How to use the green tea for hair care, skin care, body care? – ग्रीन टी की मदद से त्वचा, बाल और शरीर की यूं करें देखभाल

आपने अक्सर सुना होगा कि कई लोग जो कि अपने स्वास्थ्य के लिए काफी गंभीर होतेहैं, वह रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते है, जो कि शरीर, बालों और त्वचा के लिए काफी बेहतरीन होता है। यही कारण है कि कई लोग इसका सेवन रोजाना करते हैं। रिसर्च में इस बात को साबित किया जा चुका है कि ग्रीन टी के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है।

यह आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा। ग्रीन टी में कैफीन काफी कम होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी अधिक होते हैं। ग्रीन टी में होने वाले एंटीऑक्सीडेंट को पॉलीफीनोल्स (polyphenol) कहलाता है। यह बॉडी केयर (body care), हेयर केयर (hair care) , स्किन केयर टिप्स (skin care) के लिए ही नहीं बल्कि कैंसर के सेल्स की ग्रोथ को रोकने में मदद करता है।

ग्रीन टी के कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार हर इंसान को ग्रीन टी का सेवन रोजाना करके अपने शरीर को स्वस्थ बनाना चाहिए। यह चाय ना केवल आपकी त्वचा को बल्कि आपके बालों और शारीरिक स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाती है। यह जानलेवा बीमारी कैंसर से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

अक्सर गर्भवती महिला को झड़ते बालों की शिकायत होती है। ऐसे में आप उन्हें ग्रीन टी (green tea) पीने की सलाह दे सकते हैं। जीवनशैली में बदलाव भी इस खतरनाक बीमारी, बालों के झड़ने और त्वचा संबंधित समस्या का कारण हो सकता है। लेकिन ग्रीन टी के पास आपके हर समस्या का समाधान है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल (Using green tea for weight loss)

स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां

अगर आप रोजाना सवेरे ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, ग्रीन टी में छह अलग अलग पॉलीफीनल्स होते हैं, जो कि प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंटकी तरह काम करते हैं। अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपके शरीर का मेटाबोलिजम(metabolism) में वृद्धि होती हैं और अतिरिक्त फैट शरीर से बाहर निकल जाता है।

बालों को स्वस्थ रखें (green tea ke labh get healthy hair)

बाल हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य हिस्सा होता है। ग्रीन टी को बढ़ते और स्वस्थ बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी के सेवन से बालों की ग्रोथ और उनके गिरने को नियंत्रण किया जा सकता है। ग्रीन टी में होने वाली सामग्री मानव शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन(testosterone) के साथ अच्छी तरह प्रतिक्रिया करता है और यह शरीर को संतुलित करने का भी बेहद अच्छा तरीका होता है। ग्रीन टी अल्फा 5 के साथ प्रतिक्रिया देता है और डीटीएच(DTH) में परिवर्तित हो जाता है। आप इस तरह से रूसी, बाल गिरने जैसी बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ग्रीन टी इन समस्याओं के लिए एक अद्भुत तंत्र होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ग्रीन टी पीने के लाभ – कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी (Utility in cholesterol reduction)

आजकल कोलेस्ट्रॉल लगभग हर उम्र के लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या बन गया है। ग्रीन टी में होने वाला टैनिन एक अद्भुत घटक है, जो कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की मात्रा को कम करने में मदद करता है। कई लोगों को यह नहीं पता होता कि एलडीएल को खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। यह प्लेक्यू (plaques) के लिए जिम्मेदार होता है, जो कि गठिया को बनाता है। लेकिन ग्रीन टी के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या समाप्त हो जाती है।

स्किन कैंसर की रोकथाम (Skin cancer prevention – skin ki dekhbhal)

दूध के उपयोग से करें त्वचा की देखभाल

स्किन की देखभाल, आपने अक्सर अपने आसपास कई ऐसे लोग देखे होंगे, जो कि कैंसर के मरीज हैं। यह रोग काफी खतरनाक बीमारी है, जो कि इंसान की जान तक ले लेती है। एक इंसान जो कि रोजाना ग्रीन टी का सेवन कर रहा है, उसे कभी भी इस रोग की समस्या नहीं होगी। ग्रीन टी कैंसर का इलाज इसकी जड़ तक पहुंच कर करती है।त्वचा की देखभाल कैसे की जाए,  त्वचा की एक अनावश्यक जोखिम भी त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती हैं। ग्रीन टी से निकलने वाले प्राकृतिक ऊतकों की मदद से त्वचा को ब्लॉक होने से बचाती है, जिससे कैंसर पैदा करने वाला टिशू खत्म होता है।

ग्रीन टी के रोजाना सेवन से गठिया की परेशानी कम होती है। अगर आपके माता पिता या फिर परिवार का कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित हो तो ऐसे में आप उन्हें ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं, ऐसा करने से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बालों, त्वचा और शरीर की परेशानियों में ग्रीन टी का सेवन (Uses of green tea for skin, hair and body issues)

सौंदर्य टिप्स – त्वचा के लिए ग्रीन टी (green tea ke fayde for skin)

आपने इस बात को हमेशा देखा होगा कि विशेष रूप से महिलाओं की त्वचा में अक्सर झुर्रियां हो जाती हैं। यह 35 साल की उम्र से दिखाई देने लग जाती हैं। लेकिन इन झुर्रियों से आप निजात तब पा सकते हैं, जब आप नियमित तौर पर ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी को बिना चीनी के सेवन करने की आदत बना लें और आपको अपने लुक में होने वाला बदलाव एकदम से नजर आने लगेगा। इसके साथ ही आप ग्रीन टी पीने की आदत परिवार के हर सदस्य में डाल सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे – बालों की ग्रोथ को बूस्ट करना (Boost growth in hair)

शुद्ध केसर कैसे चुनें? सैफ्रन के स्वास्थ्य संबंधी फायदे

हर महिला को बालों की कम ग्रोथ होने की शिकायत रहती है। अगर महिलाओं को लंबे और आकृर्षित बालों की चाहत होती है, तब भी बालों का बढ़ना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करती हैं, तो ऐसे में आप बालों की कई समस्याएं जैसे दो मुंहे बाल और बालों के झड़ने से छुटकारा पा सकते हैं। इसका सेवन करने से बालों की जड़े मजबूत हो जाती हैं। इसके अलावा आप ग्रीन टी को गर्म पानी में भिगोकर बालों को धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से बालों से जुड़ी हुई सभी समस्याओं का समाधान होता है।

बॉडी केयर के लिए ग्रीन टी (green tea ke gun for body care)

आपके शरीर में होने वाले ऑक्सीडेंट से हमारे शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकती हैं। लेकिन ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह ग्लिकेशन से लड़ने में भी मददगार होता है और कई तरह की बीमारियों से हमारे शरीर को दूर करने में भी ग्रीन टी काफी मदद करती है। ग्रीन टी में ईजीसीजी होता है, जो कि फ्री रेडिकल्स( free radicals) से शरीर को बचाता है। अगर हम रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें तो इससे हमारे शरीर पर फ्री रेडिकल्स के नकारात्मक प्रभाव को कम करता है। ग्रीन टी आपके शरीर की डेमेज कोशिकाओं को भी कम करता है और आपको एक स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ने में मदद करता है।

loading...