Beta carotene – Uses for health and beauty – बीटा कैरोटीन के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य गुण

लाली लिए हुए नारंगी या पीलापन लिए हुए नारंगी रंग का रंजक तत्व, जो रंगीन सब्जियों, फलों एवं पौधों में पाया जाता है, बीटा कैरोटीन कहलाता है। यह ग्रीक शब्द ‘बीटा’ एवं लैटिन शब्द ‘कैरोटा’ से मिलकर बना है। यह रंजक तत्व रंगों का स्त्रोत होता है जो विभिन्न सब्जियों को अलग अलग रंग देता है। यह कैरोटेनॉयड्स (carotenoids) परिवार का सदस्य है। ये एंटीऑक्सिडेंट्स एवं विटामिन ए (antioxidants and vitamin A) से भरपूर होता है।

बीटा कैरोटीन का प्रयोग बड़ी मात्रा में सौंदर्य उत्पादों, त्वचा की देखभाल के उत्पादों, बालों की देखभाल के उत्पादों, धूप से बचने के उत्पादों, एंटी एजिंग ट्रीटमेंट (anti-aging treatment) एवं नहाने के उत्पादों में किया जाता है। शोधों की सहायता से यह साबित हो चुका है कि बीटा कैरोटीन त्वचा के कैंसर (cancer) से आपको सुरक्षित रखने में काफी प्रभावी सिद्ध होता है।

स्वास्थ्य के लिए फायदे (Health uses)

ह्रदय का स्वास्थ्य (Cardiovascular health)

स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य पर प्याज के रस के फायदे

आप बीटा कैरोटीन की अच्छी खुराक लेकर अपने ह्रदय के स्वास्थ्य में काफी सुधार ला सकते हैं।  यह ह्रदय की समस्याओं के खतरे पर नियंत्रण करने में सहायता करता है। बीटा कैरोटीन के विटामिन इ (vitamin E) के साथ मिल जाने की स्थिति में एलडीएल कोलेस्ट्रोल (LDL cholesterol) का स्तर कम किया जा सकता है। यह दिल की कोरोनरी (coronary) बीमारी एवं अथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) के खतरे को भी कम करता है।

प्रतिरोधक प्रणाली मज़बूत बनाए (Strengthens immune system)

थाइमस ग्रंथि (thymus gland), जिसे प्रतिरोधी सुरक्षा का स्त्रोत माना जाता है, शरीर में बीटा कैरोटीन की मौजूदगी से काफी लाभान्वित होती है।  यह ग्रंथि प्रतिरोधक क्षमता की खान है एवं प्रतिरक्षा प्रणाली की जीवाणुओं एवं संक्रमणों से लड़ने में सहायता करती है।  यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को पूर्ण रूप से बंद कर सकती है।

मैकुलर डिजनरेशन से बचाए (Prevents macular degeneration)

मैकुलर डिजनरेशन आँखों की एक प्रकार की बीमारी है।  इस स्थिति में मैकुला (macula), जो प्रमुख दृष्टि का कार्य करता है, खराब होना शुरू होता है। आयु आधारित मैकुलर डिजनरेशन या एआरएमडी की रोकथाम बीटा कैरोटीन एवं अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के सेवन से की जा सकती है।

सौन्दर्य लाभ (Beauty uses)

त्वचा की समस्याओं का इलाज (Treatment of skin conditions)

बीटा कैरोटीन की मदद से त्वचा की समस्याओं का इलाज आसानी से किया जा सकता है। बीटा कैरोटीन के तत्व, विटामिन ए एवं एंटीऑक्सिडेंट्स एक्जिमा (eczema), रूखी त्वचा एवं सोरायसिस (psoriasis) का इलाज करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं। यह त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे कारबांकलस, ओपन अलसर, इम्पेटिगो (carbuncles, open ulcer, impetigo), उम्र के धब्बे एवं फोड़ों का भी इलाज कर सकता है।  बीटा कैरोटीन शरीर की कोशिकाओं की बढ़त में वृद्धि करता है जिससे त्वचा को स्वस्थ रहने में सहायता मिलती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,208 other subscribers

सूरज के प्रति संवेदनशीलता कम करे (Reduces sun sensitivity)

बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा सूरज से आपकी सुरक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जो लोग एरीथ्रोपोईएटिक प्रोटोपोर्फिरीया (erythropoietic protoporphyria) से ग्रस्त लोगों को बीटा कैरोटीन की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। ये लोग एक असामान्य आनुवंशिक समस्या से ग्रस्त होते हैं जहां सूरज से उनकी संवेदनशीलता आम लोगों से काफी अधिक होती है। वे यकृत की समस्याओं से भी काफी ग्रसित रहते हैं।  इस समस्या से लड़ने का सबसे प्रभावी उपाय बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा का सेवन करना है, जो आपको धूप में जलने एवं अन्य समस्याओं से बचाता है।

त्वचा में एक स्वस्थ चमक लाए (Imparts a healthy glow)

सेहत और सौंदर्य से जुड़े खुबानी के लाभ

बीटा कैरोटीन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। यह एक ऑक्सीडेटिव (oxidative) तत्व है जो सूरज की किरणों, जीवाणुओं, प्रदूषण एवं अन्य हानिकारक तत्वों से होने वाले नुकसान को कम करता है।  जब बीटा कैरोटीन का सेवन सही मात्रा में किया जाए तो यह त्वचा की रंगत एवं गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी करता है।  यह त्वचा को रौनक प्रदान करता है तथा इसे अंदर से शुद्ध बनाता है। इसके अतिरिक्त सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, अतः स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक मात्रा का ही सेवन करें।

loading...