी बढ़ता है एवं लीन (lean) मांसपेशियों घनत्व में सम्पूर्ण रूप से वृद्धि होती है।

बेहतर पाचन के लिए आंवले के रस का उपयोग (Indigestion Problem – Amla juice benefits in Hindi)

आंवले का जूस पाचन में बहुत मदद करता है और साथ ही पेट की सफाई का काम भी भली भांति करता है. कब्ज पेट की एक गंभीर समस्या है जो लम्बे समय तक बदहजमी की वजह से सामने आती है लेकिन आंवले के रस से कब्ज और पाचन की समस्या को ठीक किया जा सकता है.

बवासीर में आंवले का जूस के फायदे (Avle ke ras ke fayde  Hindi me – Piles treatment with amla)

ताजे आंवले के रस में मिश्री मिलाकर पीने से बवासीर या पाईल्स रोग में लाभ मिलता है. इसके अलावा आंवले का फल भी बवासीर में उपयोगी होता है जो पुराणी बवासीर को भी ठीक कर देता है.

वीर्यवर्धक होता है आंवला जूस (Increase sperm count with amla juice in Hindi)

आम खाने के फायदे

आंवले के जूस या ताजे आंवले के रस में वीर्यवर्धक गुण होते हैं तो स्पर्म काउंट को बढाने में मदद करता है. आज के समय में इनफर्टिलिटी (Infertility) की समस्या महिला एवं पुरुष दोनों में ही बढती जा रही है जिसके लिए आजकल की जीवन शैली भी जिम्मेदार है. इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आंवले के जूस का प्रयोग बहुत ही आसान और सुरक्षित घरेलु उपाय है.

आमला जूस के फायदे – विटामिन सी के स्रोत (Amla ka juice ke fayde ye source of vitamin C)

आंवला मे विटामिन सी होता है जो की संतरे से 20 गुना अधिक होता है। आमला जूस के फायदे, आंवला आपके शरीर की गर्मी को कम करता है और शरीर मे तापमान सामान्य बनाए रखता है और आपकी त्वचा को भी चमकीला बनता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,877 other subscribers

आंवला रस के लाभ – रक्त शोधन (Blood purification)

रोजाना आंवला रस मे शहद मिलाकर पीने से अस्थमा और श्वास नली का प्रदाह जैसी बीमारियो से आराम मिलता है। आवला खून को भी सॉफ करता है आप आंवला भी खा सकते है या इसका पावडर भी खा सकते है। आंवला रस के लाभ, अगर आपको गैस की समस्या है तो शहद की जगह घी का उपयोग करे।

शारीरिक तापमान को बनाए रखना (Retains body temperature)

आमला के लाभ, गर्मियों के दिनों मे आंवला का रस बहुत ही फयदेमंद होता है ये आपके शरीर की गर्मी को बाहर निकालता है और पराबेगनि किरण से भी बचाता है।

व्यक्ति का जीवनकाल (Life span of a person)

आयुर्वेद मे कहा गया है की अगर रोजाना आंवला का सेवन किया जाए तो इंसान की उम्र बढ़ जाएगी। इसमे 80% पानी, मिनरल्स, विटामिन, फाइबेर, प्रोटीन समाहित होते है जो की शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है।

आमला के फायदे – चेहरे की चमक (Facial glow)

अगर रोजाना आंवला का रस शहद के साथ पिया जाए तो आपकी चेहरे की चमक बढ़ जाएगी और किसी प्रकार के दाग भी नही होगे।

त्वचा से धब्बे निकालना (Removes blemishes from skin)

ब्राउन राइस खाने के स्वास्थ्य लाभ

आंवला त्वचा मे मुहसो के कारण हुए दाग धब्बो को दूर करने मे आपकी मदद करेगा। आमला के लाभ, अगर आप आवले से बने पेस्ट को रोजाना 15 से 20 मिनिट तक लगाएगे तो आपकी त्वचा के सारे रोग दूर हो जाएगे।

आंवला रस के फायदे – मजबूत बालो का विकास (Stronger hair growth)

आंवला जूस के फायदे, रस को सिर की त्वचा पर लगाने से ये आपके बालो की जड़ो को उर्जा और मजबूती प्रदान करेगी।आमला के गुण, आंवला के पावडर मे नीबू का रस मिलाकर बालो की जड़ो मे लगाए इससे बालो को चमक मिलेगी और बाल मजबूत भी होगे।

कुछ लोग तनाव से आराम पाने के लिए भी आंवला का उपयोग करते है।

मूत्र मार्ग की सफाई (Amla ke upyog hai urinary tract cleanliness)

आंवला रस के फायदे, यदि आपको मूत्र से संबंधित कोई बीमारी है तो आपको रोजाना 30 मिली लीटर आंवला रस का सेवन करना चाहिए।

आमला के फायदे – पोषक तत्वों का स्रोत (Source of nutrients)

आंवला रस के गुण, आंवला त्रिफला और चव्यांप्रास मे मुख्यता रूप से पाया जाता है जो की मिनरल्स, विटमिन्स, आयरन, पोषक तत्वों का स्रोत है। आंवला एक प्रकार का शक्तिशालि एंटीऑक्सीडेंट है।

आंवला के औषधीय गुण – लाल रक्त कोशिकाओं का बढ़ना (Increases red blood cells)

आंवला रस के गुण, जिन लोगो मे हिमोगोलोबिन की मात्रा की कमी होती है उन्हे रोजाना आंवला रस का सेवन करना चाहिए जो की शरीर मे लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ता है और जिससे खून की कमी नही होती।

आवला रस के अन्य स्वस्थ लाभ (Amla juice ke labh)

  • आंवला के फायदे, दिल के लिए बहुत अच्छा होता है यह मांसपेशियो को शक्ति प्रदान करता है।
  • आवला रस कब्ज से राहत देने में मदद करता है।
  • आवला रस मल त्याग उत्तेजित करता है और पुरानी कब्ज के इलाज के लिए मदद करता है।
  • आंवला रस शरीर को नया जन्म देता है यह बढ़ती उम्र के रोकथाम के लिए उत्तम उपचार है।
  • आंवला रस मे हल्दी और शहद मिलाकर पीने से मधुमह की बीमारी मे आराम मिलता है।