Home remedy for indigestion with dhania juice – video – धनिये के जूस से घर पर ही बदहजमी का इलाज करें – विडियो

धनिये को अंग्रेजी में कोरियनडर कहते है जो की एक मसाला है। इसे सबसे ज्यादा नार्थ भारत या बंगाली द्वारा बंगाल में उपयोग किया जाता है। इस मसाले को खाने में उपयोग कर जो स्वाद आता है वो बेहतरीन होता है। आज कल ज्यादातर लोग बहार उपलब्ध हो रहे फ़ास्ट फ़ूड पर ज्यादा निर्भर रहते है। इस से बदहजमी की समस्या उत्पन्न होती है। इस कारण कोलेस्ट्रोल और फैटी परत भी बढ़ता है। लेकिन फिर भी लोग इन फ़ास्ट फ़ूड को खाना बंद नहीं करते है। वातावरण में मौजूद प्रदूषण भी बदहजमी और पेट की समस्या को उत्पन्न करता है। इस आर्टिकल में आप धनिये के पाउडर से इस समस्या का प्राकृतिक इलाज प्राप्त कर सकते है।

धनिये के उपयोग से बदहजमी की समस्या से कैसे छुटकारा पाए (How to get rid of indigestion using coriander)

 

बदहजमी को डीसपेप्सिया (dyspepsia) भी कहते है। इस समस्या में पाचन तंत्र धीरे काम करने लगता है या कभी खाने को पचाने में असफल भी हो जाता है। ये तब होता है जब ज्यादा खाना एक समय खा लेते है या खाने को सही नहीं खा पाते है, पाचन तंत्र के लिए खाना कठिन हो जाता है और शरीर में कोई और परिस्थिति उत्पन्न होती है। बदहजमी के कारण सूजन, डकार और जी मचलाने लगता है। बदहजमी से पेट खराब हो जाता है और आप बेचैनी महसूस करने लगते है। बदहजमी के सामन्य लक्षण है, जी मचलाना, उल्टी, मुंह में खट्टा स्वाद, पेट में दर्द और पेट में से गुर्राने के आवाज।

प्रक्रिया (Procedure)

यूरिक एसिड से भरपूर खाने कौन से है?

2 बड़ी चमच अजवायन का रस लें और इसे एक ग्लास पानी में मिलाए। अब इसमें एक चुटकी काला नमक मिलाए। इस से आप बदहजमी का इलाज कर सकते है।

बदहजमी को दूर करने के लिए धनिया (Dhaniya for removing indigestion)

छाछ सहित धनिया (Coriander with buttermilk)

छाछ में धनिया मिलाने से आपकी प्रतिरोधक शक्ति मजबूत बनती है जिस से आपके बदहजमी की समस्या दूर हो जाती है। लेकिन इस नुस्खे को बनाने के लिए एक प्रक्रिया है। आपको छाछ में 2 चमच धनिया पाउडर मिलाना है। इसे अच्छे से मिलाने के बाद आपको इसका सेवन करना है। 2 घंटे के बाद आपकी बदहजमी की समस्या दूर हो जाएगी।

केवल धनिया (Simply coriander)

धनिये के बीज आपको मार्किट में आसानी से प्राप्त हो जाएंगे। आपको दो चमच धनिये के बीज लेने है और इसको ग्राइंडर में पीस कर इसका पाउडर बना लेना है। अब इस पाउडर को एक ग्लास में डालें और फिर इसमें एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च/ ब्लैक पेप्पर के पाउडर की मिलाए। अब इन्हें अच्छे से मिलाने के बाद इसको पी लें और इस तरह बदहजमी से दूर रहें।

धनिया सहित शहद (Coriander with honey)

शहद में कुछ एंटी बैक्टीरियल इफ़ेक्ट मौजूद होता है जो पेट में उत्पन्न हुए माइक्रो ओर्गानिस्म को निकालता है और इस तरह आपको बदहजमी की समस्या से दूर रखता है और साथ ही पेट में बेचैनी भी महसूस नहीं होने देता है। आपको 2 चमच धनिये के बीज लेने है, कुछ धनिये के पत्ते और एक चमच शहद लेना है। अब इनमे थोडा सा पानी मिला कर इन्हें ग्राइंडर में पीस लेना है। इन्हें अच्छे से मिलाए और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पूर्ण पेस्ट को ग्लास में लें और इसमें पेस्ट का ¾ भाग पानी का मिलाए। अब इसमें एक चुटकी नमक को डालें और चमच से अच्छे से मिला लें। जैसे ही ये रस तैयार हो जाए, इसे पी लें और पेट की समस्या से छुटकारा पाए।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday