Use of postnatal pregnancy belt? Best postnatal pregnancy belts – जन्मोत्तर प्रेगनेंसी बेल्ट के प्रयोग के कारण / सर्वश्रेष्ठ जन्मोत्तर प्रेगनेंसी बेल्ट्स

महिलायें सदियों से डिलीवरी (delivery) के बाद अपने पेट को बांधकर रखने के लिए जानी जाती रही हैं। यह ठीक होने की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और यह प्रथा सदियों से चली आ रही है। इससे नयी माओं का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य काफी अच्छा होता है।

अपने पेट को ढकने की पारम्परिक प्रथा आपका आत्मविश्वास बढ़ाने का काफी अच्छा उपाय है। यह आत्मविश्वास तब कम हो जाता है, जब आप अपना फूला हुआ पेट देखती हैं। यह प्रक्रिया काफी ज़रूरी भी है, क्योंकि यह आपके पेट के भाग पर दबाव डालती है और आपके सूजे हुए गर्भाशय का आकार कम करती है। यह आपके कमर के आकार को घटाती है तथा पेट को भी अंदर करती है। इनकी मदद से आपकी पीठ तथा पैरों को भी आराम मिलता है।

जन्मोत्तर प्रेगनेंसी बेल्ट्स क्यों आवश्यक हैं? (Postnatal pregnancy belts)

ज़्यादातर महिलायें इस बात से सहमत होंगी कि डिलीवरी के बाद पेट को ढककर रखना बच्चे के जन्म के बाद ठीक होने का एक भाग है। नीचे कुछ ऐसे तथ्य दिए गए हैं, जो यह साबित करते हैं कि ये बेल्ट (pregnancy belt ke use) कोई विकल्प नहीं, बल्कि काफी ज़रूरी हैं।

डिलीवरी के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

  • सूजन को कम करे
  • पानी रोकने (water retention) की वजह से पैदा हुई सूजन और दाग धब्बे को कम करे।
  • शरीर में होने वाले दर्द को दूर करता है।
  • ठीक होने की प्रक्रिया को तेज़ करे।
  • स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को कम से कम करे।
  • गर्भाशय (uterus) की जगह को बदले।
  • पेट के भाग को सहारा प्रदान करे।
  • डायस्टासिस रेक्टि (diastasis recti) को ठीक करे।

जन्मोत्तर प्रेगनेंसी बेल्ट के फायदे (Why you should use postnatal pregnancy belt?)

प्रेगनेंसी बेल्ट के गुण ये पीठ को सहारा दे (Supports the back)

गर्भावस्था के दौरान आपका पेट बढ़ता रहता है तथा इससे आपकी पीठ पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लगता है। इसके फलस्वरूप पीठ की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं। ज़्यादातर महिलाओं को आखिरी तिमाही की शुरुआत में पीठ में दर्द रहता है तथा यह डिलीवरी के बाद तक होता रहता है। अगर आप पोस्टनटल बेल्ट (postnatal belt) पहनती हैं, तो इससे पीठ की मांसपेशियों को सहारा मिलता है तथा आपकी पहले की शक्ति लौट आती है।

पेट कम करे (Tummy tuck)

महिलाओं के फर्टाइल दिनों की गणना करने के तरीके

उस स्थिति के बारे में सोचें, जबआपके बच्चे के पेट में होने की वजह से आपका पेट फूला रहता है, तथा अचानक डिलीवरी के लिए इसे काट दिया जाता है। आपको बेबी फैट (baby fat) से तुरंत छुटकारा नहीं मिलता है। कई बार आप डिलीवरी के बाद भी गर्भवती महिलाओं की तरह ही दिखती हैं। जिन महिलाओं की डिलीवरी सामान्य रूप से होती है, वे बिना किसी बाहरी सहायता के अपने पेट को कम कर लेती हैं। पर जिन महिलाओं की C – सेक्शन (C section) डिलीवरी होती है, उनके लिए इन पोस्टनटल बेल्ट्स की मदद से अपने पेट का ध्यान रखना अनिवार्य होता है।

प्रेगनेंसी बेल्ट के गुण दें छरहरी काया (Slimmer look)

इन बेल्ट्स को पहनने की सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी काया इससे तुरंत ही छरहरी लगने लगती है। इन बेल्ट्स का मुख्य उद्देश्य आपके पेट को अंदर करना होता है और आपके शरीर की चर्बी को ये काफी प्रभावी तरीके से ढक लेती हैं।

चीरे के घाव को भरे (Heals incision)

ये बेल्ट्स आपके पेट के चीरे के घाव को जल्दी से जल्दी ठीक करने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। इन बेल्ट्स को न पहनने से आपके पेट को काफी नुकसान पहुँच सकता है, तथा इन घावों को भरने में काफी समय लगता है।

श्रेष्ठ पोस्टनटल प्रेग्नेंसी बेल्ट्स (Best postnatal pregnancy belts)

गैब्रिएला ब्रीथेबल इलास्टिक बाइंडर (Gabrialla breathable elastic binder)

परिवार नियोजन, एवं दूसरी गर्भावस्था का सही समय

Gabrialla-breathable-elastic-binder-272x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह बेल्ट यह सुनिश्चित करती है कि आपका पेट एक अच्छे आकार के साँचे में ढल जाए। यह बच्चे के जन्म के बाद पेट को सहारा देती है तथा C-सेक्शन से गुज़री महिलाओं के लिए काफी लाभदायक होती है।

यह बेल्ट आपकी कमर को कम करने में भी मदद करती है। आप इसे आम कपड़ों के नीचे पहन सकती हैं तथा किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने बेल्ट पहनी हुई है।

इसमें पेट के सांस लेने के लिए बैंड (belly band) बना है, जो उन सभी महिलाओं के लिए अनिवार्य है जो पेट के हर्निया (abdominal hernia) से पीड़ित हैं।

बेली बैंडिट टमी रैप (Belly bandit tummy wrap)

गर्भधारण के लिए बचे दिनों की गणना

Belly-bandit-tummy-wrap-300x196

इस बेल्ट का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के बाद आपका पेट कम करना है। इसे बनाया इस तरह गया है कि इसे देखकर लगे जैसे आपने डिलीवरी के बाद अपना वज़न घटाया है।

यह बैंड गर्भावस्था के बाद होने वाली सूजन और पीड़ा कम करने में भी आपकी सहायता करता है। यह C-सेक्शन महिलाओं के लिए खासतौर पर बनाया गया है।

यह लार्ज (large) तथा XL के आकार में उपलब्ध है।