How to remove facial hair tips in Hindi – घर पर चेहरे के अनचाहे बाल हटाए

हर महिला के चेहरे पर बाल नहीं होते, पर हर मनुष्य के शरीर में बाल अवश्य पाए जाते हैं। कुछ स्थितियों में ये ना के बराबर होते हैं, वहीं अन्य स्थितियों में काफी बाल दिखते हैं। कुछ महिलाएं ब्लीच (bleach) की मदद से चेहरे के काले बाल हटाने का प्रयास करती हैं। कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो स्थाई रूप से बालों को हटाना चाहती हैं।

महिलाओं में थ्रेडिंग और वैक्सिंग की प्रक्रिया की मदद से भी बाल हटाये जाते हैं, पर कईयों के लिए ये उपचार काफी महंगे साबित होते हैं। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप अनचाहे बालों को अपने चेहरे से निकाल सकती हैं और आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा।

चेहरे पर बाल (hair on face) महिलाओं को ज्यादातर परेशान करता है। और उन्हे लगता है की वे बदसूरत, अनफेमिनाइन (स्त्री की तरह नही लगना) लग रही है वे चिंतित होती है और अपना आत्मविश्वास खो देती हैं। शरीर के हर भाग मे बाल होते ही है लेकिन समस्या तब बढ़ जाती है जब ये बाल बड़े और मोटे होने लगते है। इस समस्या का कारण अनुवांशिकता, दवाइयो का ग़लत असर, हार्मोंस का असंतुलित होना हो सकता है।

अनचाहे बालों को हटाने (unwanted hair removal) की कई तरकीबे है जैसे वेक्स, ट्रीमर, क्रीम इत्यादि। लेकिन इन सबसे बाल निकल (remove hair) तो जाते है लेकिन बाल फिर से उग जाते है। अन्य विधिया जैसे लेजर ट्रीटमेंट, इलेक्ट्रोसिस आदि भी पूरी तरह से बालों को हटाने का दावा करती है लेकिन असलियत तो यह है की ये प्रभावशाली तरीके से कार्य नही करते और बहुत महंगा भी होता है।

चेहरे के अनचाहे बालों को कई तकनीकों, जैसे शेविंग क्रीम्स, वैक्स, ट्वीज़र्स, मशीन्स तथा बालों को हटाने वाली कुछ क्रीम्स (shaving creams, wax, tweezers, machines and some hair removing creams) की मदद से हटाया जा सकता है। पर ऐसा देखा गया है कि इनके परिणाम संतोषजनक नहीं रहते और आपके बाल दोबारा उग आते हैं।

इलेक्ट्रोलिसिस और लेज़र उपचार (electrolysis and laser treatments) जैसी कुछ पध्दतियां दावा करती हैं कि इनके प्रयोग से आपके बाल हमेशा के लिए चले जाएंगे, पर सच्चाई यह है कि ये उपचार भी ज़्यादा प्रभावी साबित नहीं होते और काफी महंगे भी होते हैं।

भले ही आपकी त्वचा कितनी भी चमकदार और चेहरा कितना भी सुन्दर क्यों ना हो, चेहरे पर अनचाहे बालों के आ जाने से आपकी सुंदरता में गहरा धब्बा लग जाता है। चेहरे पर बाल आने से आप काली, बदसूरत तथा खराब दिखने लगती हैं। चेहरे पर बालों का होना सामान्य है, पर बाज़ार में मौजूद कारकों की मदद से इन्हें हटाने से यह समस्या केवल अस्थाई तौर पर ही ठीक होती है। अगर आप लंबे समय तक अपने चेहरे को बालों से मुक्त रखना चाहती हैं तो आज ही घरेलू नुस्खों का प्रयोग शुरू करें।

औरते थ्रीडिंग, वेक्सिंग, प्लकिंग का ध्न्यबाद करती है जिससे की वे अनचाहे बालों (unwanted facial hair) को निकाल सकती है। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है की इन सबसे बाल और भी ज़्यादा मात्रा मे निकलने लगते है।

यहाँ कुछ घरेलू उपचार बताए गए है जो की किसी भी तरह से नुकसान दायक नही है और आपको अनचाहे बालों (unwanted hair on face) से मुक्ति भी देगा।

घर बैठे बिना पीड़ा के बाल निकालने के उपाय

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के उत्तम घरेलू उपचार (Best ways to remove facial hair at home)

ये घरेलू उपचार चेहरे से बालों (home remedies to remove hair from face) को निकालने मे आपकी मदत करेगे और इसमे उपयोग होने वाली सामग्री भी बहुत सस्ती है और आसानी से मिल जाती है। चेहरे के बाल कैसे हटाए :-

  • अनचाहे बाल हटाने का तरीका – पुदीना (Mint) – शरीर मे एन्ड्रोजेंट की मात्रा अधिक हो जाने से अनचाहे बालों (unwanted hair) की समस्या सामने आती है। रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियो की चाय पीने से लाभ मिलेगा।
  • प्याज की पारदर्शी झिल्ली, तुलसी पेस्ट (Basil Onion Paste) – ताजा तुलसी के पत्ते और प्याज की पारदर्शी झिल्ली का पेस्ट अतिरिक्त बाल के क्षेत्रों पर लगाने से एक महीने के समय में एक लाभकारी परिणाम देगा।
  • तनाका पाउडर और कुसुम (Thanaka Powder & Safflower) – तनाका बर्मा में पाया तनाका पेड़ की छाल से बनाया गया एक पीले-सफेद रंग का पाउडर है। तनाका पाउडर और कुसुम का पेस्ट आपको स्थायी रूप से अनचाहे बालों से छुटकारा देगा।
  • अनचाहे बाल हटाने का तरीका – बेसन, दही और हल्दी के साथ बनाया पेस्ट (Yogurt, gram flour & turmeric) – दही, बेसन और हल्दी के कुछ महीनों के लगातार उपयोग, चेहरे के बालों को हटा देगा।
  • हल्दी और भारतीय बिछुआ का पेस्ट (Turmeric & Indian nettle paste) – इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने तक इंतजार करे फिर सूखने के बाद इसे उखाड़ दे। इससे बालों की उगने की मात्रा मे कमी आएगी।
  • अनचाहे बाल हटाने का तरीका – पपीता हल्दी का लेप (Papaya turmeric paste) – एक कच्चे पपीता और हल्दी पाउडर का पेस्ट स्थायी रूप से अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत प्रभावी है।
  • हनी और नींबू का रस (Honey & lemon juice) – शहद और नींबू के रस का मिश्रण लाभकारी परिणाम देंगे। प्रभावित क्षेत्रों पर एक सप्ताह में दो बार इसे लगाए।
  • अंडा, चीनी और मकई का आटा (Egg, Sugar & Corn flour paste) –  सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने के लिए अवांछित बालों के साथ क्षेत्र पर अंडे का सफेद भाग, चीनी और मकई का आटा का पेस्ट लगाए। सूखने के बाद इसे उखाड़ दे।
  • शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – पुमिंग स्टोन (Pumice gems)  या पत्थर  जिसमे की क्रिस्टल होता है पानी और साबुन के साथ या कुछ स्नेहक लगाने के बाद शरीर गीला होने के बाद अतिरिक्त बाल वाले जगह पर स्क्रबबिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ समय के लिए नियमित रूप से उपयोग स्थायी रूप से अनचाहे बालों को हटा देगा।
  • शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय- उबटन (Uptan) – कुछ ही मिनटों मे जड़ों से बालों को बाहर निकालने के लिए उबटन का उपयोग किया जा सकता है रसोई मे उपलब्ध सामग्री बेसन , सरसों का तेल और हल्दी से तैयार इस मिश्रण से चेहरे पर मालिश करे। यह आपको साफ और चमक वाली त्वचा पाने के लिए मदत करेगा।
  • शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – ब्रेड और दूध (Bread and milk) – ब्रेड और दूध का मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मालिश करे। ब्रेड चेहरे की गंदगी को निकाल देगा और दूध आपको सफेद और चमकती हुई त्वचा देगा।
  • हल्दी (Turmeric) – हल्दी सुन्दरता को निखारने का काफी प्राचीन नुस्खा है और आप इसे दही या सरसों के तेल के साथ मिश्रित करके घरेलू पैक बना सकती हैं जिससे बाल निकाले जा सकें।
  • मकई का आटा (Corn flour) – अनचाहे बालों (unchahe baalo) को हटाने का यह भी एक अच्छा तरीका है। 2 चम्मच मकई का आटा लें और इसे एक चम्मच चीनी और एक अंडे की सफेदी के साथ मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इनका सही प्रकार से प्रयोग करके चेहरे के अनचाहे बालों को हटाएं। यह मिश्रण एक एक्सफोलिएटर (exfoliator) की तरह काम करता है और आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को निकालने में सहायता करता है।

घर बैठे पेट के बाल हटाने के नुस्खे

यह अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए उपर दिए गए घरेलू उपचार जादू के रूप में काम नही करते हैं और रात भर मे परिणाम नहीं दे सकते है। इसे नियमित रूप से पालन करने से ही आपको लाभ होगा। अगर गंभीर समस्या हो तो डॉक्टर से विचार विमर्श करे।

चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने के घरेलू तरीके (Unwanted facial hair removal techniques at home)

नींबू और चीनी का मिश्रण (Mixture of lemon and sugar can treat face hair)

आपको पता होगा कि नींबू त्वचा की प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग में सहायक होता है और चीनी एक प्राकृतिक स्क्रबर (scrubber) का काम करती है। एक पात्र लें और इसमें 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच नींबू का रस और 5 चम्मच पानी डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और चेहरे के उस तरफ से लगाएं, जिधर से आपके बाल बढ़ने शुरू हुए हैं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रहने दें। एक स्पैचुला (spatula) का प्रयोग करें और इस मिश्रण को उलटी तरफ से निकालें। आप पाएंगी कि इस मिश्रण के साथ आपके चेहरे के अनचाहे बाल (face ke baal hatane ke upay) भी निकलकर बाहर आ रहे हैं। अनचाहे बालों को पूरी तरह चेहरे से हटाने के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

चेहरे के बालों को दूर करने के लिए गर्म मोम (Hot wax for facial hair)

आपके घर में मोमबत्ती की मोम आसानी से प्राप्त हो जाएगी। अगर आप चेहरे से अनचाहे बालों (anchahe baalo) को दूर करना चाहती हैं तो इस माँ को पिघलाएं और अपनी त्वचा के प्रभावित भाग पर इसका प्रयोग करें। इस तकनीक के लिए आपको जो उत्पाद चाहिए, वे हैं गाढ़ी मकई का सिरप (dark corn syrup), वैक्सिंग स्ट्रिप (waxing strip), 1 कप चीनी, एक पात्र और आधा कप नींबू का रस। शुरुआत में एक पात्र लें जो माइक्रोवेव (microwave) भी हो सकता है। अब इसमें आधा कप चीनी का मिश्रण करें। इसके बाद इसमें गाढ़ी मकई का सिरप डालें और इन सबको 2 से 3 मिनटों तक माइक्रोवेव में रहने दें। यह प्रक्रिया पूरी होने पर चीनी पूरी तरह घुल जानी चाहिए। अब इसमें नींबू का रस मिश्रित करें, इसे हिलाएं और 2 से 3 मिनट तक फिर से माइक्रोवेव में रखें। अब इन उत्पादों को ठंडा होने दें। इस बात को सुनिश्चित करें कि सिरप हल्का गर्म हो और इसका प्रयोग अपने चेहरे के उस भाग पर करें, जहां के बाल आपको निकालने हों। इसे सीढ़ी दिशा में लगाएं और इसपर वैक्स की स्ट्रिप डाल दें। इसे ज़ोर से दबाएं और इसी अवस्था में 5 मिनट तक रखें। अब वैक्स की इस स्ट्रिप को उल्टी दिशा में खींचें। आप पाएंगी कि आपके बाल इस वैक्स स्ट्रिप में आ गए हैं।

गुलाबजल और फिटकरी (Rose water & alum to remove hair from face)

यह बात जाननी भी काफी ज़रूरी है कि फिटकरी की मदद से भी चेहरे के अनचाहे बाल (unchahe baal) हटाये जा सकते हैं। आमतौर पर भारत और पाकिस्तान में रहने वाली महिलाएं गुलाबजल और फिटकरी की इस विधि को अपनाती हैं। आप बाज़ार से फिटकरी पाउडर प्राप्त कर सकती हैं, पर अगर आपके घर में फिटकरी का पत्थर है तो इसे भी पीसकर पाउडर की शक्ल प्रदान की जा सकती है। इस प्रक्रिया में लगने वाली ज़रूरी सामग्रियां हैं – 2 से 3 चम्मच गुलाबजल, 2 से 3 चम्मच फिटकरी पाउडर, आधा चम्मच फिटकरी पाउडर, रुई का गोला और थोड़ा सा एसेंशियल तेल (essential oils)।

शुरुआत में एक पात्र लें और इसमें गुलाबजल और फिटकरी पाउडर डालें। एक चम्मच की मदद से फिटकरी पाउडर और गुलाबजल को साथ में मिश्रित करें। अब एक रुई का गोला लें और इसे इस मिश्रण में डुबोएं। इसका प्रयोग उन भागों पर करें, जहां आपको अनचाहे बाल नज़र आ रहे हैं। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह मिश्रण आपकी त्वचा पर सूख नहीं जाता।  सूखने के एक घंटे बाद दोबारा इस मिश्रण का प्रयोग करें। अब इसे अपने चेहरे से अच्छी तरह धो लें और इस भाग में जैतून के तेल का प्रयोग करें। अगर आप इस प्रक्रिया का प्रयोग 2 से 3 बार करेंगी तो आपके चेहरे से अनचाहे बाल निकालना काफी आसान हो जाएगा।

बाज़ार में मिलने वाले महिलाओं के लिए अनचाहे बालों को हटाने के लिए ट्रिम्मर/एपिलएटर्स

अनचाहे बालों को हटाने के लिए दाल और आलू (Lentil and potatoes for unwanted facial hair)

दाल और आलू का बेहतरीन मिश्रण भी आपके चेहरे से अनचाहे बाल हटाने ( face se baal hatane ke tips) में प्राकृतिक रूप से काफी प्रभावी साबित होता है। इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए, वो है एक आलू, एक चम्मच शहद, एक कपड़ा, एक मुट्ठी पीली दाल और 4 चम्मच नींबू का रस। रातभर पानी में पीली दाल को भिगोकर रखें। अब आलू लें जिसे पहले से छीला और मसल दिया गया हो। अब दाल के पत्तों से एक पेस्ट तैयार करें। इसमें आलू का रस मिश्रित करें और उन भागों पर लगाएं, जहां आपको अनचाहे बाल दिख रहे हों। इसे आधे घंटे तक इसी तरह छोड़ दें। समय समाप्त होने पर त्वचा को ऊँगली से रगडें। आप पाएंगी कि इस मिश्रण के साथ आपके बाल भी निकल रहे हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार अवश्य दोहराएं और अनचाहे बालों से बिना किसी साइड इफेक्ट्स (side effects) के प्राकृतिक रूप से दूर रहें।

बालों को हटाने के लिए जेलाटिन का मास्क (Gelatin mask for hair remover)

आप प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करके आसानी से अनचाहे बाल निकाल सकते हैं। आप घर पर आसानी से एक जेलाटिन का मास्क तैयार करके काफी प्रभावी रूप से अपने चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने का कार्य कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच जेलाटिन, नींबू के रस की 2 से 3 बूँदें, 2 चम्मच दूध तथा लैवेंडर (lavender) के आवश्यक तेल की कुछ बूँदें लें। इन सब उत्पादों को एक पात्र में डालें और अच्छे से मिश्रित करें। इसे माइक्रोवेव में 20 सेकंड तक गर्म करें और जब यह त्वचा पर लगाने लायक ठंडा हो जाए तो इसका प्रयोग करें। इसके सूखने की प्रतीक्षा करें और फिर इसे निकाल लें।

गेहूं के भूसे का स्क्रब (Wheat bran scrub se anchahe balo se chutkara)

हर घर में आपको गेहूं की भूसी प्राप्त हो जाएगी, क्योंकि इसकी सहायता से भोजन पकाया जाता है। अप्पको इस बात को जानकर और भी ख़ुशी होगी कि इस उत्पाद का प्रयोग आप चेहरे के अतिरिक्त बालों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए एक पात्र लें और इसमें 3 चम्मच गेहूं का भूसा, 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच गुलाबजल डालें। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और एक खुरदुरा स्क्रब बन जाने की स्थिति में इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। अपनी उँगलियों से गोलाकार मुद्रा में इसे स्क्रब करें और इसके बाद इसे 10 मिनट तक बिना छुए छोड़ दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। अनचाहे बालों को दूर करने के लिए इस विधि का पालन बीच बीच में करते रहें।

संतरे के छिलके का उपचार (Orange peel off)

आपने ठण्ड के मौसम में लाजवाब संतरों का सेवन अवश्य किया होगा। इसके छिलकों को बिल्कुल ना फेंकें, क्योंकि इसकी मदद से आपके चेहरे के अनचाहे बाल प्राकृतिक रूप से दूर हो सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच सूखे संतरे के छिलकों का चूरा, 1 चम्मच पिसा हुआ बादाम, 1 चम्मच गुलाबजल तथा 1 चम्मच दलिया लें। इन सबको एक पात्र में लेकर अच्छे से मिश्रित करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद अपनी उँगलियों को अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में घुमाएं। ऐसा 2 से 3 मिनट तक करें और फिर हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। आप महसूस कर पाएंगे कि आपके चेहरे पर से अनचाहे बालों की संख्या कितनी कम हो गयी है।