Use of cocoa butter in winter season tips in Hindi – ठण्ड में कोको बटर के प्रयोग

कोकोआ मक्खन क्या है? अगर ब्रांडेड कंपनियों के त्वचा पर काम करने वाले सौंदर्य उत्पाद प्रयोग में लाकर भी त्वचा रूखी और बेजान बानी रहे तो आपका चिढ़ना स्वाभाविक है। कई सौंदर्य उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अल्कोहल को मुख्य पदार्थ के तौर पर इस्तेमाल करती हैं। इससे आपकी त्वचा को नमी देने वाले गुणों का खात्मा हो जाता है। अगर आप इसके बजाय कोको मक्खन का प्रयोग करें तो आपकी त्वचा ठण्ड (winter) में भी काफी स्वस्थ और सुन्दर बनी रहेगी। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और फटी त्वचा जल्दी ठीक हो जाएगी।

कोको बटर – कोकोआ मक्खन के लाभ (Benefits of Cocoa butter – cocoa butter ke labh)

1. कोको के गुण, लोग अपने मॉइस्चराइज़र में कोको मक्खन पसंद इसलिए कहते हैं क्योंकि इसकी महक बड़ी प्यारी और मीठी होती है।

2. कोको बटर त्वचा की परतों में नमी का संचार करके उसे बनाए रखता है।

3. कोकोआ मक्खन, यह पेट्रोलियम जेली के मुकाबले काफी तेज़ी से नमी को सोखता है।

4. कोकोआ मक्खन के प्रयोग से आपकी त्वचा मखमल की तरह नरम मुलायम हो जाएगी।

5. कोकोआ मक्खन के लाभ, जब आप त्वचा पर कोको मक्खन का प्रयोग करते हैं तो यह आपकी त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना आपकी त्वचा में अंदर तक चला जाता है।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

6. कोकोआ के गुण, आप त्वचा का सूखापन दूर करने के लिए इसे हाथों, पैरों और अपने पूरे शरीर पर लगा सकते हैं।

7. कोकोआ मक्खन के लाभ, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा पर उभरने वाले फ्री रेडिकल्स को पूरी तरह दूर करती है।

8. कोकोआ के गुण, अगर आपके शरीर पर काटने छिलने के निशान या स्ट्रेच मार्क्स हैं तो कोको मक्खन इन सबसे अच्छे से निपटने में सक्षम है।

9. कोकोआ मक्खन के गुण, क्योंकि इसे काफी कम तापमान में भी पिघलाया जा सकता है, अतः आप इसे तुरंत त्वचा पर लगाकर सुन्दर और आकर्षक त्वचा पा सकती हैं।

कोको के गुण – कोको मक्खन का प्रयोग कैसे करें? (Use of cocoa butter se cocoa butter ke gun)

कोको के गुण, अगर आप बाज़ार से कोको मक्खन की ट्यूब खरीदती हैं तो इसके भार (quantity) को लेकर आपको भ्रम हो सकता है। रूखी और पपड़ीदार त्वचा पर कोको मक्खन लगाने का एक ख़ास तरीका है। सबसे पहले उस जगह को अच्छे से धोएं जहां आप लोशन लगाने वाली हैं। अगर अत्याधिक ठण्ड (winter) की वजह से कोको मक्खन सख्त हो गया है तो इसे थोड़ा सा पिघला लें। ताज़ी धुली त्वचा पर कोको मक्खन की क्रीम लगाना काफी फायदेमंद होता है। इस क्रीम को प्रभावित भागों पर लगाएं। इसे अपनी हथेली से तब तक धीरे धीरे रगड़ें, जब तक यह रोमछिद्रों (pores) के द्वारा त्वचा में ना समा जाए।

आप बाज़ार में कई तरह का कोको मक्खन प्राप्त कर सकती हैं। कुछ प्रकार का कोको मक्खन आपकी त्वचा को सूट नहीं भी कर सकता है। यह जांचने के लिए कि कोको मक्खन आपकी त्वचा पर सूट कर रहा है या नहीं, अपने हाथ के पास की त्वचा में एक बूँद मक्खन डालकर देखें।

कोको बटर के गुण – कटने छिलने के घाव पर कोकोआ मक्खन के गुण (Cocoa butter for scars se cocoa butter ke fayde)

ठण्ड में सुबह जल्दी उठने के तरीके

कोकोआ मक्खन के गुण, किसी प्रकार की चोट या त्वचा की किसी अन्य समस्या के कारण आपकी त्वचा पर कई तरह के घाव हो जाते हैं। ये घाव कई तरह के हो सकते हैं। कुछ तो भूरे रंग के होते हैं, वहीँ कुछ और सफ़ेद या हलके गुलाबी रंग के होते हैं। कोको बटर के गुण, आप अब कोको मक्खन की मदद से त्वचा के घाव ठीक कर सकते हैं। क्रीम के रंग का फैट जो कि कोको से उत्पन्न किया जाता है, दुनियाभर में लोगों के द्वारा त्वचा के दाग धब्बे और घाव ठीक करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। क्योंकि कोको मक्खन में फैट की काफी ज़्यादा मात्रा होती है, अतः इसे रोज़ाना इस्तेमाल करने वाले लोगों को इससे बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग का फायदा भी मिलता है। यह त्वचा को ठंडक देने का काम (emollient) भी करता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday