Vastu tips for your living room – लिविंग रूम का वास्तु

घर वास्तु टिप्स में लिविंग रूम हमारे घर का वो कमरा होता है, जहां हम अपने दिन का ज़्यादातर वक्त शान्ति से गुजारते हैं। टीवी (television), जो कि मनोरंजन का एक अहम् साधन है, भी ज़्यादातर लिविंग रूम में ही रखा जाता है। यह वह कमरा होता है जहां घर के सारे लोग दिन में कम से कम 1 बार जमा होते हैं। अतः घर के सदस्यों की सुख शान्ति के लिए लिविंग रूम से जुड़े वास्तु के नियमों का आपको पालन अवश्य करना चाहिए।

किसी के भी घर का लिविंग रूम उस घर में रहने वाले लोगों के स्वभाव का परिचायक होता है। यह किसी भी घर का केंद्र होता है जिसे जान बूझकर अच्छे से सजाया जाता है, क्योंकि इस कमरे में मेहमानों का स्वागत किया जाता है। लिविंग रूम सिर्फ सजावट का केंद्र, मेहमानों का स्वागत करने के लिए या स्वस्थ बोलचाल के लिए ही नहीं होते। आप वास्तु की मदद से अपने घर में सुख शान्ति और अपनेपन का माहौल पैदा कर सकते हैं। इस लेख में आपके लिविंग रूम को वास्तु के हिसाब से सजाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

नीचे वह सूची दी गयी है, जिसका पालन आपको लिविंग रूम को सजाते वक़्त करना आवश्यक है।

लिविंग रूम के लिए वास्तु के नुस्खे (Vaastu Tips For Living Room)

आदर्श स्थान (Ideal location)

वास्तुशास्त्र के हिसाब से आपके लिविंग रूम का आदर्श स्थान आपके घर की दिशा पर निर्भर करता है। उत्तर या पूर्व की ओर मुंह किये हुए घर के लिए लिविंग रूम उत्तर पूर्वी दिशा में होना चाहिए। इसी तरह पश्चिम की तरफ मुंह किये हुए घर के लिए लिविंग रूम उत्तर पश्चिमी दिशा में होना चाहिए। अगर आपका घर दक्षिण की तरफ हो तो आपका लिविंग रूम दक्षिण पूर्वी दिशा की तरफ होना चाहिए।

  • वास्तु के अनुसार घर क्योंकि लिविंग रूम प्रवेश द्वार के पास होना चाहिए, अतः लिविंग रूम के बनने का स्थान आपके घर की दिशा पर निर्भर करता है।
  • अगर घर उत्तर की तरफ है तो लिविंग रूम उत्तर पश्चिमी दिशा में होना चाहिये।
  • अगर घर पश्चिम की तरफ हो तो लिविंग रूम उत्तर पश्चिमी दिशा में होना चाहिए।
  • अगर घर दक्षिण की तरफ हो तो लिविंग रूम दक्षिण पूर्वी दिशा में होना चाहिए।

फर्नीचर की सजावट (Furniture Arrangement)

जानें सोने के लिए सबसे सही दिशा और मुद्राएं – सोने की सही दिशा

आप घर के सोफे को दक्षिण या पश्चिम की दीवारों की तरफ रख सकते हैं, पर ये उन्हें छूना नहीं चाहिए। फर्नीचर को इस तरह घर में लगाएं कि इससे आपको लिविंग रूम से अन्य कमरों में जाने में कोई परेशानी ना हो। सामान बिखरा हुआ नहीं होना चाहिए। अगर हो सके तो फर्श पर या किसी टेबल पर एक पोडियम लैंप (podium lamp) रखने का प्रयास करें, जिसमें लाल या पीली रोशनी जलती हो। यह रोशनी दक्षिण पूर्वी दिशा की तरफ पड़ने वाले सामानों पर पड़नी चाहिए।

पानी के झरने और फिश एक्वेरियम (Water Fountains & Fish Aquarium)

लिविंग रूम में पानी उत्तर दिशा की तरफ ही रखें। यह एक छोटा पानी का झरना हो सकता है जो सारा दिन चलता रहे। जो झरने प्राकृतिक उत्पादों जैसे कॉपर (copper), पत्थर, कांच, मिट्टी, स्टेनलेस स्टील (stainless steel) और बैम्बू (bamboo) लिविंग रूम के लिए अच्छे होते हैं। अपने कमरे में उत्तर की तरफ एक छोटा सा मछलियों का एक्वेरियम भी रखें, जिसमें 1 परिवार की 7 मछलियाँ (लाल और सुनहरी) तथा अलग परिवारों की दो मछलियाँ हों।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बाहर निकले हुए तथा घिसे हुए कोने (Protruding & Abrasive Corners)

फर्नीचर का मुंह किसी प्रकार के बाहर निकले हुए या घिसे हुए कोने के सामने नहीं रहना चाहिए। इससे कई तरह की परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। इन्हें ढकने के लिए इनके सामने ऐसे घरेलू पौधे लगाएं जिनमें कांटे ना हों।

कलाकृतियाँ और तसवीरें (Paintings And Pictures)

आप लिविंग रूम में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए कलाकृतियों का प्रयोग कर सकते हैं। लिविंग रूम की उत्तरी दीवारों पर लम्बी दूरी के जल के स्त्रोतों की तस्वीर लगाएं, जिसमें पानी के गुणों का वर्णन सामने आ सके। ऐसी कलाकृतियों से परहेज करें जिसमें मृत्यु, हिंसा या जीवन की अन्य नकारात्मक परिस्थितियों का उल्लेख हो।

बिजली से चलने वाले सामान (Electronic Gadgets)

अगर आप टेलीविज़न (television) को लिविंग रूम में रखना चाहते हैं तो इसे इस तरह रखें कि यह कमरे के पूर्वी या उत्तरी कोने में रहे। आप कमरे के पूर्वी या दक्षिण पूर्वी कोने से बिजली प्राप्त कर सकते हैं। बिजली से चलने वाले अन्य सामान जैसे एयर कंडीशनर, एयर कूलर तथा ऑडियो सिस्टम (air conditioners, air coolers, and audio systems) भी लिविंग रूम में रखे जा सकते हैं और इनकी बिजली पूर्वी या दक्षिण पूर्वी दिशा से निकाली जा सकती है।

अन्य चीज़ों की सजावट (Placing of other things)

  • घर का फर्नीचर (furniture) पश्चिमी या दक्षिणी दिशा में रखा जाना चाहिए। इसका आकार चौकोर या समकोण पर अंडाकार, गोलाकार या किसी अन्य अजीब आकार में नहीं होना चाहिए।

सोने के कमरे का वास्तु

  • टीवी को घर के दक्षिण पूर्वी भाग में रखें।
  • एयर कंडीशनर्स (Air-conditioners) को घर की पश्चिमी या उत्तरी दीवारों पर रखा जाना आवश्यक है।
  • घर के टेलीफोन (Telephones) दक्षिण पश्चिमी कोने में रखे जाने चाहिए।
  • एक्वेरियम (Aquariums) लिविंग रूम के उत्तर पूर्वी कोने में रखे जाने चाहिए।
  • कमरे में वाटर वाल (water wall) या उगते सूरज की तस्वीर लगाने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

दरवाज़े और खिड़कियाँ (Doors and windows)

  • लिविंग रूम का दरवाज़ा पूर्वी या उत्तरी दिशा में होना चाहिए क्योंकि इस दिशा में दरवाजों का होना काफी शुभ माना जाता है।
  • पूर्वी और उत्तरी दिशा में खिडकियों का होना काफी अच्छा माना जाता है।
  • प्रवेश द्वार के ऊपर भगवान् की मूर्तियाँ नहीं रखी जानी चाहिए। आप प्रवेश द्वार के ऊपर या सवार के बाहरी तरफ गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर रख सकते हैं।

लिविंग रूम का रंग (Colors of living rooms)

  • लिविंग रूम का रंग नीला, सफ़ेद, पीला या हरा होना चाहिए। लिविंग रूम में काले या लाल रंग से परहेज करें।

बैठने की व्यवस्था (Seating arrangments)

  • सरल वास्तु, घर के मुखिया को हमेशा लिविंग रूम के दक्षिण पश्चिमी कोने में उत्तर या पूर्वी दिशा की ओर मुंह करके ही बैठना चाहिए।
  • मेहमानों के बैठने की व्यवस्था दक्षिण पश्चिमी या उत्तर पश्चिमी दिशा में होनी चाहिए, जिससे वे पश्चिमी या दक्षिणी दिशा की ओर मुंह करके बैठ सकें।
loading...