Home remedies in Hindi to cure vaginal dryness – योनी की शुष्कता के लिए घरेलू उपचार

कई महिलाएं योनि (स्त्री जननांग) की शुष्कता की समस्या से पीड़ित हैं और इस मुद्दे से अपने यौन जीवन को प्रभावित कर सकती हैं। योनिशोथ, यह समस्या संभोग करते हुए आपको दर्द दे सकती और आप बेहद निराशा महसूस कर सकती हैं। कुछ घरेलु उपचार करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं अपने योनि की शुष्कता, योनि की खुजली के बारे में बात करने से शरमाती हैं लेकिन यह संभोग के समय आपको बड़ी तकलीफ पैदा कर सकती है।

घरेलु उपचार (Home Remedies)

  • डॉक्टर की सलाह लेकर मॉइस्चराइजर या लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें।
  1. लुब्रिकेंट – एस्ट्रोग्लाइड नामक पानी पर आधारित लुब्रिकेंट इस्तेमाल करने से कई घंटो तक आप शुष्कता से छुटकारा पा सकती हैं। हमेशा ग्लिसरीन विरहित उत्पादों का चयन करें और संभोग से पहले आप अपनी योनि या अपने साथी के लिंग पर लुब्रिकेंट लगायें।

2. लुब्रिन नमाक मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करके आप शुष्कता, योनी खुजली दूर कर सकती हैं।

  • संभोग करने से पूर्व कुछ रोमांचक फिल्में देखें। यह अपने जननांगों में रक्त का प्रवाह बढ़ाकर चिकनाई पाने में मदद करता है।
  • 20 मिनट के लिए टहलकर सीधे अपने बेडरूम में जाएँ। टहलने से शरीर अतिरिक्त संख्या में हॉर्मोन छोड़ता है।
  • योनि की देखभाल, केले से बने ब्रेड की गंध लें। इसे खाने की जरुरत नहीं है। इसकी गंध से आपके जननांगों के क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़कर शुष्कता से छुटकारा मिलता है।

जल्दी होने वाले मासिक धर्म के घरेलू उपचार

  • एल-अर्जीनाइन नामक दवा में एमिनो एसिड होते हैं जो कई खाद्य पदार्थो में पाया जाता है। यह प्राकृतिक वायाग्रा की तरह काम करके योनी की शुष्कता, योनी खुजली कम करता है।
  • योनि की देखभाल, सुबह 5 से 9 के बीच में संभोग करने की कोशिश करें। इस समय आपके शरीर में हॉर्मोन की संख्या उच्च स्तर पर होती है।

ऊपर दिए उपायों से फायदा न हो तो डॉक्टर की सलाह लें और उनकी दी हुई दवाइयों का इस्तेमाल करें।

अगर आप स्त्री जननांग / योनि की शुष्कता का अनुभव करती हैं तो हो सकता है आप पूर्ण रूप से यौन संबंध के लिए उत्साहित न होती हो। अपने आपको कुछ समय दीजिए और अधिक उत्साहित महसूस करने के लिए अपने साथी से प्यार भरी हरकते करें। आपके उत्साहित हो जाने पर आप चिकनाहट पाकर योनि की शुष्कता, योनि की खुजली की समस्या का निवारण कर सकती हैं।

योनि संक्रमण – किन उत्पादों का प्रयोग ना करें (Products to be avoided)

ऐसे कुछ उत्पाद हैं जिनके प्रयोग से आपको तकलीफ हो सकती है। इन उत्पादों में से कुछ हैं विनेगर, दही, हाथ का लोशन, जीवाणुरोधी या सुगंधित साबुन, टब बाथ या स्नान के तेल। शौचालय के सुगंधित कागज और अन्य सुगंधित उत्पादों और डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचना चाहिए।

योनि शुष्कता के लिए घरेलू उपाय (Natural remedies for vaginal dryness)

पानी पीना (Drinking water se yoni rog gharelu upchar)

सांसो की दुर्गंध से बचने के घरेलू उपाय

काफी मात्रा में पानी पीने से योनि के सूखेपन को दूर किया जा सकता है। यह आपके शरीर में नमी बनाए रखता है और आपको तरोताज़ा भी रखता है। यह संक्रमण जैसी समस्याओं से भी आपको मुक्ति दिलाता है जो सूखी योनि को प्रभावित कर सकती है। पानी युक्त लुब्रिकेंट (lubricant) का प्रयोग करने से इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

एलोवेरा जेल (Aloevera gel se yoni ki khujli)

एलोवेरा जेल ऐसी समस्याओं से निपटने का काफी कारगर तरीका साबित होता है। एलोवेरा जेल और दूध का मिश्रण ऐसी समस्याओं से निपटने का काफी प्रभावी उपाय सिद्ध होता है। आप योनि का सूखापन दूर करने के लिए सीधे ही एलो वेरा जेल का प्रयोग भी कर सकती हैं। आप एक कप एलोवेरा के रस का भी सेवन कर सकती हैं।

पटसन के बीज (Flaxseeds)

आप भोजन के साथ इनका सेवन कर सकती हैं और इसका प्रयोग दवाओं की तरह कर सकती हैं। आप पटसन के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं, क्योंकि यह योनि के सूखेपन को दूर करता है। यह एक आयुर्वेदिक उपचार है जो आपकी समस्याओं को दूर कर सकता है। यह हमारे शरीर के एस्ट्रोजन (estrogen) के स्तर को बढ़ाने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑइल के कई फायदे होते हैं। यह बेहतरीन घरेलू नुस्खों में से एक है और योनि के सूखेपन को भी दूर करता है।

फैटी एसिड्स (Fatty acids se dur kare yoni ki samsya)

योनि के सूखेपन को दूर करने के लिए फैटी एसिड्स का प्रयोग करें। ये विटामिन, आयरन और खनिज (Vitamins, iron and minerals) से भरपूर होते हैं। इनके और भी कई फायदे होते हैं। कठोर परफ्यूम्स (perfumes), रसायन आदि का प्रयोग ना करें। इससे योनि में और भी सूखापन आ जाता है।

वयस्क मुँहासों का घरेलू उपचार

कॉम्फ्री (Comfrey)

कॉम्फ्री का सेवन करें क्योंकि इससे योनि का सूखापन दूर होता है। यह योनि के सूखेपन, संक्रमण और खुजली को ठीक करता है। बबल बाथ (bubble bath) या सुगन्धित साबुनों से स्नान करने से परहेज करें। ये आपकी योनि के सूख जाने के दो मुख्य कारण होते हैं। कोम्फ्री जेल (gel) और मलहम के रूप में भी उपलब्ध होती है।

अन्य उपाय (Others)

  • जैतून का तेल लगाएं
  • नारियल का तेल लगाएं
  • फोरप्ले (foreplay) की प्रक्रिया ज्यादा और सेक्स (sex) कम करें
  • सूती के कपड़े पहनें।

इस समस्या को ठीक करने के कई तरीके हैं और हर तरीका दूसरे से भिन्न है। कई बार कोई उपाय आपके लिए काम करता है और कोई नहीं। अपने लिए कोई एक अच्छा उपाय चुनें और इसके प्रयोग से निश्चित तौर पर आप जल्दी ठीक हो जाएंगी। खानपान अच्छा रखें और पानी का ज़्यादा सेवन करें। नीचे योनि के सूखेपन की स्थिति में खाए जाने वाले कुक खाद्य पदार्थों की सूची दी गयी है।

  • नट्स (Nuts) : ये फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं और इसीलिए इनका सेवन इतना आवश्यक है। इस समस्या के लिए नट्स और बीज का सेवन करें।
  • मछली (Fish) : ओमेगा 3 (omega 3) की मदद से रजोनिवृत्ति (menopause) के लक्षण कम होते हैं। साल्मन फिलेट्स कैंड टूना (salmon fillets canned tuna) का सेवन करने का प्रयास करें। ये स्तर बढ़ाते हैं और योनि का सूखापन कम करते हैं।
  • द्रव्य (Fluids) : स्वस्थ शरीर और स्वस्थ योनि के लिए रस, तरल पदार्थ और अतिरिक्त पानी का सेवन करें।

गहरे और सांवले बिकनी लाइन के लिए घरेलू उपचार

  • सोय (soy) : यह रजोनिवृत्ति की समस्या को दूर करने का काफी कारगर उपाय सिद्ध होता है। यह एस्ट्रोजन (estrogen) से भरपूर होता है और रजोनिवृत्ति के लक्षणों का उपचार करने के लिए जाना जाता है।
  • फल (Fruits) : फल योनि के सूखेपन को दूर करने का काम करते हैं। दही की मदद से कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं, जिसमें तरबूज और चेरी (cherry) मिश्रित हों। इस समस्या के लिए पानी युक्त फल काफी कारगर साबित होते हैं। आप सेब का उदाहरण ले सकती हैं।

योनि में सूखेपन के कारण (Causes of Vaginal Dryness)

जीवन के विभिन्न चरणों में हम अपने जीवनशैली में काफी कुछ परिवर्तन करते हैं। इसके फलस्वरूप हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। जननांगों में सूखेपन की समस्या कई कारणों से हो सकती है और इसका पता लगाकर इसका उपचार करना काफी आवश्यक होता है। इसका कारण खानपान में परिवर्तन, हार्मोनल (hormonal) असमानता आदि हो सकता है। नीचे इसके बारे में बताया गया है।

  • इसका सबसे बड़ा कारण हार्मोनल परिवर्तन (hormonal changes) होता है। अगर आप रजोनिवृत्ति की उम्र से गुज़र रही हैं या फिर इसे पार कर चुकी हैं तो आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों से गुज़रता है। इससे एस्ट्रोजन के स्तर में काफी कमी आती है। योनि के सूखेपन की समस्या 40 से 60 वर्ष की महिलाओं में काफी आम है।
  • एस्ट्रोजन आपके शरीर की वसा को पिघलाने का काम करता है, अतः योनि के सूखेपन की शिकार वे महिलाएं भी हो सकती हैं जो कम वसा वाला भोजन करती हैं। योनि का सूखापन दूर करने के लिए स्वास्थ्यकर भोजन करें और शरीर में पानी की कमी ना होने दें।
  • तनाव की स्थिति में भी महिलाओं की योनि में सूखापन आ सकता है। इससे शरीर की कार्यशीलता में असमानता आती है और मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। इससे शारीरिक संबंधों में भी तनाव उत्पन्न होता है।
  • कुछ दवाओं का सेवन करने के फलस्वरूप बायो मैकेनिकल (bio-mechanical) कारण भी योनि के सूखेपन का कारण होते हैं। शल्य क्रियाएं भी हार्मोनल परिवर्तन का कारण बनती हैं, जिससे योनि का सूखापन बढ़ता है।
  • अगर किसी वजह से आतंरिक चोट लग जाए तो भी योनि में सूखेपन की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आपने कभी शारीरिक शोषण का सामना किया है तो इससे भी योनि में सूखेपन की समस्या सामने आती है।

इन उपायों का पालन करें और अपनी योनि की स्थिति को ठीक करें। ये आपकी काफी सहायता करेंगे। इनका चुनाव अपनी शरीर की ज़रुरत के आधार पर करें। अगर आपको लग रहा है कि कोई उपाय आप पर काम नहीं कर रहा है तो दूसरा उपाय चुन लें। अगर समस्या आपके हाथ से बाहर चली गयी है तो तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें। अपनी मानसिक स्थिति को अच्छा बनाए रखें और इस समस्या से चिंतित ना हों, क्योंकि यह स्थायी नहीं है।