Hindi tips to use multani mitti for skin care – सुंदरता बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिटटी का प्रयोग कैसे करे

मुल्तानी मिटटी त्वचा को निखार देने के लिये काफी उपयोगी है। ये एक अच्छे क्लीन्ज़र का काम भी करती है और आपकी त्वचा में रौनक लाती है। मुल्तानी मिटटी का प्रयोग एक टोनर की तरह भी किया जा सकता है। मुल्तानी मिटटी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो मुहांसों को हटाता है। मुल्तानी मिटटी त्वचा से हर प्रकार की अशुद्धियाँ दूर करने में सक्षम है और आपकी खराब त्वचा को क्रीम लगाने के काबिल बनाती है। यह आपकी  कोशिकाएं हटाता है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते। मुल्तानी मिटटी के फायदे आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाती है। यह टैनिंग,रंजकता और मुहांसों को दूर करती है। यह एक बेहतरीन सौंदर्य पदार्थ है जो कि आपकी त्वचा की सेहत का ख़ास ख्याल रखती है।

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी (Multani mitti packs for skin care)

यह एक काफी कारगर फेस पैक है।

सामग्री (Ingredients)

  1. गुलाबजल
  2. मुल्तानी मिटटी

बनाने की विधि (Procedure)

सर्दियों के लिए मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी लें। इसमें 4 चम्मच गुलाबजल मिलाएं।
  • इन दोनों को एक पात्र में मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं।
  • इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें।
  • अब अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

सूखी त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी, फेस पैक फॉर ड्राई स्किन (Multani mitti for dry skin)

सूखी त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी का पैक त्वचा को पोषण देता है और रक्त संचार बढ़ाता है।

सामग्री (Ingredients)

  1. मुल्तानी मिटटी
  2. दूध
  3. बादाम का पेस्ट

फेस पैक बनाना (Procedure)

  • मुल्तानी मिट्टी के लाभ, 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी लें और उसमें 3 चम्मच दूध मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण में 1 चम्मच बादाम का पेस्ट मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। अब अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

चेहरे के मुहांसों के लिए मुल्तानी मिटटी (Multani for pimple marks ke liye face pack ke labh)

मुल्तानी मिटटी का यह पैक त्वचा के खराब दाग धब्बों को हटा देता है।

सौंदर्य के लिए मुल्तानी मिटटी के उपयोग

सामग्री (Ingredients)

  1. मुल्तानी मिटटी
  2. नीम पाउडर
  3. लौंग का पाउडर
  4. गुलाबजल

बनाने की विधि (Procedure)

मुल्तानी मिटटी, नीम के पाउडर और लौंग के पाउडर को आपस में मिलाकर उसका मिश्रण बनाएं। अब इसमें गुलाबजल मिलाकर मिश्रण को पतला करें। इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को पानी से धो लें और अच्छे परिणामों के लिए इस पैक को हफ्ते में 2 दिन लगाएं।

काले एवं सफ़ेद दागों के लिए मुल्तानी मिटटी फैस पैक (Multani mitti pack for black and white heads)

मुल्तानी मिटटी का पैक चेहरे से काले एवं सफ़ेद दागों को हटाने में काफी सहायक होता है।

सामग्री (Ingredients)

  1. मुल्तानी मिटटी
  2. बादाम का पेस्ट
  3. ग्लिसरीन

फेस पैक बनाना (Procedure)

3 चम्मच मुल्तानी मिटटी का पेस्ट लें और उसमें 2 चम्मच बादाम का पेस्ट मिलाएं। इन दोनों पदार्थों को मिलाएं और इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूँदें डालें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को स्क्रब करें।

रक्त संचार हेतु मुल्तानी मिटटी का फैस पैक (Multani mitti pack for blood circulation)

घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

सामग्री (Ingredients)

  1. मुल्तानी मिटटी
  2. पानी

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

मुल्तानी मिटटी के उपयोग, थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी लें और इसमें अच्छे से पानी मिलाएं। इसे शरीर के किसी भी हिस्से में लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है एवं रक्त संचार भी बढ़ता है।

त्वचा की अशुद्धियों के लिए मुल्तानी मिटटी (Multani mitti for skin irritations hai multani mitti ke fayde hindi)

मुल्तानी मिटटी एक एंटीसेप्टिक एजेंट है।

सामग्री (Ingredients)

  1. मुल्तानी मिटटी
  2. दूध

फेस पैक बनाना (Procedure)

3 चम्मच मुल्तानी मिटटी लें और इसे दूध के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। इसका प्रयोग त्वचा के जलने या ऐसी ही अन्य अशुद्धियों के लिए किया जाता है।

बॉडी वाश के लिए मुल्तानी मिटटी (Multani mitti for body wash)

मुहासे का उपचार

सामग्री (Ingredients)

  1. एक कप नीम का पाउडर
  2. 1/4 कप चन्दन का पाउडर
  3. दूध
  4. मुल्तानी मिटटी
  5. 1 चम्मच अम्बा हल्दी पाउडर
  6. 1 कप दलिया

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

सारे पदार्थों को मिलाकर एक बोतल में रख दें और हर दिन अच्छी त्वचा के लिए इसका बॉडी वाश के रूप में प्रयोग करें।

मुल्तानी मिट्टी, चन्दन और हल्दी के पाउडर का मिश्रण (Mix multani with sandalwood and turmeric powder)

जिन महिलाओं को सुन्दर होने की चाह रहती है, उनके बीच मुल्तानी मिट्टी के प्रसिद्ध होने के मुख्यतः दो कारण होते हैं – इसकी तेल सोखने की क्षमता तथा चेहरे को सुकून देने का गुण। मुल्तानी मिट्टी, चन्दन पाउडर और हल्दी पाउडर को मिश्रित करके चेहरे का एक पैक तैयार करें। इस पेस्ट (paste) का प्रयोग रोजाना अपने चेहरे पर करें। इसे 10 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। यह पैक अपने में काफी अच्छाइयां समेटे हुए है और एक्ने (acne) के दाग हटाने, खुजली और अन्य अशुद्धियाँ दूर करने, रैशेस (rashes) से राहत दिलाने और त्वचा की टोन (tone) में निखार लाने तक सारे काम काफी प्रभावी रूप से करता है।

मुल्तानी मिट्टी, अंडे और दही का मिश्रण (Combine it with egg and yogurt)

मुल्तानी मिटटी फेस पैक्स/फेशियल

क्या आपको आज रात किसी शादी या कार्यक्रम में जाना है, पर आपकी त्वचा थकी हुई और बेजान सी नज़र आ रही है ! आपके लिए इलाज यहीं पर मौजूद है। तुरंत मुल्तानी मिट्टी का एक पैक लें, इसे एक पात्र में रखें और इसमें एक फेंटा हुआ अंडा और एक चम्मच दही मिश्रित करें। इस मिश्रण को अच्छे से हिलाएं, जिससे कि यह एक गाढ़े पेस्ट के रूप में परिणत हो जाए। इसे अपनी त्वचा की सतह पर 20 मिनट तक अच्छे से लगाएं। समय समाप्त होने पर इसे धो लें। इस पैक का प्रयोग करने के बाद आप आज रात जब किसी कार्यक्रम में जाएंगी तो सब लोग आपकी दमकती और खूबसूरत त्वचा को देखकर हक्के बक्के रह जाएंगे।

मुहांसों को कहें अलविदा (Multani mitti k faide say Adieu to pimples)

चेहरे का यह पैक उन लोगों के लिए है, जो अपनी त्वचा से छोटे मुहांसों को दूर करने का भरसक प्रयत्न करते हैं, परन्तु इस कार्य में बुरी तरह असफल होते हैं। इस पैक का निर्माण करने के लिए आपको जो सामग्रियां चाहिए, वे हैं मुल्तानी मिट्टी, नीम का पेस्ट, लौंग और थोड़ा सा कपूर। नीम एक सदाबहार जड़ीबूटी है, जिसके प्रयोग से त्वचा की गंभीर से गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुणों की वजह से लौंग और कपूर इस पैक को बेहतरीन रूप से सुगन्धित बनाते हैं। इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें। इस पेस्ट को और भी महीन बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाबजल डालें। इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार करें और मुहांसों को दूर भगाएं।

साबुन से दूर रहें (Goodbye to soaps too)

जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है, वे त्वचा में जलन, धारियां पड़ना, खुजली और दाग धब्बों से पीड़ित रहते हैं। प्रदूषण तथा धूल आपके चेहरे पर एक परत सी बना देती है और इससे ऐसा लगता है कि आपकी त्वचा ने अपना प्राकृतिक निखार खो दिया है। साबुन का प्रयोग करने से स्थिति और भी गंभीर हो जाती है, क्योंकि साबुनों में काफी कठोर रसायन मौजूद होते हैं। इनका प्रयोग ना करें, और इनकी बजाय मुल्तानी मिट्टी लेकर इसे बेसन और हल्दी के साथ मिलाएं, एवं इस मिश्रण का प्रयोग अपने सारे शरीर पर रोजाना करें। इससे आपके त्वचा की गुणवत्ता काफी मात्रा में बढ़ जाएगी और आपको रूखी त्वचा की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।

टैन मुक्त त्वचा के लिए (For a tan free skin)

चमकती त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

आपके शरीर के खुले हुए भाग सूरज की तेज़ किरणों के प्रकोप से काफी मात्रा में प्रभावित हो सकते हैं। इससे सनबर्न (sunburn), दाग धब्बे और टैनिंग की समस्या सामने आती है। यह हानि सिर्फ बाहरी रूप से नहीं होती, बल्कि अतिरिक्त गर्मी का सामना करने की वजह से कई आतंरिक समस्याएं जैसे दम घुटना और चक्कर आना आदि समस्याएं हो सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी अपने ठंडक प्रदान करने वाले गुण की मदद से आपके शरीर को आराम देती है। इसके लिए सिर मुल्तानी मिट्टी और पानी की मदद से एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग शरीर पर अच्छे से करें।

घरेलू बॉडी वाश (Homemade body wash)

मुल्तानी मिट्टी कई तरीकों से आपकी त्वचा की देखभाल एवं सुरक्षा करती है। यह काले धब्बे तथा मुहांसे दूर करती है, त्वचा को गोरा बनाती है तथा आपको ठंडक भी प्रदान करती है। अगर आपको अपने बॉडी वाश में भी ये सारे गुण चाहिए तो इसका निर्माण खुद ही करें। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, चन्दन पाउडर, दूध, हल्दी, नीम पाउडर और थोड़ा सा काले चने का पाउडर ले लें। इन सारे उत्पादों को पर्याप्त मात्रा में लेकर अच्छे से मिश्रित करें और इसे एक बोतल में जमा करके रख दें। इसका प्रयोग एक बॉडी वाश के रूप में रोजाना करें।

दाग धब्बे दूर करें (Multani mitti k faide hai no more scars)

मुल्तानी मिट्टी सूरज की किरणों से हुई रंजकता तथा टैनिंग को दूर करने का एक बेहतरीन विकल्प सिद्ध होती है। रंजकता एक्ने, मुहांसों आदि का मुख्य कारण होती है। एक स्थायी उपचार के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ जैतून के तेल (olive oil), नारियल के तेल और रोजमेरी (rosemary) के तेल की कुछ बूंदों को अच्छे से मिश्रित करें। एक बार जब आप इसका रोजाना प्रयोग शुरू करेंगे, तो इसके असर को देखकर चकित रह जाएंगे।

तैलीय त्वचा से लड़े (Fight oily skin)

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ

मुल्तानी मिट्टी का एक जाना माना गुण यह है कि यह तैलीय त्वचा से लड़ती है। यह ना सिर्फ यह सुनिश्चित करती है कि आपकी त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहे, परन्तु यह रोमछिद्रों (pores) को अतिरिक्त मात्रा में तेल का उत्पादन करने से भी रोकती है। दूध में भिगोये मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं, और इस फेशियल स्क्रब (facial scrub) का प्रयोग अच्छे परिणामों के लिए रोजाना करें।

काले धब्बों से सुरक्षा (No more dark patches)

चेहरे के काले धब्बों को हटाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि ये त्वचा को गहराई से जकड़े रहते हैं। मुल्तानी मिट्टी में इन धब्बों को जड़ से हटाने के गुण होते हैं। इन्हें हटाने के लिए पुदीने की पत्तियों के पाउडर और थोड़ी सी दही को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर एक फेस पैक बनाएं। इसे गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़कर बाद में धो लें।

बेदाग़ त्वचा का नुस्खा (Flawless skin is in)

दमकती हुई खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के गुणों का फायदा उठाएं। घर पर ही थोड़े से शहद और मसले हुए पपीते को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर एक फेस पैक बनाएं। यह पैक रोजाना प्रयोग करने लायक सौम्य होता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday