Vitamins for the skin care and beauty care – त्वचा की देखभाल तथा सौंदर्य की देखभाल के लिए विटामिन्स

स्वस्थ तथा दमकती त्वचा के लिए संतुलित खानपान काफी आवश्यक है। इसमें विटामिन्स (vitamins), आवश्यक पोषक पदार्थ तथा मिनरल्स (minerals) मुख्य रूप से शामिल हैं। लेकिन महत्वपूर्ण विटामिन्स, फलों तथा ताज़ी सब्जियों के बगैर आपका भोजन कभी भी सम्पूर्ण नहीं हो पाएगा।

ऐसे कुछ विटामिन्स हैं जो तरोताजा, जवान तथा स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए काफी आवश्यक हैं। ये विटामिन उम्र के निशानों को दूर करने, त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने तथा नयी कोशिकाएं पैदा करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये त्वचा को स्वस्थ तथा कसावट से भरपूर बनाए रखते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

सौंदर्य टिप्स – विटामिन ए (Vitamin A)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए जवान तथा दमकती त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन ए काफी आवश्यक है। यह उम्र से जुड़े निशानों जैसे महीन रेखाओं तथा झुर्रियों को दूर रखने में आपकी मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने तथा नयी कोशिकाएं बनाने में भी यह vitamin काफी बड़ी भूमिका निभाता है। विटामिन ए का आदर्श स्त्रोत सूरज की रौशनी है। खासकर सुबह के समय की सूरज की रौशनी आपके शरीर को यह विटामिन सोखने में मदद करती है। धूप के साथ खानपान तथा सौन्दर्य उत्पादों का भी प्रयोग करें, जैसे फेस मास्क्स तथा क्रीम (face masks and creams), जो विटामिन ए से युक्त हों।

ब्यूटी टिप्स – विटामिन इ (Vitamin E)

त्वचा की देखभाल के बेहतरीन नुस्खे

विटामिन इ हमारे शरीर के विकास में काफी प्रमुख भूमिका निभाता है। यह फ्री रेडिकल मॉलिक्यूल (free radical molecules) को पूरी तरह से दूर करने में भी आपकी काफी मदद करता है। ये फ्री रेडिकल मॉलिक्यूल एक ओक्सीदेटिव प्रक्रिया (oxidative process ) जिससे त्वचा झुर्रियों और उम्र के अन्य निशानों से बचाव की क्षमता खोने लगती है। यह वह विटामिनहै, जों एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) की तरह काम करता है तथा प्रदूषण, अल्ट्रा वायलेट किरणों (Ultra Violet rays) तथा धूम्रपान से पैदा होने वाले रेडिकल्स (radicals) को भी पूरी तरह से नष्ट कर देता है। यह विटामिन ज़िट्स (zits), महीन रेखाओं, झुर्रियों और धब्बेदार त्वचा को ठीक करने की भी काफी प्रभावी क्षमता रखता है। आप इस विटामिन को बादाम, पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, अन्य नट्स (nuts) आदि का सेवन करके प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन इ की तरह विटामिन सी मेंभी काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, अतः यह  भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपकी उम्र से जुड़ी समस्याओं का खात्मा करता है तथा सूरज की किरणों तथा प्रदूषण की वजह से पैदा हुए फ्री रेडिकल्स को भी नष्ट करने में सक्षम है। विटामिन सी की एक अन्य खासियत यह है कि शरीर में कोलेजन (collagen) के निर्माण में हमारी सहायता करता है। कोलेजन एक ऐसा पदार्थ होता है, जो त्वचा की कसावट तथा नरमाहट के लिए काफी आवश्यक होता है। इससे आपकी त्वचा जवान प्रतीत होती है। आप हर तरह के साइट्रस फलों (citrus fruits) से यह विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में चमक आती है और इसकी गुणवत्ता में काफी सुधार होता है।

विटामिन बी (Vitamin B)

अखरोट के तेल का सौंदर्य की देखभाल

हम विटामिन बी को दो भागों में बाँट सकते हैं – विटामिन बी 1 तथा विटामिन बी 3, और ये दोनों ही त्वचा की गुणवत्ता तथा स्वास्थ्य पर काफी अच्छा प्रभाव छोडती हैं। शरीर के रक्त संचार के अच्छी तरह चलनेपर त्वचा में चमक आती है, और सुचारू रूप से रक्त संचार के चलने के लिए विटामिन बी 1 काफी आवश्यक है। विटामिन बी 3 के भी कई फायदे हैं, जैसे एक्ने (acne) की रोकथाम, त्वचा की गुणवत्ता में सुधार तथा त्वचा में नयी जान डालने के लिये इसमें ऑक्सीजन (oxygen) का संचार करना। त्वचा की देखभाल कैसे करे, आप इन दोनों विटामिन्स को टमाटर, अंडे, ब्रोकली (broccoli), खजूर आदि से प्राप्त कर सकते हैं। अतः यह साबित होता है कि खूबसूरत त्वचा की देखभाल के लिए ये विटामिन काफी आवश्यक हैं।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी आपकी त्वचा को कैल्शियम (calcium) सोखने के मामले में काफी सहायता करता है। यह विटामिन हड्डियों को मज़बूत बनाने तथा त्वचा की रंगत को साफ करने में भी काफी कारगर साबित होता है। इस विटामिन का प्रयोग काफी बड़े पैमाने पर सोराइसिस (psoriasis) का उपचार करने के लिए किया जाता है। विटामिन डी 3 (vitamin d3) के एक अन्य प्रकार को कैल्सीट्रियोल (Calcitriol) कहा जाता है। यह विटामिन डी 3 का मानव निर्मित स्वरूप है। अगर आप सोराइसिस कीत्वाचा को ख़राब कर देने वाली बीमारी से ग्रस्त हैं, तो आप कैल्सीट्रियोल का एक ट्रॉपिकल क्रीम (tropical cream) के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। इस क्रीम को लगाने के बाद आपकी त्वचा अनचाही सूजन और जलन से सुरक्षित रहती है। यह त्वचा की हर प्रकार की जलन से निपटने का काफी बेहतरीन तरीका है।

loading...