Video – Home remedy to cure indigestion – विडियो – घरेलू नुस्खों से बदहजमी का इलाज करें

बदहजमी एक ऐसी परिस्थिति है जिस कारण शरीर में हम एसिडिटी, गैस का बनना और अन्य असुविधा मल त्याग में महसूस करते है। लोग आज कल अपने साथ मेडिसिन बॉक्स लेकर घूमते है जिसमे एसिडिटी और गैस बनने की दवाइयाँ मौजूद रहती है। लेकिन ज्यादा दवाई खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

आपको उन चीजों पर ध्यान देना चाहिए जिस से आपको कोई साइड इफेक्ट्स ना हो। आपके इस समस्या को दूर करने के लिए आपको प्राकृतिक सामग्री, मसाले और हेर्ब्स का उपयोग करना चाहिए। नीचे ऐसे ही कुछ नुस्खो को दर्शाया गया है जिनसे आप अपने इस समस्या को दूर कर सकते है और साथ ही ये सब प्राकृतिक घरेलू नुस्खे है।

निम्बू और अदरक से बदहजमी का इलाज कैसे करें (How to treat indigestion with lemon and ginger)

प्रक्रिया (Procedure)

एक चम्मच निम्बू रस लें, एक चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच शहद को ले और उसे गुनगुने पानी में मिलाए। इन सब को एक बड़ी चम्मच से अच्छे से मिलाए। इस गुनगुने पानी को पी लें, इस से आपको इस बदहजमी की समस्या को दूर में सहायक प्राप्त होगा और साथ ही आपको आराम भी मिलेगा।

आंत्र परजीवी / आंत के कीड़े के लिए घरेलू उपचार

बदहजमी से बचने के लिए सुझाव (Preventive tips to indigestion)

  • एक समय पर भारी खाना ना लें। खाने को कम मात्रा में खाए।
  • धीरे से खाए और खाने का स्वाद लें। खाने को निगले मत।
  • उन खानों से दूर रहे जिसमे भारी एसिड हो।
  • शराब का सेवन कम कर दें, हो सके तो बंद कर दें।
  • बदहजमी का एक कारण स्ट्रेस भी है इसलिए अपने लाइफ स्टाइल को बदलिए और एक स्ट्रेस फ्री लाइफ को जीए।
  • उन टाइट फिटिंग के कपड़ो को दूर रखें जिस से पेट दबता हो और जो पाचन तंत्र के लिए एक दिवार बन गया हो।
  • खाना खाने के तुरंत बाद ना लेटे।
  • सोने के लिए जाने से 3 घंटे पहले रात का खाना खा लें।

बदहजमी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खे (Home remedies to eradicate indigestion)

ये विडियो आपको बताएगा की कैसे अदरक के उपयोग से आप अपनी बदहजमी की समस्या का इलाज कर सकते है। आप अदरक का उपयोग अनेक रूप में कर सकते है और बदहजमी को दूर कर सकते है। आप इन सभी तरीको को इस आर्टिकल में पढ़कर अपना सकते है।

कैप्सूल के रूप में अदरक (Ginger as capsule)

आप आयुर्वेदिक स्टोर से अपने लिए अदरक की कैप्सूल ला सकते है जिसे खरीद कर इनका सेवन कर आप अपने बदहजमी की समस्या से दूर रह सकते है। इस कैप्सूल के सही डोसेज लेने के लिए आप इस बारे में किसी स्पेशलिस्ट से परामर्श कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मसाले के रूप में अदरक (Ginger as spice)

अदरक एक बेहतरीन सामग्री है जो भारतीय रसोई में उपयोग की जाती है जिस से खाने को और भी स्वादिष्ट बनाया जाता है और साथ ही अनेक रोग को उत्पन्न करने वाले माइक्रो ओर्गानिस्म का नाश किया जाता है। आप देख सकते है की आपके पेट से सम्बंधित समस्या एवं बदहजमी की परिस्थिति को अदरक से दूर किया जा सकता है। आपको अदरक के कुछ स्लाइसेस को काटना है उनके छिलके उतार लेना है और उस पर नमक से स्पर्श कर आपको इसे चबाना है। इसके रस को निगल लें और इस से आपको बदहजमी की समस्या से आराम मिलेगा।

चाय में अदरक का उपयोग (Ginger as tea)

खाँसी का इलाज कैसे करें? खांसी के लिए घरेलू उपचार

आप अदरक की जड़ से चाय भी बना सकते है। अगर आप पेट से सम्बंधित समस्या एवं बदहजमी से भी नहीं गुज़र रहे है तो भी अदरक की चाय से आप अपने मूड को बेहतर और अपने आप को एनर्जी से भरपूर बना सकते है। बदहजमी के इलाज के लिए अदरक की चाय बनाने के लिए आपको पानी को उबालना है और उसमे अदरक की जड़ को डालना है। जैसे ही पानी का रंग हल्का भूरा हो जाए तब आपको इसे छान कर इस चाय को पी लेना है। इस अदरक की चाय से आपको आराम प्राप्त होगा। जब भी आप बदहजमी का इलाज करने के लिए इस चाय को बनाते है तो ध्यान रखें की आप इसमें चीनी को ना मिलाए।

loading...