Face washes for enlarged pores in hindi – बड़े रोमछिद्रों के लिए बेहतरीन फेस वाश

कई बार आप अपने चेहरे पर कुछ अनचाहे दाग और कुछ बड़े रोमछिद्र भी पाते हैं। ये रोमछिद्र त्वचा में जलन या अत्याधिक तनाव की वजह से बड़े होते हैं। जिनकी त्वचा तैलीय है उन्हें बड़े रोमछिद्र, खुले रोमछिद्र होने की समस्या अधिक होती है तथा भोजन में अत्याधिक तेल की मात्रा होने पर भी रोमछिद्रों के बड़े होने की समस्या सामने आती है।

प्रदूषण और गन्दगी से हमारे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और इनमें मौजूद सीबम की वजह से ये काले धब्बों और मुहांसों में बदल जाते हैं जिनका उपचार कठिन है। इसलिए यह आवश्यक है कि रोमछिद्रों को बड़ा होने ना दिया जाए।

अगर आपके रोमछिद्र भी बड़े हो रहे हैं तो इन्हें छोटे करके त्वचा को स्वस्थ बनाने के कुछ उपाय किये जाने चाहिए। नीचे दिए गए उत्पाद इस कार्य में आपकी सहायता करेंगे। त्‍वचा के बड़े रोम छिद्रों को कैसे करें कम :-

डीप पोर डेटॉक्सिफाइंग सलूशन (Deep Pore Detoxifying Solution)

डीप पोर डेटॉक्सिफाइंग सलूशन

त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू फेस वाश

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह उत्पाद बड़े रोमछिद्रों वाली त्वचा के लिए काफी लाभदायक है।  इसमें एक ब्रश हेड दिया गया है जो त्वचा को आसानी से साफ़ करने में काफी उपयोगी साबित होता है। यह उत्पाद आपकी त्वचा से तेल एवं अन्य गन्दगी निकालकर त्वचा को साफ़ करता है। इसका प्रयोग करने के बाद आपकी त्वचा और भी ज़्यादा स्वस्थ एवं मुलायम हो जाएगी। इसकी मदद से रोमछिद्रों का काफी अच्छा उपचार होता है एवं मृत कोशिकाएं भी काफी आसानी से निकल जाती हैं।इस उत्पाद के साथ उपलब्ध मशीन आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखती है।

जोलेन फेस वाश जेल (Jolen Face Wash Gel)

जोलेन फेस वाश जेल

इस फेस वाश में नींबू के गुण हैं जो कि तैलीय त्वचा के लिए काफी असरदार है। इसमें साबुन की मात्रा नहीं है अतः इससे आपके रोमछिद्र बंद नहीं होंगे। नींबू के तत्व होने , इसकी सहायता से आप त्वचा की मृत कोशिकाएं भी निकाल सकते हैं। इसकी मदद से आपकी त्वचा का खोया हुआ ph स्तर लौट आता है। त्वचा के रोमछिद्रों को धूल मिटटी और प्रदूषण से बचाने में ये उत्पाद अहम भूमिका निभाता है।

वैदिक लाइन नीम एंड ब्राह्मी डिसइंफेक्टिंग फेस वाश (Vedic Line Neem and Brahmi Disinfecting Face Wash)

संवेदनशील त्वचा के लिए सर्वोत्तम फेस वाश

वैदिक लाइन नीम एंड ब्राह्मी डिसइंफेक्टिंग फेस वाश

इस फेस वाश द्वारा त्वचा के रोमछिद्रों खुले बड़े छिद्र को बेहतर तरीके से साफ़ किया जा सकता है। इसमें मौजूद  त्वचा में मौजूद अधिक तेल की मात्रा को काफी कारगर तरीके से साफ़ करते हैं। ब्राह्मी और नीम का तेल त्वचा की अच्छे से सफाई करते हैं और रोमछिद्रों को बड़ा करने वाली गंदगियों को पूरी तरह हटाते हैं।

लैक्मे क्लियर पोर्स फेस क्लीन फेस वाश से स्किन केयर टिप्स (Lakme Clear Pores Face Clean Up wash)

लैक्मे क्लियर पोर्स फेस क्लीन फेस वाश

दाग धब्बों के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वाश

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह फेस वाश तैलीय त्वचा और ज़्यादा दाग धब्बों वाली त्वचा के लिए बिलकुल उपयुक्त है। इसका प्रयोग करने से त्वचा की गन्दगी अच्छे से साफ़ होती है और रोमछिद्र खुलकर आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। इसमें सैलिसिलिक एसिड के गुण हैं जो आपकी त्वचा से दाग धब्बों को दूर रखते हैं और इस तरह रोमछिद्र स्किन पोर छोटे और साफ़ रहते हैं।

पोंड्स आयल कंट्रोल स्किन मैटिफाइंग क्रीम (Pond’s Oil Control Skin Mattifying Foam)

पोंड्स आयल कंट्रोल स्किन मैटिफाइंग क्रीम

इसमें बायो 5 का अनूठा फॉर्मूला है जो त्वचा को सूखने दिया बिना तेल की परत को निकाल लेता है। आपकी त्वचा खूबसूरत दिखेगी और इसे लगाने के बाद आपको अपनी त्वचा में एक अद्भुत परिवर्तन दिखेगा। इस फेस वाश में झाग होता है और अच्छे परिणामों के लिए इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

सेटाफिल जेंटल स्किन क्लीन्ज़र (Cetaphil Gentle Skin Cleanser)

शुष्क त्वचा के लिये सर्वोत्तम फेस वाश

सेटाफिल जेंटल स्किन क्लीन्ज़र

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने वाला यह फेस वाश त्वचा विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित किया गया है। इस फेस वाश का प्रयोग करने के बाद आप अपनी त्वचा में खिंचाव की समस्या नहीं पाएंगे। यह आपकी त्वचा पर नरमी से काम करता है और दाग धब्बों और बड़े रोमछिद्रों स्किन पोर्स को असरकारी तरीके से ठीक करता है।

ओले क्लीन्ज़र एंड स्क्रब (Olay Cleanser and Scrub for Breakout prone skin)

ओले क्लीन्ज़र एंड स्क्रब

मुहांसों के लिए उत्तम फेसवाश

यह आपकी त्वचा से काफी असरदार तरीके से गन्दगी हटाता है और मृत कोशिकाओं को निकालता है। इसका प्रयोग करने वाले लोगों ने इसके अलावा अन्य किसी फेसवॉश का उपयोग नहीं किया है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

जिनके रोमछिद्र बड़े होते हैं उन्हें अपनी त्वचा पर कुछ अतिरिक्त समय देना चाहिए। समय समय पर फेस वाश का प्रयोग करें और मृत कोशिकाएं हटाते रहे। त्वचा पर टोनर का प्रयोग करें और रोमछिद्रों का अच्छे से ध्यान रखें। गुनगुने पानी से दिन में 2 बार चेहरा धोएं। साफ़ सुथरे रहे और ताज़े फलों का रस पियें। इससे आपकी मनचाही स्वस्थ त्वचा आपको मिलेगी और आप सारी समस्याओं को दूर भगा पाएंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday