Watermelon skin care benefits – त्वचा की देखभाल के लिए तरबूज के लाभकारी गुण

गर्मियों में ठंडक पहुँचाने के लिए तरबूज / वाटरमेलन (watermelon) का उपयोग किया जाता है। इसमें 93% पानी होता है और साथ ही यह विटामिन से भरपूर भी होता है। इसमें बेहतरीन गुण भी है जो आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन इलाज साबित हो सकते है। तरबूज/ वाटरमेलन में एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) ज्यादा पाए जाते है और इसलिए यह त्वचा की उम्र (aging) को बढ़ने से रोकता है।

इन्हें प्राकृतिक टोनर (natural toner) भी माना जाता है और यह त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने में भी बढ़िया है। यह त्वचा को सूरज की किरणों से पहुँचने वाली क्षति से बचाता है और साथ ही त्वचा को मोइस्चराइज़ भी करता है। इस से त्वचा फ्रेश और जवान लुक प्रदान करने लगती है।

तरबूज / वाटरमेलन एक मौसमी फल है जिसे सभी पसंद करते है। जैसे ही गर्मी का मौसम आ जाता है, हमारी त्वचा को पसीने और सन टैन (sun tan) से गुज़रना पड़ता है। गर्मी के मौसम में तरबूज / वाटरमेलन का जूस पीने से आप केवल हाइड्रेटेड (hydrated) ही नहीं रहते बल्कि अपनी त्वचा को भी निखारते है। तरबूज / वाटरमेलन एक ऐसा फल है जो त्वचा को हाइड्रेटेड बनाता है और साथ ही आपकी त्वचा के प्राकृतिक जवान / यंग लुक को बरकरार रखता है।

आप तरबूज / वाटरमेलन को अपने चेहरे पर लगा सकते है या इसका जूस अपने आहार में मिलाकर आप अपनी सेहत को स्वस्थ रख सकते है और साथ ही सुन्दर भी दिख सकते है। तरबूज/ वाटरमेलन के गुण, जो त्वचा के लिए बेहतर है अगर आपको उनके बारे में ज्यादा जानना है तो आगे पढिये…

महिलाओं को त्वचा और सुन्दरता को लेकर ज्यादा चिंता रहती है और इसलिए वे त्वचा के लिए प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करना ज्यादा पसंद करती है। बहुत से फलो में तरबूज / वाटरमेलन भी एक फल है जो केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुन्दरता अर्थात त्वचा के लिए भी लाभकारी है। गर्मियों के दिनों में अगर आपने तरबूज / वाटरमेलन को खाया है या उनका जूस पीया है तो आपने ज़रूर उस समय ताज़ा और रिफ्रेश महसूस किया होगा।

लेकिन आपको यह नहीं पता की तरबूज / वाटरमेलन का उपयोग त्वचा के लिए कितना गुणकारी है। कॉस्मेटिक बनाने वाली कंपनिया भी तरबूज / वाटरमेलन के एक्सट्रेक्ट (extract) का उपयोग कर बहुत से क्रीम और कॉस्मेटिक (cosmetic) को बनाती है। आप तरबूज/ वाटरमेलन के एक्सट्रेक्ट को फेस वाश (face wash) के लिए भी उपयोग कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

तरबूज/ वाटरमेलन के त्वचा सम्बंधित लाभ (Skin benefits of watermelon : Skin benefits of red watermelon)

तरबूज के फायदे प्राकृतिक टोनर (A natural toner:  यह एक ऐसा लाभ है जिसके बारे में सबको पता है। यह रस भरा लाल फल एक प्राकृतिक अस्त्रिजेंट (astrigent) है जो त्वचा के रूप को पूर्ण तरह से बदल देता है। आप चाहे तो वाटरमेलन / तरबूज के स्लाइस का उपयोग कर त्वच्छा पर उस से मसाज कर सकते है या शहद के साथ इसे मिलाकर बेहतर परिणाम पा सकते है। आप तरबूज / वाटरमेलन के एक्सट्रेक्ट में हेज़लनट / फिलबर्ट (hazelnut / filbert) पाउडर मिलाकर अपनी ऑयली त्वचा का इलाज सही तरीके से करने से कर सकते है। आप तरबूज/ वाटरमेलन के एक्सट्रेक्ट का उपयोग अपने चेहरे और गरदन को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी कर सकते है।

तरबूज के लाभ त्वचा की बढती उम्र को रोके (Stops aging:  तरबूज / वाटरमेलन में लाईकोपीन (lycopene), विटामिन c और विटामिन A भरपूर पाए जाते है। शरीर में फ्री रेडिकल (free radical) के होने से फाइन लाइन्स, झुर्रियां और ऐज स्पॉट (age spot) बन सकते है। तरबूज / वाटरमेलन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर से फ्री रेडिकल को कम करते है और इस तरह त्वचा की उम्र (skin aging) को बढ़ने से रोकते है। आप तरबूज / वाटरमेलन को अपनी त्वचा पर लगा सकते है और साथ ही इस फल को रोजाना खाने से आप बेहतर परिणाम भी प्राप्त कर सकते है।

त्वचा को हाइड्रेट करे (Hydrates the skin:  तरबूज / वाटरमेलन एक रस भरा फल है जो शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। अगर आपकी सूखी त्वचा है तो आप तरबूज / वाटरमेलन को शहद सहित अपनी त्वचा पर लगा सकते है ताकि त्वचा को मोइस्चर प्राप्त हो सके और साथ ही यह हाइड्रेटेड भी रह सकें। डिहाइड्रेशन (dehydration) से चेहरा ड्राई / सुखा और सुस्त पड़ सकता है। इसलिए यह रस भरे लाल फल को अपने आहार में मिलाने से आप रिफ्रेश महसूस कर सकते है।

तरबूज के गुण त्वचा से तेल को घटाए (Reduces oil from skin:  तरबूज / वाटरमेलन विटामिन A से भरपूर पाया जाता है। यह विटामिन त्वचा के पोर के साइज़ को घटाता है और सीबेसीअस ग्लैंड (sebaceous glands) से अधीक तेल बनने से रोकता है।

त्वचा को पुनर्जीवित करें (Revitalizes the skin:  यह एक और तरबूज / वाटरमेलन का लाभ है। तरबूज/ वाटरमेलन जूस एक्सट्रेक्ट को अपने चेहरे पर लगाने से आप अपनी त्वचा को पुनर्जीवित (revitalize) करते है और त्वचा को बोरिंग / सुस्त पड़ने से भी रोकते है।

थेरेपी एक्ने (Therapies acne me tarbuj ke fayde अपनी त्वचा को रोजाना तरबूज / वाटरमेलन के जूस से मसाज करने को प्राकृतिक तरीके से किया जाने वाला थेरेपी एक्ने कहते है। अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा एक्ने या पिम्पल बन रहे है तो आप तरबूज / वाटरमेलन का लाभ उठा इनसे छुटकारा पा सकते है।

इन तरबूज / वाटरमेलन के त्वचा सम्बंधित बहुत से लाभकारी गुण है। आप इस फल को मार्किट में गर्मियों के मौसम में आसानी से पा सकते है। इसे अपनी आहार और त्वचा के लिए अपनाये। आप अपने चेहरे को साफ़ करने के बाद कॉटन बॉल (cotton ball) का उपयोग कर तरबूज / वाटरमेलन जूस एक्सट्रेक्ट को अपने चेहरे पर लगाए। इसे 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। अगर आप फेस क्रीम बनाना पसंद करते है तो आप तरबूज / वाटरमेलन के जूस में शहद या दही को मिलाये और इसे अपने चेहरे और गरदन पर लगा लें।

तरबूज / वाटरमेलन के त्वचा की सुन्दरता से सम्बंधित गुण (Beauty benefits of watermelon skin care)

  • त्वचा को उज्ज्वल बनाए (Lighten skin) – तरबूज / वाटरमेलन को खाने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और साथ ही यह शक्तिपूर्ण बनने में भी सहायक करता है। गर्मियों में तरबूज / वाटरमेलन का जूस पीने से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रूप से निखार सकते है।
  • आप एक्ने का इलाज तरबूज / वाटरमेलन के जूस में बनाना / केले का पल्प (pulp) मिलाकर इनका पेस्ट बनाकर कर सकते है। इसे आपकी त्वचा की सूजन कम होती है और साथ ही यह त्वचा को दृढ़ और स्वस्थ भी रखता है। इसे आयल मोइस्चराइज़र (oil moistarizer) भी माना जाता है जो त्वचा में पानी पहुंचाकर त्वचा को मोइस्ट रखता है।
  • चेहरे को साफ़ करें (Clean your face) – तरबूज / वाटरमेलन के स्लाइस का उपयोग आप क्लेंसेर (cleanser) के रूप में कर सकते है। तरबूज/ वाटरमेलन के स्लाइस को फ्रिज में रखें और फिर उसे अपने चेहरे पर रब (rub) करते रहें। इस से त्वचा के पोर में जमी गंध साफ़ हो जाती है।
  • शुद्ध चर्म (Pure leather) – चेहरे सुस्त और गंद लुक प्रदान करते है जिसका कारण धुल, प्रदूषण और UV रेस है। तरबूज / वाटरमेलन के सहायक से आप अपने सुस्त चेहरे को उज्ज्वल और साफ़ रख सकेंगे।
  • त्वचा को छाले से तरबूज / वाटरमेलन के स्लाइस का उपयोग कर दूर रखा जा सकता है। आप इस स्लाइस को रात को लगाए या सूरज में समय बिताने के बाद लगाए। ताज़ा तरबूज / वाटरमेलन घाव, फटे होठ और त्वचा के रैश (rashes) का इलाज करता है।
  • एंटी- एजिंग स्किन (Anti-aging skin) – तरबूज में मौजूद कैरोटीन (carotene) पदार्थ फाइन लाइन्स और रिंकल को बनने से रोकते है। तरबूज जूस और बटर को मिलाये और अपनी त्वचा पर लगाए, इस से आप अपनी त्वचा को ढीला पड़ने से रोक सकते है।
  • तरबूज से करें एक्सफ़ोलिएशन (Exfoliation with watermelon) – तरबूज / वाटरमेलन में मौजूद एसिड त्वचा को एक्सफ़ोलिएट करने में मदद करता है। तरबूज जूस और बेसन को मिलाये और अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर धो लें। यह पैक त्वचा पर जमे मृत सेल्स (dead cells) को हटा देगा और एजिंग को दूर कर देगा। इस से आपकी त्वचा और भी जवान और ज्यादा चमकदार बनेगी।
  • अपने चेहरे पर फ्रोज़न (frozen) तरबूज के टुकड़े का उपयोग कर फ्रेश लुक को दोबारा पाए। इसके लिए तरबूज और पुधीने के पत्ते (mint leaves) को आइस क्यूब (ice cube) की तरह फ्रोज़ कर लें और फिर अपने पूरे चेहरे पर रब कर लें। इस से त्वचा के पोर खुल जाते है और साथ ही त्वचा ज्यादा फ्रेश दिखने लगती है।
  • निखरती त्वचा के लिए तरबूज जूस में दही मिलाने के बाद अपने चेहरे और गरदन पर लगाए। इसे 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • तरबूज में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर पाया जाता है जिस से यह त्वचा को रेडिकल क्षति (radical damage) से बचाता है और साथ ही एजिंग की समस्या जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियों / रिंकल को दूर करने में सहायता भी करता है। तरबूज जूस को एवोकाडो (avocado) में मिलाए और एक पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। गर्मियों के लिए यह मास्क बहुत ही प्रभावशाली है।
  • स्किन टैन को आप तरबूज के जूस को कॉटन पैड (cotton pad) की सहायता से टैन के स्थान पर लगाने से दूर कर सकते है। सन टैन को निकालने के लिए तरबूज और खीरे के पल्प (cucumber pulp) को बराबर मात्रा में लेकर इसका मास्क बनाकर उपयोग कर सकते है।

तरबूज के बीज के त्वचा पर लाभकारी गुण (Skin benefits of watermelon seeds – tarbooz ke faide)

  • तरबूज के बीज सेहत और निखरती सेहतमंद त्वचा को प्रदान करता है। तरबूज के बीज में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (unsaturated fatty acid) होता है, जो त्वचा को टोंड (toned), मोइस्चराइज़ और हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है। यह एक्ने और त्वचा सम्बंधित और भी समस्या को दूर करने में सहायक है।
  • तरबूज के बीज में मौजूद एंटी ओक्सिदंट्स, एजिंग के लक्षणों को दूर रखता है। हर हफ्ते एक मुट्ठी भर तरबूज के बीज खाने से आपको बहुत से लाभ प्राप्त होते है।
  • तरबूज के बीज से निकला तेल त्वचा के लिए प्रभावशाली होता है। यह हल्का बनावट देता है और साथ ही त्वचा के पोर में गंद जमने से भी रोकता है। इसको त्वचा को मोइस्चराइज़ और हाइड्रेटेड रखने के लिए उपयोग किया जा सकता है
  • तरबूज के बीज के तेल का उपयोग कर पिम्पल और एक्ने का इलाज किया जा सकता है। यह त्वचा के पोर को साफ़ करने में भी सहायक है। इसे आप हर प्रकार की त्वचा जैसे ऑयली, ड्राई / सूखी, बढती त्वचा और एक्ने वाली त्वचा पर उपयोग कर सकते है।
  • तरबूज के बीज का एक्सट्रेक्ट त्वचा से मोइस्चर को निकलने से रोकता है और साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी (elasticity) को भी बरकरार रखता है।
  • त्वचा से सम्बंधित कैंसर और इन्फेक्शन को भी तरबूज के बीज से दूर किया जा सकता है।

तरबूज के गुण (Benefits of watermelon)

तरबूज का जूस एंटी एजिंग / त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोके (Anti aging roke tarbooz ke gun)

आज कल लोग एजिंग के संकेत को लेकर ज्यादा चिंतित रहते है। ज्यादा प्रदूषण और आहार में बदलाव के कारण लोग अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिख सकते है। लेकिन तरबूज के सहायता से आप अपने एजिंग के निशान को आसानी से हटा सकेंगे। फाइन लाइन्स और झुर्रियां / रिंकल दूर हो जायेंगी। आपको तरबूज के जूस को अपने चेहरे पर लगाना है। इसे अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए रहने दें और फिर इसे धो लें।

तेल को निकाले / आयल रिमूवर (Oil remover hai tarbooz ke fayde)

ज्यादातर लोगो के त्वचा की परत पर अधीक तेल जमा रहता है। यह तेल वातावरण में मौजूद कार्बन (carbon) से मिलकर गंद और काले निशानों को परत पर जमाता है। आपको यह तेल को अपने चेहरे और नाक और माथे पर से दूर करना है। इसके लिए आपको तरबूज के जूस को छोटे बर्तन में लेना है और फिर कॉटन बॉल की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगाना है। जमी गंद से भरपूर कॉटन के बॉल को तरबूज के जूस में निचोड़ दें। आप तुरुन्त तरबूज के जूस का बदला हुआ रंग देख सकते है और साथ ही यह भी देख सकते है की आपकी त्वचा वाइट हो गयी है।

सूरज से पहुँचाने वाली क्षति को कम करे (Limits sun exposure hai tarbooz ke labh)

काम करने के लिए आपको घर से बहार तो जाना पडेगा और इस कारण आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से गुज़रना पडेगा। इस से आपकी त्वचा को क्षति पहुँच सकती है। और आपकी त्वचा पर टैन भी नज़र आ सकता है। अगर आप इसके इलाज के लिए तरबूज का उपयोग करते है तो आप सूरज की हानिकारक किरणों से आसानी से दूर हो सकते है। त्वचा के काले रंग को दूर करने के लिए तरबूज का जूस त्वचा पर लगाना आवश्यक है, यह साथ ही हानिकारक रेडिएशन (radiation) को भी त्वचा से निकालता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

तरबूज केवल गर्मियों में अपने आहार में ना मिलाये बल्कि इसका उपयोग अपनी त्वचा पर करते रहें क्यूंकि इस से आपकी त्वचा सूरज से पहुँचने वाली क्षति और दाग़ से बच सकती है। यह त्वचा को हाइड्रेट, मोइस्चर, इलाज करता है और क्षति से भी बचाता है।

loading...