Vinegar beauty benefits in Hindi – सिरके के चेहरे तथा बालों पर आधारित फायदे

सिरके का प्रयोग वैसे तो सलाद और तीखे व्यंजनों में किया जाता है, पर इसकी मदद से आप अपनी त्वचा, बालों और शरीर की देखभाल भी कर सकते हैं। सिरका स्वाभाव से एसिडिक (acidic) होता है और अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे बेहतरीन सौन्दर्य गुण प्राप्त हो सकते हैं। बाज़ार में वैसे तो विभिन्न प्रकार के सिरके उपलब्ध हैं और इनमें से ज़्यादातर के गुण एक जैसे ही होते हैं, पर अगर आप त्वचा और बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो सेब का सिरका ही चुनें। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड (acetic acid) की मात्रा सही रहती है और यह प्राकृतिक उत्पाद आपको ज्यादा से ज्यादा फायदे दे सकता है। नीचे सिरके के कुछ सौन्दर्य गुण दिए गए हैं।

सिरका आपके सौन्दर्यों प्रसाधनों में एक असरकारी और सस्ता जुड़ाव हो सकता है। सिरका त्वचा की टोन में स्वास्थ्यकर एसिडिटी दोबारा लाता है जिससे त्वचा को तुरंत सूखापन,जलन,पपड़ी बनना और एक्ने जैसी तकलीफों से निजात मिलती है। इस लेख में आपको काफी कम दाम में सुन्दर दिखने के तरीके बताये गए हैं। हम त्वचा के बाहरी भाग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

सिरके के गुण क्लीनिंग एजेंट और टोनर (Vinegar ke gun in Hindi as skin toner)

50% सफ़ेद सिरके और 50% मिनरल वाटर का प्रयोग करके अपने चेहरे को साफ़ करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर चेहरे को साफ़ करें और चेहरे पर हवा आने दें जिससे कि त्वचा को आर्द्रता से छुटकारा मिले।

चेहरे के चकत्तों को हटाने के लिए सिरका (Vinegar for clearing freckles)

एप्पल साइडर विनेगर द्वारा सौन्दर्य उपचार

कहते हैं कि चकत्ते स्थाई होते हैं, पर सिरका इनका प्रभाव कम करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इन चकत्तों को ठीक करने के लिए सेब के सिरके की मदद लें, जो कि अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (alpha hydroxy acid) से भरपूर होता है। अल्फ़ा हाइड्रोक्सी एसिड का प्रयोग मुख्य तौर पर त्वचा को गोरा बनाने वाले उत्पादों में किया जाता है और उम्र के निशानों और चकत्तों को ठीक करने में ये काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए बिना मिलावट वाला सेब का सिरका एक इयर बड (ear bud) की सहायता से प्रभावित भाग पर सीधे लगाएं। कम से कम 4 महीनों तक इस विधि का प्रयोग हर रोज़ करें और आपको शत प्रतिशत परिणाम मिलेंगे।

त्वचा को आराम प्रदान करने के लिए सिरका (Vinegar as a skin soother)

सिरका स्वभाव से अम्लीय होता है और हमारी त्वचा का ph भी हल्का अम्लीय होता है। अतः सिरका काफी प्रभावी रूप से जलनयुक्त और चिडचिडी त्वचा को आराम पहुंचाने की क्षमता रखता है। अगर आपको शरीर में सनबर्न (sunburn) की समस्या सता रही है तो अपने नहाने के पानी में एक कप सिरके का मिश्रण करें और इस पानी में बैठकर 10 से 15 मिनट बिताएं। इससे त्वचा को उसका प्राकृतिक ph प्राप्त होगा और इसे आराम भी मिलेगा।

सिरके के घरेलू उपाय दाग धब्बों और मुहांसों के लिए (Gharelu upay of vinegar in Hindi for acnes and pimples)

शहद,चावल के आटे और सफ़ेद सिरके का एक पेस्ट बनाएं और इस्क्ज दाग धब्बो और मुहांसों को घटाने में इस्तेमाल करें। यह पेस्ट तुरंत बन जाता है और इसे एक बार लगाने के बाद आपके चेहरे पर रौनक आ जाती है। यह आपके चेहरे पर लगने वाली उपचार की प्रक्रिया को तेज़ी से आगे बढ़ाता है।

रेज़र से कटने का सिरके से उपचार (Vinegar, the best treatment for razor bumps)

आपको यह लगता होगा कि रेज़र से कटने के दर्द से आपको कोई उत्पाद मुक्ति नहीं दिला सकता। लेकिन अगर आपके पास सेब का सिरका उपलब्ध है तो रेज़र की चोट भी जल्दी ठीक हो जाती है। सिरके में प्राकृतिक रूप से जलनरोधी गुण होते हैं और यह त्वचा को उसका प्राकृतिक ph स्तर लौटाने में सक्षम होता है, जिसके फलस्वरूप रेज़र की चोट काफी जल्दी ठीक हो जाती है। सिरके का अम्लीय ph अंदरूनी बालों को हटाने में भी काफी अहम् भूमिका निभाता है।

विनेगर का उपयोग डैंड्रफ के लिए (Vinegar for treating dandruff)

सफ़ेद सिरके को अपने बालों में लगाकर शैम्पू करने से 7 दिन पूर्व कई बार बालों में मसाज करें। इससे बाल स्वस्थ होते हैं और डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

खुजलीयुक्त सिर के लिए सिरका (Vinegar for itchy scalp)

खुजलीदार सिर एक ऐसी समस्या है, जिससे काफी परेशानी पैदा होती है और बाल भी काफी मात्रा में झड़ते हैं। इसके होने का कारण सिर का संक्रमण भी हो सकता है। सिरके का अम्लीय ph सिर के प्राकृतिक ph स्तर को बरक़रार रखने में आपकी सहायता करता है तथा संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करता है। पानी और सिरके का मिश्रण करके खुजलीयुक्त सिर पर लगाएं और फिर सामान्य रूप से शैम्पू (shampoo) करें। इस उपचार का प्रयोग शुरुआत में हफ्ते में दो बार करें और धीरे धीरे हफ्ते में एक बार करके बेहतरीन परिणाम प्राप्त करें।

सेब के स्वास्थ्य तथा सुंदरता गुण

नर्म बालों के लिए सिरका (Vinegar for soft hairs)

क्या आप ऐसे प्राकृतिक बालों के कंडीशनर (conditioner) की तलाश में हैं, जिससे आपको नर्म और चमकदार बाल प्राप्त हो सकें। इसके लिए एक चम्मच सिरके को एक मग पानी में मिश्रित करें और एक बार बालों को धोने के बाद इस मिश्रण के द्वारा दोबारा इन्हें धोएं। अब बालों को पोंछ लें और इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। इससे आपको प्राकृतिक रूप से नर्म और मुलायम बाल प्राप्त होंगे।

बदबूदार पैरों के लिए सिरका (Vinegar for smelly feet)

जो लोग लम्बे समय तक जूते पहनकर रहते हैं, उनके पैरों से काफी दुर्गन्ध आती है, जो कि काफी शर्मनाक बात होती है। सिरका आपके पैरों से बदबू हटाने का काफी गुणकारी उपाय होता है। एक कप सिरके को 4 कप हलके गर्म पानी में मिश्रित करें और इस मिश्रण में अपने पैर 15 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद आपके पैरों से बदबू नहीं आएगी।

सिरके के फायदे उम्र के निशान के लिए (As a anti aging product hai sirke ke labh)

अगर सिरके को प्याज के रस में मिलाया जाए तो इससे चेहरे पर उम्र के दाग और निशान मिट जाते हैं। प्याज़ के रस को सफ़ेद सिरके के साथ मिलाकर चेहरे के जिस भाग पर उम्र के दाग हैं वहां लगाएं। कुछ महीने लगातार यह प्रक्रिया अपनाने के बाद आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा।

चेहरे पर खुजली और जलन (Vinegar the best treatment for itchiness and rashes)

चेहरे पर खुजली या मांसपेशियों में दर्द को ठीक करने के लिए 8 औंस एप्पल मैकिन्टोश सिरके को अपने नहाने के गरम पानी में मिलाएं। इस पानी से कम से कम 45 मिनट तक नहाएं। सिरका आपके सौंदर्य प्रसाधनों में भी बढ़ोत्तरी कर सकता है।

सिरके के फायदे आफ़्टरशेव के लिए (Aftershave)

सेब के सिरके के स्वास्थ्य तथा सुंदरता लाभ

सेब का सिरका मर्दों के लिए एक बढ़िया आफ़्टरशेव है जिससे कि आपकी त्वचा की टोन में निखार आएगा और आपकी त्वचा सुन्दर और नरम मुलायम होगी। इस अफ्तेशवेको एक छोटे पात्र में रखें और शेविंग के बाद प्रयोग में लाएं।

सिरके के फायदे तैलीय त्वचा के लिए (For oily skin ke liye sirka ke fayde in hindi)

तैलीय त्वचा को ठीक करने के लिए 50% सेब के सिरके और 50% ठन्डे मिनरल वाटर का प्रयोग करें। इस मिश्रण को एस्ट्रिंजेंट की तरह प्रयोग में लाएं। आप इसे बर्फ में रखकर इसका गर्मियों के मौसम में सुबह सौंदर्य उपचार की पद्दति के रूप में बाद में भी प्रयोग कर सकते हैं।

सिरके के लाभ हैंडवॉश के लिए (Hand wash ke liye sirka ke gun)

आप सफ़ेद सिरके का हैंडवॉश के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं।

सिरके के गुण पपड़ीदार त्वचा के लिए (Flaky skin)

सौंदर्य के लिए सेब के सिरके का प्रयोग

अपनी रोज़ाना की क्रीम में सफ़ेद सिरके को मिलाकर त्वचा पर लगाने से असर साफ़ दिखेगा।

विनेगर के उपयोग नेल पोलिश के लिए (Nail polish)

अपने नाखूनों में नेल पोलिश को लम्बे समय तक टिकाए रखने के लिए अपने हाथों को एक बर्तन में डुबोकर रखें जिसमें 2 चम्मच सफ़ेद सिरका और आधा कप गरम पानी मिला हो। इस विधि के प्रयोग से आपके नाखूनों में चमक आएगी।

धोने की विधि (Use as hand wash)

अगर आपके हाथ काफी गंदे हैं तो उन्हें कॉर्न मील से घिसकर धोएं और इन्हें नरम करने के लिए थोड़ी मात्रा में सेब के सफ़ेद सिरके का प्रयोग करें। इसके बाद इसे ठन्डे मिनरल वाटर से धोएं और अच्छे से सुखा लें।

सिरके के लाभ सेहत में (For health ke liye sirke ki gun)

सफ़ेद सिरका एक अच्छा बालों का कंडीशनर है और यह साफ़ सफाई को बढ़ावा देता है। एक साधारण उपचार के अंतर्गत अपने बालों में 1 चम्मच सफ़ेद सिरका लगाएं और बालों को धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday